Tuesday 1 November 2022

उत्तर प्रदेश 17 पीसीएस बने आईएएस, 3 आईपीएस अधिकारी डीआईजी से बने आईजी


 उत्तर प्रदेश 17 पीसीएस बने आईएएस, 3 आईपीएस अधिकारी डीआईजी से बने आईजी


लखनऊ उत्तर प्रदेश के 17 पीसीएस अधिकारियों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में पदोन्नति दे दी गई है। इस बारे में केंद्रीय कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। जानकारी के मुताबिक पदोन्नति पाने वालों में आशुतोष मोहन अग्निहोत्री, कामता प्रसाद सिंह, राम सहाय यादव, अतुल सिंह, राम सिंह वर्मा, मंजुलता, डॉ. अलका वर्मा, संतोष कुमार, सुनील कुमार सिंह, चित्रलेखा सिंह, सतीश पाल, मदन सिंह गर्ब्याल, बिपिन कुमार मिश्रा, रेखा एस चौहान, अनिल कुमार सिंह, रीना सिंह और रत्नेश सिंह शामिल हैं। यहां बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग ने पीसीएस से आईएएस में पदोन्नति के लिए अक्तूबर में डीपीसी की थी। इसमें कुल 23 अधिकारियों के नामों पर विचार किया गया था, जिनमें से 17 के बारे में आदेश जारी कर दिया गया। शेष अधिकारियों के किसी न किसी जांच में फंसे होने के कारण उनके मामले में कोई आदेश जारी नहीं हुआ।


प्रदेश के राज्य पुलिस सेवा के तीन अधिकारियों को प्रोन्नति देकर डीआईजी से आईजी बना दिया है। यह तीनों अधिकारी 2004 बैच के हैं, जिन्हें केंद्र के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने सेवाकाल के आधार पर एक वर्ष की वरिष्ठता का लाभ दिया था। जिन अधिकारियों को एक वर्ष का वरिष्ठता का लाभ मिला है उसमें पीएसी सेक्टर कानपुर में तैनात राम लाल वर्मा, डॉ. भीमराव पुलिस अकादमी मुरादाबाद में तैनात पूनम श्रीवास्तव और अयोध्या पीएसी सेक्टर में तैनात अनिल कुमार का नाम शामिल हैं। इन अधिकारियों को पूर्व में 2005 बैच आवंटित किया गया था, जो अब 2004 कर दिया गया है। अब इन अधिकारियों को 1 जनवरी 2022 से आईजी के पद पर पदोन्नति दी गई है। 


दरअसल पूनम श्रीवास्तव के चयन होने के लंबे समय बाद सेवा में जॉइन करने के कारण बाकी अधिकारियों को वरिष्ठता का लाभ नहीं मिल पा रहा था। इसके लिए संबंधित अधिकारियों ने सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेटिव ट्रिब्यूनल (कैट) का रुख किया था, जहां से इन अधिकारियों को एक वर्ष की वरिष्ठता का लाभ देने का निर्देश जारी हुआ था।

आजमगढ़ डीपीआरओ ने 27 कर्मचारियों का रोका वेतन निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर मौजूद न होने पर की कार्रवाई


 आजमगढ़ डीपीआरओ ने 27 कर्मचारियों का रोका वेतन


निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर मौजूद न होने पर की कार्रवाई



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अपने दायित्व का निर्वहन न करने पर जिले में 27 कर्मचारियों पर गाज गिर गई है। एडीओ पंचायत के निरीक्षण के दौरान ड्यूटी पर मौजूद न होने के कारण डीपीआरओ ने 27 कर्मचारियों के वेतन पर रोक लगा दी है। 


आजमगढ़ के सभी गांवों में अक्टूबर माह में स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सफाई कर्मचारियों की कलस्टर वार गांवों में सफाई के लिए ड्यूटी लगाई गई थी। ब्लाक के एडीओ पंचायत ने गांवों में जब आकस्मिक निरीक्षण किया,तो कहीं पर कर्मचारी मौजूद मिले तो सफाई ही नहीं किए थे। जबकि कई कर्मचारी तो ड्यूटी से ही गायब मिले। ऐसे में डीपीआरओ अजय कुमार श्रीवास्तव ने 27 कर्मचारियों में से किसी का एक दिन का तो किसी को दो दिन का और किसी के अक्टूबर माह के पूरे वेतन पर रोक लगा दिया है।


 मिली जानकारी के अनुसार जिन कर्मचारियों के वेतन पर रोक लगाया गया है,उसमें महराजगंज ब्लाक में तैनात अवधेश कुमार, सुग्रीव कुमार, अरबिंद कुमार,रामकिशुन, सुनील कुमार यादव की ड्यूटी जमालपुर गांव में लगाई गई थी। निरीक्षण के दौरान ये सभी कर्मचारी पंचायत भवन पर मौज से बैठे हुए मिले थे। इनके 15 और 16 अक्टूबर के वेतन पर रोक लगा दी गई है। इसके अलावा हरैया ब्लाक के सिराही गांव में सफाई कर्मचारी बंगाली के 13 अक्टूबर के वेतन पर रोक लगाई गई है। लालगंज ब्लाक के दौना गांव में ड्यूटी से गायब रहने पर दिनेश कुमार सफाई कर्मचारी के अक्टूबर माह के वेतन पर रोक लगाई गई है। 


