Wednesday 30 March 2022

आजमगढ़ तहबरपुर एक माह बाद बरामद हुई अगवा किशोरी, आरोपी गिरफ्तार।


 आजमगढ़ तहबरपुर एक माह बाद बरामद हुई अगवा किशोरी, आरोपी गिरफ्तार।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तहबरपुर थाना क्षेत्र से एक माह पूर्व बहला-फुसलाकर अगवा की गई किशोरवय लड़की को पुलिस ने मंगलवार की शाम सकुशल बरामद करते हुए उसे भगाने वाले आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।





तहबरपुर थाना क्षेत्र की रहने वाली महिला ने बीती 28 फरवरी को किशोर वय पुत्री को बहला-फुसलाकर भगा ले जाने का आरोप लगाते हुए नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले की छानबीन कर रही पुलिस ने बीते मंगलवार को अगवा की गई किशोरी को बरामद कर लिया।




 बुधवार की सुबह पुलिस को जानकारी मिली कि इस मामले में आरोपित युवक अपने घर पर मौजूद है। तत्काल सक्रिय हुई पुलिस ने दिन मे करीब 10 बजे क्षेत्र के मेढ़ी गांव में आरोपी के घर छापेमारी कर उसे गिरफ्तार कर लिया।




 पकड़े गए आशीष कुमार पुत्र स्व० उमेश को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया है।

आजमगढ़ जीयनपुर सगी बहनों के साथ दुष्कर्म दो आरोपी गिरफ्तार


 आजमगढ़ सगी बहनों के साथ दुष्कर्म दो आरोपी गिरफ्तार


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली पुलिस ने 10 दिन पूर्व बहला-फुसलाकर अगवा की गई दो सगी बहनों के साथ दुष्कर्म किए जाने के मामले में वांछित दो आरोपियों को बुधवार की सुबह गिरफ्तार कर लिया।




जीयनपुर क्षेत्र के रहने वाले व्यक्ति ने बीते 20 मार्च को स्थानीय कोतवाली में अपनी दो युवा पुत्रियों को बहला-फुसलाकर अगवा किए जाने के मामले में दो युवकों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई। घटना की छानबीन में जुटी पुलिस ने अथक प्रयास कर अगवा की गई दोनों लड़कियों को बरामद कर लिया लेकिन आरोपी पकड़े नहीं जा सके। 



पीड़ित लड़कियों को मेडिकल परीक्षण के लिए भेजा गया और उनके द्वारा दिए गए बयान के आधार पर नामजद किए गए आरोपियों के खिलाफ दुष्कर्म का मामला दर्ज किया गया।



 आरोपियों की धरपकड़ के लिए लगाए गए उपनिरीक्षक छुन्ना सिंह ने बुधवार की सुबह जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के भटौली गांव में छापेमारी कर दुष्कर्म के मामले में नामजद किए गए मुकेश राजभर पुत्र मुन्ना राजभर एवं विकास उर्फ विकेश पुत्र जयप्रकाश को उनके घर दबिश देकर गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ एसपी ने दिखाई दरियादिली, सिपाहियों ने किया रक्तदान


 आजमगढ़ एसपी ने दिखाई दरियादिली, सिपाहियों ने किया रक्तदान



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ संवेदना के धरातल पर अपने जनपद में तैनात पुलिस अधीक्षक की जितनी प्रशंसा की जाए कम है। बात हो रही है आईपीएस अनुराग आर्य की जिन्होंने जिले की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ करने के साथ ही अपराध पर लगाम लगाने की भरपूर कोशिश की है और सफल भी हैं। 



मंगलवार को पुलिस अधीक्षक के एक अनूठे कार्य ने सोशल मीडिया पर वायरल हुई फुटेज के माध्यम से भरपूर वाहवाही बटोरी। हर कोई वीडियो फुटेज देखने के बाद पुलिस अधीक्षक के इस पुनीत कार्य का कायल हो गया।



