Thursday 1 December 2022

आजमगढ़ ऊर्जा मंत्री द्वारा बिजली कर्मियों के आंदोलन के प्रति व्यक्त की गयी चिंता का संघर्ष समिति ने किया स्वागत।


 आजमगढ़  ऊर्जा मंत्री द्वारा बिजली कर्मियों के आंदोलन के प्रति व्यक्त की गयी चिंता का संघर्ष समिति ने किया स्वागत।


 उत्तर प्रदेश आजमगढ़ ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबंधन के मनमाने एवं दमनकारी रवैए के चलते कार्य का वातावरण समाप्त हो चुका है। ऐसे वातावरण में बिजलीकर्मियों के लिये अब कार्य कर सकना हो गया है असम्भव


विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उत्तर प्रदेश द्वारा ऊर्जा मंत्री अरविंद कुमार शर्मा द्वारा बिजली कर्मियों के चल रहे कार्य बहिष्कार आंदोलन से उत्पन्न स्थिति पर चिंता व्यक्त करने और बिजली कर्मियों से अपील किये जाने का स्वागत किया है। संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने कहा कि जहां एक ओर ऊर्जा मंत्री ऊर्जा निगमों में कार्य का स्वस्थ और बेहतर वातावरण बनाने हेतु प्रयासरत है वही ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबंधन का रवैया इतना स्वेच्छाचारी है कि वह ऊर्जा मंत्री के निर्देशों के अनुरूप कार्य करने हेतु तैयार नहीं है। यह स्थिति अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है। 


ऊर्जा मंत्री भी बेहतर कार्य संस्कृति चाहते हैं और बिजली कर्मी भी मुख्यमंत्री एवं ऊर्जा मंत्री के लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करने हेतु संकल्पबद्ध है किंतु ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबंधन खासकर चेयरमैन ने निगमों में नकारात्मक एवं भय का वातावरण बना रखा है जिससे कार्य का वातावरण पूरी तरह समाप्त हो चुका है। ऊर्जा निगमों में स्वेच्छाचारिता समाप्त करने एवं कार्य का स्वस्थ वातावरण स्थापित करने हेतु बिजलीकर्मी पूर्ण लोकतांत्रिक तरीके से शान्तिपूर्ण आन्दोलन कर रहे हैं एवं कार्य बहिष्कार का आज तीसरा दिन है।



विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के प्रमुख पदाधिकारियों राज नारायण सिंह धरमू प्रसाद यादव सैयद मुन्नवर अली जय प्रकाश यादव अखिलेश कुमार सूर्या सिंह संदीप प्रजापति शत्रुधान यादव सूरज यादव आलोक राय राम नरेश  ने आज यह जारी बयान में कहा कि ऊर्जा निगमों के चेयरमैन के दमनात्मक रवैए से बिजलीकर्मियों में इतना गुस्सा है कि वे इस अत्यधिक तनावपूर्ण एवं नकारात्मक माहौल में कार्य कर सकने में हतोत्साहित महसूस कर रहे हैं। 


इस स्थिति में बिजलीकर्मियों को मजबूरन अनिश्चितकालीन कार्य बहिष्कार प्रारम्भ करने हेतु बाध्य होना पड़ा है। बिजलीकर्मियों ने ऊर्जा मंत्री की अपील को देखते हुए कार्य बहिष्कार से उन सभी जनपदों के बिजलीकर्मियों को अलग रखा है जहाँ आदर्श चुनाव आचार संहिता लगी है। साथ ही बिजली उत्पादन घरों, पारेषण उपकेंद्रों, सिस्टम ऑपरेशन और वितरण उपकेंद्रों की शिफ्ट में कार्यरत बिजलीकर्मियों को भी कार्य बहिष्कार से अलग रखा गया है जिससे बिजली व्यवस्था पूरी तरह ठप्प न हो और आम जनता को तकलीफ न हो।


सभी ऊर्जा निगमों के बिजलीकर्मियों का कार्य बहिष्कार आन्दोलन पूरे प्रदेश में पूर्ण सफलता के साथ हो रहा है जिसमें भारी संख्या में बिजलीकर्मी उपस्थित हुए एवं प्रबन्धन के प्रति अपना रोष एवं आक्रोश व्यक्त किया। कार्य बहिष्कार आन्दोलन के आज तीसरे दिन कई जिलों की विद्युत व्यवस्था प्रभावित हुई है जिनमें लखनऊ, आजमगढ़, बलिया, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, सहारनपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, सिद्धार्थनगर, चित्रकूट प्रमुख हैं।


 संघर्ष समिति ने पुनः स्पष्ट किया कि बिजलीकर्मियों के शान्तिपूर्ण आन्दोलन से आम जनता को कोई तकलीफ न हो इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है किन्तु जनता को हो रही परेशानी के लिए ऊर्जा निगम का शीर्ष प्रबन्धन जिम्मेदार है, जो जनता के बीच सरकार व बिजलीकर्मियों की छवि खराब कर रहे हैं।


पदाधिकारियों ने कहा कि यदि शान्तिपूर्ण आन्दोलन पर या किसी भी बिजलीकर्मी पर कोई दमनात्मक या उत्पीड़न की कार्यवाही करने की कोशिश भी की गयी तो इसकी तीखी प्रतिक्रिया होगी।

