Friday 24 March 2023

आजमगढ़ मुबारकपुर पहले रोजे के दिन देखने को मिला खुशियों का माहौल


 आजमगढ़ मुबारकपुर पहले रोजे के दिन देखने को मिला खुशियों का माहौल


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर मे पहले रोजे के दिन खुशियों का माहौल देखने को मिला हर्षोल्लास के साथ लोग कर रहे थे तैयारी।


आजमगढ़ मुबारकपुर से संजय चौहान की रिपोर्ट।

आजमगढ़ एसपी के सामने हांफते नजर आए पुलिस वाले फिटनेस जांचने को पुलिस कर्मियों की लगवाई दौड़, निरीक्षण के दौरान मेस में भोजन कर गुणवत्ता परखी


 आजमगढ़ एसपी के सामने हांफते नजर आए पुलिस वाले


फिटनेस जांचने को पुलिस कर्मियों की लगवाई दौड़,


 निरीक्षण के दौरान मेस में भोजन कर गुणवत्ता परखी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एसपी अनुराग आर्य ने शुक्रवार को पुलिस लाइन में साप्ताहिक परेड की सलामी ली और पुलिस कर्मियों और अफसरों की फिटनेस जांचने के लिए पुलिस लाइन के मैदान में दौड़ लगवाई। इस दौरान अधिकांश पुलिसकर्मी हांफते नजर आए। इसके साथ ही एसपी ने परेड की सलामी ली। अनुशासन व एकरूपता बनवाए रखने के लिए टोलीवार ड्रिल करवाइ गई। साथ ही एसपी ने पुलिस लाइन में हो रहे नवीनीकरण कार्यों, आवासों व कार्यालयों की मरम्मत व पेंटिंग का गहनता के साथ निरीक्षण किया। कमियां मिलने पर उन्हें तत्काल दूर करने के निर्देश दिए। साथ ही पुलिस लाइन के मेस में भोजन कर गुणवत्ता परखी। भोजनालय में स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।


निरीक्षण के क्रम में पुलिस अधीक्षक द्वारा यू0पी0 -112 के वाहनों की गहनता से चेकिंग की गयी तथा पीआरवी पर तैनात पुलिस कर्मियों से वाहनों में उपलब्ध दंगा नियंत्रण/सुरक्षा उपकरणों के सम्बंध में जानकारी लेते हुए उनकी चेकिंग की गयी। तत्पश्चात पुलिस लाईन आजमगढ़ में हो रहे निर्माण व मरम्मत कार्यो का निरीक्षण किया गया।


इसी क्रम में पुलिस कर्मियों के आवासीय परिसर, पुलिस क्लब, पुलिस कर्मियों के बैरेक, पेयजल व्यवस्था, चिकित्सालय, डाॅग स्क्वाड के रहने की व्यवस्था इत्यादि का निरीक्षण कर साफ-सफाई आदि के संबंध में क्षेत्राधिकारी लाइन एवं प्रतिसार निरीक्षक को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।


इस दौरान क्षेत्राधिकारी लाइन गौरव कुमार एवं प्रतिसार निरीक्षक सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

आजमगढ़ रेलवे ट्रैक में फंसा ट्रक, 45 मिनट प्रभावित रही कैफियात एक्सप्रेस अंबारी-अहरौला मार्ग रहा बाधित


 आजमगढ़ रेलवे ट्रैक में फंसा ट्रक, 45 मिनट प्रभावित रही कैफियात एक्सप्रेस


अंबारी-अहरौला मार्ग रहा बाधित


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में अंबारी-अहरौला मुख्य मार्ग पर उस समय हड़कंप मच गया जब दीदारगंज रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ट्रैक पर माल लदा ट्रक ट्रैक के बीचोबीच फंस गया। सूचना मिलते ही रेलवे के आालाधिकारी मौके पर पहुंचे और आनन-फानन ट्रक को खाली कराते हुए उसे ट्रैक से बाहर निकाला। इस बीच करीब 45 मिनट तक कैफियात एक्सप्रेस प्रभावित रही। वहीं अंबारी-अहरौला मार्ग भी बाधित रहा।


