Saturday 12 February 2022

आजमगढ़ दीदारगंज से भूपेन्द्र सिंह मुन्ना ही लड़ेंगे बसपा से चुनाव

 

आजमगढ़ दीदारगंज से भूपेन्द्र सिंह मुन्ना ही लड़ेंगे बसपा से चुनाव 


बसपा ने किया स्पष्ट टिकट कटने कि खबर अफवाह 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के दीदारगंज विधान सभा से बसपा प्रत्याशी भूपेन्द्र सिंह उर्फ मुन्ना को अपना प्रत्याशी घोषित किया है इधर शनिवार को अफवाह फैल गई कि भूपेन्द्र सिंह मुन्ना का टिकट कट गया है और बसपा ने सपा के पूर्व विधायक आदिल शेख को रात मे ही प्रत्याशी घोषित कर दिया है।



 इस सम्बन्ध मे बसपा के मुख्य सेक्टर प्रभारी ने स्पष्ट किया कि बसपा ने किसी प्रकार का कोई भी बदलाव नही किया है।

 

साथ ही जब इस सम्बन्ध मे भूपेन्द्र सिंह मुन्ना से फोन पर बात हुई तो उन्होने भी टिकट कटने कि  खबर को अफवाह बताया साथ ही कहा कि मै सोमवार को पर्चा दाखिल करूंगा।




पार्टी के तरफ से कोई आदेश या सूचना जारी अहि हुई है इससे यह स्पष्ट होता है कि यह वायरल खबर बिल्कुल गलत है दीदारगंज से बसपा के भूपेन्द्र सिंह उर्फ मुन्ना ही चुनाव लड़ेंगे

आजमगढ़ मेंहनगर में बदमाशों ने पुलिस पर किया फायर, हुए गिरफ्तार


 आजमगढ़ मेंहनगर में बदमाशों ने पुलिस पर किया फायर, हुए गिरफ्तार


कब्जे से तमंचा व लूटी गई मोबाइल बरामद।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ लुटेरों को पकड़ने के लिए घेरेबंदी कर बदमाशों का इंतजार कर रही मेंहनगर थाने की पुलिस पर शुक्रवार की रात बाइक सवार दो बदमाशों ने फायर कर  दिया।




 आवश्यक बल प्रयोग कर पुलिस ने उन्हें काबू में किया। पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से दो अवैध असलहा व दो दिन पूर्व लूटा गया सेलफोन बरामद किया गया है।





मेहनगर थाना क्षेत्र के बटवाल ग्राम निवासी अमित मद्धेशिया पुत्र मेवालाल कि मोबाइल दो दिन पूर्व गांव के पास ही अपाचे बाइक सवार दो बदमाश लूटकर मौके से फरार हो गए। इस मामले में पीड़ित द्वारा स्थानीय थाने में घटना की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। शुक्रवार की शाम मेंहनगर थाना प्रभारी विमल प्रकाश राय को सूचना मिली कि मोबाइल लूट की घटना में शामिल दो बदमाश अपाचे बाइक से क्षेत्र के हटवा तिराहे से बछवल गांव की ओर जाने वाले हैं।




 सटीक सूचना मिलने पर पुलिस ने हटवा तिराहे के पास घेराबंदी की और बदमाशों का इंतजार किया जाने लगा। रात करीब 8.30 बजे मेंहनगर की ओर से आ रहे बाइक सवार युवकों को पुलिस ने रुकने का इशारा किया तो बाइक पर पीछे बैठे बदमाश ने पुलिस टीम पर फायर कर दिया।



 बाइक चालक ने वाहन की गति तेज की लेकिन कुछ दूर आगे जाते ही बाइक फिसल कर गिर पड़ी और पुलिस ने आवश्यक बल का प्रयोग कर दोनों को काबू में कर लिया।



 तलाशी के दौरान उनके कब्जे से 315 व 12 बोर के दो तमंचे तथा कारतूस के साथ ही दो दिन पूर्व लूटी गई मोबाइल भी बरामद कर लिया गया। पकड़े गए आरोपियों में विशाल यादव पुत्र राजदेव ग्राम बछवल एवं अरविंद यादव पुत्र सूर्यनाथ ग्राम इनवल थाना क्षेत्र मेंहनगर के निवासी बताए गए हैं। दोनों के खिलाफ हत्या के प्रयास सहित अन्य कई धाराओं में मामला पंजीकृत किया गया है।

