Saturday 3 September 2022

जसवीर कौर


 

सीतापुर डीएम कार्यालय पर धरने पर बैठे राज्यमंत्री एसडीएम की कार्रवाई से हैं नाराज


 सीतापुर डीएम कार्यालय पर धरने पर बैठे राज्यमंत्री


एसडीएम की कार्रवाई से हैं नाराज


सीतापुर एसडीएम सदर की कार्रवाई से नाराज कारागार राज्यमंत्री सुरेश राही शनिवार को डीएम कार्यालय पर धरने पर बैठ गए। उन्होंने एसडीएम सदर को हटाने की मांग रखी। जिसके बाद जिले के डीएम अनुज सिंह को धरना स्थल पर पहुंचना पड़ा। उन्होंने मंत्री सुरेश राही को बुलाकर बात की और ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण करने का आश्वासन दिया।


हालांकि मंत्री सुरेश राही ने अपने बयान में कहा है कि उन्होंने धरना नहीं दिया है, बाबा जी की सरकार में धरना नहीं देना पड़ता है, वह ग्रामीणों की समस्याओं को सुनने आए थे। उनकी समस्या सुननी पड़ेगी, वह कुर्सी पर बैठे। दरअसल 170 ग्रामीणों को एसडीएम ने 107/116 की नोटिस दी है। इनमें अधिकतर ग्रामीण गांव में नहीं रह रहे हैं। मंत्री ने कहा कि वह यही पूछने आए थे कि नोटिस का आधार क्या है।

मेरठ तेरी मौत निश्चित है.., धमकी देकर सिरफिरे ने विवाहिता की गर्दन काटी हालत गंभीर, दो दिन से कर रहा था पीछा


 मेरठ तेरी मौत निश्चित है.., धमकी देकर सिरफिरे ने विवाहिता की गर्दन काटी


हालत गंभीर, दो दिन से कर रहा था पीछा


मेरठ के गंगानगर में आज सुबह एक सिरफिरे आशिक ने बड़ी वारदात को अंजाम दिया। यहां क्षेत्र के रक्षापुरम में शनिवार सुबह डिफेंस कॉलोनी के छोटे गेट के सामने एक सिरफिरे युवक ने 25 वर्षीय महिला की गर्दन काट दी। आसपास के लोगों द्वारा उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया।


 पुलिस ने इस मामले में पूछताछ कर रही है। जानकारी के अनुसार ईशापुरम निवासी महिला निशा उर्फ मोहसिना (25) पत्नी सचिन अपने दो बच्चों के साथ रहती है। वह डिफेंस कॉलोनी में होम केयर करती है, जबकि पति किला परीक्षितगढ़ में कंफेक्सनरी की दुकान करता है।


शनिवार सुबह 9 बजे वह घर से काम पर आ रही थी। डिफेंस कॉलोनी के पीछे वाले गेट के पास पीछे से पहुंचे सिरफिरे आशीष नाम के युवक ने निशा की गर्दन काट दी। घटना के बाद आरोपी फरार हो गया। वहां एमडीए वीसी आवास पर रहने वाले गार्डों ने महिला को पड़ा देख डायल-112 को सूचना दी। पुलिस ने घायल महिला को अप्सनोवा अस्पताल में भर्ती कराया। बताया जा रहा है आरोपी आशीष पुत्र ज्ञान सिंह है। गंगानगर थाना प्रभारी राजपाल सिंह ने बताया कि टीम लगातार दबिश दे रही है। आरोपी के परिजनों से पूछताछ की गई है।


 महिला द्वारा बताई गई जानकारी की भी जांच की जा रही है। तेरी मौत निश्चित है-महिला ने पुलिस को बताया कि वह उसका पीछा कर रहा था। शुक्रवार को उसने निशा से कहा था कि तेरी मौत निश्चित है। इसके बाद शनिवार सुबह उसने महिला की गर्दन पर चाकू से वार कर दिया।

शाहजहांपुर लंगूर ने विधायक के हाथ से छीन लिया माइक


 शाहजहांपुर लंगूर ने विधायक के हाथ से छीन लिया माइक



उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में आयोजित विधायक के कार्यक्रम में एक लंगूर बाधा बन गया। लंगूर सीधे विधायक के सामने मंच पर जाकर बैठ गया। कार्यक्रम में मौजूद लोग लंगूर को देखकर हड़बड़ा गए। उसे वहां से हटाने की काफी कोशिश की गई लेकिन वह नहीं हटा। किसान मेले को लेकर आयोजित कार्यक्रम में जैसे ही विधायक ने बोलना शुरू किया तो पास जाकर लंगूर ने उनसे माइक छीन लिया। 


