Tuesday 29 November 2022

आजमगढ़ सरायमीर प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराने वाले 9 आरोपी गिरफ्तार मौके से धार्मिक पुस्तकें, मतांतरण हेतु भरे गए फार्म व शपथपत्र आदि बरामद।


 आजमगढ़ सरायमीर प्रार्थना सभा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराने वाले 9 आरोपी गिरफ्तार


मौके से धार्मिक पुस्तकें, मतांतरण हेतु भरे गए फार्म व शपथपत्र आदि बरामद।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गरीब व अशिक्षित लोगों को झाड़ फूंक कर चंगा करने तथा गरीबी दूर करने का दावा कर चंगाई सभा के बहाने धर्म परिवर्तन कराने के लिए जिले में लंबे समय से चल रहे खेल का एक बार फिर खुलासा हुआ है। अब सरायमीर कस्बे के चककोट (चक हवेली) इलाके में मंगलवार को धर्म परिवर्तन कराए जाने की सूचना मिलने पर वहां पहुंची पुलिस ने मौके पर मौजूद धार्मिक पुस्तकें और धर्म परिवर्तन के लिए भरे गए 15 अदद तथा पांच सादे फार्म एवं दो शपथपत्र की बरामदगी करते हुए कुल नौ लोगों को गिरफ्तार किया। पकड़े गए आरोपियों में एक पादरी केरल, एक झारखंड प्रांत तो तीन बलिया,एक बाराबंकी तथा तीन आजमगढ़ जिले के निवासी बताए गए हैं।


बताते हैं कि सरायमीर कस्बे के ठठेरी बाजार निवासी विशाल पुत्र गुड्डू ने सोमवार को स्थानीय पुलिस को सूचना दी कि कस्बे के चककोट (चक हवेली) इलाके में जितेंद्र राम पुत्र गिरधारी के घर में लंबे समय से ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोगों द्वारा प्रार्थना सभा के बहाने धर्म परिवर्तन कराने का खेल जारी है। वादी विशाल की सूचना के आधार पर पुलिस ने मंगलवार की सुबह बताए गए स्थान पर जा धमकी। पुलिस देख मौके पर चल रही प्रार्थना सभा में शामिल लोगों में अफरातफरी मच गई। पुलिस ने मौके की जांच करते हुए वहां से धार्मिक पुस्तकों के अलावा धर्म परिवर्तन के लिए भरे गए 15 अदद तथा पांच सादे आवेदन पत्र तथा गवाही के दो फार्म की बरामदगी करते हुए वहां मौजूद नौ लोगों को हिरासत में ले लिया। 


पकड़े गए लोगों में प्रार्थना सभा संचालक तथा शहर के वेस्ली इंटर कालेज में स्थित चर्च के पादरी बीनू रघुनाथ पुत्र पप्पू रघुनाथ निवासी वेस्ट कल्डा थाना सास्ताम कोटा जिला कोल्लम प्रांत केरल, राजकिशोर मुंडा पुत्र स्व० कुंजर मुंडा निवासी इंटीसेरेंग थाना सोनाहातू जिला रांची, झारखंड प्रांत के साथ ही बलिया जनपद के रसड़ा थाना अंतर्गत कोप ग्राम निवासी सुरेंद्र प्रकाश पुत्र स्व० बेचन प्रकाश एवं माधोपुर निवासी श्रवण भारती पुत्र सुघर राम तथा बलिया शहर के ककरी निवासी पिंटू मसीह पुत्र फूलचंद मसीह, बाराबंकी जिले के फत्तेपुर थाना अंतर्गत परागपुर निवासी दिनेश चंद्र पुत्र हजारीलाल के साथ ही आजमगढ़ जिले के सरायमीर थाना क्षेत्र के गाहूखोर निवासी रामराज पुत्र स्व० संहगू राम, सरायमीर कस्बे के चककोट (चक हवेली) निवासी जितेंद्र राम पुत्र गिरधारी तथा निजामाबाद थाना क्षेत्र के मिर्जापुर ग्राम निवासी अखिलेश कुमार पुत्र शिवशंकर बताए गए हैं। घटना की जानकारी पाकर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल रूसिया भी मौके पर पहुंच गए थे।

आजमगढ़ दीदारगंज दहेज हत्यारोपी महिला गिरफ्तार


 आजमगढ़ दीदारगंज दहेज हत्यारोपी महिला गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज पुलिस ने मंगलवार की सुबह क्षेत्र के गोसड़ी गांव में दबिश देकर दहेज हत्यारोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया।