आजमगढ़ जागरूकता लायें, कुष्ठ रोग को मिटायें जिले में कुष्ठरोग के प्रति भेदभाव को मिटाने के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक - जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ सीपी गुप्ता

 

जागरूकता लायें, कुष्ठ रोग को मिटायें जिले में कुष्ठरोग के प्रति भेदभाव को मिटाने के लिए लोगों को किया जा रहा है जागरूक -  जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ सीपी गुप्ता




आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़, 12 फरवरी 2022 जिले में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चल रहा है। 30 जनवरी से शुरू हुआ अभियान 13 फरवरी तक चलेगा। जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ सीपी गुप्ता ने बताया कि स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है। 




आशा कार्यकर्ताएं घर-घर जाकर लोगों को समझा रही हैं कि यह छुआछूत का रोग नहीं और साथ खाने, उठने व बैठने से नहीं फैलता है। इसके प्रति भय या भेदभाव न करें।

जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ सीपी गुप्ता ने बताया कि स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान के तहत लोगों को जागरूक किया जा रहा है।




 आशा कार्यकर्ताएं घर-घर जाकर लोगों को समझा रही हैं कि यह छुआछूत का रोग नहीं और साथ खाने, उठने व बैठने से नहीं फैलता है। इसके प्रति भय या भेदभाव न करें।




डॉ गुप्ता ने बताया कि कुष्ठ रोगियों को खोजकर नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराने,  प्रभावित व्यक्तियों से भेदभाव को समाप्त करने एवं उनको समाज की मुख्य धारा में लाने व अभियान को सफल बनाने के लिए विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं।  

उपचाराधीन–रिजवान (काल्पनिक नाम) 31 वर्ष ब्लॉक हरैया ने कहा मेरे शरीर में भूरे रंग या तांबे कलर के दाग धब्बे और उसमें  सुन्नपन था। 




 उस जगह में दर्द नहीं होता था।  6 दिसंबर 2021 को घर में स्वास्थ्य विभाग की टीम आई और उनके द्वारा नि:शुल्क जांच और इलाज शुरू किया गया।  




पासी बैसलेरी से संक्रमण बताया गया।  अब मुझे डर नहीं है, इलाज करा रहा हूँ।  

ब्लॉक महाराजगंज रमेश (काल्पनिक नाम) 24 वर्ष ने बताया की कई महीनों से मेरे शरीर पर ताबे रंग का चकत्ता दिखाई देता था।  




उस जगह में किसी तरह दर्द ही नहीं था।  कुष्ठ जागरूकता अभियान में जानकारी मिली कि यह छुआछूत नहीं, इलाज से यह बीमारी पूरी तरह ठीक हो जाती है,और मैं पहले जैसे जीवन जी सकता हूँ।  24 दिसंबर 2021 को मेरी जांच हुई,स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेरा इलाज शुरू किया गया। अब मैं बेहतर महसूस कर रहा हूँ।            

जिला कुष्ठ पर्यवेक्षक अधिकारी डॉ रामचंद्र चौहान ने कहा की इस बीमारी में चुप न रहें,घबराये नहीं,कुष्ठरोग एक बीमारी है, इलाज कराएं।  



डॉ रामचंद्र ने यह अपील की है कुष्ठरोग के विषय में परिवार,दोस्त और आस-पास के लोगों  से बात करें| कुष्ठ रोग एक बीमारी है समय से इलाज पूरा कराने से मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाता है| कुष्ठ रोगियों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए घर-घर जाकर  प्रचार-प्रसार और संदेश के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।




कुष्ठ रोग स्पर्श करने अथवा छूने से नहीं फैलता है। यह संक्रमण की बीमारी है जो कि माइकोबैक्टीरियम लेप्री नामक जीवाणु से होती है,और यह पूर्ण रूप से ठीक हो सकता है| और मरीज फिर से सामान्य जीवन व्यतीत कर सकता है।   

स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए प्रपत्र,पोस्टर, बैनर सभी ब्लाकों पर पहुंचा दिये गए हैं। 




