Monday 10 July 2023

आजमगढ़ जीयनपुर पुरानी रंजिश में युवक को मारी गोली गंभीर हालत में जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा पूर्व में पुलिस को सूचना देकर जताई थी जान के खतरे की आशंका


 आजमगढ़ जीयनपुर पुरानी रंजिश में युवक को मारी गोली



गंभीर हालत में जिला अस्पताल में कराया गया भर्ती, पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा


पूर्व में पुलिस को सूचना देकर जताई थी जान के खतरे की आशंका


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के कठैचा गांव की पुलिया स्थित भट्ठे के पास बीती रात करीब 8 बजे मोटर सायकिल से आये बदमाशों ने घर जा रहे युवक को गोली मार दी। घटना के बाद युवक की चीख पुकार सुन ग्रामीण दौड़ें तो बदमाश मौके से फरार हो गये।


जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के कालिकापुर गांव निवासी राजेश यादव उम्र 35 वर्ष पुत्र दलसिंगार ने कोतवाली में प्रार्थना पत्र देकर अवगत कराया कि वह रविवार की रात करीब 8 बजे अपने भाई विजय यादव को मालटारी बाजार छोड़ने गया था। घर वापस आते समय कठैचा गांव की पुलिया स्थित भट्ठे के पास पुरानी रंजिश को लेकर गांव निवासी जितेन्द्र यादव पुत्र श्यामदेव द्वारा जान से मारने की नियत से फायर झोंक दिया। गोली उसके दाहिने जंघे में लग गई। गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। तहरीर के आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पीड़ित ने बताया कि उसने पूर्व में भी अपनी जान का खतरा बताते हुए पुलिस को सूचित किया था लेकिन पुलिस ने उस पर कोई अमल नहीं किया।


इस बावत जीयनपुर कोतवाली पुलिस ने बताया कि नेवासा और पैसे के लेन-देन को लेकर दोनों पक्षों के बीच पूर्व से ही विवाद चला आ रहा है। मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पुलिस जांच में जुट गयी है।

आजमगढ़ जहानागंज दुष्कर्म की वीडियो बना देने लगा धमकी, पहुंचा सलाखों के पीछे शादी के झांसे में आकर युवती गंवा बैठी आबरू


 आजमगढ़ जहानागंज दुष्कर्म की वीडियो बना देने लगा धमकी, पहुंचा सलाखों के पीछे


शादी के झांसे में आकर युवती गंवा बैठी आबरू



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ करीब चार साल पहले एक शादी समारोह में शामिल युवती की एक नौजवान से मुलाकात हुई और दोस्ती कब प्यार में बदल गई पता ही नहीं चला। प्रेम में अंधी हुई युवती को प्रेमी द्वारा दगा देने का एहसास तब हुआ जब शादी के झांसे में आकर प्रेमी ने युवती के साथ बनाए गए अंतरंग संबंधों की वीडियो बना लिया और युवती को धमकी देने लगा कि मेरे बुलाने पर पास नहीं आओगी तो वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल कर दूंगा। प्यार में छली गई युवती को धोखा मिलने पर उसने आपबीती परिवार वालों को बताया। इसके बाद मामला थाने तक तो एफआईआर दर्ज होने के बाद आरोपी युवक जेल की सलाखों के पीछे पहुंच गया।


जहानागंज क्षेत्र की रहने वाली एक युवती विगत वर्ष 2019 में एक वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने गई थी। वहीं उसकी मुलाकात मुबारकपुर थाना क्षेत्र के महरूपुर ग्राम निवासी देवानंद पुत्र जितेन्द्र से हुई और उनके बीच शुरू हुआ बातचीत का सिलसिला दोस्ती और फिर प्यार में बदल गया। लुकछिप कर होने वाली मुलाकात के दौरान युवक ने प्रेमिका को उसके साथ शादी का झांसा देकर शारीरिक संबंध बना लिया और यह क्रम जारी रहा।