लंगूर से माइक लेने की काफी कोशिश की गई लेकिन लंगूर ने माइक वापस नहीं की। इसके बाद विधायक ने कार्यक्रम की जगह बदली तो लंगूर वहां भी पहुंच गया। लंगूर की इस हरकत को देखकर मौजूद लोग सन्न  रह गए।


मामला जैतीपुर ब्लॉक का है। यहां शुक्रवार को किसान मेले का आयोजन किया गया। मेले का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक वीर विक्रम सिंह ने किया। कार्यक्रम की शुरुआत होते ही मंच पर एक लंगूर आ गया। मुख्य अतिथि ने माइक से बोलने की कोशिश की तो उसने माइक छीन लिया। काफी देर तक न हटने पर नीचे कार्यक्रम की शुरुआत हुई। वहां भी लंगूर पहुंच गया। विधायक विक्रम सिंह प्रिंस, ब्लाक प्रमुख पति राजीव कश्यप ने बगैर माइक किसानों को संबोधित किया।


 मेले में आए किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। विधायक ने कहा क्षेत्र में कम बरसात को देखते हुए उन्होंने मुख्यमंत्री से जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग की है। विद्युत समस्या से सिंचाई काफी प्रभावित हुई है। विद्युत लोड को देखते हुए उन्होंने सुनोरा-रमपुरा में विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कराया है। सरकार किसानों के हित में लगातार कार्य कर रही है। वरिष्ठ वैज्ञानिक कृषि डा. आर डी तिवारी, उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी आनंद त्रिपाठी ने उपयोगी जानकारी दी। 


इस दौरान कृषि रक्षा केंद्र प्रभारी अजीत यादव,पूर्व ब्लाक प्रमुख राजकुमार सिंह, बीपी सिंह, अमित यादव आदि मौजूद रहे।

संतकबीरनगर एआरटीओ ऑफिस कैंपस में पेड़ से लटकती मिली युवक की लाश


 संतकबीरनगर एआरटीओ ऑफिस कैंपस में पेड़ से लटकती मिली युवक की लाश


उत्तर प्रदेश के संतकबीरनगर के एआरटीओ ऑफिस के कैंपस में एक युवक की लाश नीम के पेड़ से लटकती मिली। युवक फोटोकॉपी की एक दुकान पर काम करता था। सुबह टहलने निकले लोगों ने उसकी लाश देखी तो पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस जांच में जुट गई है। पुलिस ने शव को पेड़ से उतरवाकर अपने कब्जे में लेकर मोर्चरी भिजवाया। 


युवक की पहचान पटखौली गांव निवासी संतोष यादव (25) पुत्र संतबली के रूप में हुई है। वह फोटोकॉपी की एक दुकान पर काम करता था। युवक ने आत्महत्या की है या हत्या यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। पुलिस का कहना है पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद इस बारे में कुछ बताया जा सकेगा।


 उधर, एआरटीओ ऑफिस में इस तरह पेड़ से लटकती लाश मिलने से हड़कंप मचा हुआ है। ऑफिस में आने वाला हर शख्स हैरान है। लोग युवक के यहां आने और इस तरह मरे पाए जाने को लेेकर चर्चाएं कर रहे हैं।

भाजपा सांसद मनोज तिवारी सहित नौ लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा


 भाजपा सांसद मनोज तिवारी सहित नौ लोगों के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा



देवघर झारखंड पुलिस ने देवघर एयरपोर्ट की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोप में भारतीय जनता पार्टी के लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे, उनके दो बेटों, सांसद मनोज तिवारी, देवघर हवाई अड्डे के निदेशक समेत नौ लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इन सभी पर देवघर एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) रूम में जबरन घुसने का आरोप है। सुरक्षा प्रभारी सुमन आनंद की शिकायत पर एक सितंबर को कुंडा पुलिस स्टेशन में प्राथमिकी दर्ज की गई थी, जिसमें कहा गया कि उक्त व्यक्तियों ने जबरन एटीसी कक्ष में प्रवेश करके कई सुरक्षा मानकों उल्लंघन किया और अधिकारियों पर टेक-ऑफ करने के लिए दबाव डाला। शिकायत पत्र में सभी पर दवाब बनाकर जबरन एटीसी क्लियरेंस लेने का भी आरोप लगाया गया है।


