Friday 29 April 2022

उत्तर प्रदेश के 9 शिक्षकों पर गिरी गाज 4 साल से बिना ड्यूटी के ले रहे थे वेतन, बीएसए ने किया बर्खास्त


 उत्तर प्रदेश के 9 शिक्षकों पर गिरी गाज


4 साल से बिना ड्यूटी के ले रहे थे वेतन, बीएसए ने किया बर्खास्त




अमरोहा यूपी के अमरोहा में बगैर ड्यूटी वेतन ले रहे एक मामले के खुलासे के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी ने अनुशासनहीनता के आरोप में 9  शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया है। 


दरअसल, चार साल से बिना ड्यूटी वेतन लेने की आरोपी शिक्षिका के मामले का खुलासा हुआ तो डीएम ने बीएसए के खिलाफ जांच के आदेश दिए। इस पर बीएसए ने भी एबीएसए, प्रधानाध्यापिका, आरोपी शिक्षिका के खिलाफ जांच के आदेश जारी कर दिए। साथ ही लंबे समय से स्कूल न पहुंचने वाले 9 शिक्षकों को बर्खास्त कर दिया। 



बीएसए चंद्रशेखर ने प्रधानाध्यापिका को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही आरोपी शिक्षिका मीनाक्षी के वेतन आहरण पर अग्रिम आदेशों तक रोक लगा दी है।



गौरतलब है कि यूपी सरकार अधिकारियों-कर्मचारियों को तैनाती स्थल पर ही रात में रुकने का फरमान सुनाया है। सरकार ने दो टूक कह दिया है कि यदि तैनाती स्थल पर सरकारी आवास नहीं है तो किराए पर मकान ले कर रहें। तैनाती स्थल से घर भागने की फिराक में रहने वाले अधिकारी-कर्मचारी रोजाना स्कूल-दफ्तर में अनुपस्थित रहते हैं।


 मामले का खुलासा हुआ जब जोया ब्लाक के केशोपुर प्राथमिक विद्यालय में तैनात प्रधान अध्यापिका फाजिला नुजहत 31 मार्च को सेवानिवृत्त हो गई थीं। उन्हें कार्यभार सहायक अध्यापिका मीनाक्षी को सौपना था, लेकिन मीनाक्षी के लगातार स्कूल से गैरहाजिर रहने की वजह से वह कार्यभार नहीं सौंप पा रही थीं। 


आरोप है कि मीनाक्षी का पति लखनऊ में जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का अपने आप को गनर बता सबको हडकाता रहा है, जिस वजह से मीनाक्षी पिछले चार साल से कभी-कभार ही स्कूल आई है हालांकि वह लगातार लखनऊ में रहकर वेतन ले रही है। उनके सेवानिवृत्त होने के बाद भी मीनाक्षी विद्यालय का चार्ज लेने नहीं आ रही है, जिससे कार्यभार से मुक्त हो सकें।


 सेवानिवृत्त प्रधानाध्यापिका की शिकायत मीडिया में उछलने के बाद बीएसए चंद्रशेखर हरकत में आ गए। उन्होंने सहायक अध्यापिका मीनाक्षी को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण तलब किया है। साथ ही चार साल में अबतक तैनात रहे संबंधित बीईओ भी जवाब मांगा है। बीएसए के मुताबिक जब शिक्षिका स्कूल नहीं आ रही है, तो उसका वेतन कैसे निकल रहा है। वहीं बीएसए अब, सेवानिवृत हुई फाजिला नुजहत की कार्यशैली को संदिग्ध मान रहे है। बीएसए का कहना है कि प्रधानाध्यापिका 27 दिन पहले सेवानिवृत्त हुई हैं। जब उन्हें कार्यभार से मुक्त होने की जरूरत पड़ी, तो उन्होंने अधिकारियों को इसकी जानकारी दी है। 



जबकि उन्होंने मीनाक्षी के स्कूल नहीं आने की चार साल में एक भी शिकायत दर्ज नहीं कराई। इससे साफ है कि मीनाक्षी और फाजिला नुजहत के बीच तालमेल ठीक चल रहा था।

