Thursday 21 July 2022

द्रौपदी मुर्मू ने जीता राष्ट्रपति का चुनाव, ममता बनर्जी समेत कई राजनेताओं ने दी बधाई!


 द्रौपदी मुर्मू ने जीता राष्ट्रपति का चुनाव, ममता बनर्जी समेत कई राजनेताओं ने दी बधाई!




नई दिल्ली देश के राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को हुए मतदान के बाद आज हुई मतगणना में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को बड़े अंतर से जीत मिली है. तीसरे राउंड की गिनती में मुर्मू को 5.77 लाख वोट मिले जबकी सिन्हा को सिर्फ 2.61 लाख वोट ही मिले हैं. तीसरे दौर की मतगणना समाप्त होने के बाद द्रौपदी मुर्मू ने कुल वैध वोटों का 50 प्रतिशत आंकड़ा पार कर लिया है. जिसके बाद अब उनका देश का 15वां राष्ट्रपति बनना तय हो गया है।



द्रौपदी मुर्मू द्वारा चुनावों में जीत हासिल करने की खबरों के बाद सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है. जीत की घोषणा के बाद सबसे पहले उन्हें चुनावों में उनके प्रतिद्वंदी विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने बधाई दी है. जीत पर पीएम मोदी ने द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी है। 



उन्होंने कहा कि ऐसे समय में जब 1.3 अरब भारतीय आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, पूर्वी भारत के एक सुदूर हिस्से में पैदा हुए एक आदिवासी समुदाय की भारत की बेटी को हमारा राष्ट्रपति चुना गया है।



रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वो गांवों, गरीबों, वंचितों के कल्याण के लिए काम करने में सक्रिय रही हैं. उनके बीच उठकर वह आज सर्वाेच्च संवैधानिक पद पर पहुंच गई हैं. यह भारत के लोकतंत्र की शक्ति का प्रमाण है. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति निर्वाचित श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि हमारे संविधान के आदर्शों की रक्षा करने और हमारे लोकतंत्र के संरक्षक होने के लिए देश ईमानदारी से आपको राज्य के प्रमुख के रूप में देखेगा, खासकर जब राष्ट्र इतने सारे मतभेदों से त्रस्त है।

आजमगढ़ पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे


 आजमगढ़ पहली बारिश से खिले किसानों के चेहरे




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गुरुवार की सुबह शुरू हुई मानसून की पहली बारिश जमकर हुई। झमाझम बारिश की वजह से जहां आसमान की ओर टकटकी लगाए किसानों के चेहरे खिल उठे, वहीं नगरीय क्षेत्र में जलजमाव के चलते जनजीवन प्रभावित नजर आया। 



सुबह से शुरू हुई बारिश के कारण लोगों ने घरों से निकलने में परहेज किया तो कार्यालयों और बाजार में भी सन्नाटा पसरा रहा। दोपहर बाद बारिश की रफ्तार कुछ धीमी जरूर हुई लेकिन बूंदाबांदी जारी रही। वहीं तापमान में गिरावट होने से लोगों को गर्मी से निजात मिली। कहीं कहीं खेतों में पानी भर जाने से किसान धान की रोपाई की तैयारी में जुटे नजर आए।




 शहर के निचले इलाकों में हुए जलजमाव ने लोगों के लिए काफी दुश्वारियां पैदा कर दी। किसी तरह लोग गंदगी युक्त पानी से होकर आवागमन के लिए मजबूर दिखे। नगर क्षेत्र में दुकानें तो खुली नजर आईं लेकिन बारिश के कारण ग्राहकों की संख्या बाजार में काफी कम रही। दुकान खोलकर दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में बैठे दिखे। कृषि कार्य से जुड़े लोगों का कहना है कि यह बारिश धान की फसल के साथ ही दलहनी व तिलहनी फसलों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी।

आजमगढ़ बीएसए के निरीक्षण में गायब मिले दो प्रधानाध्यापक समेत 4 शिक्षक निलंबित 52 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन रोक मांगा स्पष्टीकरण


 आजमगढ़ बीएसए के निरीक्षण में गायब मिले दो प्रधानाध्यापक समेत 4 शिक्षक निलंबित


52 अनुपस्थित शिक्षकों का 1 दिन का वेतन रोक मांगा स्पष्टीकरण




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ परिषदीय स्कूलों में तैनात शिक्षकों की मनमानी पर अंकुश लगाने के लिए बुधवार को विशेष अभियान संचालित हुआ। बीएसए ने शिक्षा क्षेत्र रानी की सराय के पूर्व माध्यमिक विद्यालय लछीरामपुर एवं कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय रुदरी का निरीक्षण किया। दोनों विद्यालयों पर समय से आठ बजे तक कोई अध्यापक उपस्थित नहीं मिला। बीएसए ने दोनों विद्यालयों के दो प्रधानाध्यापक समेत तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया।