बात हो रही है दुर्घटना में घायल एक युवा मरीज के विवशता की। महाराजगंज क्षेत्र का रहने वाला 18 वर्षीय राहुल मिश्रा सड़क हादसे में घायल होकर शहर के लक्षिरामपुर स्थित वेदांता हास्पिटल में अपना इलाज करा रहा है। गंभीर रूप से घायल राहुल को सर्जरी के लिए चिकित्सक द्वारा 6 यूनिट ‘ओ नेगेटिव’ ब्लड की आवश्यकता बताई गई। डाक्टरों की सलाह से असमंजस में पड़े परिजनों को कुछ सुझाई नहीं दे रहा था। इसके बाद किसी के कहने पर परिजनों ने पुलिस अधीक्षक के ट्विटर प्लेटफार्म पर ओ नेगेटिव रक्त की आवश्यकता बताते हुए मदद के लिए गुहार लगाई। 




संवेदनशील पुलिस अधीक्षक ने इस मामले को संज्ञान में लिया और तत्काल अपने मातहतों के बीच ओ नेगेटिव ब्लड ग्रुप के आरक्षियों के बारे में जानकारी मांगी। जानकारी मिलने के बाद पुलिस अधीक्षक ने इस ब्लड ग्रुप के दो आरक्षी विनोद चौधरी एवं दिनेश कुमार को तत्काल अस्पताल पहुंचकर रक्तदान करने का निर्देश दिया। 



मुखिया के निर्देश का अनुपालन करते हुए दोनों आरक्षी महादानी बनकर अस्पताल पहुंचे और रक्तदान करने की सहमति जताते हुए ब्लड बैंक में जा घुसे। मरीज के बारे में जानकारी देने के बाद दोनों आरक्षियों ने अपना महादान किया। इतना ही नहीं पुलिस अधीक्षक ने इस ग्रुप के तीन अन्य आरक्षियों को भी अस्पताल पहुंच कर मरीज के आवश्यकता की पूर्ति करने का निर्देश दिया।




 पुलिस अधीक्षक के इस कृत्य की जानकारी मरीज के परिजनों द्वारा सोशल मीडिया पर दी गई। परिजनों द्वारा की गई पोस्ट के वायरल होने के बाद ही पुलिस अधीक्षक को बधाई एवं शुभकामना देने का संदेश जो चला वह देर तक जारी रहा।




 इस बात की जानकारी होने पर मीडिया के लोग भी घायल मरीज की कुशल क्षेम की जानकारी लेने अस्पताल पहुंच गए। जहां अस्पताल के डायरेक्टर विशाल जायसवाल द्वारा बताया गया कि उपचाराधीन मरीज की सामान्य सर्जरी हो चुकी है। बड़े आपरेशन के लिए 6 यूनिट रक्त की आवश्यकता थी जो पुलिस अधीक्षक की पहल से मरीज को चढ़ाए जाने वाले रक्त की आपूर्ति संभव हो सकी है। 




आज रात में मरीज का आपरेशन किया जाएगा। इसके लिए डाक्टरों की टीम तैयारी में जुट चुकी है। दूसरी ओर पुलिस अधीक्षक के इस कृत्य की सर्वत्र सराहना हो रही है।

पेपर लीक मामले में बलिया के डीआईओएस सस्पेंड सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश, आरोपियों पर लगाया जाएगा एनएसए। एसटीएफ को सौंपी जांच, बलिया के डीएम और एसपी से पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब।


 पेपर लीक मामले में बलिया के डीआईओएस सस्पेंड


सीएम योगी ने दिए जांच के आदेश, आरोपियों पर लगाया जाएगा एनएसए।


एसटीएफ को सौंपी जांच, बलिया के डीएम और एसपी से पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब।



लखनऊ यूपी बोर्ड परीक्षा के छठवें दिन आज 12 वीं का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया। इसके बाद 24 जिलों में दूसरी पाली के तहत दोपहर दो बजे से होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई।




जानकारी के अनुसार सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस घटना का संज्ञान लेते हुए जांच और सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।



 माध्यमिक शिक्षा मंत्री गुलाबों देवी ने पेपर लीक कांड के बाद लखनऊ में मीडिया से बात करते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।



उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री खुद पूरे मामले पर नजर रखे हुए हैं। बताया जा रहा है कि इस मामले में प्रथम दृष्टया बलिया के डीआईओएस की जवाबदेही तय करते हुए उन्हें सस्पेंड कर दिया गया है। मामले की जांच एसटीएफ करेगी।



 जांच की जद में वे सभी 24 जिले हैं जहां पेपर लीक हुआ है। मिली जानकारी के अनुसार एसटीएफ की एक टीम बलिया के लिए रवाना भी हो चुकी है।




