Wednesday 6 July 2022

कानपुर हत्यारिन बेटी के दो-दो प्रेमी एंगल से पुलिस चकराई 52 करोड़ की सम्पत्ति की लालच में गोद ली गई बेटी ने दिया घटना को अंजाम


 कानपुर हत्यारिन बेटी के दो-दो प्रेमी एंगल से पुलिस चकराई


52 करोड़ की सम्पत्ति की लालच में गोद ली गई बेटी ने दिया घटना को अंजाम



उत्तर प्रदेश कानपुर में डबल मर्डर में एक के बाद एक खुलासे हो रहे हैं। मां-बाप की हत्या करने वाली गोद ली गई बेटी से लगातार पूछताछ हो रही है। प्रेमी के साथ मिलकर अपने ही माता-पिता का गला रेतने वाली बेटी बेहद शातिर निकली है। उसकी बातें सुनकर पुलिस अधिकारी भी अचंभित हैं। उसने भले ही हत्या को एक प्रेमी के साथ मिलकर अंजाम दिया लेकिन साजिश दो प्रेमियों के साथ मिलकर रची थी। उसके दो प्रेमियों वाली बातें सुनकर पुलिस भी चकरा गई है। उसके दोनों प्रेमी सगे भाई हैं। 




एक गोवा आर्मी मेडिकल कैम्प में एसिस्टेंट एम्बुलेंस चालक के पद पर तैनात है। दूसरा भाई ई रिक्शा चलाता है। वह वाहन चोरी के मामले में जेल भी जा चुका है। एम्बुलेंस चालक से ही पहले युवती के संबंध थे। बाद में उसके भाई ई रिक्शा चालक से भी संबंध हो गए थे। माता-पिता और भाई की हत्या की साजिश दोनों प्रेमियों ने युवती के साथ मिलकर बनाई थी। मुंबई में बैठे भाई ने रिक्शा चालक को हत्या करने का निर्देश दिया था। पुलिस ने फिलहाल ई रिक्शा चालक को भी गिरफ्तार कर लिया है। दूसरे प्रेमी को गिरफ्तार करने पुलिस टीम मुंबई पहुंची है। 



कानपुर के बर्रा 2 यादव मार्केट के पास सोमवार देर रात फील्ड गन फैक्ट्री से सुपरवाइजर की पोस्ट से रिटायर्ड मुन्ना लाल गुप्ता (61) व उनकी पत्नी राज देवी (55) की गला रेत कर हत्या कर दी गई थी। घटना के समय घर में बेटा अनूप उत्तम (30) और बेटी (25) कोमल थी। पुलिस की मानें तो 52 करोड़ की संपत्ति के लिए कोमल ने अपने दोनों प्रेमियों के साथ मिलकर माता-पिता के साथ ही भाई को मारने का प्लान बनाया था। जूस में कीटनाशक मिलाकर तीनों को दिया गया था। भाई ने कम जूस पी और अपने कमरे में सोने के कारण वह बच गया। अपनी ही बेटी के हाथों मारे गए मुन्ना लाल गुप्ता के नाम से ईडब्ल्यूएस के अलावा गुजैनी में एक घर है। नौबस्ता में 200 गज का प्लॉट और बर्रा सब्जी मंडी में दुकान है। खागा फतेहपुर में हाईवे किनारे चार बीघा जमीन है।

डबल मर्डर के बाद बेटी ने सुबह पुलिस को जो कुछ बताया उसमें खुद ही फंस गई। 



बेटे ने बताया था कि रात सब 8.30 बजे जूस पीकर सो गए थे जो आम तौर पर अब शहरों में या गांव तक में सोने का समय नहीं रहा। फिर बहन ने भाई को रात 2 बजे उठाकर बताया कि मां-पिता का खून हो गया है। दूसरी बात सीसीटीवी में जो संदिग्ध हत्यारा घर में घुसता और बाहर जाता दिखा उसके घर में घुसने और बाहर निकलने के बीच में दो घंटा से ज्यादा का गैप था। इससे ये शक हुआ कि घर के अंदर कोई तो था जिसने उसे दो घंटे से अधिक वक्त तक रोके रखा।

