Thursday 29 June 2023

आजमगढ़ रियल टाइम खतौनी में सूबे में प्रथम रही मेंहनगर तहसील एसडीएम की मेहनत से मिली उपलब्धि- एडीएम प्रशासन


 आजमगढ़ रियल टाइम खतौनी में सूबे में प्रथम रही मेंहनगर तहसील


एसडीएम की मेहनत से मिली उपलब्धि- एडीएम प्रशासन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शासन के मंशानुरूप रियल टाइम खतौनी कार्यों में मेंहनगर तहसील को जनपद में प्रथम स्थान मिलने की जानकारी पाकर तहसील कर्मचारियों का सीना चौड़ा हो गया है। सूबे की मेंहनगर तहसील को मिली उपलब्धि पर एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्रा का कहना है कि इस उपलब्धि का श्रेय एसडीएम संतरंजन को जाता है।


बताते चलें कि गुरुवार को ईद उल अजहा (बकरीद) पर्व की नमाज को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले में भ्रमणशील रहे प्रशासनिक अधिकारियों में शामिल एडीएम प्रशासन ने नमाज सकुशल संपन्न होने के उपरांत मेंहनगर तहसील की समीक्षा करने वहां पहुंच गए। तहसील के विभिन्न पटलों के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि विभिन्न बैंकों के करीब तीन सौ काश्तकारों की खतौनी केसीसी संबधी बंधक पाए जाने पर तहसीलदार मेंहनगर को निर्देशित किया कि इसे काश्तकारों से सम्पर्क कर मुक्त कराएं। इस बाबत एसडीएम से पूछे जाने पर बताया गया कि पहले षटवार्षिक खतौनी में सक्षम अधिकारी या वरासत अथवा बैनामेदार छह वर्ष बाद खतौनी के मूल खाते में नाम दर्ज होता था। जिसमें कुल तेरह कालम में संबंधित जानकारी दर्ज करनी होती है। कुछ नम्बरान के लिए लोगों को तहसील अथवा जिला मुख्यालय पर मुआयना के लिए भागदौड़ करना पड़ता था। अब रियल टाइम खतौनी उन्नीस कालम की नकल खातेदार को मिलेगी। जिसकी वजह से अब सक्षम अधिकारी, वरासत अथवा बैनामेदार का नाम रियल टाइम खतौनी के मूल खाते में नाम तत्काल दर्ज होगा। पहले नकल खाते से मिलती थी, अब खतौनी की नकल गाटा नंबर से उपलब्ध होगी।


 रियल टाइम खतौनी के कार्यों में मेंहनगर तहसील को एडीएम आजमगढ़ ने अभी -अभी बताया कि प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। इसके लिए पूरी टीम बधाई की पात्र है। इस मौके पर राजस्व विभाग के लोग उपस्थित रहे।

आजमगढ़ चन्द्रशेखर आजाद पर जानलेवा हमले के विरोध में भीम आर्मी ने किया प्रदर्शन एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंप जेड प्लस सुरक्षा दिलाने और हमलावरों की गिरफ्तारी की उठाई मांग


 आजमगढ़ चन्द्रशेखर आजाद पर जानलेवा हमले के विरोध में भीम आर्मी ने किया प्रदर्शन


एसडीएम के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंप जेड प्लस सुरक्षा दिलाने और हमलावरों की गिरफ्तारी की उठाई मांग


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भीम आर्मी के चीफ एवं आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एडवोकेट चन्द्रशेखर आजाद पर हुए जानलेवा हमले के विरोध में आज जिलाध्यक्ष भीम आर्मी एके आनन्द के नेतृत्व में प्रदर्शन कर एसडीएम सदर के माध्यम से राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा। भीम आर्मी ने ज्ञापन के माध्यम से मांग किया चन्द्रशेखर आजाद को जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की जाय और हमलावरों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाय।


जिलाध्यक्ष एके आनन्द ने बताया हमलावर भाई चन्द्रशेखर की हत्या करने के इरादे से आये थे। लेकिन वह अपने इरादे में कामयाब नहीं हुए। कुदरत ने एवं बहुजन समाज के लोगों की दुआओं ने उनको बचा लिया। उनके बायीं ओर एक गोली लगने से काफी घाव हो गया है। इस घटना की जानकारी मीडिया के द्वारा एवं हमारी पार्टी के  कार्यकर्ताओं के द्वारा तेजी से पूरे देश के लोगों को हो गयी है।