वहीं बिलरियागंज ब्लाक के छिछोरी ग्राम पंचायत में निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई का काम न किए जाने पर ललिता देवी और श्रीनगर में सफाई न होने पर मालती देवी के अक्टूबर माह के वेतन पर रोक लगाया गया है। बिलरियागंज ब्लाक के ही ग्राम पंचायत जेहरा पिपरी में आकांक्षा गौतम, मिट्ठू राम, लालमन, मंदूरी में सुनीता भारती, सूर्य प्रकाश, रविंद्र कुमार, बिंदवल गांव में अखमल, कुमार नीलम, जलालुद्दनी, सुरेंद्र यादव, विपिन कुमार, छिछोरी गांव में इंतेखाब , शंभू प्रसाद, श्रीनगर में साधुरी देवी, जितेंद्र निषाद, गठवल गांव में संजय सोनकर, मैगापुर गांव में संजय राम, ज्ञानती निषाद के भी एक-एक दिन के वेतन पर रोक लगा दी गई है।

आजमगढ़ छात्रों ने रोकी डीएम की गाड़ी, मचा बवाल पूरा कलेक्ट्रेट परिसर पुलिस छावनी में हुआ तब्दील छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को उठाकर ले गई पुलिस


 आजमगढ़ छात्रों ने रोकी डीएम की गाड़ी, मचा बवाल


पूरा कलेक्ट्रेट परिसर पुलिस छावनी में हुआ तब्दील


छात्र संघ चुनाव को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को उठाकर ले गई पुलिस



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ छात्र संघ चुनाव कराने को लेकर आज कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने कई विद्यालयों के छात्र नेताओं द्वारा प्रदर्शन किया जा रहा था। छात्रों ने बताया कि विगत तीन वर्षों से महाविद्यालय में छात्र संघ चुनाव नहीं हो रहा है, जिसकी वजह से महाविद्यालय में तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ता है और विगत तीन वर्षों से कालेज प्रशासन पुलिस अधीक्षक व जिला प्रशासन को छात्रसंघ चुनाव कराने की मांग के सम्बन्ध मेें ज्ञापन दे रहे है लेकिन आज हम लोगों ने निर्णय लिया कि हमको तत्काल छात्रसंघ चुनाव कराने की तिथि चाहिए। अगर छात्र संघ चुनाव नहीं हुआ तो छात्र जनपद में होने वाले सभी चुनाव का बहिष्कार करेंगे।


बता दें कि प्रदर्शन के दौरान जिलाधिकारी की गाड़ी कलेक्ट्रेट में जाने के लिए आई जिसे छात्रों द्वारा रोक दिया गया। जिलाधिकारी की गाड़ी वहां से वापस चली गयी। कुछ देर बाद आला अधिकारियों के साथ भारी मात्रा में पुलिस फोर्स मौके पर पहुंच गई। पूरा कलेक्ट्रेट परिसर छावनी में तब्दील हो गया। पुलिस द्वारा छात्रों को जबरिया उठाकर कोतवाली ले जाया गया। इस दौरान छात्रों ने शासन-प्रशासन विरोधी नारे भी लगाये।

आजमगढ़ आइडियल जनरलिस्ट एसोसिएशन ने सीओ सदर शक्ति मोहन अवस्थी को किया सम्मानित


 आजमगढ़ आइडियल जनरलिस्ट एसोसिएशन ने सीओ सदर शक्ति मोहन अवस्थी को किया सम्मानित



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ आइडियल जनरलिस्ट एसोसिएशन तहसील इकाई निजामाबाद संगठन के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार पांडेय के नेतृत्व में सीओ सदर शक्ति भवन अवस्थी को गणेश प्रतिमा, प्रशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रशासन रत्न मानद उपाधि से सम्मानित सम्मान पत्र व आइडियल इंडिया नाम से प्रकाशित आइडियल जर्नलिस्ट एसोसिएशन की वार्षिक पत्रिका देकर सम्मानित किया गया।


 इस मौके पर संगठन के मंडल अध्यक्ष श्याम जी उपाध्याय, तहसील अध्यक्ष निजामाबाद राहुल कुमार पाण्डेय समेत अन्य पत्रकार उपस्थित रहें। सम्मान पाकर सीओ सदर शक्ति मोहन अवस्थी ने आइडियल जर्नलिस्ट  एसोसिएशन को धन्यवाद दिया। संगठन के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार पांडे ने कहा कि हम लोगों का पत्रकार संगठन  पत्रकारों के साथ साथ अच्छे कार्य कर रहे अधिकारियों/कर्मचारियों को भी समय-समय पर सम्मानित करता है इसी क्रम में आज हम लोगों ने सीओ सदर शक्ति मोहन अवस्थी को सम्मानित किया गया।