 लंबा समय गुजरने पर युवती ने जब प्रेमी युवक पर शादी के लिए दबाव बनाया तो उसके पैरों तले जमीन उस समय खिसक गई जब दगाबाज प्रेमी ने उसके साथ बनाए गए अवैध संबंध की वीडियो बनाने की जानकारी देते हुए बुलाने पर पास न आने पर वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे डाली। प्यार के जाल में फंसकर अपना सर्वस्व लुटा चुकी युवती परिवार वालों के साथ बीते पांच जुलाई को स्थानीय थाने पहुंची और अपने साथ घटित हुई बातों की लिखित शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में आरोपित युवक को पुलिस ने सोमवार की दोपहर क्षेत्र के महुआं मुरारपुर बाजार स्थित मोड़ से गिरफ्तार कर लिया है।

लखनऊ सपा में और बढ़ेगा शिवपाल यादव का कद, होमवर्क पूरा राज्य कार्यकारिणी में सहयोगियों को मिलेगी जगह


 लखनऊ सपा में और बढ़ेगा शिवपाल यादव का कद, होमवर्क पूरा


राज्य कार्यकारिणी में सहयोगियों को मिलेगी जगह


लखनऊ समाजवादी पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी में शिवपाल सिंह यादव के सभी प्रमुख सहयोगियों को एडजस्ट किया जाएगा। सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने यह जानकारी देते हुए कहा कि शीघ्र ही कमेठी गठन का काम पूरा हो जाएगा। इसके लिए होमवर्क कर लिया गया है। रालोद के अलग राह पकड़ने की चर्चाओं को अफवाह बताया। कहा कि रालोद और सपा, चौधरी चरण सिंह के विचारों पर चल रहे हैं। भाजपा के अन्याय के खिलाफ मिलकर आगे भी लड़ते रहेंगे।


 नरेश उत्तम ने कहा कि आज हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यह है कि भाजपा मतदाता सूची में कोई खेल नहीं कर सके। पिछले चुनाव में सपा समर्थक मतदाताओं के बड़े पैमाने पर नाम सूची से हटा दिए गए थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इशारे पर आज भी मतदाता सूची से नाम हटाने में नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।


नाम हटाने से पहले कोई भी सार्वजनिक नोटिस चस्पा नहीं किया जा रहा है। सपा ने फैसला किया है कि जहां भी गड़बड़ियां मिलेंगी, उसके खिलाफ चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाएंगे। उत्तम ने कहा कि हम बूथ पर अपना संगठन मजबूत कर रहे हैं। भाजपा सरकार पारदर्शिता के साथ चुनाव कराकर सपा से नहीं जीत सकती है, इसलिए बड़े पैमाने पर मतदाता सूची में गड़बड़ियां करवाती है। गड़बड़ियां करने वाले कर्मचारियों के नाम और सुबूत के साथ चुनाव आयोग में शिकायत करने की योजना बनाई है। गठबंधन के सवाल पर कहा कि सपा यूपी में अकेले दम पर चुनाव जीतने में सक्षम है। गठबंधन को लेकर जो भी राष्ट्रीय नेतृत्व का फैसला होगा, उसे प्रदेश में पूरी शिद्दत के साथ लागू किया जाएगा।


सपा अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा राज में किसी की भी जिंदगी सुरक्षित नहीं है। अपराधी कानून व्यवस्था की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे है। मुख्यमंत्री कहते हैं कि अपराधी या तो जेल में हैं या राज्य के बाहर भाग गए हैं। फिर आखिर इन वारदातों को कौन अंजाम दे रहा है। अखिलेश ने जारी बयान में कहा कि राजधानी लखनऊ के इंदिरा नगर में बिजली उपकेंद्र पर दिनदहाड़े तमंचा लगाकर लूट हो गई। मेरठ में गोरक्षक पुलिस सुरक्षा मांगता रहा और शूटरों ने गोलियों से उसे छलनी कर दिया। सोनभद्र में एक दलित युवक को चप्पल चाटने पर मजबूर किया गया।

