Wednesday 11 January 2023

आजमगढ़ दीदारगंज तेज रफ्तार ट्रैक्टर पलटा, चालक की मौत


 आजमगढ़ दीदारगंज तेज रफ्तार ट्रैक्टर पलटा, चालक की मौत



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के गम्भीरपुर- मार्टिनगंज मार्ग पर दीदारगंज थाना अंतर्गत सिसवारा गांव के समीप बुधवार की दोपहर तेज रफ्तार ट्रैक्टर ट्राली के पलट जाने से चालक की दर्दनाक मौत हो गई। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।


जानकारी के अनुसार दीदारगंज क्षेत्र के सिसवारा ग्राम निवासी 32 वर्षीय जितेंद्र पुत्र गंगा बिंद परिवार की आजीविका चलाने के लिए क्षेत्र के ही एक व्यक्ति का ट्रैक्टर चलाता था। बुधवार को दिन में वह ट्रैक्टर ट्राली पर मिट्टी लादकर क्षेत्र में ही एक व्यक्ति के यहां गिराने गया था। मिट्टी गिरा कर वापस लौटते समय तेज रफ्तार के चलते अनियंत्रित हुई ट्रैक्टर- ट्राली सिसवारा गांव के समीप पलट गई। वाहन के नीचे दब जाने से चालक जितेंद्र की मौके पर ही मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद मृतक के परिजन रोते-बिलखते मौके पर पहुंच गए। हादसे की जानकारी स्थानीय थाने को दी गई। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।


 मृतक जितेंद्र तीन भाइयों में सबसे बड़ा और एक पुत्री का पिता बताया गया है। इस घटना से मृतक के परिवार में कोहराम मचा हुआ है।

आजमगढ़ दबंग भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग, सौंपा ज्ञापन


 आजमगढ़ दबंग भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग, सौंपा ज्ञापन


आजमगढ़ शहर से सटे अहियाई ग्राम सभा के ग्रामीण काफी दिनों से भू-माफियाओं से परेशान हैं। पैमाइश कराने और दंबगों का अतिक्रमण हटाए जाने के लिए एसडीएम ने लेखपाल और कानूनगो की टीम गठित की थी लेकिन बुधवार को जब टीम मौके पर नहीं पहुंची तो नाराज ग्रामीणों ने पुनः एसडीएम को एक पत्रक सौंपकर दबंग भू-माफिया के खिलाफ कार्यवाही किए जाने की मांग किया है। 


गुलामी का पुरा निवासी कैलाश कुमार का आरोप है कि अहियाई गांव के आराजी गाटा 133 जो कि कब्रिस्तान और 134 पशुचर के नाम से अंकित है। लेकिन उपरोक्त दोनों गाटों पर आधा दर्जन भू-माफियाओं का कब्जा है। इसी को लेकर हमने पूर्व में शिकायती पत्र दिया तो हल्का लेखपाल द्वारा कागजों में ही पत्थर नसब करा दिया गया लेकिन अभी तक उक्त भूमि से कब्जा नहीं हटवाया गया। विरोध पर इन लोगों द्वारा जाति-सूचक अपशब्दों और दुव्यर्वहार किया जाता है। ग्रामवासियों ने जिला प्रशासन को शिकायती पत्र सौंपकर उक्त दोनों गाटा का अन्य लेखपाल व कानूनगों के मौजूदगी में पैमाइश कराकर भूमि खाली कराए जाने की मांग किया है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने अल्टीमेटम दिया कि अगर 15 दिन के भीतर आवश्यक कार्यवाही नहीं की गई तो डीएम कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे। 


इस अवसर परं संतोष, रामचन्दर, रामरू, विशाल, अजय भारती, सनी, अनिल, भुरगु, अमरनाथ, लालजी, भीम, बलई आदि मौजूद रहे।

कानपुर मैं सच बोल रहा हूं सर, वो मेरी मां के अंतिम संस्कार के पैसे हैं...लौटा दीजिए स्टाफ के सामने गिड़गिड़ाया बेटा


 कानपुर मैं सच बोल रहा हूं सर, वो मेरी मां के अंतिम संस्कार के पैसे हैं...लौटा दीजिए


स्टाफ के सामने गिड़गिड़ाया बेटा


उत्तर प्रदेश कानपुर सर, वो मेरी मां के अंतिम संस्कार के रुपये हैं...मुझे लौटा दीजिये मैं सच बोल रहा हूं...। यह कहते-कहते 21 साल के आकाश के आंसू भले ही थम न रहे हों लेकिन उसके लफ्जों पर किसी को यकीन नहीं हो रहा था। एक गाड़ी में पड़ी मां की लाश की ओर इशारा कर वह कांशीराम अस्पताल के स्टाफ से यही कहता रहा कि काउंटर पर जो रुपये छूटे हैं वह मेरे हैं, मां का अंतिम संस्कार करना है। जानकारी के मुताबिक डेढ़ घंटे तक जब अस्पताल प्रबंधन को उसकी हकीकत पर यकीन नहीं हुआ तो उसे पुलिस के पास भेज दिया। पुलिस के सामने भी वह रोते-रोते यही कहता रहा। पौने दो घंटे बाद पार्षद पति के हस्तक्षेप के बाद उसे रुपये वापस मिले तो वह अपनी मां का अंतिम संस्कार कर सका। 


