Sunday 3 July 2022

आजमगढ़ कुर्क की गई मुख्तार गैंग के हरिकेश यादव की संपत्ति


 आजमगढ़ कुर्क की गई मुख्तार गैंग के हरिकेश यादव की संपत्ति


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तरवां थाने की पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के मामले में मुख्तार गैंग से जुड़े हरिकेश यादव द्वारा अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति से बनाए गए मकान को रविवार की सुबह कुर्क कर लिया। 




कुर्क की गई संपत्ति की कीमत लगभग 18 लाख 63 हजार रुपए आंकी गई है। गौरतलब है की सड़क निर्माण के ठेके में वर्चस्व को लेकर विगत वर्ष 2014 में तरवां थाना क्षेत्र के ऐराकलां गांव के समीप सड़क निर्माण कार्य करा रहे लोगों पर जानलेवा हमला किया गया।




इस घटना में गोली लगने से राम इकबाल नामक मजदूर की मौत हो गई जबकि 5 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। 



पुलिस द्वारा की गई जांच में इस घटना में मुख्तार अंसारी गैंग  का नाम सामने आया मृतक पक्ष की ओर से एफ आई आर दर्ज कराई गई इस वारदात में शामिल पाए गए 11 लोगों के खिलाफ जिला प्रशासन की सहमति से गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की गई।


 आरोपियों में जहानागंज थाना क्षेत्र के मोहासिल ग्राम निवासी हरिकेश यादव पुत्र फूलचंद यादव भी शामिल रहा। विवेचना के दौरान अभियुक्त हरकेश यादव की आर्थिक स्थिति के संबंध में जानकारी की गई जिसमें पता चला कि सामान्य आर्थिक क्षमता वाला हरिकेश यादव अपराध के दम पर अल्प अवधि में काफी संपत्ति अर्जित कर लिया है। संपत्ति को छिपाने के लिए उसने जहानागंज क्षेत्र के मोहासिल गांव में अपने पिता के नाम से भूमि खरीद कर उस पर मकान का निर्माण कराया है। इस मामले में जिला अधिकारी विशाल भारद्वाज द्वारा बीते 11 जून को तहसीलदार सदर एवं थानाध्यक्ष तरवां को अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया गया। जिसके अनुपालन में रविवार को जहानागंज क्षेत्र के मोहासिल गांव में तहसील प्रशासन व पुलिस बल के साथ पहुंचे तरवां थाना प्रभारी ने उक्त संपत्ति को कुर्क कर लिया।

आजमगढ़ मेहनगर अप्राकृतिक दुराचार के दो आरोपी गिरफ्तार


 आजमगढ़ मेहनगर अप्राकृतिक दुराचार के दो आरोपी गिरफ्तार




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर थाने की पुलिस ने नाबालिग बालक के साथ अप्राकृतिक दुराचार के मामले में नामजद दो आरोपियों को रविवार की सुबह गिरफ्तार कर लिया। 




मेंहनगर थाना क्षेत्र की रहने वाली एक महिला ने आरोप लगाया कि बीते 30 जून की रात करीब 8 बजे उसके नाबालिग पुत्र नीरज व प्रदीप उर्फ डाक्टर


 बहला-फुसलाकर एक व्यक्ति के नलकूप पर ले गए। वहां दोनों ने बालक के साथ बारी-बारी से अप्राकृतिक दुष्कर्म किया।



 आरोपियों ने बालक को जुबान  खोलने पर जान से मारने की धमकी दी थी। पीड़ित बालक घर पहुंच कर आपबीती परिजनों को बताया। इस मामले में दोनों आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई गई।




 घटना के बाद से फरार चल रहे दोनों आरोपियों को पुलिस ने रविवार की सुबह क्षेत्र के सिंहपुर पुलिया से गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए आरोपियों में नीरज पुत्र चंद्रबली व प्रदीप उर्फ डाक्टर पुत्र नन्हकू राम मेंहनगर क्षेत्र के सिसवां गांव के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ अपहरण व दुष्कर्म के मामले में 10 साल सश्रम कारावास की सजा


