Saturday 4 March 2023

बिजनौर सीमा विवाद आमने-सामने आए यूपी-उत्तराखंड के किसान चलीं ताबड़तोड़ गोलियां, गांवों में तनाव की स्थिति बरकरार


 बिजनौर सीमा विवाद आमने-सामने आए यूपी-उत्तराखंड के किसान


चलीं ताबड़तोड़ गोलियां, गांवों में तनाव की स्थिति बरकरार


बिजनौर सीमा विवाद के चलते उत्तर प्रदेश बिजनौर जनपद के ग्राम हिम्मतपुर बेला और उत्तराखंड ग्राम बादशाहपुर के किसान आमने-सामने आ गए। दोनों गांवों के किसानों की ओर से कई राउंड गोलियां चलीं। वहीं एक किसान के 40 बीघा गन्ने के खेत में आग लगा दी। गांवों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। थाना मंडावर की पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मंडावर गंगा खादर क्षेत्र में सीमा विवाद एक बार फिर तूल पकड़ने लगा है। सर्वे में कोई हल नहीं निकलने के बाद किसान आमने-सामने आने लगे हैं। शुक्रवार की देर शाम किसानों के बीच कई राउंड फायरिंग हुई तो आसपास के गांव के लोग सहम गए। गनीमत रही कि किसी को गोली नहीं लगी। मामला यहीं नहीं थमा, मंडावर क्षेत्र के किसानों का आरोप है कि उत्तराखंड के किसानों ने करीब 40 बीघा गन्ने के खेत में आग भी लगा दी।


 ग्रामीणों ने प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है। इससे पहले की बात करें तो उत्तराखंड के ग्राम बादशाहपुर और यूपी के ग्राम हिम्मतपुर बेला में सीमा विवाद के निपटारे को लेकर वर्ष 2019 में सर्वे हुआ था। इस सर्वे के दौरान दोनों गांव के लोग भिड़ गए थे और गोली चल गई थी। यह दूसरी बार है जब किसानों के बीच गोली चली। बिजनौर और उत्तराखंड की सीमा विवाद निपटाने के लिए पिछले सप्ताह दोनों ओर से अफसर जुटे थे। सर्वे भी हुआ, लेकिन लक्सर उत्तराखंड के एसडीएम गोपालराम बिनवाल आदि अफसर सहमत नहीं हुए और अपनी टीम के साथ वापस लौट गए थे। हालांकि बिजनौर के अधिकारियों ने इसे लेकर हरिद्वार प्रशासन को पत्र भी लिखा है। पिछले सप्ताह सर्वे को लेकर दो अफसर भी आपस में भिड़ गए थे।


इस समस्या के स्थाई समाधान को किसी व्यक्ति ने उत्तराखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कहा गया कि बाण गंगा की भूमि पर माफिया ने कब्जा कर रखा है। याचिका में उक्त भूमि को कब्जा मुक्त कराए जाने की मांग की गई थी। उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर लक्सर एसडीएम गोपालराम बिनवाल व यूपी के बिजनौर एसडीएम सदर मोहित कुमार के नेतृत्व में दोनों तहसीलों की टीमें गठित कर दी गई। टीम ने जो सर्वे किया, उस पर सहमति ही नहीं बन रही। पिछले करीब 24 साल से यूपी ग्राम हिम्मतपुर बेला और उत्तराखंड के ग्राम बादशाहपुर में सीमा विवाद चल रहा है। पिछले तीन वर्षो में कई बार दोनों गांवों के बीच चल रहे सीमा विवाद के निपटारे को लेकर लक्सर और बिजनौर सदर तहसील की टीमें पैमाइश करने मौके पर गई। अभी आम सहमति नहीं बनी। 


