Thursday 3 November 2022

योगी कैबिनेट बैठक में औद्योगिक निवेश नीति समेत 22 प्रस्तावों पर मुहर, जानें अहम फैसले


 योगी कैबिनेट बैठक में औद्योगिक निवेश नीति समेत 22 प्रस्तावों पर मुहर, जानें अहम फैसले



लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में गुरुवार को लोक भवन में कैबिनेट बैठक हुई। इस दौरान कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। माध्यमिक व बेसिक शिक्षा का महानिदेशक अब एक होगा। मंत्री संदीप सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि इस निर्णय से शिक्षा व्यवस्था बेहतर होगी।


ये हुए 22 अहम फैसले-उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019 के अंतर्गत निजी क्षेत्र में एसडीजीआई ग्लोबल विश्वविद्यालय, गाजियाबाद की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में, उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम, 2019 के अंतर्गत निजी क्षेत्र में मेजर एसडी सिंह यूनिवर्सिटी,फतेहगढ़, फर्रुखाबाद उत्तरप्रदेश की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में, उत्तर प्रदेश निजी विश्वविद्यालय अधिनियम,2019 के अंतर्गत निजी क्षेत्र में जेएसएस विश्वविद्यालय, नोएडा की स्थापना हेतु आशय पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में, जनपद सिद्धार्थनगर में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना से संबंधित नहर निर्माण हेतु सिंचाई विभाग की भूमि उपलब्ध कराए जाने के संबंध में,


 कनहर सिंचाई परियोजना के अंतर्गत नहर प्रणालियों के लिए आवश्यक 127.1637 हेक्टेयर वन भूमि के बदले 160.7608 हेक्टेयर गैर वन भूमि के हस्तांतरण के संबंध में, जनपद वाराणसी में प्रस्तावित एकीकृत मंडल स्तरीय कार्यालय निर्माण संबंधी परियोजना हेतु मंडलायुक्त कार्यालय परिसर, वाराणसी ( राजस्व विभाग) की भूमि को आवास एवं शहर नियोजन विभाग, उत्तर प्रदेश शासन के निवर्तन पर निशुल्क हस्तांतरित किए जाने के संबंधी राजस्व विभाग के शासनादेश में संशोधन के संबंध में, पुलिस आयुक्त प्रणाली के पुर्नगठन के संबंध में, महानिदेशक, स्कूल शिक्षा के नियंत्रणाधीन बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त निदेशालय/कार्यालयों के साथ साथ माध्यमिक शिक्षा विभाग के नियंत्रणाधीन समस्त निदेशालय/कार्यालयों को समेकित करते हुए महानिदेशक, स्कूल शिक्षा को अधिकार एवं कर्तव्य का प्रतिनिधायन किया जाना, उत्तर प्रदेश द्वारा अधिसूचित उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति -2021 में संशोधन किए जाने के संबंध में, उत्तर प्रदेश सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति- 2017 के अंतर्गत वाणिज्यिक परिचालन आरंभ करते हेतु अवधि निर्धारण की व्यवस्था को अंगीकृत किया जाना और निवेशकों को वित्तीय प्रोत्साहनों की स्वीकृति/अनुमोदन के संबंध में,


उत्तर प्रदेश द्वारा अधिसूचित उत्तर प्रदेश स्टार्टअप नीति 2020 में संशोधन किए जाने के संबंध में, उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति-2022, पुलिस कमिश्नरेट लखनऊ, वाराणसी, कानपुर में ग्रामीण थाने जोड़े गए, लखनऊ में 6 ग्रामीण थाने,वाराणसी में 12 थाने जोड़े गए,कानपुर के 14 ग्रामीण थाने जोड़े गए।

कुशीनगर में गेस्ट हाउस में चल रहा था सेक्स रैकेट 4 युवतियों समेत 12 गिरफ्तार, 2 स्कार्पियो और कार जब्त


