Friday 16 September 2022

आजमगढ़ भारी वर्षा की आशंका के चलते डीएम ने जारी किया अलर्ट खुले रहेंगे सभी सरकारी और इमरजेंसी सेवाओं के कार्यालय,जारी हुआ कंट्रोल रूम नंबर


 आजमगढ़ भारी वर्षा की आशंका के चलते डीएम ने जारी किया अलर्ट


खुले रहेंगे सभी सरकारी और इमरजेंसी सेवाओं के कार्यालय,जारी हुआ कंट्रोल रूम नंबर


आजमगढ़ जिले में लगातार हो रही भारी वर्षा को देखते हुए डीएम विशाल भारद्वाज ने जनपदवासियों के लिए निर्देश (एडवाइजरी) जारी किया हैं। बताया कि 17 सितंबर तक भारी वर्षा की संभावना व्यक्त की गई है। इसलिए सभी लोग पूरी सावधानी बरतें। पुराने जर्जर भवनों से सावधान रहें। अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले। भीड़-भाड़ वाले व ट्रैफिक जाम वाले क्षेत्रों में जाने से बचें।


 खुले सीवर, बिजली के तार व खंभों से बच कर रहें। पीने के पानी को उबाल कर पीएं, नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से ब्लीचिंग पाउडर एवं क्लोरीन की गोलियां प्राप्त कर लें। किसी भी चिकित्सीय आपातकाल में सीएमओ के मोबाइल नंबर- 9839138740 पर संपर्क करें। अन्य किसी समस्या के लिए जनपद स्तर पर स्थापित इंट्रीग्रेटेड कंट्रोल कंमाड सेंटर के नंबर- 05462-220220 एवं 9454417172 पर समस्या दर्ज कराएं। 


उन्होंने कहा कि समस्त राजकीय चिकित्सालय, समस्त सीएचसी व पीएचसी सभी अस्पताल हाई अलर्ट पर रहें। ट्रामा मैनेजमेंट, सर्पदंश, बिजली के झटके एवं जलजनित रोगों के उपचार की व्यवस्था अपने चिकित्सालयों पर सुनिश्चित कर लें। आकस्मिक सेवाओं में तैनात अधिकारी एवं कर्मचारी ड्यूटी पर उपस्थित रहें। औषधियों इत्यादि की व्यवस्था, रोगी वाहन की व्यवस्था भी सुनिश्चित कर ली जाए। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी और इमरजेंसी सर्विस के कार्यालय खुले रहेंगे। जिलाधिकारी ने प्राइवेट कार्यालयों के कार्यालयाध्यक्ष, सक्षम अधिकारी को अपने स्तर से अवकाश घोषित करने के संबंध में उचित निर्णय लेने की सलाह दी है।

आजमगढ़ लाइफ लाइन हॉस्पिटल में बांग्लादेश से आए मरीज का हुआ जटिल ऑपरेशन न्यूरो सर्जन डा0 अनूप यादव की टीम ने 14 घंटे का अथक प्रयास कर सफलता पाई मरीज के दिमाग में बन गया था खून पहुंचाने वाली नसों का असामान्य गुच्छा