 वहीं अन्य ब्लाकों में बीईओ व जिला समन्वयक द्वारा की गई जांच में कुल 52 शिक्षक अनुपस्थित मिले। जिनका एक दिन का वेतन बाधित करते हुए सभी से लिखित जवाब मांगा है। स्कूलों में बच्चों को दी जा रही शिक्षा के साथ एमडीएम योजना, आधार नामांकन व सत्यापन के साथ प्रेरणा पोर्टल पर अपलोडिंग की हकीकत देखने के लिए बुधवार को महानिदेशक बेसिक शिक्षा विभाग विजय किरण आनंद के निर्देश पर विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। अभियान में बीएसए अतुल कुमार सिंह के साथ सभी जिला समन्वयक व खंड शिक्षाधिकारियों ने अलग-अलग स्कूलों की जांच की। जांच के दौरान बच्चों का शैक्षिक स्तर देखा तो एमडीएम में तैयार हो रहे भोजन की गुणवत्ता के साथ अन्य योजनाओं का भी परीक्षण किया। 



जानकारी के अनुसार बीएसए अतुल कुमार सिंह ने शिक्षा क्षेत्र रानी की सराय के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय रूदरी का निरीक्षण किया, जहां कोई उपस्थित नहीं था। जिसे लेकर प्रधानाध्यापक बृज भानुजा व सहायक अध्यापक मीनाक्षी राय को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। यही हाल पूर्व माध्यमिक विद्यालय लछिरामपुर में भी मिला। बीएसए ने प्रधानाध्यापक ललिता कुमारी व सहायक अध्यापक राना परवीन व संजीव कुमार राय को निलंबित कर दिया। 



वहीं समस्त बीईओ व जिला समन्वयक समग्र शिक्षा द्वारा जांच में कुल 52 शिक्षक अनुपस्थित मिले। जिनका एक दिन का वेतन रोकने का निर्देश दिया है। बीएसए ने बताया कि शिक्षण कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

लखनऊ डिप्टी कमिश्नर बन महिला सिपाही से छेड़छाड़ में व्यापारी गिरफ्तार कई बड़े लोगों के फोन आने के बाद भी थानाध्यक्ष ने छोड़ने से किया मना


 लखनऊ डिप्टी कमिश्नर बन महिला सिपाही से छेड़छाड़ में व्यापारी गिरफ्तार


कई बड़े लोगों के फोन आने के बाद भी थानाध्यक्ष ने छोड़ने से किया मना




 लखनऊ में विभूतिखंड स्थित समिट बिल्डिंग में देर रात कार अंदर ले जाने से मना करने पर कानपुर के व्यापारी विक्रान्त सिंह (45) ने महिला सिपाही से खुद को डिप्टी कमिश्नर बताया। फिर उससे छेड़छाड़ की। विरोध करने पर उसके कंधे पर हाथ रख दिया और अभद्रता करने लगा। सिपाही ने चौकी प्रभारी को बताया और आरोपित को पकड़ लिया।



 आरोपित ने पकड़े जाने पर रौब गांठा पर पुलिस के सामने एक नहीं चली। विक्रान्त के कानपुर में होटल और अन्य व्यवसाय है। पुलिस ने उसके खिलाफ गम्भीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

विभूतिखंड इंस्पेक्टर डॉ. आशीष मिश्र ने बताया कि समिट बिल्डिंग में सिपाही मौजूद थी। इसी दौरान करीब रात 11:15 बजे विक्रान्त वहां कार अंदर ले जाने लगा। मना करने पर उसने किनारे कार खड़ी की तो सिपाही ने दूसरी तरफ गाड़ी लगाने को कहा। इस पर विक्रान्त गाड़ी से उतरा और उसने सिपाही से अपना परिचय डिप्टी कमिश्नर के रूप में दिया। यह सुनते ही सिपाही स्कूटी से उतरकर खड़ी हो गई और उनसे अदब से बात करने लगी। इस बीच ही विक्रान्त ने उसके कंधे पर हाथ रख दिया। उसने अभद्रता भी शुरू कर दी। इससे सकपकायी सिपाही ने कुछ दूरी पर खड़े चौकी प्रभारी व अन्य पुलिसकर्मियों को सूचना दी। पुलिस ने तुरन्त ही विक्रान्त को पकड़ लिया।



