Thursday 11 August 2022

आजमगढ़ मिर्जापुर ब्लाक के प्रांगण से आजादी का अमृत महोत्सव तिरंगा यात्रा निकाली गई।


 आजमगढ़ मिर्जापुर ब्लाक के प्रांगण से आजादी का अमृत महोत्सव तिरंगा यात्रा निकाली गई।


आजमगढ़ मिर्जापुर विकास खण्ड मे आज दिनाँक 11अगस्त 2022 को  खण्ड विकास अधिकारी मिर्जापुर राजन राय व सहायक खण्ड विकास अधिकारी मिर्जापुर सुरेश प्रजापति के नेतृत्व मे आजादी का अमृत महोत्सव तिरंगा यात्रा की रैली को झंडा दिखाकर खण्ड विकास अधिकारी व सहायक खण्ड विकास अधिकारी ने रवाना किया जो खपडागाँव चौक तक जा कर वापस आकर विकास खण्ड मिर्जापुर के परागण मे  समापन किया गया।


जिसमे खण्ड विकास अधिकारी व सहायक खण्ड  विकास अधिकारी ने अपने कर्मचारियो को कहा की पूरे देश मे आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है।


और उन्होने कहा की आप लोग घर घर जाकर आजादी का अमृत महोत्सव के बारे मे बताए और हर घर तिरंगा लगाने के मिशन को सफल बनाए।


आजमगढ़ सरायमीर से मोहम्मद आजम की रिपोर्ट।

आजमगढ़ दीदारगंज में निकाली गई तिरंगा यात्रा, होमगार्ड के जवानों ने लोगों को तिरंगा लगाने के लिए किया प्रेरित


 आजमगढ़ दीदारगंज में निकाली गई तिरंगा यात्रा, होमगार्ड के जवानों ने लोगों को तिरंगा लगाने के लिए किया प्रेरित



आजमगढ़ से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना परिसर से गुरुवार को तिरंगा यात्रा निकाली गई जिसमें मार्टिनगंज कंपनी कमांडर अनिल कुमार यादव सहित सभी होमगार्डों ने हिस्सा लिया, तिरंगा यात्रा के माध्यम से लोगों को अपने घरों पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा लगाने की अपील की गई।  



तिरंगा यात्रा दीदारगंज थाना परिसर से आरंभ होकर जूनियर हाई स्कूल विद्यालय खरसहन कला दीदारगंज होते हुए यूनियन बैंक खरसहनकला से होकर दीदारगंज चौक पर जाकर समाप्त हुई, तिरंगा यात्रा में होमगार्ड के जवानों के साथ-साथ भाजपा जिला लालगंज कार्यसमिति सदस्य इंद्रपति सेवक भी मौजूद रहे। मार्टिनगंज कंपनी कमांडर अनिल कुमार यादव ने बताया कि शासन के निर्देश पर आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम के तहत हर घर पर तिरंगा फहराने के लिए तिरंगा यात्रा निकाली गई, तथा इसके माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया।


 तिरंगा यात्रा में होमगार्ड जितेंद्र कुमार यादव, रुपेश यादव, राहुल राजभर, सुनील कुमार सिंह, प्रेमचंद यादव, सत्येंद्र नाथ मोरे, सुनील कुमार यादव, सुरेश कुमार सहित अन्य होमगार्ड के जवान मौजूद थे।

आजमगढ़ DIG व SP ने पुलिस लाइन में कर्मियों के आवास पर ध्वजारोहण कर बच्चों में तिरंगे व मिठाई का किया वितरण, श्रमदान भी किए


 आजमगढ़ DIG व SP ने पुलिस लाइन में कर्मियों के आवास पर ध्वजारोहण कर बच्चों में तिरंगे व मिठाई का किया वितरण, श्रमदान भी किए



आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में पुलिस उपमहानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र आजमगढ़ व पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ ने पुलिस अधिनस्थों के आवास पर ध्वजारोहण किया।


स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर सम्पूर्ण देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। जिसके दृष्टिगत पुलिस उपमहानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र आजमगढ़ अखिलेश कुमार व पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा आज पुलिस लाईन परिसर में पुलिस अधिनस्थ कर्मचारियों के आवास पर ध्वजारोहण किया गया।


 उक्त कार्यक्रम पर छोटे-छोटे बच्चों को राष्ट्रीय ध्वज व मिष्ठान वितरित किया गया। उपरोक्त कार्यक्रम के दृष्टिगत पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा अधिनस्थ पुलिसकर्मियों के साथ पुलिस लाइन परिसर में श्रमदान किया गया एवं जनपद के समस्त थानों व कार्यालयों पर अधिकारी कर्मचारीगण द्वारा प्रात: परिसर की साफ-सफाई किया गया।