 आजमगढ़ लाइफ लाइन हॉस्पिटल में बांग्लादेश से आए मरीज का हुआ जटिल ऑपरेशन


न्यूरो सर्जन डा0 अनूप यादव की टीम ने 14 घंटे का अथक प्रयास कर सफलता पाई


मरीज के दिमाग में बन गया था खून पहुंचाने वाली नसों का असामान्य गुच्छा


आजमगढ़ न्यूरो सर्जरी के क्षेत्र में लगातार काम कर रहे लाइफ लाइन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर की टीम द्वारा इस बार ब्रेन के जटिलतम बीमारियों में से एक आर्टेरियोवेनस मालफॉर्मेशन नामक बीमारी से ग्रसित बांग्लादेश के मरीज का सफल इलाज करके लाइफ लाइन हॉस्पिटल ने अपनी टीम की काबिलियत को विश्व पटल पर साबित किया गया है , हसन जमाँ नाम का यह मरीज 14 घंटे के सफल ऑपरेशन के बाद अब पूरी तरह से स्वस्थ है आपको बता दें कि बांग्लादेश के नौगांव जनपद के रहने वाले हसून जमाल को वर्ष 2019 में मिर्गी का एक झटका आया जिसके बाद बांग्लादेश के अस्पताल में उनकी जांच हुई जहां जांच के बाद यह पता चला कि इनके दिमाग के दाहिने हिस्से में एक बड़ा सा खून की नसों का अनियंत्रित गुच्छा है जो उनके मिर्गी के झटके का कारण है।


यह बीमारी काफी जटिल बीमारी मानी जाती है जिसका इलाज सर्जरी होता है ऑपरेशन की जटिलता इससे बढ़ जाती है क्योंकि जो खून की नस ब्रेन के सामान्य हिस्से को खून प्रदान करती है और इनके सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करती हैं वही खून की नस इसको बनाने में मदद कर देती है जिसके कारण अगर इस गुच्छे को निकालने की कोशिश की जाती है तो मरीज को ब्रेन हेमरेज लकवा जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो कि उसके लिए एक बड़ा खतरा बन जाती है। परिवार के लोगों ने बांग्लादेश के साथ भारत के भी कई अस्पतालों में इस बीमारी के उपचार के बारे में परामर्श लिया।


इसी बीच उनके एक पारिवारिक मित्र ने उन्हें आजमगढ़ स्थित लाइफ लाइन हॉस्पिटल एवं डॉ अनूप कुमार सिंह के बारे में सूचित किया , हसून जमा ने वीजा की प्रक्रिया के साथ आजमगढ़ लाइफ लाइन हॉस्पिटल में मिले यहां पर संतुष्ट होने के बाद वह वापस बांग्लादेश गए और फिर पुनः 7 सितम्बर को भर्ती हुए।


लाइफ लाइन हॉस्पिटल के सीनियर न्यूरो सर्जन डॉक्टर अनूप कुमार सिंह, डॉक्टर गायत्री कुमारी, न्यूरो सर्जन डॉक्टर आकाश एवं डॉक्टर अजफर द्वारा ऑपरेशन की प्रक्रिया शुरू की गई । इस बेहद चुनौतीपूर्ण ऑपरेशन की पूरी तैयारी करने के बाद दिनांक 10 सितंबर 22 को अंजाम दिया गया।


ऑपरेशन के दौरान उन सारी नसों को पूरी तरीके से बचाया गया जो ब्रेन के नॉर्मल हिस्से में खून का संचार कर रही थी और बड़ी ही सावधानी से उन नसों को जो कि इस गुच्छे को खून दे रही थी उन्हें धीरे-धीरे काट कर के अलग किया गया और इस तरीके से 14 घंटे चले इस ऑपरेशन में उस गुच्छे को पूरी तरीके से दिमाग से हटा दिया गया और ब्रेन की नार्मल खून की नसों को और नॉर्मल खून के संचार को बनाये रखा गया जिसके कारण पेशेंट को लकवा या दोबारा ब्रेन हेमरेज ऐसा कोई खतरा नहीं होने दिया गया ऑपरेशन के बाद की जांच में यह चीज पूरी तरह स्पष्ट हो गई कि गुच्छे को पूरी तरीके से निकाला जा चुका है और इनके नॉर्मल ब्रेन को पूरी तरीके से खून का संचार मिल रहा है।


ऑपरेशन के दौरान आजमगढ़ से बांग्लादेश तक दुआओ का सिलसिला चलता रहा। सफल ऑपरेशन के बाद हसन जमाँ अपने आप को सवस्थ महसूस कर रहे हैं वहीं उनके परिवार वालो के चेहरे पर खुशी और संतोष साफ देखी जा रही हैं।

इस इतने जटिल ऑपरेशन के बाद महज 6 दिन में अब पूरी तरह स्वस्थ होकर हसन जमाँ अब स्वदेश जाने की तैयारी में है।