उत्तर प्रदेश के बिजनौर तहसील के एसडीएम मोहित कुमार का मानना है कि यह सिहदे और 1990 में चकबंदी संपन्न हुई थी। उसी के मानचित्र के आधार पर सिर्फ 200 मीटर जमीन पर किसी भी स्टेट का हक नहीं पाएगा। बिजनौर तहसीलदार अनुराग सिंह ने बताया कि शुक्रवार को दोनों सीमाओं के किसानों के बीच क्या हुआ है। उसकी जानकारी के लिए लेखपाल सहित टीम को मौके पर भेजा गया है। उनकी रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। मंडवार थानाध्यक्ष संजय कुमार ने बताया कि किसानों द्वारा कोई भी तहरीर पुलिस को नहीं दी गई है, मामले की जांच कराई जा रही है।

आजमगढ़ जहानागंज कस्टडी रिमांड पर लाए गए अभियुक्त की निशानदेही पर चोरी के सामान बरामद


 आजमगढ़ जहानागंज कस्टडी रिमांड पर लाए गए अभियुक्त की निशानदेही पर चोरी के सामान बरामद




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मोबाइल टावरों हो रहे उपकरणों की चोरी का खुलासा करते हुए जहानागंज पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए एक अभियुक्त को पूछताछ के लिए कस्टडी रिमांड पर लाए जाने के बाद उसकी निशानदेही पर पुलिस ने मोबाइल टावर में प्रयुक्त चार बैटरी बरामद किया है।


बीते जनवरी माह में जहानागंज थाना क्षेत्र नीजी दूरसंचार कंपनी द्वारा संचालित टावरों से चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने गिरोह के कई सदस्यों की गिरफ्तारी पुलिस द्वारा की गई थी। पुलिस ने पकड़े गए अभियुक्तों के कब्जे से चुराई गई दर्जनों बैट्रियों व घटना में प्रयुक्त वाहन आदि भी बरामद किया था। इस मामले में पूछताछ के लिए पुलिस द्वारा एक अभियुक्त को न्यायालय के आदेश पर कस्टडी रिमांड पर लिया गया।


 शनिवार को पांच घंटे की रिमांड पर लाए गए अभियुक्त संतोष गुप्ता पुत्र नंदलाल गुप्ता निवासी आजाद नगर वार्ड नगर पंचायत मेंहनगर की निशानदेही पर शनिवार को दिन में क्षेत्र के धरवारा गांव के समीप स्थित पोखरे के समीप सरपत के झुरमुट में छिपाकर रखी गई चार बैट्री बरामद कर लिया।

आजमगढ़ अतरौलिया सर्राफा कारोबारी की पत्नी ने लगाई फांसी


 आजमगढ़ अतरौलिया सर्राफा कारोबारी की पत्नी ने लगाई फांसी



आजमगढ़ अतरौलिया नगर पंचायत के गोला क्षेत्र में अपना मकान बनाकर लगभग 20 वर्षो से रह रहे सुनील पाटिल निवासी शोलापुर महाराष्ट्र की पत्नी स्वाति पाटिल ने बीती रात अपने कमरे में पंखे से लटक कर आत्महत्या कर लिया। सोने के टंच मापन का कार्य करने वाले सुनील पाटिल की शादी लगभग 13 वर्ष पूर्व स्वाति पाटिल से हुई थी जो अतरौलिया नगर पंचायत में मकान बनाकर रह रहे थे। मृतका स्वाति पाटिल को अभी ढाई माह पूर्व एक बच्ची पैदा हुई। मृतका के पास चार संताने थी सभी बच्चियां थी, इसको लेकर वह हमेशा परेशान रहती थी। स्थानीय थाने पर दिए गए तहरीर में मृतका के पति सुनील पाटिल ने बताया कि 4 बच्चियां पैदा होने के कारण मेरी पत्नी हमेशा डिप्रेशन में रहती थी।