 तत्पश्चात थानों व कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया।

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगाँठ के अवसर पर सम्पूर्ण देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। पुलिस उपमहानिरीक्षक आजमगढ़ परिक्षेत्र आजमगढ़ अखिलेश कुमार द्वारा परिक्षेत्रीय कार्यालय पर ध्वजारोहण किया गया।

डी0आई0जी0 आजमगढ़ अखिलेश कुमार एवं परिक्षेत्रीय कार्यालय में नियुक्त अधिकारी/कर्मचारीगण के साथ कार्यालय परिसर में श्रमदान कर साफ-सफाई किया गया।

आजमगढ़ सरायमीर क्षेत्र के ग्राम कोरौली खुर्द मे शिया समुदाय के लोगो ने निकाला जुलूस


 आजमगढ़ सरायमीर क्षेत्र के ग्राम कोरौली खुर्द मे शिया समुदाय के लोगो ने निकाला जुलूस 


आजमगढ़ सरायमीर से मोहम्मद आजम की रिपोर्ट।





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर क्षेत्र के ग्राम कोरौली खुर्द मे दिनाँक 09 अगस्त 2022 को  दस मोहर्रम को गाँव के शिया बिरादरी के लोगो ने ताजिया निकाला और जुलूस मे जंजीर कमा व मातम किया। 



और जुलूस को संबोधित करते हुए गुंचय अब्बासीया के मौलाना नासिर ने कहा की हजरत इमाम हुसैन और उनके 6 महीने के बेटे अली अशगर सहित 70 अन्य लोगो को शहीद कर दिया गया उसी को सोच कर हम लोग उन्ही के याद मे यह जुलूस करते है।


विगत रात मे शिया बिरादरी के लोगो ने इमाम चौक व इमाम बाड़े मे ताजिया रखे गए जहा पर ताजिया दारो ने सब्बेदारी कर के नौहा खानी और मातम किया गया जिससे पूरी रात यह हुसैन यह हुसैन कु सदाएँ गूंजती रही। कोरौली खुर्द मे नौववे मुहर्रम का जुलूस परंपरागत तरीके से निकलता है और शिया समुदाय के लोग आपस मे मिल जुल कर करते है। 


मौलाना नासिर ने कहा की देर शाम सभी ताजियादार कर्बला के मैदान मे पहुच जाएंगे ईसके बाद करीब बारह बजे ताजिया को दफन कर के हम लोग सरायमीर मे जुलूस मे शामिल होंगे जो हमारा परंपरागत तरीके से 2 बजे दिन मे मरकजी इमाम बाड़ा बारगाहे हुसैनी से मजलिस के बाद शबिह ताबूत  अलम व दुल दुल के साथ निकलेगा जो अपने निर्धारित रास्ते से होता हुआ जाऐगा और देर शाम इमाम हुसैन के खेमो का मंजर बया किया तो मातम दार अपने अपने गम की शहादत को बर्दाश्त ना कर सके और फूट फूट कर रोने लगे। जिसमे अंजुमन जाफरीया , रसूलपुर  अंजुमन याद गारे हुसैनी शेखपुरा , अंजुमन आजाये हुसैन निकम्मुद्दीनपुर , व अंजुमन गून्चये अब्बाशीया कोरौली खुर्द।

वाराणसी अखंड प्रताप सिंह के अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर


 वाराणसी अखंड प्रताप सिंह के अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर



वाराणसी भाजपा नेता व जिला कार्यकारिणी में उपाध्यक्ष अखंड प्रताप सिंह के अवैध निर्माण पर वीडीए व नगर निगम ने की कार्रवाई। केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय के करीबी अखंड प्रताप सिंह ने शिवपुर में अपार्टमेंट की दीवार के पास टीन शेड लगा कर अपना दफ्तर बना लिया था। इसकी शिकायत सोसायटी की महिलाओं ने प्रशासन से की थी। साथ ही इसके खिलाफ दो दिन पहले प्रदर्शन भी किया था।


 वीडीए संयुक्त सचिव परमानंद यादव के अनुसार जांच में पाया गया कि सत्य प्रकाश सिंह उर्फ अखंड प्रताप सिंह द्वारा सोसायटी की दीवार के पास कराया गया व्यक्तिगत निर्माण अवैध है। इस पर उन्हें नोटिस देने के बाद कार्रवाई की गई। केंद्रीय मंत्री महेंद्रनाथ पांडेय के करीबी व भाजपा नेता अखण्ड प्रताप सिंह के वाराणसी स्थित शिवपुर में अवैध निर्माण पर वीडीए और नगर ने गुरुवार को बड़ी कार्रवाई की है। अवैध निर्माध पर बुलडोजर चला कर ध्वस्त किया जा रहा है।