 कुशीनगर में गेस्ट हाउस में चल रहा था सेक्स रैकेट


4 युवतियों समेत 12 गिरफ्तार, 2 स्कार्पियो और कार जब्त



उत्तर प्रदेश कुशीनगर के कसया में देवरिया रोड पर स्थित एक मैरेज हॉल एंड गेस्ट हाउस में पुलिस ने बुधवार को छापेमारी कर सेक्स रैकेट का खुलास किया। आपत्तिजनक स्थिति में चार युवतियों और आठ युवकों को गिरफ्तार किया। मौके से आपत्तिजनक वस्तुएं, एक कार व दो स्कार्पियो बरामद की गई हैं। गिरफ्तार युवक व युवतियों के खिलाफ एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट थाने पर अनैतिक व्यापार निषेध अधिनियम की धाराओं में केस दर्ज कर सभी को जेल भेजा गया है। 


जानकारी के मुताबिक पुलिस ने मैरेज हॉल एंड गेस्ट हाउस को सील कर दिया है। कसया थाने में बुधवार को सीओ पीयूषकांत राय तथा पडरौना सीओ कुंदन सिंह ने प्रेसवार्ता में छापेमारी का खुलासा किया। बताया कि देह व्यापार को लेकर मुखबिर से मिली सूचना पर कसया पुलिस थानाध्यक्ष आशुतोष कुमार तिवारी व पुलिस टीम ने शुभ शगुन मैरिज हॉल एंड गेस्ट हाउस में छापेमारी की। कमरों की तलाशी के दौरान आठ युवक तथा चार युवतियां आपत्तिजनक स्थिति में पाई गईं।


पकड़े गए युवकों की पहचान विषम कुमार निवासी शाहपुर थाना गोसाईगंज (अयोध्या), सुनील निवासी कुसमहा टोला निवासी खपरधिकवा थाना श्यामदेउरवा, जिला महराजगंज, मिथिलेश कुमार सिंह, मनोज कुमार शर्मा और बलिंद्र सिंह निवासी मरछागर लच्छीराम, थाना हथुआ, मुन्ना कुमार निवासी मनिछापर थाना हथुआ, गोपालगंज, बिहार, फखरुद्दीन अंसारी निवासी पुरंदरपुर थाना तुर्कपटी जिला कुशीनगर, अभिषेक सिंह निवासी गोपालगढ़ थाना कसया, जिला कुशीनगर के रूप में हुई। सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया।


तलाशी के दौरान मौके से 17 आपत्तिजनक वस्तुएं, बीयर, सिगरेट, चार टेबलेट दवा, परफ्यूम, दो स्कार्पियो व एक कार बरामद की गई। सीओ ने बताया कि मैरिज हॉल एंड गेस्ट हाउस को सील कर दिया गया है। थाना एएचटीयू में अनैतिक व्यापार निषेध अधिनियम की धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर विधिक कार्रवाई की जा रही है।

यूपी में कई आईएएस की जिम्मेदारी बदलने की तैयारी इन्हे डीएम बनने का मिल सकता है मौका


 यूपी में कई आईएएस की जिम्मेदारी बदलने की तैयारी


इन्हे डीएम बनने का मिल सकता है मौका



लखनऊ यूपी में राज्य सरकार निकाय चुनाव से पहले बड़ा प्रशासनिक फेरबदल कर सकती है। शासन से लेकर फील्ड स्तर तक के अफसरों के दायित्वों में बदलाव की संभावना जताई जा रही है। शासन स्तर के कुछ वरिष्ठ आईएएस अफसरों की जिम्मेदारियां कम की जा सकती हैं। कुछ अफसरों के पास जरूरत से अधिक काम है।


राज्य सरकार ने अगस्त और सितंबर में व्यापक स्तर पर आईएएस व पीसीएस अफसरों के तबादले किए थे। इसके बाद से छोटे-मोटे की तबादले हुए हैं। प्रदेश में दिसंबर में निकाय चुनाव होना है। इसके लिए नवंबर के आखिरी सप्ताह तक अधिसूचना जारी होने की संभावना जताई जा रही है। चुनावी प्रक्रिया करीब एक माह तक चलेगी। इस बीच अधिकारियों के तबादले नहीं हो पाएंगे।


