Monday 23 October 2023

मुजफ्फरनगर डीएम-एसपी को छोड़नी पड़ी अपनी-अपनी सरकारी कार बाइक पर बैठकर हांफते हुए पहुंचे, जानें वजह


 मुजफ्फरनगर डीएम-एसपी को छोड़नी पड़ी अपनी-अपनी सरकारी कार



बाइक पर बैठकर हांफते हुए पहुंचे, जानें वजह



उत्तर प्रदेश  के मुजफ्फरनगर में एक ऐसा दृश्य देखने को मिला है जो लोगों ने इससे पहले कभी नहीं देखा होगा। हूटर मारती हुई सरकारी गाड़ियों में चलने वाले अफसर अचानक बाइक पर निकले तो देखकर लोग अचंभित रह गए। हम बात कर रहे हैं शहर के जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की। दोनों अफसरों को किसानों से मिलने के लिए सोमवार को जिला पंचायत सभागार पहुंचना था, लेकिन दोनों अफसर सरकारी कार में नहीं बल्कि बाइक से पहुंचे। 


दरअसल किसानों पर दर्ज मुकदमे वापस लेने समेत कई मांगों को लेकर भाकियू ने नरेश और राकेश टिकैत के नेतृत्व में एसएसपी ऑफिस पर पंचायत की थी। भारी संख्या में पहुंचे किसान और उनके ट्रैक्टर-ट्रॉलियों से पूरा शहर जाम से जूझता रहा। जिलेभर से आए किसानों के ट्रैक्टरों से एसएसपी ऑफिस के सभी मार्ग अवरुद्ध हो गए। इस जाम में डीएम और एसएसपी की गाड़ियां भी फंस गईं। इसके बाद डीएम-एसएसपी ने बाइक से जिला पंचायत सभागार पहुंचकर भाकियू प्रतिनिधिमंडल से वार्ता की। किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू ने पुलिस कार्यालय पर धरना देकर पंचायत की। पंचायत में भाकियू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत और प्रवक्ता राकेश टिकैत ने किसानों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाया। भाकियू पदाधिकारियों ने मौके पर डीएम व एसएसपी को बुलाने की मांग रखी। ट्रैक्टरों के कारण जाम में फंसे डीएम और एसएसपी को अपनी गाड़ी छोड़कर बाइक से जिला पंचायत सभागार पहुंचना पड़ा।


 डीएम अरविंद मलप्पा बंगारी को एसएसपी के पीआरओ बाइक पर प्रकाश चौक से बैठाकर जिला पंचायत सभागार लाए जबकि एसएसपी संजीव सुमन खुद बाइक लेकर सभागार पहुंचे। यहां दोनों ने भाकियू प्रतिनिधिमंडल से वार्ता की।


भाकियू के धरने के कारण लोगों को भीषण जाम से जूझना पड़ा। कोर्ट रोड, शिवचौक, प्रकाश चौक, महावीर चौक समेत कई स्थानों पर लोग जाम में फंसे रहे। पुलिस दिनभर जाम खुलवाने के लिए मशक्कत करती रही। करीब छह घंटे बाद शाम चार बजे यातायात सुचारू हो सका। पुलिस ने महावीर चौक के आसपास बैरिकेडिंग की थी। काफी संख्या में किसान महावीर चौक स्थित कार्यालय पर एकत्रित हुए। इसके अलावा भी किसान राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में भी जमा हुए। यहां से किसानों का काफिला एसएसपी आफिस की ओर चला तो महावीर चौक के पास किसानों ने बैरिकेडिंग गिरा दी और आगे बढ़ते चले गए।

लखनऊ रिटायर्ड आईएएस अफसर समेत 4 पर केस खूब किया खेल, सुबूत नष्ट करने का प्रयास


 लखनऊ रिटायर्ड आईएएस अफसर समेत 4 पर केस


खूब किया खेल, सुबूत नष्ट करने का प्रयास


उत्तर प्रदेश लखनऊ आवास विकास परिषद की इंदिरानगर आवासीय योजना के एक भूखंड आवंटन में हुए फर्जीवाड़ा पर सीबीसीआईडी ने रिटायर्ड आईएएस अफसर सत्येंद्र सिंह (तत्कालीन संयुक्त आवास आयुक्त) समेत चार के खिलाफ गाजीपुर थाने में केस दर्ज कराया है। 1991 में इस योजना में सविता गर्ग को भूखंड आवंटित हुआ था। पर, बाद में सविता की फाइल गायब कर उस भूखंड को एक कांस्ट्रक्शन कंपनी को आवंटित कर दिया गया था।


