Friday 6 January 2023

आजमगढ़ सिधारी जिलाबदर टापटेन अपराधी चढ़ा पुलिस के हत्थे


 आजमगढ़ सिधारी जिलाबदर टापटेन अपराधी चढ़ा पुलिस के हत्थे


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला प्रशासन द्वारा जिलाबदर किया गया सिधारी थाना क्षेत्र का टापटेन हिस्ट्रीशीटर गुरुवार की रात पुलिस के हत्थे चढ़ गया। पुलिस ने उसके कब्जे से अवैध असलहा भी बरामद किया है।


सिधारी थाना क्षेत्र के अंतर्गत शराब की दुकान का संचालन करने वाले राहुल राय पुत्र अमरनाथ राय ने बुधवार को स्थानीय थाने में शिकायत दर्ज कराई कि सर्फुद्दीनपुर क्षेत्र निवासी एवं कुख्यात बदमाश रविकांत यादव उर्फ बड़क पुत्र अशोक यादव अपने दो अन्य साथियों के साथ उसकी शराब की  दुकान पर आया और अकार मारपीट करने लगा। कुछ देर बाद रविकांत पुनः साथियों के साथ दुकान पर आकर असलहा लहराते हुए जानमाल की धमकी देने के साथ ही 10 हजार रुपए रंगदारी मांगने लगा। पीड़ित पक्ष की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश में जुट गई।


 मुख्य आरोपी रविकांत उर्फ बड़क के बारे में जानकारी मिली कि उसे जिला मजिस्ट्रेट ने बीते 20 सितंबर को छह माह के लिए जिलाबदर किया है। साथ ही वह थाने का हिस्ट्रीशीटर घोषित अपराधी है। गुरुवार की रात कुख्यात रविकांत के अपने घर में छिपे होने की जानकारी पाकर उपनिरीक्षक कमलनयन दूबे ने अपने सहयोगियों के साथ अभियुक्त रविकांत के घर दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। घर की तलाशी के दौरान पुलिस ने .315 बोर तमंचा व कारतूस भी बरामद किया है। पकड़े गए आरोपी के खिलाफ लगभग दर्जन भर संगीन मामले दर्ज बताए गए हैं।

आजमगढ़ निजामाबाद दत्तात्रेय धाम पर हुई चोरी का पुलिस ने किया खुलासा, 4 गिरफ्तार


 आजमगढ़ निजामाबाद दत्तात्रेय धाम पर हुई चोरी का पुलिस ने किया खुलासा, 4 गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के पौराणिक तीर्थ स्थलों में शामिल निजामाबाद थाना क्षेत्र में ऋषि दत्तात्रेय आश्रम के समीप लगी सोलर लाइटों एवं उनमें प्रयुक्त बैटरियों की चोरी का खुलासा करते हुए पुलिस ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए लोगों की निशानदेही पर तीन अदद चोरी की बैटरी भी बरामद कर लिया है।


निजामाबाद क्षेत्र अंतर्गत दत्तात्रेय आश्रम पर नियुक्त महंत सरजू दास के शिष्य रविदास ने गुरुवार को धाम पर स्थित मंदिर परिसर के समीप लगे स्ट्रीट लाइटों एवं सोलर लाइटों की बैटरी चोरी की शिकायत स्थानीय थाने में दर्ज कराई थी।


 मामले की छानबीन में जुटी पुलिस को कुछ सफलता हाथ लगी। विवेचना के दौरान प्रकाश में आए लोगों को पुलिस ने शुक्रवार को दिन में क्षेत्र के असनी पुलिया के समीप उस समय गिरफ्तार कर लिया, जब सभी सोलर लाइट में प्रयुक्त तीन अदद बैट्री कहीं बेचने की फिराक में थे। पकड़े गए आरोपियों में दुर्गेश मौर्य पुत्र श्रीप्रकाश व प्रवेश मौर्य पुत्र बेचू निवासी ग्राम सहादतपुर, शुभम व शिवम पुत्रगण विद्यासागर मुहल्ला गल्ला मंडी कस्बा निजामाबाद के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ सिधारी हथियार बंद बदमाशों द्वारा आधी रात को जानलेवा हमला करने का लगाया आरोप


