Tuesday 8 February 2022

उत्तर प्रदेश बसपा को लगा बड़ा झटका, पूर्व मंत्री तारकेश्वर उपाध्याय उर्फ टुनटुन भाजपा में हुए शामिल


 बसपा को लगा बड़ा झटका, पूर्व मंत्री तारकेश्वर उपाध्याय उर्फ टुनटुन भाजपा में हुए शामिल




आजमगढ़ उत्तर प्रदेश  की सियासत में दल बदलने का सिलसिला अभी जारी है। भाजपा ने बसपा को एक और बड़ा झटका दिया है।




 पूर्व मंत्री तारकेश्वर उपाध्याय उर्फ टुनटुन उपाध्याय ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है। भाजपा ज्वाइन करने के बाद आजमगढ़ जनपद में सियासी समीकरण बदलते दिख रहे हैं। 




चुनाव के पहले भाजपा ज्वाइन करने के बाद अब लोगों में यह चर्चा खास हो गई है बता दें भाजपा मुख्यालय लखनऊ में बसपा के कद्दावर नेता पूर्व मंत्री तारकेश्वर उपाध्याय उर्फ टुनटुन अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ उत्तर प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपाई ने सदस्यता ग्रहण कराई।



उल्लेखनीय है कि तारकेश्वर उपाध्याय उर्फ टुनटुन उपाध्याय पूर्वांचल में बसपा का एक बड़ा चेहरा रहे हैं। पूर्वांचल में ब्राह्मण वोट बैंक पर तारकेश्वर उपाध्याय उर्फ टुनटुन उपाध्याय की अच्छी पकड़ मानी जाती है। 




उन्होंने बसपा की सदस्यता को छोड़कर लखनऊ में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की, जिसके बाद अब आजमगढ़ जनपद में सियासी बाजार गर्म हो गया है। और जनपद में विधानसभा चुनाव का समीकरण बदलता दिख रहा है। लोगों में इस बात की चर्चा तेज हो गई।

आजमगढ़ मुबारकपुर एमएलए सपा से टिकट न मिलने पर गुड्डू जमाली के अगले कदम पर निगाहे टिकीं , लड़ना तय


 आजमगढ़ मुबारकपुर एमएलए सपा से टिकट न मिलने पर गुड्डू जमाली के अगले कदम पर निगाहे टिकीं , लड़ना तय



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ समाजवादी पार्टी ने सोमवार को आजमगढ़ जिले की दो सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा की। 



 सपा ने मुबारकपुर से अखिलेश यादव व सगड़ी से डा. एचएन पटेल को प्रत्याशी बनाया है। मुबारकपुर से इस बार समाजवादी पार्टी से हाल ही में बसपा छोड़कर आए शाह आलम उर्फ गुड्डु जमाली चुनाव लड़ना चाहते थे। 25 नवम्बर को शाह आलम की सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से मुलाकात भी हुई थी पर पार्टी की तरफ से टिकट दिए जाने का आश्वासन भी दिया गया था। पर सपा ने गुड्डु जमाली के स्थान पर अखिलेश यादव को प्रत्याशी बनाया है। 





सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से 25 जनवरी की मुलाकात के बाद चुनाव लड़ने की बात को स्वीकार किया था।


मुबारकपुर विधायक शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने बताया कि अखिलेश यादव से बात हुई थी, पर कुछ परिस्थितियां होंगी जिस कारण टिकट नहीं दिया गया। चुनाव लड़ने के सवाल पर गुड्डू जमाली का कहना है कि अपने समर्थकों और परिजनों से सलाह-मशवरा कर चुनाव लड़ने का निर्णय लेंगे। 




बहुत से लोग हमसे जुड़े हैं उनकी भावनाओं को भी देखना है। अभी इस बारे में कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं हूं। सभी लोगों के फोन आ रहे हैं, टिकट का वादा था पर नहीं मिला।