मऊ दारा सिंह चौहान के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी एसपी को दिया आदेश 28 सितंबर को कोर्ट में करायें पेश


 मऊ दारा सिंह चौहान के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी


एसपी को दिया आदेश 28 सितंबर को कोर्ट में करायें पेश



मऊ अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट/ एमपी एमएलए कोर्ट श्वेता चौधरी ने आचार संहिता के उल्लंघन के 5 वर्ष पुराने मामले में कोर्ट में हाजिर न होने पर शुक्रवार को पुनः पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान के विरुद्ध गैर जमानती वारंट जारी किया है। साथ ही आदेश का तामिला के लिए एसपी को पत्र भेजाकर 28 सितंबर को कोर्ट मे पेश करने का निर्देश दिया है। मामला मधुबन थाना क्षेत्र का है। अभियोजन के अनुसार तत्कालीन प्रभारी निरीक्षक योगेंद्र बहादुर सिंह की तहरीर पर 10 फरवरी 2017 को तत्कालीन बीजेपी प्रत्याशी पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान व उनके 27-28 समर्थकों के विरुद्ध बिना अनुमति के जुलूस निकालने मे आचार संहिता का उल्लंघन के तहत एफआईआर दर्ज हुआ। पुलिस ने मामले की विवेचना कर 11 लोगों के विरुद्ध आरोप पत्र कोर्ट में प्रेषित किया। 


मामला एसीजेएम एमपी/ एमएलए कोर्ट श्वेता चौधरी के न्यायालय में विचाराधीन चल रहा है। शुक्रवार को कोर्ट में उपस्थित न होने पर एसीजेएम ने मामले में आरोपीगण दारा सिंह चौहान के विरुद्ध पुनः गैर जमानती वारंट जारी करने का आदेश दिया है। साथ ही एसपी को पत्र भेजकर वारंट का तामिला कराने का निर्देश दिया तथा मामले में सुनवाई के लिए 28 सितंबर की तिथि नियत किया।

बलरामपुर अदालत में पेश होते ही बेहोश हुए सपा नेता आईपी सिंह


 बलरामपुर अदालत में पेश होते ही बेहोश हुए सपा नेता आईपी सिंह


बलरामपुर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता आईपी सिंह शुक्रवार को कोर्ट में पेशी के दौरान अचानक तबीयत बिगड़ गई। उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।


 बताया जा रहा है कि आईपी सिंह की जमानत याचिका पर सुनवाई चल रही थी। इसी दौरान उनकी तबीयत बिगड़ गई और वे बेहोश हो गए। बता दें कि कई वर्षों से लम्बित एक मुकदमे में लंबे समय से गैर हाजिर रहने के चलते आईपी सिंह के खिलाफ कोर्ट से गैर जमानती वारंट जारी हो गया था। गुरुवार को आईपी सिंह कोर्ट में हाजिर हुए तो उन्हें न्यायिक हिरासत में लेते हुए जेल भेज दिया गया था। आज उनकी जमानत अर्जी पर सुनवाई के दौरान ही वह बेहोश हो गए।



मिली जानकारी के अनुसार वर्ष 2000 में जिला पंचायत चुनाव के दौरान बूथ कैप्चरिंग और बवाल के मामले में आईपी सिंह को बलरामपुर की थाना देहात पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उस समय पूर्व बसपा विधायक धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू की पत्नी सविता सिंह जिला पंचायत सदस्य पद का चुनाव लड़ रही थीं। भाजपा के पूर्व सांसद स्व. सत्यदेव सिंह अपनी पत्नी स्व.सरोज रानी सिंह को जिला पंचायत अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ाना चाहते थे। सविता सिंह को उनका मुख्य प्रतिद्वंदी माना जा रहा था। थाना देहात के गैंजहवा पोलिंग स्टेशन पर बूथ कैप्चर करने के आरोप में आईपी सिंह को गिरफ्तार किया गया था। उस समय इस मामले में उन्हें जमानत मिल गई थी लेकिन बाद में एमपी एमएलए कोर्ट के कई बार समन भेजे जाने के बावजूद वह हाजिर नहीं हुए। इस पर कोर्ट ने आईपी सिंह के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया। गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद भी काफी दिन तक वह कोर्ट में हाजिर नहीं हुए। 15 दिन पहले न्यायालय ने उनके खिलाफ कुर्की की नोटिस जारी कर दी थी जिस पर वह गुरुवार को अदालत में हाजिर हुए और अंतरिम जमानत मांगी। कोर्ट ने उनकी जमानत अर्जी को खारिज कर उन्घ्हें जेल भेज दिया।