विक्रान्त की गिरफ्तारी की खबर उसके परिवारीजनों को पुलिस ने दी। बस, कुछ देर बाद ही उसकी पैरवी के लिये कई बड़ों के फोन इंस्पेक्टर के पास आने लगे। इंस्पेक्टर ने सबको उसकी करतूत बताकर छोड़ने से मना कर दिया। बुधवार को उसके परिवारीजन भी विभूतिखंड कोतवाली पहुंचे। इन लोगों ने विक्रान्त के साथ ज्यादती होने की बात कही। इस पर इंस्पेक्टर आशीष ने समिट बिल्डिंग से लिये फुटेज को परिवारीजनों को दिखा दिया। फुटेज में वह अभद्रता करते दिखा। इस पर परिवारीजन भी चुप हो गये।



 एडीसीपी पूर्वी सै. अली अब्बास के मुताबिक विक्रान्त के खिलाफ छेड़छाड़ के अलावा सरकारी कार्य में बाधा पहुंचाने का मुकदमा भी दर्ज किया गया है। उसने जब वारदात की तब महिला सिपाही वर्दी में थी। जब पुलिसकर्मी के साथ ऐसा व्यवहार किया गया तो आम महिलाओं के साथ वह कभी भी ऐसी बदसलूकी कर सकता है। इस वजह से ही उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है।

आजमगढ़ रानी की सराय लूट की योजना बनाते हिस्ट्रीशीटर समेत तीन गिरफ्तार कब्जे से टाटा मैजिक वाहन, असलहा आदि बरामद


 आजमगढ़ रानी की सराय लूट की योजना बनाते हिस्ट्रीशीटर समेत तीन गिरफ्तार


कब्जे से टाटा मैजिक वाहन, असलहा आदि बरामद





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रानी की सराय थाने की पुलिस ने बुधवार की देर रात क्षेत्र के चक खैरुल्लाह गांव के समीप लूट की वारदात को अंजाम देने की योजना बना रहे हिस्ट्रीशीटर समेत तीन बदमाशों को गिरफ्तार किया है।



 पकड़े गए बदमाशों के कब्जे से पुलिस ने टाटा मैजिक वाहन, अवैध असलहा व वारदात में प्रयुक्त हथियार व औजार बरामद किया है।



रानी की सराय थाने पर तैनात उपनिरीक्षक अजय प्रताप सिंह को बुधवार की देर रात सूचना मिली कि क्षेत्र के चक खैरुल्लाह गांव के तिराहे के पास टाटा मैजिक के साथ मौजूद 6-7 की संख्या में बदमाश लूट की योजना बना रहे हैं। सटीक सूचना मिलने पर पुलिस तत्काल सक्रिय हुई और बताए गए स्थान पर घेरेबंदी कर पुलिस देख भाग रहे तीन व्यक्तियों को पकड़ लिया गया। जबकि चार अन्य मौके से भागने में सफल रहे। 



पकड़े गए लोगों की तलाशी के दौरान पुलिस ने 315 बोर तमंचा मय कारतूस, लोहे की राड व डंडे, पेचकस, तार व अन्य औजार बरामद किया। पकड़े गए लोगों में त्रिलोकी नाथ यादव पुत्र फिरतू यादव ग्राम ईश्वरपुर, सूरज कुमार पुत्र फौजदार ग्राम खलीलाबाद तथा यशवंत कुमार पुत्र विष्णु ग्राम सैफपुर थाना रानी की सराय के निवासी बताए गए हैं। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार किए गए त्रिलोकी नाथ यादव टापटेन हिस्ट्रीशीटर घोषित अपराधी है। उसके विरुद्ध हत्या, जानलेवा हमला, गैंगस्टर सहित आठ संगीन अभियोग जिले के विभिन्न थानों में दर्ज बताए गए हैं।




 पकड़े गए बदमाशों से हुई पूछताछ के बाद पुलिस गिरफ्तारी के दौरान फरार हुए अपराधियों की तलाश में जुट गई है। इस मामले में पुलिस को क्षेत्र के खैरा ग्राम निवासी अनिल यादव पुत्र सूरज,अंधौरी निवासी विशाल पुत्र रमेश यादव,रूदरी निवासी रितेश यादव पुत्र अज्ञात तथा खैरपुर निवासी मंजीत यादव पुत्र अज्ञात की तलाश है।

आजमगढ़ अतरौलिया मोमीन खातून ने छोड़ा अपना ससुराल मोमिन और सूरज को सता रहा एक दूजे से अलग होने का डर