सेंट्रल जेल मार्ग स्थित एक अपार्टमेंट के बाहर चारदीवारी के समीप अवैध रूप से बनाए गए निर्माण को वाराणसी विकास प्राधिकरण टीम ने भारी पुलिस फोर्स के बीच गिरा दिया। वाराणसी विकास प्राधिकरण के ज्वाइंट सेक्रेटरी परमानंद यादव ने बताया कि सोसाइटी की कुछ महिलाओं ने अवैध निर्माण की शिकायत की थी। जिस पर जांच के उपरांत या पाया गया कि सत्य प्रकाश सिंह उर्फ अखंड प्रताप सिंह द्वारा सोसाइटी के दीवार के पास व्यक्तिगत प्रयोग करते हुए कुछ टीन शेड व ऑफिस नुमा निर्माण कराया गया। जिस के क्रम में उन्हें विधि व सुसंगत धाराओं के तहत नोटिस दी गई तथा वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष के निर्देश पर आज के क्रम में नगर निगम व पुलिस प्रशासन की टीम को लेकर इनके निर्माण को गिराया जा रहा है।



मंगलवार को ही सोसाइटी की जमीन पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाते हुए सेंट्रल जेल रोड स्थित वरुणा एंक्लेव की कुछ महिलाओं ने प्रदर्शन किया था। उनका आरोप है कि भाजपा जिला उपाध्यक्ष अखंड प्रताप सिंह ने सोसाइटी के ही एक फ्लैट में रहते हैं। वह सोसाइटी की खाली जमीन पर कब्जा कर अपना आफिस बना लिए हैं। सड़क के फोर लेन होने के बाद बाउंड्री दीवार को पीछे किया गया और जो जमीन बची उसे कब्जा कर लिया।


इस संबंध में अखंड सिंह का कहना है कि सोसाइटी की जमीन का आराजी नंबर अलग है और जहां पर शेड लगाया गया है उसका आराजी नंबर अलग है। आबादी की इस जमीन पर वह पिछले 25 वर्ष से काबिज हैं। इस संबंध में महिलाओं द्वारा आइजीआरएस पोर्टल पर भी शिकायत की गई। तब जांच में सोसाइटी और कब्जे वाली नंबर अलग-अलग मिली। उन्होंने प्रशासन ने मामले का निस्तारण कर दिया। कुछ लोग हमारी छवि धुमिल करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले रहे हैं।

सामूहिक नकल के मामले में 13 कॉलेज डिबार, देखें सूची 69 कालेज परीक्षा केंद्रों की सूची से किये गये बाहर


 सामूहिक नकल के मामले में 13 कॉलेज डिबार, देखें सूची


69 कालेज परीक्षा केंद्रों की सूची से किये गये बाहर



 आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्नातक द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा से पहले सामूहिक नकल में पकड़े गए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। 13 कॉलेजों को दो वर्ष तक के लिए डिबार किया गया है। कॉलेजों का नाम विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर साझा किया जा रहा है। इनका नाम परीक्षा केंद्र की सूची में नहीं शामिल किया गया है।



69 कॉलेज भी परीक्षा केंद्रों की सूची से बाहर-विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओमप्रकाश के मुताबिक अलीगढ़ मंडल के नकल में पकड़े गए कॉलेजों की सूची अलग से राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय, अलीगढ़ को उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, विश्वविद्यालय प्रशासन ने गत सेमेस्टर और मुख्य परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे का लिंक न उपलब्ध कराने वाले 69 कॉलेजों को भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है। इनकी सूची भी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर डाली जा रही है।



 आगरा मंडल में सर्वाधिक 23 कॉलेज मैनपुरी जिले के हैं। 22, फिरोजाबाद के, 21 आगरा के और सबसे कम 03 मथुरा जिले के हैं। विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक प्रोफेसर संजीव कुमार का कहना है कि इन कॉलेजों के नाम परीक्षा केंद्र की सूची में नहीं हैं। यदि मजबूरी में केंद्र बनाने पड़ते हैं तो विश्वविद्यालय प्रशासन अपने स्तर से स्टाफ लगाकर संबंधित केंद्रों पर परीक्षा कराएगा।