आजमगढ़ दो अर्न्तराज्यीय लुटेरे गिरफ्तार ट्रेनों में यात्रियों को जहरीला पदार्थ खिलाकर करते थे लूट


 आजमगढ़ दो अर्न्तराज्यीय लुटेरे गिरफ्तार


ट्रेनों में यात्रियों को जहरीला पदार्थ खिलाकर करते थे लूट



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ ट्रेन में यात्रियों को जहरीला पदार्थ  खिला कर लूटने वाले व गांजा की बिक्री करने वाले दो अन्तर्राज्यीय लुटेरों को पुलिस ने बुधवार की सुबह गिरफ्तार कर लिया। दोनों का संबंधित धाराओं में चालान कर दिया गया है। 



जीआरपी थाना प्रभारी अरविंद शर्मा बुधवार को रेलवे स्टेशन प्लेटफार्म नंबर एक पर चक्रमण कर रहे थे। 



इसी दौरान खास मुखबिर से सूचना मिली कि दो व्यक्ति रेलवे स्टेशन के मालखाने के पास मौजूद है और किसी घटना को अंजाम देने की योजना बना रहे है। इनके पास कुछ आपत्तिजनक सामान भी मौजूद है। इस सूचना पर पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो दोनों युवक भागने लगे। घेराबंदी कर पुलिस ने दोनों को पकड़ लिया। पूछताछ में एक ने अपना नाम प्रतीक कश्यप पुत्र चीना कश्यप निवासी सिन्धी मिल कालोनी थाना नगर कोतवाली जिला देवरिया बताया। इसके पास से पुलिस ने 61 ग्राम नशीला पाऊडर, 48 नशीली दवा की गोलियां व चोरी की एक मोबाइल बरामद किया। 



इसके साथ ही दूसरे ने अपना नाम राज वर्मा उर्फ पीयूष पुत्र लक्ष्मण वर्मा निवासी नई बाजार कुम्हार टोली थाना मैरावा जिला सिवान (बिहार) बताया। इसके पास से 1.420 किग्रा गांजा, 4000 रुपये नकद व एक चोरी की मोबाइल बरामद हुआ। ये लुटेरे अन्य राज्यों में लूट की घटनाओं को अंजाम देते थे। दोनों का संबंधित धाराओं में चालान कर दिया गया है। 



गिरफ्तार करने वाली टीम में जीआरपी थाना प्रभारी अरविंद शर्मा, उपनिरीक्षक राकेश शर्मा, कांस्टेबल सुनील गुप्ता, नीरज कुमार, उपेंद्र कुमार सहित अन्य लोग शामिल रहे।

आजमगढ़ एसटीएफ और जनपद पुलिस को मिली बड़ी सफलता धोखे से डाक्यूमेंट लेकर बैंक खातों से पैसा ट्रांसफर करने वाले तीन गिरफ्तार कब्जे से सात पैक गड्डी, चार मोबाइल फोन, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड बरामद


 आजमगढ़ एसटीएफ और जनपद पुलिस को मिली बड़ी सफलता


धोखे से डाक्यूमेंट लेकर बैंक खातों से पैसा ट्रांसफर करने वाले तीन गिरफ्तार


कब्जे से सात पैक गड्डी, चार मोबाइल फोन, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड बरामद




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ लखनऊ स्पेशल टास्क फोर्स यानी एसटीएफ को एक बड़ी सफलता हाथ लगी। छापेमारी कर एसटीएफ के इंस्पेक्टर अंजनी कुमार तिवारी और आजमगढ़ के महाराजगंज थाने के सब-इंस्पेक्टर रणजीत सिंह ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। इन पर बैंक खातों से पैसा ट्रांसफर करने का आरोप है। महाराजगंज थाने में दर्ज एक मुकदमे में आरोपियों की तलाश थी।



सूचना पर पुलिस टीम के साथ लखनऊ के जनेश्वर मिश्रा पार्क गेट- 4 के पास पहुंचे। गेट के बाहर सड़क किनारे खड़ी सफेद रेनाल्ट गाड़ी के पास पहुंचे। मगर, पुलिस को देखकर गाड़ी से उतर कर तीन लोग भागने लगे। इन आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया। पूछताछ में आरोपियों की पहचान साइबर फ्रॉड के रूप में हुई।