 आजमगढ़ अतरौलिया मोमीन खातून ने छोड़ा अपना ससुराल


मोमिन और सूरज को सता रहा एक दूजे से अलग होने का डर




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अतरौलिया के सम्मो माता मंदिर में बीते दिनों धर्म बदलकर कर शादी करने वाली मुस्लिम युवती मोमिन खातून ने अपना ससुराल छोड़ दिया है। बताया जा रहा है कि मोमिन ने अपने पति के साथ अपना घर छोड़ रिश्तेदार के घर शरण ली है। नव दंपत्ति शादी के दस्तावेज तैयार होने तक घर से दूर रहेंगे. दरअसल, मोमिन और सूरज को एक दूजे से अलग होने का डर सता रहा है इसीलिए सूरज ने अपनी पत्नी के साथ अपने बुआ के घर में शरण ले लिया है।



अब मोमिन की मां बनकर सूरज की बुआ कोर्ट मैरिज करवायेंगी और मोमिन के लिए एक मां का रोल अदा करेंगी।



पूरा मामला अतरौलिया थाना क्षेत्र के खानपुर फतेह गांव का है  इससे पहले मुस्लिम युवती मोमिन खातून ने अपने परिजनों से जान का खतरा बताया है वहीं शादी करने वाले हिंदू युवक सूरज ने भी खुद की जान पर खतरे की आशंका जताई है हालांकि, इस मामले में उसने पुलिस में शिकायत नहीं दर्ज कराई है फिर भी एहतियात के तौर पर उसके घर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है।



 जिले की खुफिया विभाग और स्थानीय पुलिस सक्रिय है और गड़ाई गांव में नजर बनाए हुए है. जबकि शादी के बाद से नव दंपति अपने घर में चार दिनों से कैद हैं  फिलहाल इस मामले में कपल्स कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं।




बताया जा रहा है कि बहुत जल्द ही दंपत्ति कोर्ट मैरिज कर गैर प्रांत में शिफ्ट होंगे हिंदू धर्म अपनाने के बाद मोमिन अब मीना बन गई हैं ये दोनों पिछले दो साल से एक-दूसरे से प्यार करते थे बता दें कि अतरौलिया क्षेत्र के खानपुर फतेह गांव निवासी सूरज को 2 वर्ष पहले हैदरपुर खास गांव की एक मुस्लिम लड़की मोमिन खातून से प्रेम हो गया। प्रेमिका के परिजनों ने प्रेमी व उसके परिजनों पर दबाव भी बनाया कि वे इस्लाम धर्म को अपना ले लेकिन प्रेमिका ने मना कर दिया इसी बीच दोनों ने शादी करने की ठानी और धर्म की आड़े आ रही दीवार को तोड़ने का फैसला किया।


दोनों ने सम्मो माता मंदिर में हिंदू रीति रिवाज से शादी कर ली थी।

कोर्ट से हाईप्रोफाइल हत्याकाण्ड की फाइल गायब, मुख्तार पर केस


 कोर्ट से हाईप्रोफाइल हत्याकाण्ड की फाइल गायब, मुख्तार पर केस




उत्तर प्रदेश वाराणसी माफिया मुख्तार अंसारी पर एक और केस दर्ज किया गया है। वाराणसी के हाई प्रोफाइल हत्याकांड से जुड़ी केस फाइल अदालत से गायब होने के मामले में यह केस दर्ज किया गया है। पुलिस के अनुसार कचहरी के कर्मचारियों से मिलीभगत कर केस डायरी को गायब कराया गया है। इसी को लेकर कैंट थाने में मुख्तार समेत अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। 



जानकारी के मुताबिक वाराणसी के पूर्व विधायक अजय राय के बड़े भाई अवधेश राय की घर के बाहर ही ताबड़तोड़ गोलीबारी कर हत्या कर दी गई थी। इसी केस में मुख्तार अंसारी मुख्य आरोपी है। कैंट थाने के निरीक्षक प्रभु कांत ने बृहस्पतिवार को बताया कि कचहरी के कर्मचारियों से मिलीभगत कर साजिशन मूल केस डायरी गायब कराने के आरोप में माफिया मुख्तार अंसारी तथा कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।



उन्होंने बताया कि अवधेश राय हत्याकांड की सुनवाई वाराणसी के एमपी-एमएलए अदालत में हो रही है। मामले में मूल केस डायरी की जगह छाया प्रति पर ही सुनवाई हो रही है। अवधेश राय की तीन अगस्त 1991 को लहुराबीर स्थित उनके आवास पर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। इस मामले में मुख्तार अंसारी, पूर्व विधायक अब्दुल कलाम तथा भीम सिंह, कमलेश सिंह व राकेश न्यायिक समेत कई लोगों के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था। मुख्तार इस वक्त जेल में है।