 इस बीच प्रमुख सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बलिया के डीएम और एसपी से पूरे मामले पर रिपोर्ट तलब की है। मंत्री गुलाबो देवी ने कहा कि इस बारे में निर्णय लिया जा रहा है। अभी इतना स्पष्ट तौर पर बताया जा सकता है कि पेपर काफी सुरक्षा में रखे गए थे। सरकार और शिक्षा विभाग की ओर से सारी व्यवस्था की गई थी। इसके बावजूद पेपर लीक हुआ है तो निश्चित ही इसमें जिम्मेदारी तय की जाएगी। दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।




 शासन के सूत्रों के अनुसार इस मामले में दोषियों के खिलाफ एनएसए के तहत कार्रवाई की जा सकती है।



इसके पहले माध्यमिक शिक्षा की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि इंटरमीडिएट अंग्रेजी विषय की सीरीज 316 ईडी व 316 ईआई का पर्चा लीक हुआ है। इसके मद्देनज़र उन 24 जिलों की परीक्षा निरस्त कर दी गई है जहां इस सीरीज के पेपर भेजे गए थे। 




निरस्त परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी। बाकी 51 जिलों में परीक्षा कराई जा रही है।



 इन जिलों में रद्द की गई है परीक्षा-बलिया, एटा, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा ,आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, रामपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा अंबेडकरनगर और गोरखपुर।

आजमगढ़ सहित 24 जिलों में निरस्त हुआ यूपी बोर्ड 12वीं के अंग्रेजी का पेपर।


 आजमगढ़ सहित 24 जिलों में निरस्त हुआ यूपी बोर्ड 12वीं के अंग्रेजी का पेपर।



पेपर लीक होने पर सीएम योगी ने निरस्त करने का दिया आदेश।




लखनऊ उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट का अंग्रेजी का पेपर लीक हो गया है. इस वजह से 24 जिलों में इंग्लिश पेपर को निरस्त कर दिया गया है।




जानकारी के अनुसार  यह परीक्षा आज यानी 30 मार्च 2022 को 24 जिलों में होनी थी. यह परीक्षा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर निरस्त की गई है।



जिन जिलों में निरस्त हुई परीक्षा-बलिया, एटा, देवरिया, बागपत, बदायूं, सीतापुर, कानपुर देहात, ललितपुर, चित्रकूट, प्रतापगढ़, गोंडा, आजमगढ़, आगरा, वाराणसी, मैनपुरी, मथुरा, अलीगढ़, गाजियाबाद, शामली, शाहजहांपुर, उन्नाव, जालौन, महोबा, अम्बेडकर नगर, गोरखपुर।

फर्रुखाबाद पहली पत्नी ने दी दबिश, दाराेगा फरार सौतन से हुई मुठभेड़, बीच में फंस गई पुलिस।


 फर्रुखाबाद पहली पत्नी ने दी दबिश, दाराेगा फरार


सौतन से हुई मुठभेड़, बीच में फंस गई पुलिस।



फर्रुखाबाद घर वाली और बाहर वाली के फेर में फंसे दारोगा के लिए मंगलवार को अजब स्थिति हो गई। वह तीन दिन की छुट्टी लेकर बाहर वाली के घर पहुंचे और पीछे से घरवाली ने स्वजन के साथ धावा बोल दिया। दारोगा तो मौके की नजाकत देख खिसक लिए लेकिन दोनों महिलाओं के बीच जमकर मारपीट हो गई और खासा मजमा लग गया।




जानकारी के अनुसार  जानकारी पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को अलग-अलग टेंपो से चौकी भेजा तो वहां भी दोनों पक्ष भिड़ गए। उन्हें शांत कराने में पुलिस को पसीना आ गया।



जनपद शाहजहांपुर के शाहपुर मऊ छावनी कैंट निवासी युवती की शादी शहर कोतवाली क्षेत्र के देवरामपुर निवासी दारोगा के साथ 30 मार्च 2017 को हुई थी। उक्त दारोगा जनपद जालौन के रमपुरा थाने में तैनात हैं। वह तीन दिन की छुट्टी लेकर गए थे। उनकी पत्नी को पहले से शक था लिहाजा उसने अपने मायके वालों को जानकारी के लिए लगाया। पति के फतेहगढ़ कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला नेकपुर चौरासी स्थित एक मकान में मौजूद होने का पता चलते ही वह मंगलवार को तीन वर्षीय पुत्र को लेकर मोहल्ला लालगेट निवासी अपनी बड़ी बहन और मोहम्मदाबाद कोतवाली क्षेत्र के गांव लुकुटपुरा निवासी बहन के साथ पहुंच गईं।