 एफआईआर के मुताबिक इंदिरानगर बी-13 निवासी सविता गर्ग को 23 सितंबर 1991 को परिषद की इंदिरानगर योजना में नीलामी के जरिये भूखंड आवंटित हुआ था। यह भूखंड जब कांस्ट्रक्शन कंपनी को आवंटित हो गया, तो सविता ने शिकायत की। तब नेहरू एन्क्लेव निवासी कृष्णकांत मिश्रा ने आरोप लगाया था कि सविता ने प्रीमियम कांस्ट्रक्शंस के प्रतिनिधि के तौर पर नीलामी में भाग लिया।

उधर, सविता ने आरोपों को खारिज कर दावा किया था कि वह एकल नीलामी में शामिल हुई थीं। आरोपों के संबंध में कोई पुख्ता दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए जा सके थे। सविता ने 2020 में तत्कालीन गृह सचिव मणि प्रसाद मिश्रा से शिकायत की। गृह सचिव के आदेश पर प्रकरण की सीबीसीआईडी ने जांच की। जांच के आधार पर सीबीसीआईडी के इंस्पेक्टर आशीष कुमार ने केस दर्ज कराया है। इसमें सत्येंद्र के अलावा तत्कालीन संपत्ति प्रबंध अधिकारी कृपाशंकर मिश्रा, विजय कुमार मेहरोत्रा और तत्कालीन लेखाधिकारी सुरेश को भी आरोपी बनाया गया है। विजय कुमार 30 जून 2014 को सेवानिवृत्त हो चुके हैं। सत्येंद्र सिंह भी 31 दिसंबर 2018 को शासन से सचिव पद से रिटायर हो चुके हैँ । वहीं, आरोपी सुरेश की वर्ष 2017 और कृपाशंकर की वर्ष 2018 में मौत हो चुकी है। पुरानी जांच के आधार पर सविता को भी आरोपी बनाया गया है।


सविता की शिकायत के बाद जब जांच शुरू हुई तो पता चला था कि आवंटन संबंधी मूल पत्रावली गायब हो गई है। इंदिरानगर कार्यालय में जो भी अफसर 1999-2004 तक तैनात रहे, उन्होंने फाइल गायब होने का दावा किया। दूसरी तरफ सविता ने हाईकोर्ट के आदेश पर भूखंड की रजिस्ट्री कराई। हैरानी की बात है कि परिषद की तरफ से जब कंपनी को भूखंड आवंटित किया गया था, तो रिकवरी का नोटिस सविता को क्यों भेजा गया। इससे साफ है कि मामले में जमकर खेल किया गया।


 सीबीसीआईडी की जांच से पहले हुई विभागीय जांच के दौरान कर्मचारी सुरेश चंद्र ने बताया था कि मूल फाइल समेत दस फाइलें तत्कालीन संयुक्त आवास आयुक्त सत्येंद्र सिंह लेकर गए थे। उन्होंने नौ फाइलें ही वापस की थीं। चूंकि सीबीसीआईडी की जांच से पहले ही सुरेश की मौत हो चुकी है, इसलिए उसके बयान को न तो झुठलाया जा सकता है और न ही सच माना जा सकता है। इसलिए विवेचना में इस आरोप की जांच की जाएगी।

आजमगढ़ अहरौला पुलिस मुठभेड़ में इनामी बदमाश को लगी गोली सुबह हुई घटना, तमंचा और कारतूस बरामद


 आजमगढ़ अहरौला पुलिस मुठभेड़ में इनामी बदमाश को लगी गोली


सुबह हुई घटना, तमंचा और कारतूस बरामद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाना पुलिस ने आज सुबह मुठभेड़ के दौरान एक इनामी लुटेरे को गिरफ्तार कर लिया। मुठभेड़ के दौरान बदमाश के दाहिने पैर में गोली लग गयी। अभियुक्त पूर्व में भारत फाइनेंस कंपनी के कलेक्शन एजेंट से हुई लूटपाट की घटना में आरोपी है। उसके पास से लूट के 2200 रूपये और तमंचा-कारतूस बरामद किया गया है। अभियुक्त को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इस मामले में पूर्व में 3 अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो चुकी है।