जिले की मुबारकपुर सीट से बसपा के टिकट पर 2 बार विधायक बने शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने 25 नवंबर 20221 को बहुजन समाज पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। 




अपने इस्तीफे में उन्होंने लिखा था कि वो पार्टी और बहन जी पर बोझ बनकर नहीं रहना चाहते। 25 जनवरी 2022 को सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव से गुड्डू जमाली की मुलाकात के बाद मुबारकपुर सीट पर सियासी समीकरण बदलने लगे थे। अखिलेश यादव ने गुड्डू जमाली को टिकट का आश्वासन दिया था और गुड्डू जमाली ने भी विधानसभा चुनाव लड़ने की बात को स्वीकार भी किया था। गुड्डू जमाली की अखिलेश यादव से मुलाकात के बाद मुबारकपुर विधानसभा सीट से टिकट के दावेदारों में सन्नाटा पसर गया था।




 मुबारकपुर विधानसभा की गिनती जिले के मुस्लिम बाहुल्य विधानसभा क्षेत्रों में होती है। जिले की मुबारकपुर सीट की अगर बात करें तो 1993 में सपा-बसपा गठबंधन के समय इस सीट पर सपा का कब्जा रहा। उस समय इस सीट पर रामदर्शन यादव चुनाव जीते थे। जो इस बार प्रसपा के प्रत्याशी हैं। वहीं 1996 में इस सीट से यशवंत सिंह चुनाव जीते थे। 2002 से 2012 तक इस सीट पर बसपा के चन्द्रदेव राम करेली का कब्जा रहा जबकि 2012 से अभी तक इस सीट से गुड्घ्डू जमाली विधायक हैं।

NEWS9UP क्या है


 ( 1 ) क्या है न्यूज़ 9 यू0 पी0 ? ( NEWS9UP ) 



न्यूज़ 9 यू0 पी0 वेबपोर्टल , यूट्युब, फेसबुक , टिवटर , इंस्टाग्राम , इत्यादि सोशल मीडिया के माध्यम से खबरो को लोगो तक पहुंचाता है।



( 2 ) उद्देश्य क्या है न्यूज़ 9 यू0 पी0 का ?


न्यूज़ 9 यू0 पी0 का उद्देश्य हर छोटी बड़ी खबर पर नजर रखना सत्य व निष्पक्ष खबरो को संकलित करना और समाज को अत्याचार , भ्रष्टाचार से मुक्त कराना है।



( 3 ) न्यूज़ 9 यू0 पी0 का क्या संकल्प है?


 न्यूज़ 9 यू0 पी0 का संकल्प आधुनिक ग्लोबल विलेज मीडिया के तहत  क्षेत्र मे नम्बर वन बनना है।



( 4 ) उद्देश्य व संकल्प कैसे पूर्ण होगा ?


उद्देश्य व संकल्प को पूर्ण करने के लिए न्यूज़ 9 यू0 पी0 कैन्ट्री प्रतिनिधि नियुक्त करता है , कैन्ट्री प्रतिनिधि स्टेट प्रतिनिधि नियुक्त करता है , स्टेट प्रतिनिधि जिला प्रतिनिधि व उप जिला प्रतिनिधि नियुक्त करता है ,  जिला प्रतिनिधि थाना प्रतिनिधि , तहसील प्रतिनिधि , ब्लाक / विकास खण्ड प्रतिनिधि नियुक्त करता है,  थाना प्रतिनिधि ,  तहसील प्रतिनिधि , ब्लाक / विकास खण्ड प्रतिनिधि एरिया प्रतिनिधि नियुक्त करता है, एरिया प्रतिनिधि लोगो को सदस्यता दिलाता है और लोगो के अधिकार के प्रति जागरूक करता है। 



( 5 ) क्या लाभ है न्यूज़ 9 यू0 पी0 से ? 