आरोपियों के कब्जे से सात पैक गड्डी, चार मोबाइल फोन, वोटर कार्ड, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एटीएम कार्ड और बिना नंबर की रेनाल्ट काइगर सफेद रंग बरामद की गई। तीनों के बारे में एसटीएफ को काफी दिनों से सूचना मिल रही थी। ये लोग रुपए दोगुना करने और नकली नोट के नाम पर लोगों से ठगी करते हैं। आरोपियों में गनेश मौर्या, प्रवीन मौर्या, अशीष श्रीवास्तव शामिल हैं। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेजा गया। 



एसटीएफ के इंस्पेक्टर अंजनी कुमार तिवारी ने बताया कि आरोपी भोले-भाले लोगों को पैसे का लालच देते थे। फिर मुंबई ले जाकर उनका फर्जी पता बनवाकर बैंक में खाता खुलवाते थे। इसके बाद साइबर फ्रॉड करते थे। इन्हीं खातों में पैसा जमा कराया जाता था। इससे पुलिस भी इन मामलों को आसानी से ट्रैक नहीं कर पाती थी।

वाराणसी आधार बनवाने के दौरान युवक को दिल दे बैठी विवाहिता, थाने पहुंचा मामला


 वाराणसी आधार बनवाने के दौरान युवक को दिल दे बैठी विवाहिता, थाने पहुंचा मामला




उत्तर प्रदेश वाराणसी मोबाइल पर बात करते करते वाराणसी के मिर्जामुराद की एक शादीशुदा युवती को जौनपुर के युवक से प्यार हो गया। प्यार परवान चढ़ा तो तीन साल के बेटी और पति को छोड़कर प्रेमी के साथ रहने के लिए अड़ गई है। विवाहिता की जिद से परेशान ससुर मासूम बच्ची को लेकर मिर्जामुराद थाने पहुंचा और उसके लालन-पालन की दुहाई देते हुए पुलिस से मदद मांगी। फिलहाल पुलिस भी परेशान है कि वह क्या करे।



जानकारी के अनुसार मिर्जामुराद थाना क्षेत्र के एक गांव की विवाहिता की शादी पांच साल पहले हुई थी। पति मुंबई में रहकर प्राइवेट कंपनी में काम करता है। कुछ दिन पहले युवती अपनी 3 वर्षीया बच्ची का आधार बनवाने के लिए कम्प्यूटर सेंटर पर गई। कंप्यूटर सेंटर चलाने वाले युवक से आंखें चार हुई तो मोबाइल पर बातें होने लगीं। बात इतनी आगे बढ़ी कि युवती उससे प्यार कर बैठी। प्रेम परवान चढ़ने पर हद पार कर अपने तीन वर्षीय मासूम बच्ची को छोड़कर पति को तलाक देने पर अड़ गई है।



 परिजनों ने पहले युवती को समझाने की कोशिश की लेकिन नहीं मानने पर पुलिस की मदद मांगी है। ससुर अपनी मासूम पोती को लेकर मिर्जामुराद थाने पहुंचा। पुलिस के सामने मासूम के लालन पालन की दुहाई देता रहा।

मुझको यारो माफ करना मैं नशे में हूं नशे में टल्ली होकर गिरता-पड़ता मऊ कोर्ट पहुंचा सिपाही पेशी पर आये कैदियों ने संभाला, खुद अपनी कोर्ट की पेशी कराई


 मुझको यारो माफ करना मैं नशे में हूं


नशे में टल्ली होकर गिरता-पड़ता मऊ कोर्ट पहुंचा सिपाही



पेशी पर आये कैदियों ने संभाला, खुद अपनी कोर्ट की पेशी कराई




उत्तर प्रदेश  मऊ में एक सिपाही महोदय की कैदियों की कोर्ट में पेशी कराने की ड्यूटी लगी। कायदे से तो उन्हें कैदियों को पकड़कर कोर्ट ले जाना चाहिए था लेकिन उल्टा कैदी ही सिहापी को पकड़कर कोर्ट ले गए। आप कहेंगे कैसे? तो ऐसे कि सिपाही महोदय हो गए टल्ली। इतने टल्ली कि आज मैं ऊपर.. आसमां नीचे टाइप, मुझको यारो माफ करना मैं नसे में हूं, देसी भाषा में बोलें तो बिलकुल पीकर भंड... ना जगह का होश ना वर्दी की लाज। जानकारी के अनुसार सिपाही महोदय नशे में चूर कभी यहां गिरें कभी वहां गिरें। ऊपर से जो लोग उन्हें उठाने लगे उसे गंदी-गंदी गालियां देने लगे। जैसे-तैसे कैदियों ने सिपाही को उठाया और अपनी कोर्ट की पेशी कराई। 