 बहुजन समाज के लोगों में बहुत आक्रोश है, पहले भी 20.01.2023 को मुजफ्फरनगर में हमला हो चुका है। पार्टी द्वारा चन्द्रशेखर आजाद की सुरक्षा की मांग लगातार की जा रही है परन्तु अभी तक कोई सुरक्षा प्रदान नहीं की गई। जिलाध्यक्ष ने ज्ञापन के माध्यम से राज्यपाल से मांग किया कि भीम आर्मी के चीफ एवं आजाद समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चन्द्रशेखर की सुरक्षा हेतु जेड श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की जाय एवं हमलावरों की गिरफ्तारी भी शीघ्र करायें।


इस मौके पर रमेश, सहिलेश कुुमार, एडवोकेट जनार्दन, मंजीत, शोभा प्रसाद, अमीरचंद यादव, आराधना गौतम, राहुल राव, धर्मवीर भारती, डा. दिवाकर कुमार, मोती लाल, दिनेश आदि उपस्थित थे।

आजमगढ़ बरदह नदी में मिला 11 वर्षीय लापता बालिका का शव सिर, हाथ व पैरों में चोट के निशान शादी में शामिल होने के लिए 3 दिन पूर्व आई थी ननिहाल


 आजमगढ़ बरदह नदी में मिला 11 वर्षीय लापता बालिका का शव


सिर, हाथ व पैरों में चोट के निशान


शादी में शामिल होने के लिए 3 दिन पूर्व आई थी ननिहाल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के बरदह थाना क्षेत्र के अवदह हिलालपुर गांव में बुधवार की देर रात ननिहाल से लापता हुई 11 वर्षीय बालिका का अर्द्धनग्न शव गुरुवार की सुबह घर से लगभग 500 मीटर दूर स्थित उदंती नदी में मिलने से इलाके में सनसनी फैल गई। मृत बालिका के सिर, हाथ व पैरों में चोट के निशान देख उसकी हत्या किए जाने की आशंका जताई गई। सूचना पाकर एसपी,सीओ लालगंज तथा मुकामी पुलिस के साथ ही डाग स्क्वायड टीम भी मौके पर पहुंची।


 हत्या का आरोप लगाए जाने पर पुलिस ने बुधवार को गांव की वनवासी बस्ती में आई बारात में शामिल कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।


बताते हैं कि मेंहनगर थाना क्षेत्र के रामनगर निवासी शिवपूजन वनवासी की ससुराल बरदह क्षेत्र के अवदह हिलालपुर गांव में स्थित है। शिवपूजन के साले खरहु के पुत्री खुशबू की गुरुवार को शादी है। जिसमें शामिल होने के लिए शिवपूजन तीन दिन पूर्व पत्नी,दो पुत्र तथा दो पुत्रियों के साथ अपनी ससुराल आया था। उसके साले खरहु के पड़ोसी चंद्रिका के घर बुधवार को लड़की की बारात मेंहनगर क्षेत्र से आई थी। बुधवार की देर रात शिवपूजन की तीसरे नंबर पर रही 11 वर्षीय पुत्री वंदना अचानक लापता हो गई। परिवार के लोग लापता वंदना की तलाश में जुटे लेकिन उसका पता नहीं चल पाया। गुरुवार की सुबह भी बालिका की खोजबीन शुरू हुई। इसी दौरान गांव से लगभग 500 मीटर दूर उदंती नदी के किनारे लापता वंदना का शव अर्धनग्न अवस्था में पड़ा मिला। घटना की सूचना पाकर एसओ बरदह विकास चंद पांडेय, देवगांव कोतवाल गजानंद चौबे, एसओजी प्रभारी संजय सिंह, क्षेत्राधिकारी लालगंज मनोज रघुवंशी तथा पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य भी मौके पर पहुंच गए। फील्ड यूनिट व फोरेंसिक टीम को जिला मुख्यालय से घटनास्थल पर बुलाया गया।


 पुलिस टीम ने मृतका के ननिहाल वालों के साथ ही पड़ोसी चंद्रिका के यहां आयोजित वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल रहे लोगों से पूछताछ की। इस मामले में पांच लोगों को पुलिस ने पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। पुलिस घटना की छानबीन में जुटी है। इस संबंध में एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि घटना के खुलासे के लिए पुलिस टीम गठित कर दी गई है शीघ्र ही इस रहस्य से पर्दा उठा दिया जाएगा। दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ पवई धर्म परिवर्तन के मामले में 4 गिरफ्तार आरोपियों में पति-पत्नी व पुत्री भी शामिल


 आजमगढ़ पवई धर्म परिवर्तन के मामले में 4 गिरफ्तार


आरोपियों में पति-पत्नी व पुत्री भी शामिल



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पवई थाना क्षेत्र के ढाका नरवारी गांव में बुधवार को ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत को संज्ञान में लेते हुए मौके पर पहुंची पुलिस ने गांव में टेंट लगाकर धर्म परिवर्तन के लिए जुटे लोगों को वहां बुलाने वाले दंपती और उसकी पुत्री समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने मौके से वाद्य यंत्र व धार्मिक पुस्तकों को बरामद किया है।