दीदारगंज क्षेत्र के गोसड़ी गांव में बीते 14 नवंबर की शाम 25 वर्षीय विवाहिता चंदन पाठक पत्नी राहुल पाठक की संदिग्ध मौत हो गई थी। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंचे मृतका के मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर दहेज हत्या का आरोप लगाया। इस मामले में मृतका के भाई राकेश पाठक पुत्र सीताराम निवासी ग्राम नसीरुद्दीनपुर थाना तहबरपुर की तहरीर पर दीदारगंज थाने में मृतका के पति राहुल पांडेय पुत्र स्व० पारसनाथ पांडेय, सास इंदू देवी, ननद प्रतिमा उर्फ सुंदरी तथा परिवार की अन्नपूर्णा पांडेय पत्नी श्रीभगवान पांडेय निवासी ग्राम गोसड़ी के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज किया गया।


 पुलिस ने दो आरोपियों को पूर्व में गिरफ्तार कर लिया है। मंगलवार की सुबह थाना प्रभारी दीदारगंज विजय प्रताप सिंह ने अपने सहयोगियों के साथ गोसड़ी गांव में आरोपियों के घर दबिश देकर आरोपी महिला अन्नपूर्णा देवी को गिरफ्तार कर लिया।

सोनभद्र पुलिस लाइन में चल रहा सेक्स रैकेट 2 पुलिसकर्मियों की पत्नियों पर ही सनसनीखेज आरोप


 सोनभद्र पुलिस लाइन में चल रहा सेक्स रैकेट


2 पुलिसकर्मियों की पत्नियों पर ही सनसनीखेज आरोप



उत्तर प्रदेश सोनभद्र की पुलिस लाइन में सेक्स रैकेट का सनसनीखेज मामला सामने आया है। पुलिस लाइन में रहने वाले दो पुलिसकर्मियों की पत्नियों पर देह व्यापार का धंधा करने और मादक पदार्थ बेचने का आरोप लगाया है। मिली जानकारी के मुताबिक आरोप भी किसी और ने नहीं बल्कि इंस्पेक्टर समेत 17 पुलिस वालों ने सामूहिक रूप से लगाया है। मामले की जानकारी के बाद हड़कंप मचा है। 


पुलिस वालों ने डीजीपी, आईजी वाराणसी जोन, और एसपी सोनभद्र को भी शिकायती पत्र भेजा है। एसपी ने जांच बैठा दी है। दो दिन में जांच रिपोर्ट देने को कहा है। भेजे गए शिकायती पत्र में 17 शिकायतकर्ताओं के नाम हैं। शिकायतकर्ताओं ने भी खुद को पुलिसकर्मी बताते हुए पत्र में अपने नाम और पदनाम भी लिखे हैं। इसमें निरीक्षक, हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल सहित कुछ महिला कांस्टेबल भी शामिल हैं।


 शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि जिले के एक थाने में तैनात दो पुलिसकर्मी पुलिस लाइन में बने आवास में रहते हैं। दोनों की पत्नियां पुलिस लाइन में देह व्यापार का धंधा चला रही हैं। साथ ही हेरोइन, चरस, अफीम और गांजा बिक्री के धंधे में भी शामिल हैं। आरोप है कि दोनों महिलाएं अपने पतियों के रुआब के दम पर उक्त धंधा कर रही हैं। दोनों महिलाओं ने बनारस और प्रयागराज में लाखों रुपये की संपत्ति खड़ी कर दी है। जेवर सहित महंगे मोबाइल तक खरीदे हैं। इस मामले में एसपी डॉ. यशवीर सिंह का कहना है कि उन्होंने सीओ लाइन को मामले की जांच सौंप दी है। उनसे दो दिन के भीतर जांच रिपोर्ट देने को कहा है।

उत्तर प्रदेश 16 आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला अजय मिश्रा गाजियाबाद, प्रीतिंदर सिंह आगरा और रमित शर्मा प्रयागराज के पुलिस आयुक्त बने


 उत्तर प्रदेश 16 आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला


अजय मिश्रा गाजियाबाद, प्रीतिंदर सिंह आगरा और रमित शर्मा प्रयागराज के पुलिस आयुक्त बने



उत्तर प्रदेश लखनऊ नवगठित पुलिस कमिश्नरेट गाजियाबाद, आगरा व प्रयागराज में पुलिस आयुक्तों की तैनाती कर दी गई है। सोमवार देर रात हुई इस तैनाती से पुलिस महकमे में 16 आईपीएस अफसर इधर से उधर किए गए।