एक बेटे की मां के अंतिम संस्कार के लिए की गई जद्दोजहद को जिसने भी देखा वह व्यवस्था को कोसता रहा और बेटे पर तरस खाता रहा। दरअसल, मान्यवर कांशीराम अस्पताल में मंगलवार सुबह 11.30 बजे चकेरी के टटिया झनाका निवासी पेंटर आकाश मां विजमा (45) को भर्ती कराने आया था। पथरी के इलाज के बावजूद विजमा की तबीयत बिगड़ी और उनका देहांत हो गया। वह काउंटर पर पर्चा बनवाकर लौटा ही था कि गाड़ी में मां की लाश देख बेसुध हो गया। तभी उसे पता चला कि जेब में रखे 13 हजार रुपये काउंटर पर ही गिर गए हैं। इधर काउंटर के पास पन्नी में लिपटे रुपये पड़े देख जाजमऊ निवासी जीनत ने उसे उठाकर स्टाफ को दे दिए।


स्टाफ ने सीएमएस डॉ. स्वदेश गुप्ता को सौंपा। इधर, वहां पहुंचा आकाश पैसे वापसी के लिए गिड़गिड़ाने लगा, लेकिन किसी को यकीन नहीं हुआ कि वह रुपये उसके हैं। सीएमएस ने रुपये चकेरी थाने भिजवा दिए। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे गांधीधाम वार्ड के पार्षद पति व पूर्व पार्षद मनोज यादव ने पुलिस से वार्ता कर आकाश के रुपये लौटाए। इस दौरान पुलिस से तीखी नोकझोंक भी हुई। दोपहर करीब डेढ़ बजे उसे रुपये मिल सके। इसके बाद उसने अपनी मां का अंतिम संस्कार किया। आकाश ने बताया कि पिता ड्राइवर हैं वह मां का शव देख बेसुध हो गए थे। उसकी पांच बहनें हैं। यदि रुपये नहीं मिलते तो मां का अंतिम संस्कार कैसे करता। वहीं उसका आरोप है कि इमरजेंसी जब वह पहुंचा था तो कोई डॉक्टर नहीं था।

आजमगढ़ थाना परिसर में बने भोजनालय, शौचालय व जनसुनवाई कक्ष का लोकार्पण


 आजमगढ़ थाना परिसर में बने भोजनालय, शौचालय व जनसुनवाई कक्ष का लोकार्पण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली परिसर में जनसहयोग से बने जनसुनवाई कक्ष, भोजनालय, शौचालय एवं पासपोर्ट कक्ष का लोकार्पण मंगलवार की देर शाम एसपी ग्रामीण राहुल रूसिया ने फीता काट कर किया।


फूलपुर कोतवाल अनिल कुमार सिंह के अथक प्रयास और जनता के सहयोग से नवनिर्मित जन सुनवाई कक्ष, भोजनालय, पासपोर्ट कार्यालय, उपनिरीक्षक कक्ष तथा शौचालय की निर्माण कराया गया है। मंगलवार की देर शाम कोतवाली पहुंचे पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राहुल रुसिया एवं क्षेत्राधिकारी फूलपुर अनिल कुमार वर्मा ने संयुक्त रुप से फीता काटकर नवनिर्मित भवनों का लोकार्पण किया। इस दौरान कोतवाली परिसर को खूब सजाया और संवारा गया था।


 लोकार्पण से पूर्व पुलिस अधीक्षक ग्रामीण ने कोतवाली परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि फूलपुर के लोगों ने जो प्यार और सम्मान पुलिस को दिया है, वह काफी सहरानीय है। इस तरह से मिले जन सहयोग से पुलिस विभाग प्रफुल्लित है।


 आज जिस तरह से कोतवाली का सुन्दरीकरण किया गया है, यह देखने लायक है। इस कार्य को करने वाले मजदूरों और कारीगरों की पुलिस अधिकारियों ने जमकर सराहना की। उन्होने कोतवाल अनिल सिंह की सराहना करते हुए कहा कि इसके पहले सरायमीर थाने के प्रभारी रहे अनिल सिंह ने वहां भी अपने प्रयास से थाने को सजाने का कार्य किया था,उनका यह प्रयास वाकई काबिले तारीफ है। फूलपुर कोतवाली का प्रभार ग्रहण करने के बाद प्रभारी निरीक्षक अनिल सिंह ने अब फूलपुर कोतवाली को सजाने के काम किया है, वह सराहनीय है। 


भवन लोकार्पण के मौके पर उपजिलाधिकारी फूलपुर नरेंद्र गंगवार, अपराध निरीक्षक संजय सिंह, हेड कांस्टेबल अरविंद यादव, हेड मोहर्रिर प्रदीप भारती,जेपी सिंह,राम बचन गौड़, शिवशंकर, महिला आरक्षी बबली साहू, डा० मोहम्मद फैसल, मोहमद दानिश, अजय जायसवाल, मानिकचंद,अमरनाथ बरनवाल, पूर्व प्रधान रामकेवल तिवारी, हीरेन्द्र प्रताप सिंह आदि उपस्थित रहे। अंत में कोतवाल अनिल सिंह ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों का आभार प्रकट किया।