सोशल मीडिया का जमाना है तो किसी ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया जो वायरल हो गया। वीडियो में कई बार तो साथी पुलिसवाले उसे संभालते हुए दिख रहे हैं तो कभी कैदी ही हुजूर को पकड़ रहे हैं। सिपाही कभी सड़क पर गिरता है तो कभी कुर्सी पर बैठने की कोशिश में कुर्सी समेत पलट जाता है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद यूपी पुलिस की जमकर किरकिरी हो रही है। देखना होगा कि यूपी पुलिस अपने शराबी सिपाही पर क्या कार्रवाई करती है जिसे ना वर्दी की लाज है ना कोर्ट 

का सम्मान।



 जिस पर कानून व्यवस्था बनाने की जिम्मेदारी है वो खुद अदालत परिसर में खड़ा होकर उत्पात मचा रहा है।

लखनऊ उत्तर प्रदेश चार आईएएस अधिकारियों को मिली नई तैनाती एसवीएस रंगाराव को राजस्व परिषद में सदस्य (न्यायिक) बनाया गया


 लखनऊ उत्तर प्रदेश चार आईएएस अधिकारियों को मिली नई तैनाती


एसवीएस रंगाराव को राजस्व परिषद में सदस्य (न्यायिक) बनाया गया




लखनऊ प्रदेश में चार आईएएस अधिकारियों को नई तैनाती दी गई है। प्रतीक्षा में चल रहे एसवीएस रंगाराव को राजस्व परिषद में सदस्य (न्यायिक) बनाया गया है।



 विशेष सचिव प्राविधिक शिक्षा सुनील कुमार चौधरी को इसी पद पर नगर विकास विभाग में भेजा गया है। वहीं, विशेष सचिव नगर दिनेश कुमार को विशेष सचिव, प्राविधिक शिक्षा के पद पर तैनाती दी गई है। 



प्रतिनियुक्ति से लौटे धर्मेंद्र प्रताप सिंह को विशेष सचिव नगर विकास बनाया गया है।

आजमगढ़ SP ने तीन थानाध्यक्षों को किया लाईन हाजिर, पांच थानों के नए प्रभारी, कुल 8 थानों में फेरबदल


 आजमगढ़ SP ने तीन थानाध्यक्षों को किया लाईन हाजिर, पांच थानों के नए प्रभारी, कुल 8 थानों में फेरबदल




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कानून व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने को लेकर एक बार फिर थानों, स्वाट, सर्विलांस व एक पुलिस चौकी में फेरबदल किया है। एक चौकी प्रभारी को थानाध्यक्ष बनाया गया।


जानकारी के अनुसार  सोमवार देर रात जिले में तैनात 3 थानाध्यक्षों को लाइन हाजिर कर दिया। वहीं चार थानाध्यक्षों का कार्य क्षेत्र बदल दिया है। जबकि एक और थाने के नए प्रभारी बनाए गए। कुल पांच थानों के नए प्रभारी बने हैं। 


जिन थाने में कार्य क्षेत्र बदले गये हैं उनमें महाराजगंज, बरदह, अतरौलिया सहित कुल 8 थाने शामिल हैं। स्वाट टीम प्रथम के प्रभारी निरीक्षक संजय सिंह को बरदह थाने का प्रभारी इंस्पेक्टर बनाया गया है। 


अजमतगढ़ चौकी प्रभारी राजेंद्र प्रताप सिंह को अहरौला थाना का प्रभारी इंस्पेक्टर, फूलपुर कोतवाल रुद्रभान पांडेय को प्रभारी निरीक्षक अतरौलिया, एसपी के पीआरओ कमलकांत वर्मा को थानाध्यक्ष महाराजगंज, महाराजगंज थानाध्यक्ष ब्रह्मदीन पांडेय को स्वास्थ्य कारण से लंबी छुट्टी पर भेज दिया गया है।