आजमगढ़ आरोपी सगे भाइयों की 74 लाख की संपत्ति कुर्क जहरीली शराब मौत मामले में प्रशासन ने की कार्रवाई


 आजमगढ़ आरोपी सगे भाइयों की 74 लाख की संपत्ति कुर्क


जहरीली शराब मौत मामले में प्रशासन ने की कार्रवाई




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जहरीली शराब कांड में लिप्त जेल में बंद खान बंधुओं की संपत्तियों को प्रशासन ने गुरुवार को कुर्क कर लिया। कुर्क की गई संपत्ति की कीमत 74 लाख रुपये बताई गई है। 



जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने बुधवार को माहुल जहरीली शराब कांड के मुख्य आरोपियों में शामिल खान बंधुओं के रुपईपुर गांव स्थित तीन आलीशान मकानों को कुर्क करने का आदेश दिया था। जिसके तहत गुरुवार देर शाम को तहसीलदार फूलपुर संजय कुमार कुशवाहा के नेतृत्व में रुपईपुर पहुंची पुलिस और राजस्व टीम ने नदीम खान और उनके भाइयों की संपत्तियों को कुर्क करने की कार्रवाई की। 



20 फरवरी 2022 को माहुल के देशी शराब के ठेके से शराब खरीदकर पीने से दर्जन भर से अधिक की जान चली गई थी और कई लोग के आंखों की रोशनी चली गई थी।



कुल 13 अभियुक्त पकड़े गए थे-घटना के दो दिन बाद पुलिस ने अहरौला थाना क्षेत्र के रुपईपुर गांव में नदीम अहमद पुत्र सईद व उनके भाइयों के घर छापेमारी कर जहरीली शराब फैक्ट्री और नकली कफ सीरप और दवाइयों आदि को बरामद किया था।



 इस मामले में नदीम, फहीम, कलीम, नईम पुत्रगण सईद सहित कुल 13 अभियुक्त पकड़े गए थे। कुछ दिनों पूर्व प्रशासन ने इस मामले में लिप्त सभी अभियुक्तों पर गैगेस्टर एक्ट की कार्यवाही किया था।


उत्तर प्रदेश गिरोह बंद एवम समाज विरोधी क्रिया कलाप निवारण अधिनियम के तहत जिलाधिकारी आजमगढ़ के आदेश के अनुपालन में तहसीलदार फूलपुर संजय कुमार कुशवाहा के नेतृत्व में पुलिस व राजस्व टीम रुपाइपुर गांव पहुंची। वहा पहुंच कर डुगडुगी बजा कर नदीम और नईम पुत्रगण सईद के घर व संपत्ति को प्रशासन ने कुर्क कर जब्त करने की नोटिस चस्पा कर दिया। 



यहां से दोनों भाइयों के मकान को कुर्क करने के बाद टीम माहुल कस्बे के वार्ड संख्या 9 स्थित आशिया पत्नी कलीम और वार्ड संख्या 3  में स्थित फहीम के मकान को कुर्क कर लिया।



 प्रशासन ने अपराध से अर्जित इन संपत्तियों की कीमत 74 लाख से अधिक बताया है। 



इस मौके पर थानाध्यक्ष अहरौला राजेश सिंह, थानाध्यक्ष अतरौलिया रमेश कुमार चौकी प्रभारी माहुल धीरेंद्र बहादुर सिंह, लेखपाल प्रमोद सिंह, दिवाकर मिश्र और भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रही।

मथुरा जयमाल के बाद दुल्‍हन को मारी गोली मुबारकपुर गांव का मामला, सिरफिरा फरार


 मथुरा जयमाल के बाद दुल्‍हन को मारी गोली


मुबारकपुर गांव का मामला, सिरफिरा फरार




 उत्‍तर प्रदेश के मथुरा में नौहझील थाना क्षेत्र के मुबारकपुर गांव में एक शादी समारोह के दौरान जयमाल के तुरंत बाद दुल्‍हन का कत्‍ल कर दिया गया।



 दुल्‍हन जैसे ही जयमाल स्‍टेज से उतरकर सहेलियों के साथ अपने कमरे में पहुंची, गांव के ही रहने वाले एक सिरफिरे युवक ने गोली मारकर उसकी हत्‍या कर दी।