डिबार किए गए कॉलेज-


1. श्री उदयवीर सिंह महाविद्यालय, जौनई, सैंया।


 2. रानी अवंती बाई लोधी इंस्टीट्यूट ऑफ हायर एजूकेशन, जरेला जसराना, फिरोजाबाद।


 3. सम्राट पृथ्वीराज चौहान कॉलेज, फिरोजाबाद।


 4. श्रीमती फूलमती देवी कन्या महाविद्यालय, बिचपुरी, शमसाबाद रोड, राया, मथुरा। 


5. कैप्टन राम सिंह डिग्री कॉलेज, नगला रामकुंवरी, फिरोजाबाद।


 6. आरएसएस पीजी कॉलेज, सैदपुर, बल्देव, मथुरा।


 7. श्री लोकमणि शर्मा महाविद्यालय, नौझील, मथुरा।


 8. श्री रतिराम महाविद्यालय संकेत, नंदगांव बरसाना रोड, मथुरा। 


9. रामश्री महाविद्यालय, जिजौली, मक्खनपुर, फिरोजाबाद।


 10. सुखराम महाविद्यालय, विजयपुर, डबरई, फिरोजाबाद।


 11. श्री मेघ सिंह हुंडीलाल कॉलेज, टीकामई, फिरोजाबाद।


 12. किशन दिलीप सिंह बघेल मेमोरियल डिग्री कॉलेज, नगला लेखराज, धनौली, आगरा। 


13. ओडीवी कॉलेज ऑफ एजूकेशन, टूंडला, फिरोजाबाद।

उत्तर प्रदेश अब नक्शा पास करना होगा आसान, जानें क्या करना होगा छोटे शहरों के लोगों को योगी सरकार ने दी राहत


 उत्तर प्रदेश अब नक्शा पास करना होगा आसान, जानें क्या करना होगा


छोटे शहरों के लोगों को योगी सरकार ने दी राहत



लखनऊ यूपी में छोटे शहरों यानी नगर पालिका परिषद और बड़ी नगर पंचायतों में लोगों को नक्शा पास कराने के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। विकास प्राधिकरणों की तर्ज पर इनमें भी ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम (ओबीपास) व्यवस्था लागू करने की दिशा में काम शुरू हो गया है।


 प्रदेश के विकास प्राधिकरण वाले क्षेत्रों में अभी केवल ऑनलाइन नक्शा पास करने की व्यवस्था है। जहां विकास प्राधिकरण नहीं है, वहां नगर पालिका परिषद नक्शा पास करते हैं। यहां पर अभी मैनुअल नक्शा जमा और पास करने की व्यवस्था है। राज्य सरकार लोगों को बिना वजह भागदौड़ और शोषण से राहत दिलाना चाहती है। इसके लिए विकास प्राधिकरणों की तर्ज पर प्रदेश के सभी स्थानीय निकायों में ऑनलाइन बिल्डिंग प्लान अप्रूवल सिस्टम व्यवस्था लागू करने की तैयारी है।



इसकी जिम्मेदारी आवास विभाग को दी गई है। उसकी देखरेख में नगर पालिका परिषद और जरूरत के आधार पर नगर पंचायतों में इस व्यवस्था को लागू किया जाएगा। आवास विभाग साफ्टवेयर उपलब्ध कराएगा और इसे मुख्य वेबसाइट से जोड़ा जाएगा। 


पहले चरण में श्रेणी एक के नगर पालिका परिषद व इसके बाद श्रेणी दो वालों में यह सुविधा लोगों को दी जाएगी। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस और ईज ऑफ लिविंग में लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करानी है। इस नई व्यवस्था से नक्शा पास कराने वालों के शोषण पर भी काफी हद तक रोक लगेगी।