 आशा कार्यकर्ता द्वारा कुष्ठरोग के लक्षण की पहचान की जानकारी दी जा रही है।  जिसमें चमड़ी का वह भाग जिसमें सूजन व सून्नपन हो, हाथ पैर की नसों में मोटापा, सूजन या झनझनाहट,शरीर पर गांठ और लाल रंग की सूजी हुई त्वचा, चेहरा, कान का निचला हिस्सा मोटा हो जाना व गांठ का पड़ जाना,पैर की उंगली में टेढ़ापन, हाथ व पैर से पूरी क्षमता से काम का ना होना, आंख बंद करने में परेशानी के प्रति जागरूक किया जा रहा है। 





बचाव - घाव को साफ करके उसे साफ विसंक्रमित कपड़े से ढक कर रखना चाहिए। खुले घाव में कोरोना का संक्रमण आसानी से अपना प्रभाव दिखा सकता है। ऐसे रोगियों को कुछ समय के अंतराल पर घाव पर ढके कपड़े को साबुन और गर्म पानी से धोकर धूप में सुखाना चाहिए। कुष्ठ रोग से बचाव के लिए चोट से बचें और घाव को साफ रखें। कुष्ठ रोग को फैलने से रोकने व निदान के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर की निगरानी में रहकर पूर्ण इलाज करना चाहिए।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट।



मुबारकपुर विधानसभा से अरविन्द जायसवाल को मिला टिकट।




लखनऊ उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की गयी है। इस लिस्ट में भाजपा द्वारा 9 प्रत्याशियों के टिकट की घोषणा की गयी है।



 आजमगढ़ जनपद की मुबारकपुर सीट से भाजपा ने अरविन्द जायसवाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।



 बता दें कि समाजवादी पार्टी द्वारा मुबारकपुर सीट से अखिलेश यादव, बसपा द्वारा अब्दुस्सलाम और कांग्रेस द्वारा परवीन मन्दे को अपना प्रत्याशी घोषित किया गया है।

 

आजमगढ़ न्याय के लिए भटक रही दुष्कर्म पीड़िता।


 आजमगढ़ न्याय के लिए भटक रही दुष्कर्म पीड़िता।


स्थानीय थाने में नहीं दर्ज हुई रिपोर्ट, पुलिस अधीक्षक से लगाई न्याय की गुहार।



खण्डहर में अचेत मिली थी ननिहाल में रह रही पीड़ित छात्रा।


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरहद थाना क्षेत्र के एक गांव में ननिहाल में रह रही 15 वर्षीया छात्रा के साथ गांव के युवक ने दुष्कर्म किया। स्थानीय थाना में तहरीर देने के बाद रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई। घटना के बाद से पीड़िता के परिवार के लोग रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए भटक रहे हैं।

पीड़िता कक्षा छः की छात्रा है। चार दिन पूर्व वह घर से कुछ दूर बने शौचालय में गई थी। 




लौटते समय गांव का एक युवक उसे पकड़ लिया। पास के एक खंडहर में ले जाकर दुष्कर्म किया।



 काफी समय तक छात्रा जब घर नही पहुची तो परिजन उसे तलाशने लगे तो। खंडहर में पीड़ित छात्रा अचेत मिली। 



होश में आने पर छात्रा ने आप बीती सुनाई। छात्रा की नानी ने आरोपी के खिलाफ बरदह थाना में तहरीर दी। रिपोर्ट दर्ज न होने पर पुलिस अधीक्षक से न्याय की गुहार लगाई है।

उत्तर प्रदेश सपा को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री शादाब फातिमा ने छोड़ी पार्टी। बसपा मे हुई शामिल


 उत्तर प्रदेश सपा को बड़ा झटका, पूर्व मंत्री शादाब फातिमा ने छोड़ी पार्टी। बसपा मे हुई शामिल 



बसपा ने जहूराबाद से ओमप्रकाश राजभर के खिलाफ मैदान में उतारा पूर्व मंत्री शादाब फातिमा को 



लखनऊ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव का पहला चरण पूरा होने के बाद भी नेताओं का पार्टी बदलने का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को समाजवादी पार्टी को बड़ा झटका लगा है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार पूर्व मंत्री शादाब फातिमा ने समाजवादी पार्टी से नाता तोड़ लिया है। शादाब को बहुजन समाज पार्टी ने गाजीपुर की जहूराबाद सीट से टिकट भी दे दिया है। 