23 अक्टूबर की सुबह थानाध्यक्ष अहरौला सुनील कुमार दुबे व थानाध्यक्ष तहबरपुर मधुपनिका को मुखबीर से सूचना मिली कि फाइनेंस कंपनी एजेंट से लूट की घटना में शामिल अभियुक्त पूर्वांचल एक्सप्रेस के पास खादारामपुर पुलिया के पास मौजूद है। इस सूचना पर एक्सप्रेस वे के पास पहुंचकर पुलिस द्वारा की गई घेराबन्दी के दौरान मुठभेड़ में अभियुक्त के दाहिने पैर में गोली लग गई जिससे वह घायल हो गया। गिरफ्तार अभियुक्त की पहचान राहुल यादव पुत्र उदय भान यादव निवासी ग्राम करमुल्लापुर थाना जैतपुर अम्बेडकरनगर के रूप में हुयी। उसके पास से देशी तमंचा, कारतूस तथा लूट के 2200 रूपये बरामद हुए है। 


घायल अभियुक्त को सुबह करीब 6.25 बजे गिरफ्तार कर इलाज हेतु सीएचसी अस्पताल अहरौला में भर्ती कराया गया। पूछताछ में अभियुक्त ने 23 अगस्त को भारत फाइनेंस कम्पनी के वसूली एजेन्ट से उसके मोटर साईकिल की डिग्गी मे रखी हेण्ड बैग जिसमे वसूली का पैसा 122518 रुपया व एक टैबलेट मय बायोट्रक तथा उसका मोबाइल ग्राम बहेरा नहर के पास से लूटा गया था।


बता दें कि 6 अक्टूबर को थानाध्यक्ष सुनील कुमार दूबे द्वारा इस घटना में शामिल सतेन्द्र यादव उर्फ छोटू पुत्र रामचन्द्र यादव उम्र करीब 21 वर्ष ग्राम करमुल्लापुर थाना जैतपुर जनपद अम्बेडकरनगर, अनूप यादव उर्फ रितीक यादव पुत्र अमर बहादुर यादव उम्र करीब 22 वर्ष ग्राम जियरोपुर थाना अहरौला जनपद आजमगढ़, 3. स्पर्श उर्फ नन्हे पुत्र जगदीश प्रसाद उम्र करीब 22 वर्ष ग्राम शाहपुर चगौना थाना अहरौला जनपद आजमगढ़ को लूट के 8300 रु0 नगद व एक मोबाइल, व हैण्ड बैग व एक मोटर साइकिल के साथ गिरफ्तार किया गया।


 विवेचना के दौरान राहुल यादव पुत्र उदय भान यादव निवासी ग्राम करमुल्लापुर थाना जैतपुर अम्बेडकरनगर, विकास यादव पुत्र तिलकधारी यादव निवासी सुखीपुर थाना अहरौला आजमगढ़ का नाम प्रकाश में आया, जो फरार चल रहे थे। 12 अक्टूबर को घटना में अभियुक्त विकास यादव पुत्र तिलकधारी न्यायालय में हाजिर हो गया। राहुल यादव की गिरफ्तारी हेतु पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ द्वारा 25 हजार रूपये का इनाम घोषित किया गया।

फिरोजाबाद भाई बने हैवान, एक ने पकड़ा दूसरे ने ट्रैक्टर चलाया खेत पर लिटा किशोर को हैरो से काट दिया, लाश देख कांप गई रूह


 फिरोजाबाद भाई बने हैवान, एक ने पकड़ा दूसरे ने ट्रैक्टर चलाया


खेत पर लिटा किशोर को हैरो से काट दिया, लाश देख कांप गई रूह


उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में सोमवार की सुबह चार दिन से लापता किशोर का शव आलू के खेत में गड़ा मिला। खबर मिली तो घर में चीख पुकार मच गई। मौके पर लोगों की भीड़ लग गई। पुलिस ने शव को खेत से खुदवाकर निकलवाया। इसके बाद पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। किशोर को गांव के ही दो युवक आलू गड़वाने की बात कहकर घर से लेकर गए थे। घटना नारखी थाना क्षेत्र के सलेमपुर गांव की है। गांव निवासी विनोद कुमार ने बताया कि उनका बेटा कृष्णा (14) 19 अक्तूबर को घर पर था। शाम को गांव का ही सुमित ठाकुर और उसका भाई अमित आए। कहा कि खेत पर आलू गड़वाने का काम चल रहा है। इसके बाद कृष्णा को ट्रैक्टर पर अपने साथ ले गए।