आजमगढ़ ब्लाक प्रमुख ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, मुहम्मदपुर बिंद्राबाजार सड़क निर्माण कार्य पूरा करने की लगाई गुहार


 आजमगढ़ ब्लाक प्रमुख ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन, मुहम्मदपुर बिंद्राबाजार सड़क निर्माण कार्य पूरा करने की लगाई गुहार



आजमगढ़ से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।



आजमगढ़ गम्भीरपुर विकासखंड मुहम्मदपुर के ब्लाक प्रमुख विजय कुमार विश्वकर्मा ने बृहस्पतिवार को जिलाधिकारी को मुहम्मदपुर बिंद्रा बाजार मार्ग के निर्माण को लेकर ज्ञापन सौंपा।



 बताते चले कि बृहस्पतिवार को आजमगढ़ कलेक्ट्रेट सभागार में प्रधान मंत्री जन कल्याण कार्यक्रम जिलाधिकारी द्वारा बैठक बुलाई गई बैठक ब्लाक प्रमुख विजय कुमार विश्वकर्मा ने आजमगढ़ वाराणसी मार्ग पर मुहम्मदपुर से  बिंद्रा बाजार रोड ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य रोके जाने तथा अधूरे पड़े निर्माण कार्य को पूरा कराने के लिए पत्र दिया जिसमें उन्होंने लिखा है कि रोड पर बने विशालकाय गड्ढे जिसमें बरसात के दिनों में जलजमाव के कारण दुकानदारों से लेकर राहगीरों तक को काफी समस्या होती है। इस संबंध में भाजपा नेता पूर्व मंत्री डॉक्टर कृष्ण मुरारी विश्वकर्मा द्वारा मंडल आयुक्त को पत्र दिया गया था उस पर निर्माण कार्य शुरू हुआ लेकिन उसके बाद ठेकेदार द्वारा रोड पर गिट्टी डालकर छोड़ दीया गया है।




 उन्होंने पत्र में लिखा है कि बरसात के दिनों में बड़े-बड़े गड्ढे होने के कारण जलजमाव की स्थिति हो गई है जिसे सड़क का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा कराया जाना आवश्यक है।

सिपाही से असिस्टेंट प्रोफेसर बने सत्येन्द्र यादव पिता फूलचंद यादव आजमगढ़ में पुलिस विभाग में दारोगा पद पर हैं तैनात


 सिपाही से असिस्टेंट प्रोफेसर बने सत्येन्द्र यादव


पिता फूलचंद यादव आजमगढ़ में पुलिस विभाग में दारोगा पद पर हैं तैनात



उत्तर प्रदेश बलिया नगरा नौकरी हासिल करने का जुनून सत्येंद्र यादव को पुलिस विभाग का हिस्सा बना दिया। किस्मत में वर्दी आई तो सत्येंद्र ने उसे लपकने में देर नहीं कीं। पुलिस की ट्रेनिंग पूरी कर सत्येंद्र ने नौकरी शुरू की, पर शुरू से मेधावी सत्येंद्र के मन में शिक्षक बनने की तमन्ना कायम रही। लग्न मेहनत से कॅरियर के पथ पर चलते हुए सत्येंद्र ने अपनी तमन्ना असिस्टेंट प्रोफेसर बनकर पूरी कर ली है। सत्येंद्र की ऊंची उड़ान से न सिर्फ उनके घर-परिवार, बल्कि चहुंओर खुशी की लहर है।



जानकारी के मुताबिक नगरा ब्लाक क्षेत्र के खैरा निस्फी नबाबगंज निवासी सत्येंद्र यादव के पिता फूल चंद यादव आजमगढ़ में पुलिस विभाग में दारोगा (एसआई) हैं। सत्येंद्र शुरू से ही प्रतिभावान रहे है। 2005 में 72 प्रतिशत अंक से 10वीं, 2007 में 75 प्रतिशत अंक से 12वीं तथा 2010 में 68.33 प्रतिशत अंक से स्नातक उत्तीर्ण करने वाले सत्येंद्र 2011 में उत्तर प्रदेश पुलिस का हिस्सा बन गये, पर इनकी पसंद मास्टरी थी। लिहाजा पुलिस सेवा में समर्पित सत्येंद्र का ‘मिशन मास्टरी’ जारी रहा और मुकाम हासिल कर दिखा दिया कि मन में हौसला व ललक हो तो प्रतिभा को कोई रोक नहीं सकता।