 वहां उन्होंने दारोगा पति को दूसरी महिला के साथ देखा तो हंगामा हो गया। गाली गलौज से शुरू हुआ विवाद मारपीट में बदल गया। मकान से विवाद सड़क पर आया। दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई।




इस दौरान फतेहगढ़-फर्रुखाबाद मार्ग पर जाम लग गया। कर्नलगंज पुलिस चौकी में तैनात दारोगा जितेंद्र कुमार फोर्स लेकर मौके पर पहुंचे और दोनों पक्षों को अलग-अलग टेंपो से चौकी भेजा। वहां पर भी दोनों पक्ष भिड़ गए।





 जैसे-तैसे दोनों को अलग-अलग बैठाया। जनपद बरेली के कैंट थानाक्षेत्र के सदर बाजार निवासी दूसरी महिला ने बताया कि दारोगा की पहली पत्नी और उनके स्वजन ने उनकी पिटाई की है। दूसरी महिला ने बताया कि दो वर्ष पहले दारोगा से फेसबुक से दोस्ती हुई थी। इसके बाद दारोगा ने कानपुर में एक मंदिर में उससे शादी की। दारोगा ने पहली पत्नी को छोडऩे की बात कही थी।




 कोतवाली प्रभारी जयप्रकाश पाल ने बताया कि आरोपित दारोगा को बुलाया गया है। दोनों पक्षों से जानकारी ली जा रही है।

लखनऊ पूर्व एमएलसी समेत चार नेता सपा से निष्कासित एमएलसी चुनाव में पार्टी का विरोध करने का आरोप


 लखनऊ पूर्व एमएलसी समेत चार नेता सपा से निष्कासित


एमएलसी चुनाव में पार्टी का विरोध करने का आरोप




लखनऊ उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव में पार्टी का विरोध करने के आरोप में समाजवादी पार्टी ने गाजीपुर के पूर्व विधान परिषद सदस्य कैलाश सिंह समेत चार नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।


जानकारी के अनुसार  सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने इन नेताओं को निष्कासित किए जाने के संबंध में पत्र जारी किया है। सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने पत्र जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर इन पर कार्रवाई की गई है।



 जिन नेताओं को सपा से निष्कासित किया गया है उनमें गाजीपुर के पूर्व एमएलसी सैदपुर विधानसभा क्षेत्र के औड़िहार निवासी कैलाश सिंह के साथ ही गाजीपुर के पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि विजय यादव भी शामिल हैं।



अखिलेश यादव के निर्देश पर बाबा साहब वाहिनी के राष्ट्रीय सचिव रमेश यादव और उपेंद्र यादव को भी पार्टी से निष्कासित कर दिया है। इन सभी नेताओं पर विधान परिषद सदस्य के चुनाव में सपा का विरोध करने का आरोप है। 



सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चुनाव में पार्टी का विरोध करने वाले नेताओं पर एक्शन लिया है। बता दें कि  पूर्व एमएलसी कैलाश सिंह ने तीन दिन पहले ही अपने समर्थकों के साथ सपा छोड़ने का ऐलान किया था। कैलाश सिंह ने एमएलसी चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार चंचल सिंह के समर्थन की बात भी कही थी।



 पार्टी छोड़ने का ऐलान करने से पहले कैलाश सिंह ने बीडीसी, ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधानों के साथ बैठक कर अपना दमखम भी दिखाया था।

जेल के अंदर से अब्बास को मिल रही थी मुख्तार की पल-पल की जानकारी। पुलिस और प्रशासन ने शुरू की उस गुर्गे की तलाश।


 जेल के अंदर से अब्बास को मिल रही थी मुख्तार की पल-पल की जानकारी।


पुलिस और प्रशासन ने शुरू की उस गुर्गे की तलाश।




उत्तर प्रदेश बांदा जेल के अंदर और बाहर मुख्तार अंसारी का कोई गुर्गा उसके लखनऊ पेशी के दौरान सक्रिय था। वह जेल में अफसरों के आने-जाने की हर गतिविधियों के बारे में जानकारी मुख्तार के बेटे अब्बास को दे रहा था। 




