Thursday 26 October 2023

उत्तर प्रदेश सावधान! बिजली को लेकर पावर कॉरपोरेशन कर रहा है यह तैयारी हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा


 उत्तर प्रदेश सावधान! बिजली को लेकर पावर कॉरपोरेशन कर रहा है यह तैयारी



हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा




लखनऊ, उत्तर प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहतभरी खबर है। ईंधन अधिभार शुल्क कम होगा। इसके लिए पावर कॉरपोरेशन ने नियामक आयोग में प्रथम तिमाही का प्रस्ताव दाखिल कर दिया है। इसमें 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट कमी करने का प्रस्ताव दिया गया है। इससे बिना मीटर वालों को हर माह करीब 50.90 रुपया प्रति यूनिट फायदा मिलेगा।


वर्ष 2023-24 में पावर कॉरपोरेशन ने 30108 मिलियन यूनिट बिजली बेचने की दर से टैरिफ प्लान तय किया था, लेकिन 29858 मिलियन यूनिट ही बिजली दी गई। आकलन के दौरान लाइन लॉस आदि कम करने पर उपभोक्ताओं पर 26420 मिलियन यूनिट बिजली खर्च हुई। ऐसे में पावर कॉरपोरेशन ने वर्ष 2023-24 प्रथम तिमाही को लेकर विद्युत नियामक आयोग में प्रस्ताव दाखिल किया है। इसके तहत अप्रैल, मई, जून में उपभोक्ताओं से लिए गए ईंधन अधिभार शुल्क को अगले तीन माह तक लौटाना होगा, जिसकी कुल कीमत 1055 करोड़ है। ऐसे में उपभोक्ताओं को 18 से 69 पैसे प्रति यूनिट तक कम ईंधन अधिभार शुल्क लिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में बिना मीटर वाले घरेलू उपभोक्ताओं से अभी 500 रुपया प्रति किलो वाट प्रति माह की दर से शुल्क लिया जाता है। इसमें प्रति माह 50.90 रुपया प्रति किलोवाट की कमी की जाएगी। इसी तरह किसानों को प्रति हार्स पावर 48.43 रुपया कम दर पर शुल्क देना होगा।


इसके पहले जुलाई 2023 में 61 पैसा प्रति यूनिट के हिसाब से ईंधन अधिभार का प्रस्ताव दिया गया था, जिसका उपभोक्ता परिषद ने विरोध किया। आपत्तियां दाखिल की, जिसके बाद पावर कॉरपोरेशन पीछे हट गया। अब जारी प्रस्ताव में ईंधन अधिकार शुल्क के एवज में 35 पैसे प्रति यूनिट कमी के लिए अलग-अलग श्रेणी वार प्रस्ताव दाखिल किया गया है। परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने बुधवार को नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्य संजय कुमार सिंह से मुलाकात की। घटाए गए दर पर दिए गए प्रस्ताव को स्वीकार करने की मांग की ताकि उपभोक्ताओं को अगले तीन माह तक फायदा मिल सके। वर्मा ने बताया कि विद्युत उपभोक्ताओं का बिजली निगमों पर पहले से ही करीब 33122 करोड़ रुपया बकाया चल रहा है। ऐसे में ईंधन अधिभार शुल्क व अन्य शुल्क किसी भी कीमत पर नहीं बढ़ाई जानी चाहिए।


श्रेणी वार उपभोक्ता प्रस्तावित ईंधन अधिभार कमी

घरेलू बीपीएल-18 पैसे प्रति यूनिट

घरेलू सामान्य-26 से 34 पैसे प्रति यूनिट

व्यवसायिक-34 से 48 पैसे प्रति यूनिट

किसान-13 से 30 पैसे प्रति यूनिट

नान इंडस्ट्रील बल्कलोड-46 से रुपया 69 प्रति यूनिट

भारी उद्योग-33 से 38 पैसे प्रति यूनिट

बांदा मासूम ने दी मां की हत्या की गवाही वारदात का ऐसा सच....अफसर भी हैरान!


 बांदा मासूम ने दी मां की हत्या की गवाही



वारदात का ऐसा सच....अफसर भी हैरान!



उत्तर प्रदेश बांदा जिले में शराब पीने को लेकर हुए विवाद में पत्नी की गला दबाकर हत्या कर दी। आरोपी पति ने खुद अपने ससुरालियों को फोन करके पेट दर्द से मौत होना बताया। मौके पर पहुंचे मायके पक्ष के सामने मृतका के दो मासूम पुत्रों ने अपने पिता की पूरी करतूत बता दी।

बच्चों ने बताया कि पापा ने मां को गला दबाकर मार डाला है। मासूम बच्चों के बताने पर पुलिस ने आरोपी पति को घटनास्थल से गिरफ्तार किया है। भाई की तहरीर पर पति समेत छह लोगों के खिलाफ थाने में हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। जांच की जा रही है।


गिरवां थाना क्षेत्र के ऐला गांव के मुंगुस का पुरवा निवासी शिव देवी (27) की मंगलवार की रात पति किशोर कुमार उर्फ बबलू ने रिश्तेदार के साथ बाथरूम में गला दबाकर हत्या कर दी। इसके बाद साले अजय को फोन पर बताया कि पेट दर्द से शिव देवी की मौत हो गई है।


शाम सात बजे जब मायके वाले आए तो देखा कि शिवदेवी का शव बाथरूम में पड़ा था। भाई अजय के मुताबिक कि जब उसने भांजे प्रेम (6) और अतुल (4) से पूछा तो बताया कि मां की उसके पिता ने गला दबाकर हत्या कर दी है। उनके साथ दूध वाला बाबा भी था।


इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया। भाई अजय का कहना है कि जीजा किशोर शराब का लती है। शराब पीने से मना करने पर अक्सर झगड़ा होता था। घटना वाले दिन भी जीजा शराब के नशे में था। किशोर अपने घर में ही आटा चक्की लगाए है।


शिवदेवी चार बहन और तीन भाइयों में सबसे छोटी थी। घटना के संबंध में गिरवां थाना इंस्पेक्टर संदीप तिवारी ने बताया कि भाई अजय की तहरीर पर आरोपी पति समेत छह ससुरालियों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गई है। शव का पोस्टमार्टम कराया गया है।

आजमगढ़ मेहनगर पुलिस चौकी के भीतर लहराया असलहा, प्रभारी से की हाथापाई 17 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ मेहनगर पुलिस चौकी के भीतर लहराया असलहा, प्रभारी से की हाथापाई



17 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेहनगर पुलिस ने सिंहपुर चौकी पर चौकी प्रभारी से अभद्रता के आरोप में 17 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के अनुसार, मेहनगर थाना क्षेत्र के सिंहपुर चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक अश्वनी कुमार मिश्रा ने स्थानीय थाने पर शिकायत किया कि आपसी विवाद प्रकरण में मंगलवार को चौकी पर दो पक्ष आए थे। एक पक्ष से 9 लोग तथा दूसरे पक्ष से 8 लोग आए। दोनों पक्षों को समझाने बुझाने का प्रयास किया जा रहा था। तभी उभय पक्ष आपस में मामा भांजा की गोलबंदी करते हुए मुझसे हाथापाई करते हुये सरकारी कार्य में बाधा पहुचाने लगे। विरोध करने पर लाइसेंसी गन से प्रदर्शन करने लगे। इस तहरीर पर उक्त लोगों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया। 


बुधवार को उपनिरीक्षक राम गोपाल त्यागी आरोपी अरविन्द सिंह पुत्र रामाशंकर सिंह, हरिद्वार सिंह पुत्र स्व0 दीपचन्द सिंह, शशांक सिंह पुत्र हरिद्वार सिंह, पंकज यादव पुत्र वेद प्रकाश यादव, प्रशांत सिंह पुत्र हरिद्वार सिंह, शिव कुमार सिंह पुत्र हरिप्रकाश सिंह, धीरेन्द्र सिंह पुत्र शम्भू सिंह, अमित सिंह पुत्र श्याम नरायन सिंह, अतुल सिंह पुत्र अवन सिंह, अभिषेक सिंह पुत्र सतीष सिंह, अकाश सिंह पुत्र इन्दल सिंह, अभिनन्दन सिंह उर्फ राज सिंह पुत्र संजय सिंह, राज सिंह उर्फ कल्लू पुत्र स्व0 विजय सिंह, जितेन्द्र राम पुत्र शिवसरन, संतोष कुमार पुत्र श्याम सुन्दर सिंह व प्रदीप राम पुत्र बेचू राम को सिंहपुर से गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर थाना प्रभारी के नेतृत्व मे सकुशल मूर्ति विसर्जन हुआ सम्पन्न।


 आजमगढ़ मुबारकपुर थाना प्रभारी के नेतृत्व मे सकुशल मूर्ति विसर्जन हुआ सम्पन्न।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना प्रभारी राजेश कुमार एवं मुबारकपुर चौकी इंचार्ज अजीत चौधरी मय पुलिस बल के साथ मूर्ति विसर्जन को सकुशल समापन होने के लिए समाजसेवी हाजी रिजवान के साथ कस्बा वासियों से अपील किया। रोडवेज से अलीलनगर होते हुए एवं कस्बे का भ्रमण करते हुए मूर्ति को कस्बा के गुजर पार टवस नदी मे प्रवाहित कराए।



आजमगढ़ मुबारकपुर से संजय चौहान की रिपोर्ट।

आजमगढ़ देवगांव घंटों सड़क पर तड़पता रहा घायल होमगार्ड अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित किया


 आजमगढ़ देवगांव घंटों सड़क पर तड़पता रहा घायल होमगार्ड



अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने मृत घोषित किया



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली क्षेत्र के चेवार पश्चिम गांव निवासी राकेश सिंह की निहोरगंज में नाइट ड्यूटी लगी हुई थी। बृहस्पतिवार की भोर में वह ड्यूटी समाप्त करके अपने घर जा रहे थे कि कलीचाबाद गांव के पास अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में धक्का मार दिया। जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। 


परिजनों ने बताया कि होमगार्ड में तैनात राकेश सिंह की बुधवार की रात निहोरगंज में रात के समय ड्यूटी लगी थी। चार बजे ड्यूटी समाप्त कर वह बाइक से घर लौट रहे थे। जैसे ही वह कलीचाबाद गांव के पास पहुंचे, अज्ञात वाहन ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। घर पहुंचने में देरी होने पर परिजन उन्हें तलाश करते हुए पहले देवगांव कोतवाली पहुंचे। इसके बाद पुलिस को लेकर वह उन्हें तलाश करते हुए देवगांव मेहनाजपुर रोड पर कलीचाबाद के पास पहुंचे तो वह मोटर साइकिल से गिरे पड़े थे। आनन फानन में उन्हें सीएचसी लालगंज ले जाया गया, जहां चिकित्सक ने मृत घोषित कर दिया। उनके चेहरे और शरीर पर गंभीर चोटें थी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।