 आजमगढ़ अपहरण व दुष्कर्म के मामले में 10 साल सश्रम कारावास की सजा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ न्यायालय में लगभग आठ वर्ष से विचाराधीन अपहरण व दुष्कर्म के मामले की सुनवाई करते हुए विद्वान न्यायाधीश ने आरोपी को दोषसिद्ध पाते हुए उसे 10 वर्ष कठोर कारावास एवं 20 हजार रुपए अर्थदंड की सजा सुनाई।




गंभीरपुर थाना क्षेत्र की रहने वाली महिला ने विगत 14 मई 2014 को बरदह थाना क्षेत्र के बेलाखास ग्राम निवासी इश्तेयाक अहमद उर्फ सलमान पुत्र सलीम अहमद के खिलाफ नाबालिग पुत्री को अगवा कर उसके साथ दुष्कर्म का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई।



 गंभीरपुर पुलिस ने विगत 16 मई 2014 को आरोपी को गिरफ्तार कर लिया उसके खिलाफ उठाए गए साक्ष्य संकलन को पुलिस ने न्यायालय में आरोप पत्र के साथ प्रस्तुत किया। पुलिस द्वारा मुकदमे की पैरवी के दौरान गवाहों के बयान दर्ज कराए गए। मामले की सुनवाई करते हुए न्यायालय ने शनिवार को आरोपी इश्तियाक उर्फ सलमान को दोषसिद्ध पाते हुए उसे 10 वर्ष का सश्रम कारावास एवं 20000 रुपए जुर्माना की सजा सुनाई।

गोरखपुर दरवाजे पर जब पहुंचा बुलडोजर, गैंगरेप आरोपी ने किया समर्पण प्रेमी युगल को आपत्तिजनक हालत में देख नाबालिग संग किया गया था सामूहिक दुष्कर्म


 गोरखपुर दरवाजे पर जब पहुंचा बुलडोजर, गैंगरेप आरोपी ने किया समर्पण



प्रेमी युगल को आपत्तिजनक हालत में देख नाबालिग संग किया गया था सामूहिक दुष्कर्म




उत्तर प्रदेश गोरखपुर के कुसम्ही जंगल में किशोरी को बंधक बनाकर सामूहिक दुष्कर्म के पांचवें आरोपी ने शनिवार की दोपहर कोर्ट में सरेंडर कर दिया।



 तीन दिन से पुलिस उसकी तलाश में छापा मार रही थी। शनिवार की सुबह खोराबार थाना प्रभारी आरोपी के घर बुलडोजर लेकर पहुंचे थे, जिसके बाद आरोपी ने कोर्ट में सरेंडर कर दिया।



जंगल सिकरी गांव का रहने वाला लवकुश पासवान सामूहिक दुष्कर्म व पाक्सो एक्ट का मुकदमा दर्ज होने के बाद घर छोड़कर फरार हो गया था।



 गिरफ्तारी का दबाव बढ़ने पर दो दिन पहले लवकुश अपने दोस्तों के साथ आत्मसर्पण करने कोर्ट जा रहा था। कचहरी गेट पर पुलिस की घेराबंदी देख भाग निकला था।



वहीं, वारदात में शामिल रहे लवकुश के तीन साथियों समेत चार आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने के साथ ही खोराबार पुलिस ने उनके मोबाइल फोन को कब्जे में लेकर फॉरेंसिक जांच के लिए भेज दिए हैं। एसपी सिटी कृष्ण कुमार विश्नोई ने बताया कि सामूहिक दुष्कर्म के आरोपितों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई होगी। इसकी तैयारी शुरू हो गई है।




जानकारी के मुताबिक, 27 जून को कक्षा 9वीं की छात्रा अपनी कक्षा में पढ़ने वाले एक किशोर के साथ जंगल में गई थी। दोनों को आपत्तिजनक हालत में देखकर जंगल सिकरी गांव के चार युवकों ने किशोर की पिटाई कर उसे भगा दिया था और छात्रा से सामूहिक दुष्कर्म किया था।