आजमगढ़ से संजय पांडेय की रिपोर्ट।

आजमगढ़ बड़े स्तर पर इंसपेक्टर और सब इंसपेक्टर का हुआ तबादला पीआरओ ब्रहमदीन पांडेय को बनाया गया बिलरियागंज थाने का प्रभारी


 आजमगढ़ बड़े स्तर पर इंसपेक्टर और सब इंसपेक्टर का हुआ तबादला


पीआरओ ब्रहमदीन पांडेय को बनाया गया बिलरियागंज थाने का प्रभारी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने जनपद की कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने के लिए 17 पुलिस कर्मियों का तबादला कर दिया। तबादलों में इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर स्तर के 17 थानों में फेरबदल किया गया है।


 बिलरियागंज थाने में तैनात विजय प्रकाश मौर्या को एसपी अनुराग आर्य का पीआरओ बनाया गया है जबकि पीआरओ रहे ब्रहमदीन पांडेय को बिलरियागंज थाने का प्रभारी बनाया गया है।


तबादलों में आईजीआरएस प्रकोष्ठ के प्रभारी दिलीप कुमार सिंह को कंधरापुर थाने का प्रभारी बनाया गया जब कि कंधरापुर थाने पर तैनात रहे अखिलेश पांडेय को गंभीरपुर थाने का प्रभारी बनाया गया है। 


गंभीरपुर थाने पर तैनात रहे राम प्रसाद बिंद को पवई का प्रभारी जबकि पवई में तैनात रहे रत्नेश दूबे को देवगांव थाने का उपनिरीक्षक बनाया गया है।


रानी की सराय थाने के प्रभारी नंद कुमार तिवारी को सिधारी थाने का प्रभारी और पुलिस लाइन में तैनात रहे शिव प्रकाश मिश्रा को रानी की सराय का प्रभारी बनाया गया है, जबकि सिधारी थाने के प्रभारी स्वतंत्र कुमार अस्वस्थता के कारण अवकाश पर हैं।


सिधारी थाने पर तैनात रहे निरीक्षक अपराध महेन्द्र कुमार शुक्ला को कंधरापुर थाने में इसी पद पर भेजा गया है, जबकि पुलिस लाइन में तैनात रहे मुरारी मिश्र को बलरामपुर पुलिस चौकी की जिम्मेदारी दी गई है।


 जीयनपुर में तैनात शंकर यादव को एलवल चौकी जबकि एलवल चौकी पर तैनात विजय प्रताप सिंह को थाना कोतवाली में तैनाती दी गई है। पुलिस लाइन में तैनात देवेन्द्र नाथ दूबे को थाना देवगांव की लालगंज चौकी का प्रभारी बनाया गया है जबकि लालगंज चौकी पर तैनात रहे अनुपम जायसवाल को पुलिस लाइन भेजा गया है। 


प्रभारी परामर्श प्रकोष्ठ में तैनात रहे राकेश तिवारी को गोसाई की बाजार चौकी का प्रभारी जबकि गोसाई चौकी पर तैनात उमाकांत शुक्ला को गंभीरपुर थाने पर तैनाती दी गई है।

सहारनपुर मे बड़ा हादसा ट्रक की चपेट में आने से 3 की मौत ड्यूटी करके घर लौटते समय हुआ हादसा


 सहारनपुर मे बड़ा हादसा ट्रक की चपेट में आने से 3 की मौत 


ड्यूटी करके घर लौटते समय हुआ हादसा


उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में गागलहेड़ी में भगवानपुर फैक्टरी से ड्यूटी करके लौट रहे दो बाइक सवारों को सामने से आते ट्रक ने कुचल दिया, जिसमे दोनों की मौके पर मौत हुई। वही सड़क किनारे खड़ा गार्ड भी गंभीर रूप से घायल हो गया, उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी भी मौत हो गई।


जानकारी के अनुसार भोपाल सिंह (52) पुत्र सकटुराम निवासी भाभरी थाना गागलहेड़ी, सुशील कुमार पुत्र नेत्रराम निवासी हनुमाननगर थाना देहात कोतवाली सहारनपुर, भगवानपुर से डियूटी करके सुबह छह बजे वापस आ रहे थे। जैसे ही ये दोनों अपनी अलग-अलग बाइक से बेहड़ी गुज्जर गांव के निकट कोका कोला फैक्टरी के निकट पहुंचे तो गागलहेड़ी की ओर से जाते हुए ट्रक ने दूसरी साइड में जाकर दोनों बाइक सवारों को चपेट में ले लिया।


दोनों बाइक सवार ट्रक के पहियो के नीचे आकर बुरी तरह कुचल गए और दोनों की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं ट्रक ने सड़क किनारे खड़े फैक्टरी गार्ड ओमकुमार पुत्र खुमेरचंद्र निवासी बुढ़डाखेड़ा को भी अपनी चपेट मे ले लिया जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने दोनों शवो को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। घायल गार्ड को उसके परिजन प्राइवेट अस्पताल ले गए जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे मे ले लिया। वही ट्रक चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने परिजनों को सूचना दे दी है।