Monday 17 July 2023

आजमगढ़ मेंहनगर दीवार गिरी, मलबे में दबकर 10 वर्षीय बालक की हुई मौत ननिहाल में रहकर पढ़ाई करता था मृतक


 आजमगढ़ मेंहनगर दीवार गिरी, मलबे में दबकर 10 वर्षीय बालक की हुई मौत



ननिहाल में रहकर पढ़ाई करता था मृतक


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर थाना क्षेत्र के मालपार गांव में रविवार की देर रात एक व्यक्ति के कच्चे मकान में मिट्टी की दीवार अचानक भरभरा कर गिर गई। जिसके मलबे में दब कर एक माूसम की जहां मौत हो गई तो वहीं दो अन्य घायल हो गए। जिन्हें इलाज के लिए अस्पतला में भर्ती कराया गया है। वहीं मृत बच्चे के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सूचना पर एसडीएम भी मौके पर पहुंच कर मुआयना किए और पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलाए जाने का आश्वासन दिया।


मालपार गांव निवासी नंदलाल राजभर का कच्चा मकान है। मिट्टी की दीवार पर टीनशेड आदि डाल कर वह अपने दो पुत्रों, पत्नी व नाती के साथ रहता है। रविवार की रात पूरा परिवार इसी मकान में सो रहा था। देर रात लगभग 10 बजे अचानक मिट्टी की एक दीवार भरभरा कर गिर गई। जिससे नंदलाल का नाती अंश राजभर 10 पुत्र गोविंद राजभर निवासी हरदशई रामपुर थाना तरवां, रागिनी 10 पुत्री गुड्डू व दुर्गावती 55 पत्नी बरखू मलबे में दब गए।


आनन-फानन में मलबा हटा कर तीनों को बाहर निकाला गया, लेकिन तब तक अंश की मौत हो चुकी थी। सूचना पर मेंहनगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और मृत बालक के शव को पोस्टमार्टम के लिए मर्चरी भेजवा दिया। वहीं दोनों घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतक अंश बचपन से ही अपने ननिहाल में रहता था। घटना की सूचना उसके घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया। वह तीन भाई बहनों में सबसे छोटा था। सोमवार की सुबह एसडीएम संत रंजन भी मौके पर पहुंचे और पीड़ित परिवार को चार लाख मुआवजा दिलाए जाने का आश्वासन दिया।

आजमगढ़ निजामाबाद थानाध्यक्ष ने चलाया सघन चेकिंग अभियान 3 घंटे की तलाशी में निशाने पर रहे युवा बाइकर्स


 आजमगढ़ निजामाबाद थानाध्यक्ष ने चलाया सघन चेकिंग अभियान


3 घंटे की तलाशी में निशाने पर रहे युवा बाइकर्स


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के निजामाबाद थाना के थानाध्यक्ष सच्चिदानंद यादव ने फरिहा चौक पर सघन चेकिंग अभियान चलाया। तीन घंटे तक चले इस चेकिंग अभियान में थानाध्यक्ष युवा मोटर साईकिल चालकों को खास तौर पर निशाने पर रखे।


इस दौरान सैकड़ों बाइक के नम्बर का मिलान एवं तलाशी की गई। चेकिंग के दौरान कोई भी आपत्तिजनक वस्तु नहीं बरामद हुई। पुलिस की सक्रियता के चलते लखनऊ-बलिया मार्ग व निजामाबाद-मुहम्मदपुर मार्ग पर अफरा-तफरा रही।

कुशीनगर ट्रक की चपेट में आने से दरोगा की हुई मौत दुर्घटना में हुई मौत मामले में विवेचना के लिए जाते समय हुई घटना


 कुशीनगर ट्रक की चपेट में आने से दरोगा की हुई मौत


दुर्घटना में हुई मौत मामले में विवेचना के लिए जाते समय हुई घटना


उत्तर प्रदेश कुशीनगर जिले में पडरौना कोतवाली में तैनात बाइक सवार दरोगा आनंद शंकर सिंह की दुर्घटना में सोमवार को मौत हो गई। पडरौना-खड्डा रोड पर बंधू छपरा गांव के पास सुबह करीब आठ बजे हादसा हुआ। इसकी खबर मिलते ही पुलिस विभाग में शोक की लहर दौड़ गई। पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचे घरवालों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।


बताया जा रहा है कि जौनपुर जिले के जलालपुर थाना क्षेत्र के छितईपुर गांव के निवासी आनंद शंकर सिंह 1992 बैच के दरोगा थे। इनकी तैनाती पडरौना कोतवाली में थी और हल्का नंबर चार के इंचार्ज थे। शनिवार की देर शाम बंधू छपरा के पास उसी स्थान पर बाइक सवार तीन लोगों की पिकअप की चपेट में आने से मौत हो गई थी। उस दुर्घटना में मरने वाले बंधू छपरा गांव के तीनों व्यक्तियों की मौत के मामले में विवेचना के लिए सुबह बाइक से अकेले जा रहे थे। गांव के पास पहुंचे थे कि पीछे से तेज रफ्तार में आ रहे ट्रक ने टक्कर मार दी। उनके सिर में गंभीर चोटें आईं। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने उन्हें एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया। हालत गंभीर होने पर डॉक्टर ने मेडिकल कॉलेज गोरखपुर रेफर कर दिया। वहां ले जाते समय रास्ते में उनकी मौत हो गई।