 आजमगढ़ सिधारी हथियार बंद बदमाशों द्वारा आधी रात को जानलेवा हमला करने का लगाया आरोप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सिधारी थाना क्षेत्र के समेंदा गांव निवासी जवाहिर पुत्र राजधारी उर्फ धारी ने थाने में प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया कि वह अपनी पैतृक जमीन जो समेंदा में स्थित है, पर टीनशेड डालकर चाय व किराना की दुकान चलाता है। गांव के ही बस्ती नोनरा के रहने वाले रामअधार चौहान पुत्र फिरतू, केदार चौहान पुत्र रित्तू चौहान, दुर्गविजय चौहान पुत्र रामआर चौहान, दुलारे चौहान पुत्र केदार चौहान जो काफी मनबढ़ व गोलबंद किस्म के हैं।


 मैं अपनी पत्नी के साथ अपनी दुकान में सोया हुआ था। बीती रात करीब 11.30 बजे इन दबंगों के साथ 7-8 अन्य लोग कट्टा, लोहे की राड और हाकी से लैश होकर उसकी दुकान पर आकर जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए गाली देते हुए लात-घूसों से मारना पिटना शुरू कर दिया। शोर-शराबा सुनकर गांव के लोग मौके पर पहुच आये, तब तक दबंगों द्वारा दुकान में रखा 5 हजार रूपया, गैस सिलेण्डर, चूल्हा तथा बर्तन लूट लिया गया और पूरी मण्डई को तहस-नहस कर दिया गया। दबंग जान से मारने की धमकी देते हुए वहां से भाग गये।

आजमगढ़ जर्नलिस्ट क्लब ने आजमगढ़ के सांस्कृतिक और सामाजिक विकास को लेकर दिया डीएम को ज्ञापन राजकीय संग्रहालय के लिए डीएम ने दी सैद्धांतिक सहमति अन्य 2 मांगों को लेकर शासन को भेजा जाएगा यह मांगपत्र


 आजमगढ़ जर्नलिस्ट क्लब ने आजमगढ़ के सांस्कृतिक और सामाजिक विकास को लेकर दिया डीएम को ज्ञापन


राजकीय संग्रहालय के लिए डीएम ने दी सैद्धांतिक सहमति


अन्य 2 मांगों को लेकर शासन को भेजा जाएगा यह मांगपत्र


उत्तर प्रदेश आज़मगढ जर्नलिस्ट क्लब ने आज 6 जनवरी को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिलाधिकारी आज़मगढ से मुलाकात की। मुलाक़ात के दरम्यान क्लब की तरफ से जनहित से जुड़ी मुख्यमंत्री को संबोधित एक तीन सूत्रीय मांगपत्र जिलाधिकारी को दिया गया। जर्नलिस्ट क्लब के संयोजक डा अरविन्द सिंह ने जिलाधिकारी के समक्ष तीनों मांगों को विस्तार से रखा। जिसे जिलाधिकारी ने बड़े आत्मीयता से न केवल सुना, बल्कि जनहित की इन मांगों को उचित करार देते हुए पूरा कराने में अपना पूरा सहयोग देने का भी आश्वासन दिया। 


क्लब की मांगों के रूप में-

1- आजमगढ़ के पौराणिक, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और पर्यटन से जुड़े प्रतीक चिन्हों, दुर्लभ पौराणिक चिन्हों, स्वतंत्रता आंदोलन के दृश्यों के संकलन के हेतु मंडल मुख्यालय पर एक ‘राजकीय संग्रहालय’ का निर्माण कराया जाए।


2- स्वतंत्रता आंदोलन के कालखंड के दृश्यों और घटनाओं को ‘लाइट एंड साउंड प्रोग्राम’ के माध्यम से दृश्यांकन हेतु परियोजना बनाई और संचालित की जाए। हमारी यह मान्यता है कि यह प्रयास आजमगढ़ के समृद्ध इतिहास को संजोने, उसे जानने और अगली पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।


3- आजमगढ़ की पौराणिकता, ऐतिहासिकता, साहित्यिकता और आजादी के आंदोलन में योगदान आदि विषयों पर गहन अध्ययन के लिए उच्च शिक्षा विभाग और कुलपति- महाराजा सुहेल देव राज्य विश्वविद्यालय आज़मगढ़ को आदेशित करें कि-(1) महापंडित राहुल सांकृत्यायन शोधपीठ, (2)- गुरुभक्त सिंह भक्त शोध पीठ, (3)-अयोध्या सिंह उपाध्याय हरिऔध शोध पीठ (4) कैफ़ी आज़मी शोधपीठ की स्थापना और संचालन करें। आदि थी। उपजा के मंडल अध्यक्ष संतोष श्रीवास्तव ने स्थानीय अखबारों को प्रोत्साहित करने की मांग रखी, मांगपत्र देकर स्थानीय समाचार-पत्रों की मदद करने का निवेदन किया। जिसे जर्नलिस्ट क्लब ने भी समर्थन किया।