 3 मार्च को लगभग 7ः00 बजे हम दोनों लोग साथ में चाय पिए। इस दौरान मेरी पत्नी कुछ भावुक बातें कर रही थी मैं उसको समझा कर अतरौलिया बाजार में सब्जी लेने गया और लौटा तो उसे कमरे में पंखे से लटकते हुए देखा आनन-फानन में लोगों की मदद से अस्पताल लाए, जहां पर डॉक्टरों ने स्वाति को मृत घोषित कर दिया। इस संबंध में पुलिस को दिए गए प्रार्थना पत्र में संदीप पाटिल ने शव को पोस्टमार्टम के बाद महाराष्ट्र ले जाने का अनुरोध किया था। थानाध्यक्ष अतरौलिया प्रवेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है मामले की जांच की जा रही है।

कानपुर सीज करने से पहले ही बिक गया सपा विधायक का फ्लैट बैरंग लौटी पुलिस, अब आयकर विभाग भी कसेगा शिकंजा


 कानपुर सीज करने से पहले ही बिक गया सपा विधायक का फ्लैट


बैरंग लौटी पुलिस, अब आयकर विभाग भी कसेगा शिकंजा


कानपुर के सपा विधायक इरफान सोलंकी का गैंगस्टर एक्ट के तहत नोएडा का आलीशान फ्लैट पुलिस सीज नहीं कर सकी। पुलिस फ्लैट सीज करने पहुंची तब पता चला कि पांच महीने पहले फ्लैट बिक गया है। पुलिस को बगैर फ्लैट सीज किए बैरंग वापस लौटना पड़ा। पुलिस अब फ्लैट के कागजात की दोबारा जांच कर रही है। जिस फ्लैट को सीज करना था, उसकी मार्केट वैल्यू 6 करोड़ रुपए के आसपास थी।


जॉइंट पुलिस कमिश्नर आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि सपा विधायक इरफान सोलंकी की गैंगस्टर एक्ट के तहत 150 करोड़ की संपत्ति सीज करने की कार्रवाई चल रही है। इसी क्रम में पुलिस शुक्रवार को गाजियाबाद की जमीन और नोएडा का फ्लैट सीज करने गई थी। इरफान का ग्रेटर नोएडा, थाना बीटा-2 स्थित 3-फ्लैट, जो कि एक्सप्रेस पार्क व्यू-फर्स्ट अपार्टमेंट की 12वीं मंजिल पर है। इसे सीज करने पुलिस की टीम कानपुर से पहुंची थी। इस दौरान फ्लैट पर मौजूद गौरव गुप्ता ने दावा किया कि उन्होंने 29 सितंबर 2022 को इरफान से फ्लैट खरीद लिया है।


 जबकि पुलिस का दावा है कि रजिस्ट्री ऑफिस में पुलिस की जांच के दौरान सामने आया था कि इसकी रजिस्ट्री इरफान सोलंकी के नाम है। अब पुलिस गौरव गुप्ता के फ्लैट खरीदे जाने से संबंधित सभी दस्तावेजों की जांच कर रही है। जांच के बाद ही इसमें आगे की कार्रवाई होगी।

जॉइंट पुलिस कमिश्नर ने बताया कि महाराजगंज जेल में बंद सपा विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम और उनके भाई रिजवान की पत्नी साइना के नाम दो फ्लैट होने की जानकारी मिली है। इसके साथ ही एक टेनरी, उन्नाव में करोड़ों की जमीन समेत छह नई संपत्तियों का विवरण मिला है। जल्द ही जांच के बाद इसे भी सीज किया जाएगा।

अखिलेश यादव का आजमगढ़ में आगमन आज 2 बजे पहुंचेंगे अतरौलिया


 अखिलेश यादव का आजमगढ़ में आगमन आज


2 बजे पहुंचेंगे अतरौलिया 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव आज दिनाँक 04 मार्च 2023 को आजमगढ़ में 2 बजे आयेंगे। वे अतरौलिया के ग्राम सेनपुर में पूर्व मंत्री बलराम यादव के यहां उनकी पत्नी को श्रद्धाजंलि एवं परिवार को शोक संवेदना प्रकट करेंगे।