जानकारी के मुताबिक बता दें कि मनोज तिवारी, कपिल मिश्रा और निशिकांत दुबे दुमका छात्रा हत्याकांड मामले में परिजनों से मिलने चार्टर्ड प्लेन से देवघर पहुंचे थे। एयरपोर्ट से शाम छह बजे तक ही उड़ान की इजाजत थी लेकिन सांसद पर जबरन शाम पांच बजकर 30 मिनट पर क्लियरेंस लेने का आरोप लगा है। इस घटना के बाद ही अधिकारी ने एयरपोर्ट की सुरक्षा का हवाला देते हुए शिकायत दर्ज करवाई है।

दोनों सांसदों - निशिकांत दुबे और मनोज तिवारी - और हवाई अड्डे के निदेशक सहित नौ लोगों पर आईपीसी की धारा 336 (दूसरों की जान या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालने वाला कार्य), 447 (आपराधिक अतिचार के लिए सजा), 448 (घर-अतिचार के लिए सजा) के तहत मामला दर्ज किया गया है। कुंडा थाना प्रभारी प्रवीण कुमार ने इसकी जानकारी दी है।

लखनऊ अगर दुकान में नहीं है कनेक्शन तो इस कारण से नहीं दर्ज होगा मुकदमा


 लखनऊ अगर दुकान में नहीं है कनेक्शन तो इस कारण से नहीं दर्ज होगा मुकदमा



लखनऊ यदि किसी के घर के एक हिस्‍से में कोई छोटी-मोटी दुकान चल रही है तो सिर्फ इस वजह से उसके खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज नहीं किया जा सकता कि उसने कार्मशियल कनेक्‍शन नहीं ले रखा है। हां, बिजली निगम राजस्‍व निर्धारण की कार्रवाई जरूर कर सकता है।

तेरह साल पहले कानून बन जाने के बाद भी जानकारी न होने के चलते बिजली अभियंता घर के अंदर छोटी-मोटी दुकान चलाने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी जैसे मामले दर्ज करने का आदेश दे दे रहे हैं। ऐसा ही आदेश सुलतानपुर के अधीक्षण अभियंता ने जारी कर दिया था। उपभोक्ता परिषद के हस्तक्षेप के बाद उनको अपना यह आदेश वापस लेना पड़ा।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा है कि 13 साल पहले ही कानून बन गया था कि घरेलू विद्युत उपभोक्ता जो पांच किलोवाट की परिधि में हैं और उसके घर के आंशिक भाग में कोई छोटी सी दुकान चल रही है तो उसके खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज नहीं किया जा सकता है। सिर्फ राजस्व निर्धारण की कार्रवाई की जा सकेगी।


कानूनों का प्रशिक्षण दें इस कानून की जानकारी के अभाव में अधीक्षण अभियंता सुलतानपुर ने जिले में घरों के अंदर दुकानें चलाने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दे दिया था। मांग की गई है कि उपभोक्ता हित में बनाए गए कानूनों के प्रति बिजली अभियंताओं को प्रशिक्षित किया जाए।

लखनऊ योगी सरकार दिलाएगी यूपी की 17 पिछड़ी जातियों को SC दर्जा मानसून सत्र में प्रस्‍ताव पास कराने की तैयारी


 लखनऊ योगी सरकार दिलाएगी यूपी की 17 पिछड़ी जातियों को SC दर्जा


मानसून सत्र में प्रस्‍ताव पास कराने की तैयारी


लखनऊ उत्तर प्रदेश की बीजेपी सरकार जल्द ही 17 पिछड़ी जातियों को अनुसूचित जाति का आरक्षण देने पर फैसला करने जा रही है। इसके लिए पूरी विधिक कार्यवाही नए सिरे से करने की तैयारी है। 


माना जा रहा है कि राज्य सरकार इसके लिए विधानसभा के आगामी मानूसन सत्र में इन जातियों को आरक्षण देने का प्रस्ताव पास कर सकती है, जिसे संसद के दोनों सदनों से पारित करने के लिए केंद्र को भेजा जाएगा।


वहीं यह भी विचार है कि रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त द्वारा मझवार और भर की जातियों को ठीक से परिभाषित कर सभी राज्यों को उनकी सभी उपजातियों को एससी के दायरे में शामिल करने के लिए अधिसूचित कर दिया जाए। कारण यह कि मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान में ये जातियां अनुसूचित जाति की श्रेणी में पहले से हैं।


इसी मद्देनज़र हाईकोर्ट लखनऊ बेंच में लंबित विभिन्न मामलों में सरकार ने अपना पक्ष रखते हुए अधिसूचनाओं को रद्द करवा दिया गया है ताकि कोई कानूनी अड़चन न रहे। निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय निषाद का कहना है कि केंद्रीय मंत्री ए नारायण स्वामी ने बीती 26 जुलाई को पत्र भेज कर इस संबंध में सकारात्मक सहमति जताई है।