बरेली अब बढ़ीं एसडीएम ज्योति मौर्य की मुश्किलें सफाईकर्मी पति की डायरी में सबूत; जानें पूरा मामला


 बरेली अब बढ़ीं एसडीएम ज्योति मौर्य की मुश्किलें


सफाईकर्मी पति की डायरी में सबूत; जानें पूरा मामला


उत्तर प्रदेश बरेली में तैनात पीसीएस अफसर ज्योति मौर्य और उनके पति आलोक मौर्य का विवाद लगातार सुर्खियों में बना हुआ है। इस चर्चित प्रकरण में पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर भी ज्योति मौर्य के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। आलोक के आरोपों के बाद अमिताभ ठाकुर ने मुख्यमंत्री को ज्योति मौर्य के खिलाफ शिकायत भेजी थी। इस पर जांच शुरू न होने का तर्क देकर अमिताभ ठाकुर ने लोकायुक्त से शिकायत करने की चेतावनी दी है।


आजाद अधिकार सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने मीडिया को भेजे गए वीडियो बयान में बताया कि महिला अफसर के पति आलोक मौर्य की ओर से उपलब्ध कराए गए डायरी के कागजों के आधार पर मामला सीधे तौर पर वसूली का लग रहा था। उन्होंने 21 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इसकी शिकायत भेजी थी। अब तक इस मामले में कोई जांच नहीं हुई है। इसलिए उन्होंने मुख्यमंत्री को दोबारा शिकायत भेजी है। अगर सात दिनों में पीसीएस अफसर ज्योति मौर्य की भूमिका को लेकर जांच नहीं की जाती है तो आजाद अधिकार सेना इस मामले की शिकायत लोकायुक्त से करेगी।

आजमगढ़ सावन के पहले सोमवार को आस्था के रंग में डूबे भक्त, जलाभिषेक से तर-बतर रहे शिवालय शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, हर हर महादेव के नारे से गुंजायमान रहे धार्मिक स्थल


 आजमगढ़ सावन के पहले सोमवार को आस्था के रंग में डूबे भक्त, जलाभिषेक से तर-बतर रहे शिवालय


शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब, हर हर महादेव के नारे से गुंजायमान रहे धार्मिक स्थल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सावन मास के पहले सोमवार को जिले के सभी देवालयों पर जो नजारा देखने को मिला, उससे लगा कि मानों श्रद्धा का समंदर हिलोरें ले रहा हो। शिवालयों पर जलाभिषेक के लिए उमड़ी भीड़ के बीच हर-हर महादेव के नारे से पूरा क्षेत्र गूंजायमान हो रहा था। जिले के सभी बड़े धार्मिक स्थलों पर भक्तों की जुटान से मेले सरीखा दृश्य नजर आ रहा था।


 भोर से ही देवालयों पर लगी श्रद्धालुओं की कतार में खड़े नर-नारी और बच्चे सभी के मुख से बोल बम,हर- हर महादेव के नारे लोगों में उत्साह भरने के लिए काफी रहे। जिले में वैसे तो दो सौ से ज्यादा शिव मंदिरों पर जुटने वाली भीड़ को नियंत्रित करने तथा व्यवस्था संभालने में तमाम स्वयं सेवक पूरे मनोयोग से जुटे थे, तो सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस भी पूरी तरह मुस्तैद रही। सभी बड़े मंदिरों पर सुरक्षा के लिए पुरुष एवं महिला पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। कई स्थानों पर श्रद्धालुओं के लिए भक्ति संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे तो कहीं-कहीं आस्थावान लोग रुद्राभिषेक का अनुष्ठान अपने पुरोहितों के माध्यम से संपन्न कराते नजर आए। 


शहर से सटे भंवरनाथ मंदिर पर तो तिल रखने की भी जगह नहीं बची थी। यही हाल ब्रम्हस्थान स्थित बैकुंठ धाम मंदिर, पांडेय बाजार, पुरानी कोतवाली, गौरीशंकर घाट, सदावर्ती, मातबरगंज, बड़ादेव, कालीचौरा, रैदोपुर, सिधारी, बउरहवा बाबा स्थान पर स्थित शिव मंदिरों पर दिखा जहां दोपहर तक जलाभिषेक का क्रम टूटने का नाम नहीं ले रहा था।