इस अवसर पर क्लब के संयोजक डा अरविन्द सिंह ने कहा कि - आजमगढ़ का इतिहास बहुत समृद्ध है। हम सभी आजमगढ़ की सांस्कृतिक विरासत, पौराणिक, ऐतिहासिक महत्व और पुरातात्त्विक, पर्यटन तथा स्वतंत्रता आंदोलन के ऐतिहासिक प्रतीकों, चिन्हों, विरासतों और दुर्लभ प्रतीकों के संरक्षण को लेकर चिंतित हैं। हम, हमारी सांस्कृतिक विरासत और पहचान को संजोने को लेकर चिंतित हैं। जिसको लेकर हमने शासन और प्रशासन को अवगत कराया है। हमारी मांगे आजमगढ़ को सांस्कृतिक रूप से समृद्ध करने वाली हैं।


 जिलाधिकारी ने संग्रहालय निर्माण की हमारी पहली मांग के लिए कला भवन में एक सभागार आरक्षित कर उसे संग्रहालय के रूप में विकसित करने का वादा किया। तथा शेष दोनों को अविलंब शासन को भेजने का आश्वासन दिया। 


इस अवसर पर प्रशांत राय, अरविन्द पाण्डेय, जितेन्द्र पांडित्य, अच्युतानन्द तिवारी, शरद सिंह, पंचानंद तिवारी, सोनू सेठ, मानव, राकेश वर्मा, प्रदीप यादव, पुष्कर कुशवाहा, आदि लोग उपस्थित थे।

आजमगढ़ पूर्व मंत्री अंगद यादव का मकान किया गया कुर्क


 आजमगढ़ पूर्व मंत्री अंगद यादव का मकान किया गया कुर्क


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सिधारी पुलिस द्वारा पूर्व मंत्री अंगद यादव पुत्र रामबदन यादव, निवासी मूसेपुर, थाना सिधारी, जनपद आजमगढ़ की अपराध जगत से अर्जित की गयी सम्पत्ति से बनवाये गये मकान व मोटर साईकिल जिसकी कुल कीमत 40 लाख रूपये आंकी गई है को कुर्क किया गया।


पूर्व मंत्री अंगद यादव के विरुद्ध थाना सिधारी में गैंगेस्टर का मामला पंजीकृत है। अभियुक्त अंगद यादव पर वर्ष 2000 से 2015 तक 3 आपराधिक मुकदमें पंजीकृत है। अभियुक्त पर निजी स्वार्थ के लिये हत्या, हत्या के प्रयास, आपराधिक षडयंत्र जैसे गम्भीर अपराधिक कार्य किये जाने का आरोप है।


अभियुक्त की पत्नी विमला द्वारा पुस्तैनी जमीन स्थित मूसेपुर, तहसील सदर गाटा संख्या-217 व 218 पर 255 वर्ग मीटर भूमि पर मकान का निर्माण कराया गया है, जिसका मुल्याकन लोक निर्माण द्वारा रू0 33,43,926/- किया गया है। अभियुक्त द्वारा स्वयं के नाम से मोटर साइकिल वाहन हीरों होण्डा स्प्लेण्डर (यूपी-50 एस 7377) निर्धारित मुल्यांकन रू0 12,400/- क्रय किया गया है।


उपरोक्त सम्पत्ति की कुल सर्केल रेट कीमत- 33,56,326/-रू एवं वर्तमान मार्केट मूल्य लगभग 40 लाख रुपये को 31 दिसम्बर 2022 को जिला मजिस्ट्रेट आजमगढ़ विशाल भारद्वाज के द्वारा कुर्की का आदेश प्राप्त कर आज 6 जनवरी को थाना प्रभारी सिधारी नन्द कुमार तिवारी द्वारा नायब तहसीलदार सदर नीरज कुमार तिवारी की उपस्थित में कुर्क किया गया।