 जानकारी के मुताबिक दीदारगंज रेलवे क्रासिंग गेट नं.-62सी पर अचानक एक माल लदा ट्रक फंस गया। वह ट्रक अंबारी से अहरौला की ओर जा रहा था। अचानक ट्रक रेलवे ट्रैक में फंसने से हड़कंप मच गया। ट्रक चालक ने काफी प्रयास किया लेकिन ट्रक ट्रैक से नहीं निकल पाया। रेलवे ट्रैक पर ट्रक फंसने की सूचना स्टेशन मास्टर को मिली तो उनके हाथपाव फूलने लगे। वह भागकर ट्रैक के पास पहुंचे। उन्होंने कर्मचारियों व अन्य लोगों की मदद से किसी तहर ट्रक को खाली कराते हुए आगे बढ़ाया।


 इस बीच दिल्ली से चलकर आजमगढ़ को आने वाली कैफियात एक्सप्रेस करीब 45 मिनट देर से रही। हालांकि संयोग अच्छा रहा कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।

लखनऊ ऊर्जा मंत्री की बड़ी कार्रवाई 14 डायरेक्टरों की निरस्त कर दी चयन प्रक्रिया


 लखनऊ ऊर्जा मंत्री की बड़ी कार्रवाई


14 डायरेक्टरों की निरस्त कर दी चयन प्रक्रिया


उत्तर प्रदेश लखनऊ बिजली कंपनियों में 14 निदेशकों की नियुक्ति की प्रक्रिया को निरस्त किए जाने का बड़ा मामला सामने आया है। चयन प्रक्रिया में दावेदारों की शार्ट लिस्टिंग (वरीयता सूची) में खेल और कुछ काबिल दावेदारों का आवेदन खारिज किए जाने को ऊर्जा मंत्री ने गंभीरता से लिया। जिसके बाद पूरे प्रकरण से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अवगत कराते हुए उनकी सहमति से नियुक्ति प्रक्रिया को निरस्त कर दिया है।


बताया जाता है कि चयन प्रक्रिया जून में शुरू हुई थी। आरोप है कि निदेशक पद के लिए उम्मीदवारी प्रस्तुत करने वाले विभागीय अधिकारियों में कुछ की दावेदारी खारिज करने के लिए उनके खिलाफ कारपोरेशन ने गंभीर आरोप लगाते हुए कार्रवाई की और उसी के आधार पर उनके आवेदन को अस्वीकार कर दिया था। साक्षात्कार के योग्य उम्मीदवारों की सूची जो तैयार की गई उसमें भी अनियमितताएं बरती गईं। प्रक्रिया में विलंब के कारण दावेदारी प्रस्तुत करने वाले कुछ अधिकारी अब सेवानिवृत्त भी हो गए हैं।


निदेशकों के चयन के लिए बनी चयन समिति के अध्यक्ष मुख्य सचिव व सदस्य सचिव अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव ऊर्जा होते हैं। इसके अलावा सात सदस्य एनटीपीसी, यूपीपीसीएल के चेयरमैन, आदि बड़ी कंपनियों के अधिकारी सदस्य होते हैं। चयन समिति ने साक्षात्कार के लिए चयनित उम्मीदवारों का साक्षात्कार 16 अक्तूबर 2022 को लिया था। साक्षात्कार के बाद चयन समिति ने अपनी कार्यवाही ऊर्जा मंत्री को भेज दिया था। निदशकों का चयन उ. प्र. पावर कारपोरेशन, उ. प्र. पावर ट्रांसमिशन कारपोरेशन तथा राज्य विद्युत उत्पादन निगम में रिक्त पदों पर किया जाना था।