न्यूज़ 9 यू0 पी0 विज्ञापन पर सदस्य को 8% ,एरिया प्रतिनिधि को 25%, थाना प्रतिनिधि, तहसील प्रतिनिधि, ब्लाक / विकास खण्ड प्रतिनिधि को  35% , जिला प्रतिनिधि व उप जिला को 45% , स्टेट प्रतिनिधि को 55% , कैन्ट्री प्रतिनिधि को 65% , डायरेक्ट प्रोत्साहन राशि देता है। लेकिन टारगेट पूर्ण होना चाहिए।



( 6 ) क्या होता है टारगेट? 



हर रैंक का सेल्फ मासिक विज्ञापन टारगेट होता है सदस्य का 200रु महीना , एरिया प्रतिनिधि का 800रू महीना , थाना प्रतिनिधि ,तहसील प्रतिनिधि , ब्लाक / विकास खण्ड प्रतिनिधि का 1600रू महीना , जिला प्रतिनिधि का 2400रू महीना , स्टेट प्रतिनिधि का 3200रू महीना , कैन्ट्री प्रतिनिधि का 4000रू महीना , का होता है।




( 7 ) कैसे इनकम मिलता है? 



इनकम हर माह के 01से 05  तारीख तक  सभी के अकाउंट मे ट्रांसफर हो जाता है। जिनका टारगेट पूर्ण नही रहता है उनका  इनकम होल्ड हो जाता है जब वह अपना टारगेट पूर्ण कर लेंगे तो आने वाले 01 से 05 तारीख तक उनका इनकम ट्रांसफर हो जाऐगा।



( 8 ) कार्ड निरस्त कब होता है? 



ज्वाइन होने के बाद यदि 90 दिन तक लगातार फेल रहते है। या किसी तरह के भ्रष्टाचार करते है। या न्यूज़ 9 यू0 पी0 के नियमो का उलंघन करते है। तो कार्ड निरस्त हो जाऐगा।



( 9 ) अधिक जानकारी आप अपने सीनियर  प्रतिनिधि से या न्यूज़ 9 यू0 पी0 कार्यालय से प्राप्त कर सकते है।

सम्पर्क सूत्र , 8858588511, 7521946768 , 9554417949 , 



www.news9up.com



नोट : किसी प्रकार का कोई वाद /विवाद /क्लेम व कानूनी प्रकिर्या /कार्यवाही सिर्फ उत्तर प्रदेश के जनपद आजमगढ़ के न्यायालय के ही अधीन होगा।

( उत्तर प्रदेश भारत )

भारतीय जनता पार्टी ने जारी किया संकल्प पत्र, जानिए सरकार बनने पर क्या मिलेगी सुविधा।


 भारतीय जनता पार्टी  ने जारी किया संकल्प पत्र, जानिए सरकार बनने पर क्या मिलेगी सुविधा।



लखनऊ उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी  ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए 'लोक कल्याण संकल्प पत्र' नाम से मेनिफेस्टो जारी कर दिया है।



 बीजेपी के संकल्प पत्र में महिलाओं, किसानों और युवाओं को लेकर कई बड़े वादे किए गए हैं। गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में मंगलवार को इसे जारी किया गया।




 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बीजेपी सरकार ने 5 साल पहले जो वादे किए थे उन्हें पूरा करके दिखाया और आगे भी पूरा करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 5 साल के बाद यूपी में दंगे समाप्त हो गए हैं, आज कर्फ्यू नहीं, धूमधड़ाके के साथ कांवड़ यात्रा निकलती है।




 हर बेटी बेखौफ स्कूल जाती है, बहन बेटियों को बाहर जाने में कोई संकोच नहीं होता।

किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने का वादा

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि यदि यूपी में फिर सरकार बनती है तो अगले 5 वर्ष में किसानों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। 



5 हजार करोड़ रुपए की लागत के साथ मुख्यमंत्री कृषि सिंचाई योजना शुरू करने का वादा किया गया है। जिसके अंतर्गत सभी  लघु और सीमांत किसानों के लिए बोरवेल ट्यूबवेल, तालाबा और टैंक निर्माण के लिए सब्सिडी दी जाएगी।