बताया कि इसके बाद रात हो गई लेकिन कृष्णा घर नहीं लौटा। इस पर उन्होंने सुमित ठाकुर के घर जाकर जानकारी की। वहां पर उन लोगों ने टाल मटोल कर दिया। ठीक से कोई जवाब नहीं दिया। इधर-उधर काफी ढूंढा लेकिन बेटे का कहीं कोई पता नहीं चला। इस पर सुमित और उसके भाई की बातों पर शंका हुई। विनोद ने थाने पहुंचकर पुलिस को जानकारी दी। पुलिस ने दोनों भाईयों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया।


 इसके बाद रविवार की शाम आरोपी सुमित को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। पहले तो उसने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की। लेकिन, बाद में टूट गया। उसने पूरा सच उगल दिया। पुलिस को लाश के बारे में भी जानकारी दी। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने किशोर की हत्या कर दी है। शव को खेत में गाड़ दिया है। उसने बताया कि कृष्णा को ट्रैक्टर के हैरो (खेत जुताई का यंत्र) से काट कर मारा है। एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा ने बताया कि आरोपी ने उसे क्यों मारा, इसके बारे में जानकारी की जा रही है।

आजमगढ़ सरायमीर 5 मोटरसाइकिल के साथ 5 अन्तर्जनपदीय चोर गिरफ्तार अवैध असलहा व कारतूस बरामद, एक अभियुक्त भागने में हुआ सफल


 आजमगढ़ सरायमीर 5 मोटरसाइकिल के साथ 5 अन्तर्जनपदीय चोर गिरफ्तार



अवैध असलहा व कारतूस बरामद, एक अभियुक्त भागने में हुआ सफल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद की सरायमीर पुलिस ने अन्तर्जनपदीय चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए 5 अन्तर्जनपदीय चोरों को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से चोरी की पांच मोटर साइकिल बरामद की गई है। बता दें कि पूर्व में जनपद के विभिन्न थानों में कुल 4 लोगों द्वारा मोटर साइकिल की चोरी किये जाने की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई थी।


प्रभारी निरीक्षक सरायमीर यादवेन्द्र पाण्डेय को मुखबिर से सूचना मिली की सिकरौर से सरायमीर की तरफ तीन मोटर साइकिल पर सवार 6 व्यक्ति जो चोरी की मोटर साइकिल लिये है जिससे चोरी की घटना को अंजाम देते है तथा मोटर साइकिल से आज निकले हैं, वह अक्सर बस्ती नहर के रास्ते का प्रयोग करते है। उनके पास तमंचा भी है। सूचना के बाद पुलिस द्वारा बस्ती बाजार से पहले स्थित मंदिर के पास पहुंच कर वाहन चेकिंग शुरू कर दी गयी कि थोड़ी देर में सिकरौर की तरफ से तीन मोटर साइकिल पर सवार छः व्यक्ति तेजी से आते दिखाई दिये।


 नजदीक आने पर पुलिस वालों को देखकर मोटर साइकिल मोड़कर पीछे भागना चाहे कि हडबडाहट में आपस में तीनों मोटर साइकिल टकराकर असंतुलित होकर गिर गये। पुलिस द्वारा तीनों मोटर साइकिल सहित पांच व्यक्तियों को पकड़ लिया गया। छठां व्यक्ति मौका देख भागने में सफल हो गया।


 गिरफ्तार अभियुक्तों में संदीप कुमार पुत्र दयाराम निवासी बीबीपुर थाना सरायमीर, जयहिन्द चौहान पुत्र स्व0 सूर्यभान चौहान निवासी कटघर जलाल थाना सरायमीर, राजू चौहान पुत्र नीरपत चौहान निवासी- कटघर जलाल थाना सरायमीर, जोगेन्दर चौहान पुत्र स्व0 संजय चौहान निवासी कटघर जलाल थाना सरायमीर, चन्दन चौहान पुत्र राम अचल निवासी सोहौली जगदीशपुर थाना बरदह शामिल हैं। इनके पास से चोरी की पांच मोटर साइकिल और तमंचा व कारतूस बरामद किया गया है।