बताते हैं कि ढाका नरवारी गांव में बुधवार की शाम एक परिवार के लोगों द्वारा बुलाए गए लोगों का धर्म परिवर्तन कराए जाने की शिकायत क्षेत्र के सिकंदरपट्टी ग्राम निवासी बृजेश पांडेय द्वारा पुलिस से की गई। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए जब पुलिस मौके पर पहुंची तो वहां गांव के विजय बहादुर बिंद के घर के बाहर लगाए गए टेंट में संगीत के माध्यम से हिन्दू धर्म के प्रति घृणास्पद बातें की जा रही थीं। इस बाबत टोके जाने पर आयोजकों द्वारा विवाद की स्थिति पैदा की गई लेकिन पुलिस ने स्थिति को संभाला। इस मामले में मिली तहरीर के आधार पर पुलिस ने आयोजक विजय बहादुर बिंद,उसकी पत्नी शीला देवी तथा पुत्री पूनम के साथ ही अंबेडकरनगर जिले के जैतपुर थाना अंतर्गत शाहपुर गांव से आई कुसुम उर्फ कुमकुम पत्नी हीरालाल बिंद को गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ अहरौला पकड़ा गया दहेज हत्यारोपी


 आजमगढ़ अहरौला पकड़ा गया दहेज हत्यारोपी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाने की पुलिस ने गुरुवार की सुबह दहेज हत्या के मामले में वांछित मृतका के पति को गिरफ्तार करने का दावा किया है।


बताते हैं कि अहरौला थाना क्षेत्र के राजापुर माफी (रजवापुर) गांव में बीते तीन जून को अंतिमा पत्नी राजन की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। आरोप है कि ससुराल पक्ष के लोगों ने मृतका के मायके वालों को सूचना दिए बगैर शव का दाह-संस्कार कर दिया। घटना की जानकारी पाकर मौके पर पहुंचे मृतका के पिता संग्राम पुत्र बरखू राम ने इस मामले में दामाद राजन, उसके पिता दयाराम, माता अनीता देवी के खिलाफ दहेज हत्या का आरोप लगाते हुए स्थानीय थाने में नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई।


 पुलिस ने गुरुवार की सुबह क्षेत्र के चक मकसूदजहां गांव स्थित शहीद बाबा मजार के समीप आरोपित पति राजन को गिरफ्तार कर लिया।

प्रयागराज परेड मैदान में लाइव एनकाउंटर, पुलिस ने पीछा कर मारी गोलियां पुलिस कमिश्नर नाराज, मांगी रिपोर्ट


 प्रयागराज परेड मैदान में लाइव एनकाउंटर, पुलिस ने पीछा कर मारी गोलियां


पुलिस कमिश्नर नाराज, मांगी रिपोर्ट


उत्तर प्रदेश प्रयागराज में लोगों के सामने लाइव एनकाउंटर हुआ है। परेड मैदान पर सरेआम बदमाशों और पुलिस के बीच फायरिंग हुई। भीड़भाड़ वाले इलाके में धांय-धांय गोलियां चलीं। अफरातफरी में बदमाशों की कार खंभे से टकरा गई और एक बदमाश को गोली भी पुलिस ने मारी। इसके बाद पुलिस बदमाशों को अपनी गाड़ी में लादकर लेकर गई और बदमाशों की कार वहीं छोड़ दिया। बदमाशों की कार के साथ एक स्कार्पियो भी वहीं पड़ी मिली। यह सब प्रयागराज में हुआ और प्रयागराज पुलिस अनजान रही। करीब दो घंटे बाद पता चला कि बदमाशों के साथ एनकाउंटर रायबरेली से आई पुलिस ने किया है। इसे लेकर अब प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा नाराज हो गए हैं। 