यही नहीं शादाब फातिमा को जहूराबाद विधानसभा क्षेत्र का प्रभारी भी बना दिया गया है। जहूराबाद से सपा गठबंधन में शामिल सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर खुद मैदान में हैं। ऐसे में यहा लड़ाई रोचक हो गई है।




शादाब फातिमा के बारे में जानकारी बसपा के गाजीपुर जिले के अध्यक्ष अजय कुमार भारती ने ट्वीट कर दी। उन्होंने लिखा कि बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती से शादाब फातिमा ने शुक्रवार को मुलाकात की। पूर्व मंत्री शादाब फातिमा ने समाजवादी पार्टी छोड़कर बसपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है।



 मायावती ने उन्हें जहूराबाद विधानसभा से प्रभारी और उम्मीदवार बनाया है।

अखिलेश सरकार में मंत्री रहीं शादाब फातिमा ने वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में जहूराबाद सीट पर ही ओम प्रकाश राजभर को हराया था।



 शिवपाल सिंह यादव की करीबी मानी जाने वाली शादाब फातिमा ने अखिलेश और शिवपाल के बीच हुए विवाद में शिवपाल का साथ दिया था। मगर इस बार अखिलेश ने शिवपाल के अलावा उनके किसी अन्य सहयोगी को टिकट नहीं दिया।



इस वजह से पहले शादाब फातिमा के निर्दलीय चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही थी। मगर शुक्रवार को बसपा ने उन्हें जहूराबाद सीट से उम्मीदवार घोषित कर दिया। इस सीट पर सातवें और अंतिम चरण में सात मार्च को मतदान होना है। शादाब की सियासत में एण्ट्री वर्ष 2007 में सपा के टिकट पर गाजीपुर सीट से चुनाव लड़कर हुई थी। उसके बाद उन्होंने जहूराबाद सीट का रुख किया। 


अखिलेश सरकार बनी तो उन्हें महिला कल्याण मंत्री बनाया गया था।

लखनऊ उत्तर प्रदेश सोमवार से खुलेंगे नर्सरी से कक्षा आठ तक के सभी स्कूल।


 लखनऊ उत्तर प्रदेश सोमवार से खुलेंगे नर्सरी से कक्षा आठ तक के सभी स्कूल।




लखनऊ उत्तर प्रदेश कोरोना संक्रमण की दर में प्रभावी कमी को देखते हुए प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार ने सोमवार (14 फरवरी 2022 ) से सभी कक्षाओं के स्कूल खोलने का फैसला किया है। अभी तक प्रदेश में आठ तक की कक्षाओं के स्कूल बंद चल रहे थे। इस तरह अब सभी प्राथमिक विद्यालयों में सोमवार से पठन-पाठन शुरू हो जाएगा।





यह जानकारी अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने दी। इससे पहले गत शनिवार को शासन ने कक्षा नौ से उच्चतर सभी कक्षाओं के स्कूल-कॉलेज व विश्वविद्यालय खोलने का फैसला किया था। 




सभी शैक्षिक संस्थानों को छह फरवरी तक बंद रखने के पूर्व के आदेश को संशोधित करते हुए यह नया आदेश जारी किया गया था।



शनिवार के आदेश में कहा गया था कि कक्षा 9, 10, 11 व 12 तक के सभी स्कूल तथा उच्चतर कक्षाओं के सभी डिग्री कॉलेज एवं विश्वविद्यालय कोरोना गाइड लाइंस जैसे मास्क की अनिवार्यता एवं कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना समेत समय-समय पर निर्गत अन्य निर्देशों का कड़ाई से पालन करते हुए सात फरवरी से खुले रहेंगे।



 अब इस आदेश को भी संशोधित कर दिया गया है। स्कूलों के लिए कोरोना गाइड लाइंस का पालन करने की शर्त लागू रहेगी।

कोरोना की तीसरी लहर के कारण सभी शिक्षण संस्थानों को सबसे पहले चार जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी किया था। 




इसके बाद इसे 23 जनवरी, 30 जनवरी और छह फरवरी तक बढ़ाया गया। इस तरह कक्षा नौ से ऊपर के स्कूल सात फरवरी से खुले हैं। अब 14 फरवरी से सभी स्कूल पहले की तरह खुल जाएंगे।