 इतनी बड़ी वारदात को अंजाम देने के बाद सिरफिरा सबकी आंखों के सामने से फरार हो गया।



मामला नौहझील थाना क्षेत्र के मुबारकपुर गांव का है। मिली जानकारी के अनुसार गांव में खूबीराम की बेटी काजल की गुरुवार को शादी थी। बारात का स्‍वागत धूमधाम से हुआ। इसके बाद जयमाल की रस्‍म निभाई गई। जयमाल के थोड़ी देर बाद दुल्‍हन की सहेलियां और घर की महिलाएं दुल्‍हन को लेकर उसके कमरे में गईं। आरोप है कि इसी दौरान गांव का एक सिरफिरा लड़का वहां पहुंच गया। उसने दुल्‍हन को गोली मार दी। गोली दुल्‍हन के चेहरे पर लगी जिससे मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया।



गोली की आवाज सुनकर बाहर मौजूद लोग भी भागकर घर में पहुंचे लेकिन गोली मारने वाला युवक सबके सामने से छत से कूद कर भाग गया। मारी गई दुल्‍हन के पिता खूबी राम ने पुलिस को दी तहरीर में पूरी घटना का विवरण दिया है। 


इतनी बड़ी वारदात की सूचना पर जिला पुलिस तुरंत अलर्ट हो गई। एसएसपी डॉ गौरव ग्रोवर ने भी मौके पर पहुंचकर लोगों से पूरी जानकारी ली। पुलिस हत्यारोपी की तलाश में लगातार छापे मार रही है। उधर, इस वारदात के चलते मारी गई दुल्‍हन के घर ही नहीं पूरे गांव में मातम का माहौल है।

गोरखपुर पुलिस मुठभेड़ में 4 बदमाशों को लगी गोली तीन पुलिसवाले घायल प्रभारी निरीक्षक के बुलेट प्रूफ जैकेट में लगी गोली, भारी मात्रा में कारतूस व असलहा बरामद


 गोरखपुर पुलिस मुठभेड़ में 4 बदमाशों को लगी गोली तीन पुलिसवाले घायल



प्रभारी निरीक्षक के बुलेट प्रूफ जैकेट में लगी गोली, भारी मात्रा में कारतूस व असलहा बरामद



 उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर के कैंट छावनी रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की भोर में बिहार के बदमाशों से पुलिस की मुठभेड़ हो गई। चार बदमाशों को गोली लगने के बाद कैंट पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।



 बदमाशों की फायरिंग में तीन पुलिसवाले भी घायल हुए है। सभी घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पकड़े गए चारों बदमाश बिहार के कटिहार जिले के रहने वाले हैं।



मिली जानकारी के अनुसार कैंट थाना प्रभारी शशि भूषण राय गोरखपुर के मोहद्दीपुर चौराहे पर गश्त कर रहे थे। इसी दौरान उन्‍हें दो बाइकों पर 4 संदिग्‍ध युवक तेजी से आते दिखे। पुलिस ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो उन्‍होंने असलहे निकालकर फायरिंग शुरू कर दी। इस पर कैंट इंस्‍पेक्‍टर ने तुरंत स्वाट, एसओजी और आसपास के थानों को अलर्ट किया और बदमाशों के पीछे लग गए। 



कैंट छावनी स्टेशन के पास उन्‍होंने बदमाशों को घेर लिया। बदमाशों ने पुलिस पर गोली चलाई तो पुलिस ने भी जवाब दिया। इस कार्यवाही में चारों बदमाशों को गोली लग गई। इसके बाद पुलिस ने उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया।



बदमाशों को इलाज के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। शुरुआती जांच में पता चला है कि चारों इसके पहले देवरिया जिले में पकड़े गए थे। चारों जेल जा चुके हैं। बिहार के कटिहार क्षेत्र से गोरखपुर और पूर्वांचल के विभिन्न जिलों मे आकर लूट और टप्पेबाजी जैसी घटनाओं को अंजाम देते हैं। घटना के बाद तुरंत बिहार लौट जाते हैं।