-https://upobpas.in वेबसाइट से पालिका परिषदों को जोड़ा जाएगा

- इसके बाद ऑनलाइन इस पर आवेदन करने की व्यवस्था होगी

- अधिकृत वास्तुविद से मानक के अनुसार नक्शा बनवाकर जमा करना होगा

- मानक के अनुसार 3000 वर्ग फीट वाले नक्शा स्वतः पास कर दिया जाएगा

- किसी तरह की कमी होने पर एसएमएस या ई-मेल से सूचना दी जाएगी

- खामियां दूर करने के बाद इसे पास करते हुए आवेदक को सूचना दी जाएगी

पात्रता के दायरे में आएंगे

- लेआउट पास होने वाले या फिर आवासीय क्षेत्र ही पात्र होंगे

- अवैध रूप से बसी कालोनी वालों के नक्शे पास नहीं होंगे

- भू-उपयोग से इतर वाले नक्शे भी पास नहीं होंगे

निकायों की स्थिति

- पालिका परिषद-199

- नगर पंचायत-535

आर्मी कैंप पर आतंकी हमला, 3 जवान शहीद, 2 आतंकवादी भी ढेर


 आर्मी कैंप पर आतंकी हमला, 3 जवान शहीद, 2 आतंकवादी भी ढेर



श्रीनगर जम्मू-कश्मीर से आतंकी हमले की खबर आ रही है। राजौरी से 25 किलोमीटर दूर एक आतंकी हमले में दो आतंकियों ने सेना की एक कंपनी की ऑपरेटिंग बेस पर आत्मघाती हमला कर दिया। जवाबी कार्रवाई में दोनों आतंकवादी मारे जा चुके हैं। इस दौरान सेना के 3 जवान भी शहीद हो गए। ऑपरेशन अभी भी जारी है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भारतीय सेना के अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी है।



एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि राजौरी के दारहाल इलाके के परगल में सेना के एक शिविर में घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकवादियों को गुरुवार तड़के मार गिराया गया। जम्मू जोन के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक मुकेश सिंह ने कहा कि हमले में सेना के पांच जवान भी घायल हुए हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने इलाके की घेराबंदी कर दी है और जगह के लिए अतिरिक्त दलों को भेजा गया है।


उन्होंने कहा, “आतंकियों ने तड़के राजौरी जिले के दारहल इलाके में बुद्ध कनाडी के पास परगल में सेना के शिविर की बाड़ को पार करने की कोशिश की। गार्ड ड्यूटी पर तैनात संतरी ने उन्हें चुनौती दी। दोनों तरफ से फायरिंग हुई।'' अधिकारियों ने कहा कि यह एक आत्मघाती हमला था जिसे गार्ड ड्यूटी पर तैनात सतर्क संतरी ने नाकाम कर दिया।

मुरादाबाद सना से बनी सोनम फिर चुनना पड़ा मौत पौने दो महीने पहले धर्म परिवर्तन कर की थी लवमैरिज


 मुरादाबाद सना से बनी सोनम फिर चुनना पड़ा मौत


पौने दो महीने पहले धर्म परिवर्तन कर की थी लवमैरिज



मुरादाबाद मुगलपुरा की सना ने सोनम बनकर पौने दो महीने पहले प्रेमी अजय कुमार से शादी की थी। प्रेमी की खातिर धर्म परिवर्तन भी कर लिया। पहले पति से तलाक भी ले लिया। बुधवार को मामूली विवाद के बाद उसने फांसी लगाकर जान दे दी। पोस्टमार्टम में फांसी से मौत की पुष्टि हुई। पुलिस ने आरोपी पति को हिरासत में लिया है। देर रात पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया।



मुगलपुरा थाना क्षेत्र के गोकुलदास कॉलेज के पास रहने वाली सन्नो बेगम ने अपनी 22 वर्षीय बेटी सना की शादी करीब दो साल पहले बारसी नगर निवासी सैय्यद रेहान के साथ की थी। रेहान और सना एक-दूसरे से प्यार करते थे। परिजनों को पता लगने पर सना की इच्छा से ही उसकी शादी रेहान से की थी।



 आरोप है कि शादी के बाद रेहान ने उसे तंग करना शुरू कर दिया। इस दौरान पड़ोस में ही हाथी वाले मंदिर के पास रहने वाले अजय दिवाकर उसके संपर्क में आ गया।

अजय दिवाकर से सना का प्रेम प्रसंग हो गया। सना तीन महीने पहले रेहान से तलाक लेकर अपने घर रहने लगी। 18 मई को सना ने सोनम बनकर अजय दिवाकर से शादी कर ली। अजय दिवाकर उसे लेकर हरथला में अपनी बुआ के घर में रहने लगा। सना के भाई उस्मान का आरोप है कि अजय आए दिन शराब पीकर उसे मारता था। इससे वह बुरी तरह परेशान थी। दहेज की मांग भी करने लगा। मंगलवार रात पुलिस कर्मियों से उन्हें सूचना मिली कि सना की लाश फांसी के फंदे पर लटकी मिली है।



मौके पर जाकर देखा तो पता चला कि लाश मोर्चरी में रखी थी। अजय दिवाकर ने बताया कि सना ने आत्महत्या कर ली है। दरवाजा बंद करके वह फांसी के फंदे पर झूल गयी। वह अपने घर गया हुआ था। वहां से लौटकर देखा तो बमुश्किल दरवाजा खोला है। अजय दिवाकर, उसके भाई और उसके माता-पिता के खिलाफ मुकदमा लिखाने को तहरीर दे दी है। 


इंस्पेक्टर सिविल लाइंस गजेंद्र सिंह ने बताया कि मामले में मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए गए हैं। पति को हिरासत में लिया गया है।