 मामला संज्ञान में आने पर पुलिस ने केस दर्ज कर तीन आरोपियों को बृहस्पतिवार दोपहर ही गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन चौथा आरोपी वकील पासवान रात में पकड़ा गया था।




इस वजह से उसे शुक्रवार को जेल भेजा गया है। घटना के बाद एक बात सामने आई कि भोलू उर्फ विशाल यादव ने अपना मोबाइल नंबर देते हुए बात करने का दबाव बनाया था। उसने कहा था कि बात नहीं करोगी तो तुम्हारा वीडियो वायरल कर दूंगा।

पुलिस ने मोबाइल फोन बरामद कर चेक किया तो उसमें वीडियो नहीं मिला है, लेकिन एहतियातन फॉरेंसिक जांच कराए जाने का फैसला किया गया है। एसएसपी डॉ. विपिन ताडा ने बताया कि जांच जारी है।

आजमगढ़ बरदह एसपी ने लापरवाही पर पुलिसकर्मी को किया निलंबित औचक निरीक्षण के दौरान बरदह थाने के अभिलेखों की किया जांच संभव मामले में 72 घंटे के अंदर कार्रवाई किए जाने का थानाध्यक्ष को दिया निर्देश


 आजमगढ़ बरदह एसपी ने लापरवाही पर पुलिसकर्मी को किया निलंबित



औचक निरीक्षण के दौरान बरदह थाने के अभिलेखों की किया जांच


संभव मामले में 72 घंटे के अंदर कार्रवाई किए जाने का थानाध्यक्ष को दिया निर्देश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बरदह थाने का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा थानाध्यक्ष को आधुनिक विधि से इन्वेस्टिगेशन करने का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही उन्हें निर्देशित किया गया कि वह थाने के समस्त पुलिसकर्मियों को इस बाबत ट्रेनिंग देंगे कि किस तरह से आधुनिक विधियों का इस्तेमाल करके इन्वेस्टिगेशन को बेहतर रूप से किया जा सकता है।



 पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा थाना क्षेत्र बरदह में अपराध में कमी और अपराधियों पर लगातार कार्रवाई किए जाने पर थानाध्यक्ष की सराहना की गई।




पुलिस अधीक्षक ने जनसुनवाई द्वारा आए मामले में लापरवाही बरतने पर थाने के एक सिपाही को निलंबित कर दिया। उन्होंने बताया कि उक्त पुलिसकर्मी द्वारा 12 दिन के बाद भी जन समस्या का निस्तारण नहीं कराया गया। उन्होंने थानाध्यक्ष को संभव मामले में 72 घंटे के अंदर कारवाई किए जाने के निर्देश भी दिए।

आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने की बड़ी कार्रवाई 24 घंटे के अंदर 30 आरोपियों पर लगा गैंगेस्टर अब तक 13 गैंग रजिस्टर्ड, 112 अपराधियों की खोली गई हिस्ट्रीशीट


 आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने की बड़ी कार्रवाई


24 घंटे के अंदर 30 आरोपियों पर लगा गैंगेस्टर


अब तक 13 गैंग रजिस्टर्ड, 112 अपराधियों की खोली गई हिस्ट्रीशीट



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक एसपी अनुराग आर्य ने 24 घंटे के भीतर 30 आरोपियों के ऊपर गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्यवाही की है।



 इस अभियान के तहत निजामाबाद थाने के अन्तर्गत 17 आरोपियों पर जो कि आर्थिक लाभ के लिए गिरोह बनाकर समाज विरोधी कार्य करते है, के विरूद्ध गैंगेस्टर के तहत कार्यवाही की गई। 



थाना महराजगंज थाना क्षेत्र के 9  आरोपियों व , दीदारगंज थाना क्षेत्र के 4 गोतस्करों पर भी गैंगेस्टर के तहत कार्यवाही की गई।