कई विभागाध्यक्षों ने सचिव और विशेष सचिव की मांग की है। कुछ अफसर पदोन्नति के बाद भी उन्हीं पदों पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा मंगलवार को प्रदेश के 17 पीसीएस अफसर आईएएस बने हैं। इसीलिए इन्हें इनके पद के अनुरूप काम दिया जाना है। इसके अलावा कई जिलों के डीएम की कार्यप्रणाली पर भी उंगलियां उठी हैं।


शासन स्तर पर भी कुछ अफसरों को जो जिम्मेदारियां दी गई हैं, वे उसके अनुरूप काम नहीं कर पा रहे हैं। कुछ विभागों के मंत्रियों से भी अपर मुख्य सचिव व प्रमुख सचिव की नहीं बन पा रही है। यह मामला मुख्यमंत्री तक पहुंचा है। इसीलिए यह माना जा रहा है कि जल्द ही आईएएस अफसरों के व्यापक पैमाने पर तबादले होंगे।

सचिव व विशेष सचिव का काम शासन में देख रहे अफसरों को मंडलायुक्त और डीएम की जिम्मेदारी मिल सकती है। प्रदेश में मौजूदा समय वर्ष 2014 बैच के आईएएस को डीएम बनाया जा रहा है। इस बैच में कुछ अफसर ही बचे हैं। इसलिए यह माना जा रहा है कि वर्ष 2015 बैच वालों को भी डीएम बनने का रास्ता खुल सकता है।


निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले पुलिस विभाग में भी बड़े पैमाने पर तबादले करने की तैयारी चल रही है। जोन व रेंज स्तर से लेकर जिलों के पुलिस कप्तान तक बदले जा सकते हैं। लंबे समय से जमे वरिष्ठ आईपीएस अफसरों को भी नई जिम्मेदारी दी जा सकती है।

पिछले दिनों एसपी और डीआईजी रैंक में आईपीएस अफसरों की प्रोन्नति हुई है। फिलहाल जोन व पुलिस कमिश्नरेट में एडीजी स्तर के आईपीएस तैनात हैं लेकिन रेंज स्तर पर आईजी व डीआईजी दोनों तैनात हैं। हालांकि पुलिस कमिश्नरेट में भी एडीजी की जगह आईजी की तैनाती की जा सकती है। ऐसे जोन के साथ-साथ पुलिस कमिश्नरेट में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही है।


एडीजी रैंक के कुछ अफसर जल्द ही रिटायर भी होने वाले हैं। उनकी जगह नई तैनाती हो सकती है। डीआईजी रैंक में कार्यरत वर्ष 2005 बैच के आईपीएस अफसरों को आईजी रैंक और आईजी रैंक में कार्यरत वर्ष 1988 बैच के आईपीएस अफसरों को एडीजी रैंक में प्रोन्नति का इंतजार है। इन अफसरों को अगले साल प्रोन्नति मिलने की संभावना है। डीजीपी डॉ. डीएस चौहान समेत डीजी स्तर के पांच आईपीएस वर्ष 2023 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे। इससे डीजी रैंक में प्रोन्नति का रास्ता साफ होगा।

आजमगढ़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी सहित 37 का तबादला, देखें लिस्ट विवेक कुमार शर्मा होंगे आजमगढ़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी


 आजमगढ़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी सहित 37 का तबादला, देखें लिस्ट


विवेक कुमार शर्मा होंगे आजमगढ़ के मुख्य अग्निशमन अधिकारी



उत्तर प्रदेश लखनऊ विभिन्न विभागों और आईएएस-आईपीएस व पीसीएस के तबादलों के बाद अब योगी सरकार ने 37 जिलों के मुख्य अग्निशमन अधिकारियों (सीएफओ) का स्थानान्तरण कर दिया है। इनमें रायबरेली के सीएफओ सुरेन्द्र चौबे को प्रतीक्षारत कर दिया गया है।


डीजी फायर सर्विस अविनाश चंद्र की तरफ से जारी आदेश के अनुसार प्रमोद शर्मा को मथुरा से बुलंदशहर, रमेश कुमार तिवारी को उन्नाव से कासगंज, जितेन्द्र कुमार को हरदोई से शामली, अनिमेष सिंह को वाराणसी से अलीगढ़, राहुल पाल को हमीरपुर से गाजियाबाद, मुकेश कुमार को मुरादाबाद से बांदा, जय प्रकाश सिंह को बुलंदशहर से अंबेडकरनगर, सतेन्द्र प्रसाद पांडेय को आजमगढ़ से फिरोजाबाद भेजा गया है।