आजमगढ़ जीयनपुर दिन दहाड़े बदमाशों ने हेडमास्टर को मारी गोली अलसुबह स्कूल जाते समय घटना को दिया अंजाम लोगों के शोर मचाने पर मौके से भागे बदमाश


 आजमगढ़ जीयनपुर दिन दहाड़े बदमाशों ने हेडमास्टर को मारी गोली


अलसुबह स्कूल जाते समय घटना को दिया अंजाम


लोगों के शोर मचाने पर मौके से भागे बदमाश



उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के कसड़ा आईमा गांव निवासी संजय यादव पुत्र राजबली यादव उम्र लगभग 46 साल सुबह घर से विद्यालय के लिए जा रहे थे कि बाईपार थाना जीयनपुर क्षेत्र में अज्ञात बदमाशों ने सामने से आकर गोली मार दी। गोली कमर के ऊपर लगी बताई जा रही है जिससे वह वहीं गिर गए। घटना के बाद लोगों के शोर मचाने से बदमाश भाग निकले। लोगों ने तत्काल उनको इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल सिधारी पर ट्रामा सेंटर लेकर गए जहां जहां थोड़ी देर बाद उसने दम तोड़ दिया। 


संजय यादव हरैया ब्लाक के अखईपुर कम्पोजिट विद्यालय पर इंचार्ज हेड मास्टर के पद पर कार्यरत है। सुबह घर से लगभग 8.30 बजे निकल कर स्कूल जा रहे थे कि बाईपार भट्टे के समीप लगभग 09 बजे अज्ञात बदमाशों ने गोली मार दी। लोगों ने तत्काल उनको इलाज के लिए प्राइवेट हॉस्पिटल सिधारी पर ट्रामा सेंटर लेकर गए जहां थोड़ी देर बाद उसने दम तोड़ दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस मौके पर पहुंचकर जांच में जुटी हुई है। अभी तक जीयनपुर कोतवाली में किसी के द्वारा तहरीर नहीं दी गई है।


 अध्यापक के घर पर कोहराम मचा हुआ है। हालांकि अभी तक गोली लगने का कारणों का पता नहीं चल पाया है। कोतवाल जीयनपुर याददेंद्र पांडे ने बताया कि अभी तहरीर नहीं मिली है तहरीर मिलने के बाद मुकदमा दर्ज कर लिया जाएगा वैसे जांच पड़ताल की जा रही है।

गोरखपुर अपने नाबालिग नाती को भगा ले गईं नानी और कर ली कोर्ट मैरिज लड़के की मां ने दर्ज कराई शिकायत


 गोरखपुर अपने नाबालिग नाती को भगा ले गईं नानी और कर ली कोर्ट मैरिज


लड़के की मां ने दर्ज कराई शिकायत



 उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में एक ऐसी घटना सामने आई है, जिसने रिश्तों को तार-तार कर दिया। यूं तो नानी की कहानियां किताबों में और असल जिंदगी में सबके लिए सबक होती है। लेकिन गोरखपुर में गजब का किस्सा सामने आया। अजीबोगरीब घटना में नानी अपने नाबालिग नाती को ही भगा ले गई। साथ ही फोन करके कोर्ट मैरिज कर लेने की सूचना दी।


गोरखपुर के गगहा थाना अंतर्गत अतायार गांव का मामला सामने आया है। दरअसल 9वीं में पढ़ने वाले युवक को उसकी नानी भगा ले गईं, बताया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक छात्र की रिश्ते में भगाने वाली महिला नानी लगेगी और छात्र की मां की मामी लगेगी। बीते 28 नवंबर को छात्र अंसार अली (16) अपने घर से पढ़ने निकला और फिर घर नहीं लौटा। फिर घरवालों ने उसकी तलाश की लेकिन वह नहीं मिला।


मां का कहना है, कि बड़हलगंज की रहने वाली शादीशुदा औरत जो रिश्ते में छात्र की नानी लगेगी उसी ने उसे भगाया है। नाबालिग छात्र को भगाने वाली महिला ने इस बात की जानकारी गांव में किसी व्यक्ति को फोन करके दी। उसने बताया कि लड़का उसके साथ भागा हुआ है। साथ ही उन दोनों ने कोर्ट मैरिज भी कर लिया है। और वह मुंबई जा रहे हैं।

छात्र की मां ने पुलिस को दी तहरीर में इसकी शिकायत की है, जिसमें उन्होंने बताया है। उसके नाबालिग लड़के को शादीशुदा महिला जो बड़हलगंज की रहने वाली है। उसके पुत्र को बहला-फुसलाकर ले गई है। मां ने कहा कि पुत्र के जान को भी खतरा है और उसके बेटे के साथ कोई भी अनहोनी कभी भी हो सकती है।


पूरी घटना के बाद गगहा एसओ संदीप कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस को छात्र की मां ने इसकी शिकायत की है। और उसने बताया कि भगाने वाली महिला उसकी मामी लगेगी। उसके नाबालिग बच्चे की नानी, जिसके बाद पुलिस का कहना है कि मामले की छानबीन कर आगे की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।