जानकारी के अनुसार इसी को आधार बना पुलिस और प्रशासन ने उस गुर्गे की तलाश शुरू कर दी है। पूर्व विधायक और माफिया मुख्तार अंसारी बांदा मंडल कारगार की तनहाई बैरक में सीसीटीवी की निगरानी में है। लेकिन बाहरी दुनिया से उसके तार नहीं टूट पाए।




 राजनीतिक गलियारों की हलचल और जेल की गतिविधियों का आदान-प्रदान मुख्तार और उनके करीबियों के बीच आसानी से हो रहा है। इसे खुद जिले के आलाधिकारी भी मानते हैं। इसकी बानगी रविवार रात देखने को मिली, जब मुख्तार को लखनऊ पेशी पर ले जाने की गुपचुप तैयारियां चल रही थीं। मंडल कारगार और अधिकारियों पर मुख्तार के गुर्गे की निगाह थी।




 हर गतिविधि के पल-पल का अलर्ट वह मऊ पहुंचा रहा था। इन्हीं जानकारियों को ट्वीट कर उसका बेटा विधायक अब्बास बिन मुख्तार अंसारी अधिकारियों की प्राइवेसी की पोल खोल रहे थे। एएसपी लक्ष्मी निवास मिश्रा ने बताया कि जेल परिसर के आसपास रविवार रात 12 बजे के बाद सक्रिय मोबाइलों का डाटा फिल्ट्रेशन कराया जा रहा है। जिन नंबरों के जरिए प्राइवेसी का अलर्ट मुख्तार के बड़े बेटे तक पहुंचाया जा रहा था, उसकी जल्द ही जानकारी जुटा ली जाएगी।  इस पर तेजी से काम चल रहा है।




मुख्तार अंसारी ने पंजाब की रोपड़ जेल जाने से पहले 21 माह 21 दिन बांदा मंडल कारागार में बिताए थे। इसे विशेष सुविधाएं मुहैया कराने और बिना शीर्ष अधिकारियों के जानकारी के पंजाब की रोपड़ जेल स्थानांतरण करने के आरोप में तत्कालीन डिप्टी जेलर ताड़केश्वर का निलंबन किया गया था। साथ ही जेल अधीक्षक और कुछ अन्य कर्मचारी भी विभागीय कार्रवाई की जद में आए थे।




 जेल मैनुअल के मुताबिक, हरेक बंदी सप्ताह में पांच दिन जेल पीसीओ से अपने करीबी के लिखाए गए नंबर पर बात कर सकता है। मुख्तार की भी बात जेल पीसीओ से उनके करीबी के लिखे नंबर पर कराई जाती है। एक आलाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि मुख्तार बांदा मंडल कारागार से मोबाइल पर अपने करीबियों से बात करता है। इसकी जानकारी अफसरों को मिल चुकी है। हाई सिक्योरिटी जेल में इस सुविधा का लाभ मुख्तार को कौन कारखास पहुंचा रहा है, इसकी पड़ताल की जा रही है। 




उसकी बैरक पर नजर रखने को दो सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। इसकी भी तफ्तीश कराई जा रही है।

आजमगढ़ कंधरापुर शिक्षक से 17 लाख की धोखाधड़ी


 आजमगढ़ कंधरापुर शिक्षक से 17 लाख की धोखाधड़ी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कंधरापुर थाना क्षेत्र के एक शिक्षक से जालसाजों लैप्स बीमा पॉलिसी को दोबारा संचालित करने के नाम पर 17 लाख की धोखाधड़ी की। काफी समय बीतने के बाद पीड़ित को ठगे जाने की जानकारी हुई। 



जानकारी के अनुसार पीड़ित की तहरीर पर पुलिस आरोपियों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कर जांच में जुटी है। शिक्षक हरिश्चंद ने एक निजी कंपनी से बीमा पालिसी लिया था। तीन साल पूर्व बीमा पालिसी लेप्स हो गई। बीमा को संचालित करने के लिए उसके मोबाइल पर फोन आया। कुछ रुपये की मांग की गई।



 शिक्षक ने बताए गए खाते में निर्धारित रुपये भेज दिया। इसके बाद से वह जालसाजों के जाल में फंस गया। कूपन, एफडी, बीमा का लालच देर ठगों ने शिक्षक से कुल 17 लाख की ठगी कर ली। पुलिस मामले को दर्ज कर जांच में जुटी है।