कृष्णकांत ओझा को झांसी से संभल, प्रताप सिंह को संभल से सहारनपुर, अक्षय रंजन शर्मा को आगरा से लखीमपुर खीरी, रामराजा यादव को जालौन से बदायूं, दीपक शर्मा को शामली से कानपुर नगर, मंगेश कुमार को बस्ती से लखनऊ, रेहाल अली को शाहजहांपुर से हमीरपुर, किन्टी वर्मा को अमरोहा से मऊ, सुनील कुमार सिंह को गाजियाबाद से रायबरेली तबादला किया गया है।


महेन्द्र प्रताप सिंह को कानपुर नगर से अयोध्या, देवेन्द्र कुमार सिंह को गोरखपुर से आगरा, आनंद सिंह राजपूत को कासगंज से वाराणसी, राजकिशोर राय को अयोध्या से झांसी, अरुण कुमार सिंह को गौतमबुद्धनगर से शाहजहांपुर, कुमार रमाशंकर तिवारी को मुजफ्फरनगर से चंदौली, अरविंद कुमार सिंह को हाथरस से गोरखपुर, प्रदीप कुमार को अंबेडकरनगर से गौतमबुद्धनगर, प्रतीक श्रीवास्तव को औरैया से चित्रकूट भेजा गया है।


सुभाष कुमार को मऊ से मुरादाबाद, महेश प्रताप सिंह को कन्नौज से हरदोई, अनिल कुमार सिंह को सिद्धार्थनगर से अमरोहा, अनूप सिंह को बांदा से उन्नाव, विवेक कुमार शर्मा को अलीगढ़ से आजमगढ़, मुकीमुल हक को लखीमपुर खीरी से कन्नौज, यतीन्द्र नाथ को चित्रकूट से बस्ती, राजकुमार बाजपेयी को बदायूं से हाथरस, सुभाष सिंह द्वितीय को चंदौली से सीतापुर तथा तेजवीर सिंह को सहारनपुर से औरैया स्थानान्तरित किया गया है।

आजमगढ़ 4 हेड कांस्टेबल पर दर्ज हुआ मुकदमा जिला अस्पताल से कैदी भागने के मामले में हुई कार्रवाई फरार बंदी की गिरफ्तारी के लिए खोजबीन जारी है-एएसपी


 आजमगढ़ 4 हेड कांस्टेबल पर दर्ज हुआ मुकदमा


जिला अस्पताल से कैदी भागने के मामले में हुई कार्रवाई


फरार बंदी की गिरफ्तारी के लिए खोजबीन जारी है-एएसपी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मंडलीय कारागार में निरुद्ध सूरज नामक बंदी के इलाज के दौरान जिला अस्पताल से भागने के मामले में फरार बंदी सहित 4 हेड कांस्टेबल रैंक के कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। जिन कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज किया गया उनको कैदी के ईर्द गिर्द रहने की जिम्मेदारी दी गयी थी।


अपर पुलिस अधीक्षक नगर शैलेंद्र लाल ने बताया कि रौनापार थाने के तुरकौली गांव का निवासी सूरज जो चोरी के आरोप में जेल में निरुद्ध था। उसकी तबीयत खराब होने पर उसका कस्टडी में इलाज चल रहा था। इस दौरान हेड कांस्टेबल रैंक के नंदलाल यादव, जितेंद्र सोनकर, सुधीर शर्मा, बृजेश यादव की ड्यूटी लगी थी, लेकिन इसके बाद भी वह फरार हो गया। जिस पर सूरज पर धारा 224 आईपीसी के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है। वहीं लापरवाही बरतने पर चारों पुलिस कर्मचारियों के खिलाफ धारा 223 आईपीसी के अंतर्गत मुकदमा दर्ज किया गया है। एएसपी ने कहा कि फरार बंदी की गिरफ्तारी के लिए खोजबीन जारी है।