एसपी रायबरेली से रिपोर्ट मांगी है। रायबरेली में भी मामले की जांच शुरू हो गई है। जीपीएस से लोकेशन ट्रेस कर बदमाशों की कार का पीछा कर रही रायबरेली एसओजी की प्रयागराज परेड मैदान पर बदमाशों का सामना हो गया। बदमाशों ने पुलिस पर फायरिंग की तो एसओजी ने भी जवाबी फायरिंग की। एक बदमाश को गोली भी लगी। इसी दौरान बदमाशों की कार खंभे से टकरा गई। एसओजी ने कुछ ही मिनटों में सफेद कार सवार बदमाशों को दबोचा और अपनी एसयूवी में लाद लिया और निकल गए। खंभे से टकराई बदमाशों की कार वहीं छोड़ दी। प्रयागराज पुलिस को इसकी सूचना देना भी गंवारा नहीं समझा। बाद में प्रयागराज के दारागंज थाने की पुलिस कार को क्रेन से खींचकर ले गई। बदमाशों की कार के पीछे ही एक काली स्कॉपियों भी लावारिस मिली। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि काली कार से भी बदमाशों का पीछा किया जा रहा था। सादे लिबास में स्कॉर्पियों में बैठे लोगों ने भी फायरिंग की थी। स्कॉपियो पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष का बोर्ड लगा था। इसके साथ ही उस पर विधायक का स्टीकर लगा था। संगम के पास परेड मैदान पर सरेशाम शूटआउट से खलबली मची। गाड़ी खंभे से टकराने, फायरिंग की आवाज सुनकर बहुत सारे लोग जमा हो गए। खबर पाकर प्रयागराज के पुलिस अधिकारी भी पहुंच गए। काफी देर तक प्रयागराज पुलिस समझ ही नहीं पाई कि हुआ क्या है। घटना के दो घंटे बाद पुलिस को पता चला कि रायबरेली एसओजी ने बदमाशों का पीछा किया था और उसे पकड़ कर ले गए। 


आईपीएस चिराग जैन के मुताबिक, ट्रक लूट के मामले में दो बदमाश रायबरेली में वांछित थे। एसओजी रायबरेली उनका पीछा करते हुए पहुंची। काली स्कॉपियो से भी पुलिसकर्मी थे। सरेआम शूटआउट के मामले में रायबरेली पुलिस की बड़ी लापरवाही सामने आई। बदमाशों के पीछे लगी एसओजी ने प्रयागराज पुलिस को बताने की जहमत नहीं उठाई। घेराबंदी ऐसे इलाके में की जहां शाम को शहर के लोग आते जाते रहते हैं। घटना के बाद जब कार टकरा गई। बदमाश पकड़े गए तो भी अफसरों को न बताकर बदमाशों को लाद ले गए। कार को लावारिस छोड़ दिया। इसकी जानकारी मिलने पर पुलिस कमिश्नर ने नाराजगी दिखाई। प्रयागराज पुलिस को सूचना न देना, गाड़ियों को लावारिस हालत में छोड़ जाने का मामला तूल पकड़ा। लखनऊ के आला अफसरों ने भी इस मामले का संज्ञान लेते हुए रायबरेली पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। अब रायबरेली की एसओजी और थाना प्रभारी की भूमिका को लेकर सवाल उठ रहे हैं। मामले में जांच पूरी होने के बाद लापरवाही पर कार्रवाई की जाएगी। रायबरेली पुलिस जिन बदमाशों को प्रयागराज से पकड़ कर ले गई उनके बारे में भी पूरी जानकारी अब तक नहीं दी गई है। 


पुलिस कितनी गाड़ियों से थी। सफेद एक्सयूवी पर पुलिसकर्मी थे तो काली स्कॉपियो में कौन थे। उस कार को क्यों छोड़ा गया। फायरिंग की नौबत कैसे आई, इन्हीं सारी बातों को लेकर जांच हो रही है। परेड मैदान पर लाइव मुठभेड़ का कई लोगों ने वीडियो भी बना लिया था। अब पुलिस उन वीडियो को हासिल करने में लगी है।

महराजगंज ड्यूटी के दौरान फांसी के फंदे से लटका मिला सिपाही का शव सुसाइड नोट में मिली वजह

 

महराजगंज ड्यूटी के दौरान फांसी के फंदे से लटका मिला सिपाही का शव


सुसाइड नोट में मिली वजह


उत्तर प्रदेश महराजगंज जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां फायर सर्विस में तैनात सिपाही ने ड्यूटी के दौरान फांसी के फंदे से लटक कर जान दे दी है। उसका शव गुरुवार सुबह फांसी के फंदे से लटका हुआ मिला है। मृतक सिपाही की पहचान संदीप यादव ग्राम हरदिया, पोस्ट पिछौरा, क्षेत्र गीडा जनपद गोरखपुर के रुप में हुई है। महराजगंज के धनेवा धनेई में उसकी तैनाती 2016 में फायर सर्विस में हुई थी। 


बताया जा रहा है कि वह अल्सरेटिव कोलायटीस (बड़ी आंत में सूजन) की बीमारी से  परेशान था। इसकी वजह से ही उसने आत्महत्या की है। जांच के दौरान पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है, जिसमे बीमारी का जिक्र भी है।