 इस मौके पर शहर क्षेत्र से शिवभक्तों की कई टोलियां बाबा वैद्यनाथ धाम के साथ ही अन्य धार्मिक स्थलों के लिए जयकारे के साथ रवाना हुईं। पहले सोमवार को शिवालयों पर उमड़ी भीड़ को देखकर यही लग रहा था कि आस्था पर किसी का जोर नहीं। शहर के कई स्थानों से धार्मिक स्थलों के लिए रवाना हुई युवा भक्तों की टोली भोले की फौज, करेगी मौज कहते हुए ढोल-नगाड़े संग अपने गंतव्य को रवाना हो गई।

आगरा एसीपी के सामने फूट-फूटकर रोई महिला दरोगा बताई थानाध्यक्ष की करतूत, कहा अब स्थिति बर्दाश्त के बाहर


 आगरा एसीपी के सामने फूट-फूटकर रोई महिला दरोगा


बताई थानाध्यक्ष की करतूत, कहा अब स्थिति बर्दाश्त के बाहर


उत्तर प्रदेश आगरा ताजनगरी आगरा में रविवार को एक महिला दरोगा अपना दर्द लेकर एसीपी के सामने पेश हुई। वह अपने साथ हुई घटना की पूरी बात बता पाती इससे पहले ही उसकी आंखें भर आईं। वह एसीपी कार्यालय में ही फूट-फूटकर रोने लगी। रोते-रोते उसने थानेदार द्वारा की जा रही करतूतों की हकीकत बयां की। बात सुनकर एसीपी भी हैरान रह गए।


मिली जानकारी के अनुसार महिला दरोगा का कहना है कि वह कुछ दिनों से महसूस कर रही थी कि थाना प्रभारी का व्यवहार उसके साथ अच्छा नहीं है। वह व्यंग्यात्मक लहजे में बात करते हैं। आपत्ति जताने पर भी बदलाव नहीं आया। उसने इंस्पेक्टर से कहा था कि सुधार नहीं आने पर वह अधिकारियों के सामने पेश होगी।


शनिवार को हद हो गई। एक घंटे के भीतर विवेचना का निस्तारण करने के लिए कहा गया। असमर्थता जताने और बुखार आने की बात कहने पर इंस्पेक्टर ने फटकार लगाई। वह थाने में ही रोने लगी। साथी पुलिस कर्मियों ने समझाया। मामला रविवार को अधिकारियों तक पहुंचा। महिला दरोगा को एसीपी ने बुलाया। वह एसीपी कार्यालय में भी फूट-फूटकर रोने लगी।


महिला दरोगा ने एसीपी से कहा कि उसे इस थाने से हटाकर कहीं और भेज दिया जाए। अब बहुत हो गया है। अब बर्दाश्त नहीं होता है। इंस्पेक्टर का व्यवहार अपने स्टाफ के साथ बेहद अपमानजनक है। कहा कि वह पहले से इस थाने में तैनात है। लंबे समय से जिले में नौकरी कर रही है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। घटना महकमे में चर्चा का विषय बनी हुई है।

लखनऊ लोकसभा चुनाव के लिए नए सिरे से सियासी बिसात बिछाने में जुटी मायावती जानें बसपा का प्लान


 लखनऊ लोकसभा चुनाव के लिए नए सिरे से सियासी बिसात बिछाने में जुटी मायावती



जानें बसपा का प्लान


लखनऊ देश में भले ही लोकसभा का चुनाव साल 2024 में होने वाला है, मगर सभी राजनीतिक पार्टियां अभी से वोटबैंक संभालने व बढ़ाने में जुट गई हैं। भाजपा, सपा व कांग्रेस जहां गठबंधन के लिए नए धड़े को तलाश रही हैं। वहीं बसपा ने अभी तक पत्ते नहीं खोले हैं। मगर, बसपा सुप्रीमो मायावती दिल्ली में बैठकर नए सिरे से सियासी बिसात बिछाने में लगी हैं। वह प्रभारियों से मिले फीडबैक पर अमल कर रही हैं। फीडबैक पर ही वह मैदान में निकल कर समीकरण ठीक करने की योजना पर काम कर रही हैं। बताया जा रहा है कि इसकी  शुरुआत वह हरियाणा से करेंगी।