 शुक्रवार को मामले की सुनवाई के लिए उन्हें न्यायालय लाया गया था। एसपी राजेश कुमार सक्सेना ने बताया कि सपा नेता की तबीयत कोर्ट में अचानक खराब हो गई। उन्हें क्या परेशानी है यह स्वास्थ्य परीक्षण के बाद ही पता चलेगा।

मेरठ डेढ़ लाख की सुपारी देकर करवाई पति की हत्या बोली: रोज-रोज के टॉर्चर से अच्छी विधवा की जिंदगी


 मेरठ डेढ़ लाख की सुपारी देकर करवाई पति की हत्या


बोली: रोज-रोज के टॉर्चर से अच्छी विधवा की जिंदगी


उत्तर प्रदेश मेरठ के शास्त्रीनगर में बुधवार को हुई दिनदहाड़े प्रदीप शर्मा की हत्या का पुलिस ने खुलासा कर दिया। प्रदीप की हत्या उसी की पत्नी नीतू शर्मा ने अपने ममेरे भाई और शूटरों से कराई। पुलिस ने हत्या की मास्टरमाइंड पत्नी को अरेस्ट कर लिया। प्रदीप, नीतू का दूसरा पति था, जो रिश्ते में उसका देवर भी लगता था। पहले पति की मौत के बाद नीतू शर्मा ने अपने देवर प्रदीप से दूसरी शादी रचाई थी।


 सूत्रो के मुताबिक पुलिस पूछताछ में मास्टर माइंड नीतू शर्मा ने जो खुलासा किया, उसे सुनकर पुलिस भी हैरान रह गई। उसने पुलिस को बताया कि ऐसी जिंदगी से तो विधवा की जिंदगी ही बेहतर है। नीतू शर्मा पति के कत्ल में सलाखों के पीछे जा चुकी है। 13 सितंबर की दोपहर का समय था। प्रदीप शर्मा (34) साल घर से निकला था। तभी बाइक पर दो हमलावर पहुंचते हैं और प्रदीप के सीने में पिस्टल से गोली मार देते हैं। प्रदीप खून से लथपथ हालत में जमीन पर गिर पड़ा। आस-पास के लोग घायल को मेडिकल कॉलेज ले जाते हैं, जहां डॉक्टर मृत घोषित कर देते हैं।


 अब तलाश शुरू होती है हत्यारों की। एसपी सिटी पीयूष कुमार सिंह भी घटनास्थल पर पहुंच जाते हैं। पुलिस प्रदीप के परिजनों से जानकारी करती है। तभी प्रदीप के पिता देवेंद्र शर्मा पुलिस अधिकारियों को बताते हैं कि हत्या किसी और ने नहीं मेरी बहू यानी प्रदीप की पत्नी नीतू ने कराई है।


बागपत के सबका गांव की रहने वाली नीतू शर्मा (34 साल) की शादी 7 जुलाई 2007 को मेरठ के बमनपुर के राहुल शर्मा से हुई। राहुल मेरठ शहर में शास्त्रीनगर में रहता था। 8 नवंबर 2016 को नीतू शर्मा के पहले पति राहुल की मवाना रोड पर सड़क हादसे में मौत हो गई। पति राहुल की मौत के बाद नीतू ने अपने देवर प्रदीप शर्मा से शादी रचाने का फैसला लिया। पहले पति की मौत के 8 माह बाद ही नीतू ने अपने देवर प्रदीप से कोर्ट मैरिज कर ली। प्रदीप के पिता देवेंद्र भी यही सोचते थे कि बड़े बेटे की मौत हो गई। अब बहू कहां जाएगी और कैसे रहेगी। लेकिन, उन्हें नहीं पता था कि यही नीतू शर्मा दूसरे बेटे प्रदीप की भी जान ले लेगी। पत्नी नीतू ने पुलिस के सामने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।