इसके तहत प्रतिनियुक्ति से वापस आए आईजी रैंक के अफसर अजय मिश्रा को गाजियाबाद, जेल विभाग में आईजी प्रीतिंदर सिंह को आगरा और बरेली रेंज के आईजी रमित शर्मा को प्रयागराज का पहला पुलिस आयुक्त बनाया गया है। 


वाराणसी व नोएडा के पुलिस आयुक्त हटाए भी गए हैं। वाराणसी में प्रतिनियुक्ति से लौटे एडीजी अशोक मुथा जैन को पुलिस आयुक्त बनाया गया है।

लखनऊ रेंज की आईजी लक्ष्मी सिंह को नोएडा का पुलिस आयुक्त बनाया गया है। वाराणसी व नोएडा के पुलिस आयुक्त क्रमश: ए सतीश गणेश व आलोक सिंह को लखनऊ पुलिस मुख्यालय में तैनाती दी गई है। ये दोनों अफसर कमिश्नरी के गठन से ही अपने जिलों में तैनात थे। नव गठित पुलिस कमिश्नरेट में जल्द डीसीपी की तैनाती किए जाएंगे।


सचिव गृह तरुण गाबा लखनऊ रेंज के आईजी बनाए गए हैं। प्रयागराज रेंज के आईजी राकेश सिंह बरेली रेंज के आईजी बनाए गए हैं। चंद्र प्रकाश द्वितीय को प्रयागराज रेंज का डीआईजी बनाया गया है। वहीं, गाजियाबाद के एसएसपी मुनिराज जी को अयोध्या का एसएसपी बनाया गया है। अयोध्या के एसएसपी प्रशांत वर्मा को बहराइच का एसपी बनाया गया है। बहराइच के एसपी केशव चौधरी को अपर पुलिस आयुक्त, आगरा के पद पर भेजा गया है। 


प्रयागराज के एसएसपी शैलेंश पांडेय को मथुरा और मथुरा के एसएसपी अभिषेक यादव को अभिसूचना मुख्यालय भेजा गया है। आगरा के एसएसपी प्रभाकर चौधरी को 11वीं वाहिनी पीएसी सीतापुर में सेनानायक बनाया गया है।


नोएडा के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह 13 जनवरी 2020 को नोएडा में पुलिस कमिश्नरेट के गठन के बाद से ही तैनात थे। लक्ष्मी सिंह नोएडा की दूसरी पुलिस आयुक्त बनी हैं। इसी तरह वाराणसी के पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट के गठन के बाद से वहां के पुलिस आयुक्त थे। यह दोनों अफसर डीजीपी मुख्यालय में तैनात किए गए हैं। नव गठित पुलिस कमिश्नरेट में अभी किसी डीसीपी की तैनाती नहीं की गई है। जल्द ही कुछ और अफसरों के तबादले किए जाएंगे।

आजमगढ़ सरायमीर झाड़फूंक के नाम पर चल रहा था धर्मांतरण का खेल बजरंग दल की सूचना पर दर्जन भर लोग हिरासत में लिए गए एसपी ग्रामीण राहुल रुसिया मौके पर पहुंचे


 आजमगढ़ सरायमीर झाड़फूंक के नाम पर चल रहा था धर्मांतरण का खेल


बजरंग दल की सूचना पर दर्जन भर लोग हिरासत में लिए गए

एसपी ग्रामीण राहुल रुसिया मौके पर पहुंचे



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर कस्बा के अम्बेडकर नगर मुहल्ले में सोमवार को झाड़फूंक के नाम पर धर्मपरिवर्तन के प्रयास का मामला सामने आया। बजरंग दल के जिला संयोजक प्रशांत ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर 12 लोगों को हिरासत में ले लिया। सभी से पूछताछ की जा रही है


कस्बा के अम्बेडकर नगर मुहल्ला निवासी एक व्यक्ति के घर पर प्रार्थना सभा का आयोजन था। किसी ने इसकी सूचना बजरंग दल के लोगों को दी। बजरंग दल के जिला संयोजक प्रशांत ने इसकी सूचना सरायमीर पुलिस को दी। सरायमीर पुलिस जब पहुंची तो वहां झाड़फूंक आदि चल रहा था। तलाशी लेने पर मौके से धार्मिक पुस्तकें बरामद हुईं। इसके बाद पुलिस ने 12 लोगों को हिरासत में ले लिया।


 जानकारी के बाद एएसपी ग्रामीण राहुल रूसिया भी पहुंच गए। खबर लिखे जाने तक कोई मुकदमा दर्ज नहीं हुआ था।