बीजेपी ने प्रदेश में दोबारा सरकार बनने पर मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने का वादा किया है।




 उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए सार्वजनिक परिवहन में मुफ्त यात्रा की व्यवस्था की जाएगी। विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन को बढ़ाकर 1500 रुपए प्रति महीने करने का वादा किया गया है।




 हर कॉलेज जाने वाली मेधावी छात्राओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए रानी लक्ष्मी बाई योजना के तहत मुफ्त स्कूटी वितरित करने की बात कही गई है।




हर घर में रोजगार, 2 करोड़ टैबलेट

अगले 5 साल में हर परिवार में कम से कम रोजगार या स्वरोजगार का अवसर प्रदान करने का वादा किया गया है। प्रदेश की सभी विभागीय रिक्तियों को शीघ्रता से भरने का वादा किया गया है। स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत 2 करोड़ टैबलेट या स्मार्टफोन वितरण का वादा किया गया है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिम और खेल मैदान स्थापित करने का वादा किया गया है।




 उत्तर प्रदेश की इकॉनमी को पहले स्थान पर लाने का वादा करते हुए हर व्यक्ति की आय को दोगुना करने को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई है। बीजेपी की सरकार बनने पर प्रदेश में 5 साल में 10 लाख करोड़ रुपए के निवेश को आकर्षित करने का वादा किया गया है।

आजमगढ़ एंबुलेंस में गूंजी, तीन दिन में सात किलकारियाँ


 आजमगढ़ एंबुलेंस में गूंजी, तीन दिन में सात किलकारियाँ 

 

सभी नवजात स्वस्थ, मेडिकल टेक्नीशियन और पायलट की सूझबूझ से हुआ सुरक्षित प्रसव।



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ स्वास्थ्य विभाग जनपद के हर घर स्वास्थ्य सेवा योजनाएं पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। इसी क्रम में स्वास्थ्य कर्मी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की मदद से अलग-अलग इलाकों में एंबुलेंस में सात प्रसव कराये गए। यह सभी प्रसव पूरी तरह से सुरक्षित रहे।




एंबुलेंस सेवा 102 और 108 के जिला प्रभारी अजय राय के अनुसार परिजन की ओर से 108 एंबुलेंस पर सूचना देने के बाद समय से पहुंची। एंबुलेंस के थोड़ी दूर चलने के बाद ही प्रसव पीड़ा शुरू हो जाने के बाद सभी मेडिकल टेक्नीशियन ने आशा की मदद से एंबुलेंस में ही सुरक्षित प्रसव कराया। सभी जच्चा-बच्चा स्वस्थ हैं। लाभार्थी लक्ष्मी ने कहा की मेरे घर से फोन जाने के 20 मिनट में ही एंबुलेस आ गयी | घर से थोड़ी दूर पर ही मेरे असहनीय प्रसव पीड़ा को देख कर मेरा प्रसव एंबुलेंस में ही करा दिया गया। एंबुलेंस कर्मी के कारण आज मैं और बच्चा बिल्कुल स्वस्थ हूँ।





जिला प्रभारी अजय राय ने बताया की 30 जनवरी रात 00:47 बजे पर एंबुलेंस 108 की सेवा भिलिहिली तरवा से मरीज सुषमा मिश्रा को उनके घर से लेकर पीएचसी पलहना  के लिए निकली। रास्ते में ही एंबुलेंस में प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण मेडिकल टेक्नीशियन प्रदीप कुमार और पायलट शिवेंद्र सिंह की सूझबूझ से सुरक्षित प्रसव एंबुलेंस में ही करा दिया गया।




  