 गोरखपुर में भी इन लोगों ने चार घटनाओं को अंजाम दिया है। हाल ही में इसी गैंग ने कौड़ीराम,कैम्पियरगंज में टप्पेबाजी, बड़हलगंज और खलीलाबाद में लाखों की लूट की थी।



बदमाशों की फायरिंग में प्रभारी निरीक्षक कैंट के बुलेट प्रुफ जैकेट पर गोली लगी। प्रभारी निरीक्षक कैंंट के सरकारी वाहन के सामने शीशे पर भी गोली लगी घटना में तीन आरक्षी भी घायल हो गए।

पकड़े गए बदमाशों के पास से पुलिस को कई हथियार मिले हैं।




 इनमें एक ग्लाक पिस्टल 9 एमएम, 3 खोखा, एक कारतूस 9 एमएम,एक कंट्री मेड पिस्टल 9 एमएम, 3 खोखा, 1 कारतूस 9 एमएम, एक 315 बोर का कट्टा,1 खोखा और 1 कारतूस 315 बोर, अलग-अलग घटनाओं में लूटे गये 55000 रुपये नकद, घटना करते समय इस्‍तेमाल में लाये जाने वाले तीन मोबाइल, गाड़ी की डिग्गी तोड़ने वाला लोहे का नुकीला हथियार, दो मोटर साइकिल एक पल्सर और एक हौंडा शाइन (दोनो मोटर साइकिलों की जांच चल रही है) 



मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार किए गए चारों बदमाश बिहार के कटिहार जिले के कोठा थाना क्षेत्र के जोराबगंज के रहने वाले हैं। उनकी पहचान करन पुत्र लालवा, वीरेंद्र पुत्र विनोद,शिवा पुत्र प्रकाश,हैरान पुत्र प्रकाश के रूप में हुई है।

नोएडा थाने के बाहर पुलिसकर्मियों को पीटा, जमकर की नारेबाजी भारी फोर्स के साथ उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे


 नोएडा थाने के बाहर पुलिसकर्मियों को पीटा, जमकर की नारेबाजी


भारी फोर्स के साथ उच्च अधिकारी मौके पर पहुंचे



उत्तर प्रदेश नोएडा हिंदूवादी संगठन के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार दोपहर को थाना सेक्टर-39 के गेट पर बिना वर्दी पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की। इस दौरान एक सिपाही ने पिस्टल निकाल ली। इस पर कार्यकर्ता बिफर गए और उन्होंने उसकी जमकर पिटाई की। उसे बचाने के लिए आए चाय दुकानदार के बेटे को भी पीटा। इसके बाद कार्यकर्ताओं ने थाने के अंदर घुसकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की।



मामला बढ़ता देख कई थानों की पुलिस फोर्स सहित नोएडा जोन के डीसीपी, एडीसीपी व सर्किल वन की इंचार्ज एडीसीपी मौके पर पहुंच गई। करीब पांच घंटे तक पुलिस और हिंदू संगठन के कार्यकर्ताओं के बीच विवाद चला। पुलिस ने कुछ कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। करीब एक महीने पहले थाना सेक्टर-39 क्षेत्र से एक नाबालिग का अपहरण हुआ था। पुलिस ने जांच के दौरान किशोरी को बरामद कर लिया था। उसे सीडब्ल्यूसी के सामने पेश किया गया। यहां उसने दुष्कर्म व एक माह की गर्भवती होने की जानकारी दी थी।


इसके बाद केस दर्ज कर गुरुवार को सदरपुर चौकी प्रभारी ने युवक को गिरफ्तार कर लिया। वह युवक को थाने लेकर आ गए। तभी कुछ लोग उसकी पैरवी करने थाने में आ गए। चौकी प्रभारी ने उन्हें मामला दर्ज होने और पैरवी के लिए कोर्ट जाने के लिए कहा। इस पर पैरवी करने आए युवकों ने चौकी प्रभारी से बहस शुरू कर दी। 



इसी दौरान बिना वर्दी मौजूद साइबर सेल के दो सिपाही पुनीत व सचिन राठी व एलआईयू के सिपाही से बहस हो गई। फिर पैरवी करने आए लोगों ने कुछ और साथियों को बुला लिया।