 इसी तरह सब इंस्पेक्टर राजकुमार सिंह को सर्विलांस प्रभारी से हटाकर थानाध्यक्ष कंधरापुर बनाया गया है। बरदह थाना के प्रभारी इंस्पेक्टर धर्मेंद्र सिंह, अतरौलिया थाना के थानाध्यक्ष मदन कुमार गुप्ता व कंधरापुर थाना अध्यक्ष ज्ञानचंद शुक्ला को थाने से हटाकर पुलिस लाइन तैनात कर दिया गया है।

135 साल के इतिहास में पहली बार कांग्रेस के साथ होगा ऐसा वाक्या


 135 साल के इतिहास में पहली बार कांग्रेस के साथ होगा ऐसा वाक्या



लखनऊ उत्तर प्रदेश के संसदीय इतिहास का एक महत्वपूर्ण दिन होगा जब यूपी की विधानपरिषद 135 साल के इतिहास में बुधवार 6 जुलाई 2022 को पहली बार कांग्रेस विहीन हो जाएगी। प्रदेश विधान मण्डल के इस उच्च सदन कांग्रेस के एकमात्र सदस्य दीपक सिंह बुधवार को रिटायर हो जाएंगे। पांच जनवरी 1887 को प्रांत की पहली विधान परिषद गठित हुई थी और आठ जनवरी 1887 को थार्नाहिल मेमोरियल हाल इलाहाबाद में संयुक्त प्रांत की पहली बैठक हुई थी। 



तब से अब तक कभी ऐसा नहीं हुआ जब विधान परिषद में कांग्रेस का प्रतिनिधित्व न रहा हो। मगर अब बुधवार से प्रदेश विधान परिषद में कांग्रेस का एक भी सदस्य नहीं रह जाएगा।

विधान परिषद के जो 9 सदस्य 6 जुलाई 2022 को रिटायर हो रहे हैं, उनमें 6 सपा के 3 बसपा के एक कांग्रेस व दो भाजपा के सदस्य हैं। मगर भाजपा के 2 सदस्य उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह फिर से विधान परिषद के चुनाव में विजयी होकर सदन के सदस्य हो गए हैं। 



इनके अलावा सपा के जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डा.कमलेश कुमार पाठक, रणविजय सिंह, राम सुन्दर दास निषाद और शतरूद्र प्रकाश का कार्यकाल बुधवार को खत्म हो रहा है। 


इनके अलावा बसपा के अतर सिंह राव, सुरेश कुमार कश्यप और दिनेश चन्द्रा भी रिटायर हो रहे हैं। कांग्रेस के दीपक सिंह भी कल से विधान परिषद के सदस्य नहीं रहेंगे।




उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, मंत्री जेपीएस राठौर, राज्य मंत्री जसवंत सिंह सैनी, मंत्री नरेन्द्र कश्यप, मंत्री दयाशंकर मिश्र और राज्यमंत्री दानिश आजादी अंसारी के अलावा मुकेश शर्मा और बनवारी लाल दोहरे और सपा के स्वामी प्रसाद मौर्य, मुकुल यादव, सहारनपुर के शाहनवाज खान और सीतापुर के पूर्व विधायक जासमीर अंसारी का भी कार्यकालआज से ही शुरू होगा।




विधान परिषद में अब 8 रिक्तियां रह गईं हैं। इनमें सपा के अहमद हसन का निधन होने और सपा के मनोनीत सदस्यों बलवंत सिंह रामूवालिया, वरिष्ठ शायर वसीम बरेलवी, मधुकर जेटली तथा डा.राजपाल कश्यप, अरविन्द कुमार सिंह तथा डा.संजय लाठर का कार्यकाल खत्म हो गया। तथा भाजपा के ठाकुर जयवीर सिंह परिषद सदस्य थे, जिनका कार्यकाल 5 मई 2024 तक था मगर विधान सभा चुनाव में जीतने के बाद उन्होंने परिषद से इस्तीफा दे चुके हैं।