 अभियुक्तों द्वारा गो-तस्करी व गौ-हत्या जैसे अपराध करके अपने तथा अपने गैंग के सदस्यों के आर्थिक, भौतिक लाभ हेतु अपने गैंग के सदस्यों के साथ मिलकर, अवैध गोवंश बेचने जैसे जघन्य अपराध करने का आरोप है। इनके इस कृत्य से आम जनमानस में काफी भय व आतंक का माहौल व्याप्त है।




जिले में अपराध की घटनाओं को रोकने के लिए जिले के एसपी अनुराग आर्य ने अभियान चलाया हुआ है। इस अभियान के तहत लगातार संगठित अपराध करने वाली गैंग को रजिस्टर्ड किया जा रहा है, जिससे आपराधिक घटनाओं को रोका जा सके।



 इसके तहत जिले में अब तक 13 गैंग रजिस्टर्ड की जा चुकी हैं। इनमें प्रमुख रूप से गुरूप्रसाद गैंग, मुस्तकीम गैंग, दिनेश कुमार गैंग, हमजा गैंग, दीपक यादव गैंग, निजामुद्दीन गैंग, अमित सिंह गैंग, राकेश मिश्रा गैंग, नौशाद गैंग, योगेन्द्र यादव गैंग, इम्तियाज गैंग, झिन्कू यादव गैंग और नबी सरवर गैंग हैं। 



इसके साथ ही 112 अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली गई और गैंगेस्टर के तहत 218 से अधिक अपराधियों पर कार्रवाई की गई।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ प्रदेश सरकार की एंटी रोमियो व बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान दिख रहा है विफल! गैंगरेप के आरोपियों को पनाह देने का कप्तानगंज पुलिस पर लगा आरोप। आजमगढ़ कोर्ट ने शुरू किया NBW / धारा 82 की कार्यवाही।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ प्रदेश सरकार की  एंटी रोमियो व बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान दिख रहा है विफल! 


गैंगरेप के आरोपियों को पनाह देने का कप्तानगंज पुलिस पर लगा आरोप।


आजमगढ़ कोर्ट ने शुरू किया NBW / धारा 82 की कार्यवाही। 


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कप्तानगंज थाना क्षेत्र के एक गांव की एक युवती के साथ हुए सामूहिक दुष्कर्म की घटना में संलिप्त अभियुक्तों को थानाध्यक्ष कप्तानगंज के द्वारा अभियुक्तगणों के अनुसूचित प्रभाव में होकर पुलिस विभाग के उच्च अधिकारियों के आदेश तथा  न्यायालय अपर जिला सत्र न्यायालय आजमगढ़ द्वारा उक्त अपराध मे संलिप्त अपराधियो के विरुद्ध कई बार गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया परन्तु कप्तानगंज पुलिस ने अभियुक्तो को गिरफ्तार नही किया।



जानकारी के अनुसार ऊसके बाद पुनः कोर्ट ने गिरफ्तारी ना करने के बाबत आख्या न्यायालय मे प्रस्तुत करने का आदेश जारी किया।



जब की उक्त अपराध मे संलिप्त अभियुक्तगण अपने घर है उसके बाद भी कप्तानगंज पुलिस उक्त अभियुक्तो की गिरफ्तारी नही कर रही है। क्या यही एंटी रोमियो अभियान है? क्या यही बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान है



कोर्ट द्वारा बार बार गिरफ्तारी वारंट जारी करने के बाद भी कप्तानगंज थाने की पुलिस उक्त अभियुक्तो को गिरफ्तारी नही किया ऐसी स्थिति मे न्यायालय विशेष न्यायाधीश ( एस0सी0/एस0टी0एक्ट ) आजमगढ़ ने NBW/धारा 82 की कार्यवाही शुरू कर दी है


अब यह देखना है की पुलिस प्रशासन कितना सक्रियता दिखाता है