बसपा सूत्रों का कहना है कि मायावती द्वारा ली जाने वाली बैठकों में उन्हें फीडबैक भी अच्छा नहीं मिल रहा है। कुछ एजेंसियों द्वारा कराए गए सर्वे में भी उनकी स्थिति अच्छी नहीं बताई गई है। कुछ राज्यों खासकर यूपी में जो फीडबैक आया है उसमें उनके बाहर न निकलने से स्थिति खराब होने की वजह बताई जा रही है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि उनके खास सलाहकारों ने भी उन्हें इस बार चुनाव से पहले बाहर निकलने की सलाह दी है। बताया जा रहा है कि इसके आधार पर ही वह इस बार चुनावी तैयारियों का जायजा लेने और कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए बाहर निकलने की तैयारियां कर रही हैं।


मायावती के लिए लोकसभा का यह चुनाव काफी अहम है। वर्ष 2019 के चुनाव में सभी पुरानी बातों को भूलते हुए उन्होंने युवा समाजवादी अखिलेश यादव से गठबंधन कर चुनाव लड़ी। वर्ष 2014 के चुनाव की अपेक्षा उन्हें फायदा हुआ। शून्य पर रहने वाली बसपा 10 सीटें जीत गई।


 यह बात अलग है कि मायावती ने गठबंधन तोड़ते वक्त सपा के खाते का वोट न मिलने का आरोप लगाया। इसके तीन साल बाद यूपी में 2022 में हुआ विधानसभा चुनाव बसपा अपने दम पर लड़ी और मात्र एक सीट ही जीत पाई। इसीलिए मायावती के लिए यह चुनाव अहम है।

आजमगढ़ पवई धर्मांतरण की शिकायत पर पहुंची पुलिस, 5 को लिया हिरासत में


 आजमगढ़ पवई धर्मांतरण की शिकायत पर पहुंची पुलिस, 5 को लिया हिरासत में



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पवई क्षेत्र के ढ़ाका नरवारी गांव में रविवार को प्रार्थना सभा के नाम पर धर्मांतरण का मामला सामने आया है। प्रार्थना सभा विजय बहादुर बिंद के घर पर चल रही थी। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने घर के अंदर से तंत्र-मंत्र के सामान के साथ धार्मिक पुस्तकें बरामद की। पुलिस ने मौके से पांच लोगों को हिरासत में लिया है। 


मामले में निषाद पार्टी के जिला उपाध्यक्ष ने छह लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। पवई थाना क्षेत्र में धर्मांतरण का खेल लगातार जारी है। कुछ दिनों पहले ही ऐसे मामले का खुलासा हुआ था। रविवार को ढ़ाका नरवारी गांव में प्रार्थना सभा के नाम पर धर्मांतरण की सूचना पवई थाने को मिली। मौके पर पहुंची पुलिस ने धार्मिक पुस्तकें, तंत्र-मंत्र का सामान बरामद कर पांच लोगों को हिरासत में लेकर थाने ले आई। इस मामले में निषाद पार्टी के जिला उपाध्यक्ष बृजेश पांडेय ने छह लोगों के खिलाफ नामजद तहरीर दी है। वहीं, भाजयुमो मंडल अध्यक्ष शिवेंद्र प्रताप सिंह का कहना है कि जिले में रविवार, मंगलवार और गुरुवार को प्रार्थना सभाएं आयोजित कर धर्मांतरण किया जाता है। 


थाना प्रभारी पवई रमेश कुमार ने बताया कि तहरीर मिली है और मौके से पांच लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।