 उसने पुलिस को बताया कि प्रदीप पहले मेरा देवर लगता था, लेकिन बाद में उससे दूसरी शादी की। लेकिन, उसके बाद प्रदीप का नेचर बदल गया। वह शराब पीकर मुझे टॉर्चर करता था। भाई की मौत के बाद पैसों की बर्बादी करने लगा। प्रदीप ने फरवरी 2022 में पत्नी नीतू के ममेरे भाई दीपांशू शर्मा के खिलाफ जानलेवा हमले का एक केस दर्ज करा दिया। पूछताछ में नीतू शर्मा ने बताया कि मैं सब कुछ खो चुकी हूं। पहले पति राहुल की जान चली गई। उसके बाद घर चलाने के लिए प्रदीप से शादी की। लेकिन, प्रदीप भी मुझे टॉर्चर करने लगा। वह रात में बहुत लेट घर आता था। कई बार आता भी नहीं था। प्रदीप ने अपने पिता से गांव की जमीन भी बिकवा दी और पैसा मुझे नहीं देना चाहता था।

लखनऊ में भारी बारिश से तबाही स्‍कूल-दफ्तर सब बंद, प्रशासन ने लोगों को घरों में ही रहने की दी सलाह


 लखनऊ में भारी बारिश से तबाही


स्‍कूल-दफ्तर सब बंद, प्रशासन ने लोगों को घरों में ही रहने की दी सलाह



उत्तर प्रदेश राजधानी लखनऊ में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड बारिश ने तबाही मचा दी है। लोगों का कहना है कि हाल-फिलहाल इतनी जबरदस्‍त बारिश नहीं हुई थी। राजधानी के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली गुल हो गई है। तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर और नगर आयुक्‍त हालात का जायजा लेने के लिए निकले हुए हैं। स्थिति को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को भी बंद किया गया है। प्रशासन ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है।


विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को भी सलाह दी गई है। विश्‍वविद्यालयों में अवकाश का निर्णय कुलपति अपने स्‍तर पर लेंगे। आधी रात से शुरू हुई भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया। किसी हादसे की आशंका से बचने के लिए तमाम इलाकों में बिजली काटनी पड़ी। जगह-जगह से नगर निगम कंट्रोल रूम में पानी भरने की सूचना आने लगी तो तड़के 3 बजे कमिश्‍नर डॉ.रोशन जैकब और नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह समेत तमाम बड़े अधिकारी भ्रमण पर निकल पड़े। 


रिवर बैंक‍ कॉलोनी शक्तिनगर, त्रिवेणी नगर समेत कई इलाकों में अधिकारियों ने घूमकर जायजा लिया। पंपिंग सेट लगाकर पानी निकालने का काम युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है। प्रशासन ने लोगों को बहुत आवश्‍यक न होने पर घरों में ही रहने की सलाह दी है।

आजमगढ़ आज16 सितंबर को बंद रहेंगे कक्षा आठ तक के सभी विद्यालय भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने की अवकाश की घोषणा


 आजमगढ़ आज16 सितंबर को बंद रहेंगे कक्षा आठ तक के सभी विद्यालय

 


भारी बारिश के चलते जिला प्रशासन ने की अवकाश की घोषणा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में अत्यधिक बारिश के दृष्टिगत जनपद में संचालित कक्षा 8 तक के समस्त परिषदीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय, अशासकीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त एवं सभी बोर्डों तथा सीबीएसई, आईसीएसई तथा अन्य बोर्डों से संचालित विद्यालय को बेसिक शिक्षा अधिकारी ने 16 सितंबर को बंद करने का निर्देश दिया है।