 हादसे के बाद चालक ट्रक छोड़कर भाग गया। पुलिस ने ट्रक को कब्जे में ले लिया है। इसकी जानकारी होते ही पत्नी रंजना सिंह विलाप करने लगीं। बताया जा रहा है कि अपनी पत्नी के साथ दरोगा किराए के मकान में रहते थे। वह बहुत ही मिलनसार व्यक्ति थे। दुर्घटना में उनके मौत की जानकारी होने पर शहर के कई लोग कोतवाली पहुंच गए, जो उनके व्यवहार की सराहना कर रहे थे।


 एसपी धवल जायसवाल ने बताया कि दरोगा विवेचना के लिए जा रहे थे। ट्रक की टक्कर से उनकी मौत हो गई। शव का पोस्टमार्टम कराया जा रहा है।

आजमगढ़ एसपी ने 11 निरीक्षकों का किया तबादला देखे सूची


 आजमगढ़ एसपी ने 11 निरीक्षकों का किया तबादला देखे सूची

आजमगढ़ लाटघाट कागजों में चल रही है बाढ़ से निपटने की तैयारी अभी तक नहीं जोड़े गए दर्जनों गांव के पिछले साल के कटे संपर्क मार्ग प्रधानों ने किया बयान शिकायत के बाद भी नहीं सुनते हैं अधिकारी


 आजमगढ़ लाटघाट कागजों में चल रही है बाढ़ से निपटने की तैयारी


अभी तक नहीं जोड़े गए दर्जनों गांव के पिछले साल के कटे संपर्क मार्ग


प्रधानों ने किया बयान शिकायत के बाद भी नहीं सुनते हैं अधिकारी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरसात के साथ नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। प्रदेश सरकार द्वारा जहां स्थानीय स्तर पर बाढ़ को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद रहने का निर्देश दिया गया है वहीं कुंभकरण नींद में सो रहे प्रशासन का जनपद के सबसे ज्यादा बाढ़ ग्रसित क्षेत्र की तरफ ध्यान नहीं जा रहा। ग्रामीणों का माने तो बाढ़ के प्रति तैयारी सिर्फ कागजों में दिखाई दे रही है। पिछले वर्ष बाढ़ से कटे दर्जनों संपर्क मार्ग अभी गांव से जोड़े नहीं गए हैं।


बता दें कि आजमगढ़ जिले के उत्तरी छोर पर बहने वाले घाघरा नदी के जलस्तर में घटाव बढ़ाव जारी है। जिसके चलते घाघरा नदी ने अपने तटवर्ती क्षेत्रों में कटान शुरू कर दिया है। हरैया विकास खंड के सहबदिया सुल्तानपुर ग्राम पंचायत में अब तक दर्जनों किसानों की सैकड़ों बीघा जमीन घाघरा नदी मैं विलीन हो चुकी है। तहसील प्रशासन का कोई अधिकारी कर्मचारी अभी तक नहीं पहुंचा है।


विदित हो कि पिछले वर्ष 2022 की बाढ़ के समय चक्की, हाजीपुर, देवारा, अभ्भनपटी, खासराजा,भदौरा हाजीपुर शाहडीह बांका, बुढ़नपट्टी सहित दर्जनों गांव के संपर्क मार्ग कट गए थे। उनका मरम्मत अभी तक नहीं कराई गई है। फिर बाढ़ आने को है, ग्रामीणों को लगभग कमर भर पानी में गांव तक जाना पड़ेगा। सबसे ज्यादा दिक्कत स्कूली बच्चों को होती है।

देवारा खास राजा के ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राम सिंगर यादव ने बताया कि हमारी ग्राम पंचायत में पिछली बाढ़ मे दर्जनों संपर्क मार्ग कट गए हैं, जिनकी अभी तक मरम्मत नहीं कराई गई है।

हीरालाल यादव ग्राम प्रधान बांका ने बताया कि कई बार प्रशासन से कटे हुए संपर्क मार्गों का मरम्मत कराने के लिए कहा गया लेकिन अभी तक उस पर कोई अमल नहीं किया गया।

अवधेश यादव ग्राम प्रधान अर्बन पट्टी ने बताया कि बंदे से अर्बन पट्टी संपर्क मार्ग से दर्जनों गांव का आवागमन होता है लेकिन अभी तक संपर्क मार्ग का जो बाढ़ में कटकर बढ़ गया था मरम्मत नहीं हो पाया। बाढ़ से निपटने की तहसील प्रशासन की तैयारी सिर्फ कागजों में हो रही है।