उबरपुर लालगंज से 30 जनवरी सुबह 03:50 बजे 102 एंबुलेंस निशा सरोज को उसके घर से लेकर निकली थी। प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण रास्ते में ही हाईवे पर गाड़ी किनारे लगाकर समय सुबह 4:38 पर मेडिकल टेक्नीशियन प्रदीप कुमार गुप्ता के साथ पायलट परविंद यादव ने एंबुलेंस में ही प्रसव कराया। 




ब्लॉक अतरौलीया से 30 जनवरी रात 01:00 बजे 108 एंबुलेंस जुबेदा खातून को लेकर के जिला महिला चिकित्सालय के लिए निकल पड़ी।  रास्ते में ही जुबाइडा को प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण मेडिकल टेक्नीशियन लल्लू एवं पायलट बिंदरवेश यादव ने बिना देरी किये ही सुरक्षित प्रसव एंबुलेंस में ही करा दिया|




फ़िनीहिनी महानगर ब्लॉक 30 जनवरी दोपहर 14:03 बजे पीएचसी पलहना 102 गीता को लेकर पीएचसी कोयलसा के लिए निकली,और रास्ते में ही प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण मेडिकल टेक्नीशियन अरुण बाबू के साथ पायलट आशीष कुमार राय ने अपनी सूझबूझ से सुरक्षित प्रसव एंबुलेंस में ही करा दिया|




जनवरी 31 सुबह 05:29 बजे पीएचसी तरवा ले जाने के लिए 108 पर एंबुलेंस मरीज को उसके घर रास्तीपुर ब्लॉक से लेने के लिए गई।  मरीज प्रियंका को लेकर पीएचसी तरवा के लिए निकली थी कि रास्ते में ही प्रियंका को प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण एंबुलेंस में ही सुबह 6:40 पर मेडिकल टेक्नीशियन प्रभात कुमार यादव और पायलट अनिल यादव ने आशा की मदद से प्रसव कराने के पश्चात जच्चा-बच्चा दोनों को पीएचसी में सुरक्षित भर्ती कराया गया। 




नरसिंहपुर ब्लॉक पलहना एक फरवरी रात 22:25 बजे पीएचसी पलहना  एंबुलेंस 108 के पीएचसी लालगंज के रास्ते में ही लक्ष्मी को प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण मेडिकल टेक्नीशियन प्रदीप कुमार और पायलट शिवेंद्र सिंह एंबुलेंस में सुरक्षित प्रसव कराने के उपरांत पीएचसी में भर्ती किए। 




सिकरौरा ब्लॉक लालगंज 2 फरवरी सुबह 07:44 बजे सीएचसी लालगंज के लिए 108 एंबुलेंस समतारा को उसके घर से लेकर निकली ही थी| रास्ते में प्रसव पीड़ा तेज होने के कारण मेडिकल टेक्नीशियन इम्मामुद्दीन और पायलट संतोष सिंह ने एंबुलेंस में सुरक्षित प्रसव कराने के पश्चात सीएचसी में भर्ती करा अपनी ज़िम्मेदारी निभाई। 




जिला प्रभारी अजय राय ने बताया की जिले में 102 एंबुलेंस संख्या 52 और 108 एंबुलेंस की संख्या 51 के साथ बैकअप संख्या 4 है | 102 छ: माह से अब तक 52943 मरीजों और 108 एंबुलेंस से 26517 सेवा दी गई हैं|



 इएमटी 45 दिनों को हैदराबाद के जीवीके इएमआरआई (इमरजेंसी मैनेजमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट) ट्रेनिंग सेंटर में प्रशिक्षण दिया जाता है। इसमें इंजेक्शन लगाना,फर्स्ट एड देना,प्रसव,हार्टअटैक के बाद क्या करना है के बारे में विस्तृत रूप से बताया जाता है। प्रशिक्षण पूरा करने के बाद ही उन्हें एंबुलेंस पर तैनात किया जाता है। 




सभी मेडिकल टेक्नीशियन और पायलट को उनके साहसी और उत्कृष्ट कार्य के लिए जिला प्रभारी दवारा प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया है।