Saturday 2 April 2022

आजमगढ़ मनचलों को सबक सिखाने के लिए एंटी रोमियो टीम का पुनर्गठन शहर के घंटाघर चौराहे पर एसपी ने टीमों को किया ब्रीफ।


 आजमगढ़ मनचलों को सबक सिखाने के लिए एंटी रोमियो टीम का पुनर्गठन


शहर के घंटाघर चौराहे पर एसपी ने टीमों को किया ब्रीफ।





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल में महिलाओं व लड़कियों की सुरक्षा के लिए की गई व्यवस्था को नया रूप दिया जा रहा है।



 इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में मनचलों को सबक सिखाने के लिए पुलिस विभाग द्वारा बनाए गए एंटी रोमियो सेल का पुनर्गठन किया गया है। शनिवार को नवरात्र के पहले दिन जनपद में पुनर्गठित की गई एंटी रोमियो टीम को पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने शहर के सिविल लाइंस क्षेत्र स्थित घंटाघर चौराहे पर ब्रीफ किया। 




पुलिस अधीक्षक ने नवगठित टीमों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। घंटाघर चौराहे पर स्थित पेट्रोल पंप के समीप शनिवार की दोपहर अचानक जुटे वर्दीधारियों को देख उस रास्ते से गुजरने वाले लोग उन्हें कौतूहल भरी निगाहों से देख रहे थे। कुछ ही देर बाद वहां पहुंचे पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य को देखते ही वहां मौजूद सभी अधिकारी व कर्मचारी प्रतिबद्ध होकर खड़े हो गए।




 इसके बाद पुलिस अधीक्षक ने पुनर्गठित एंटी रोमियो टीम में शामिल उपनिरीक्षक, आरक्षी व महिला आरक्षियों को उनके कार्य के प्रति आवश्यक दिशा-निर्देश दिया। 



इस मौके पर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जनपद के सभी थानों में एंटी रोमियो टीम बनाई गई है। इस टीम में एक उपनरीक्षक, एक पुरुष आरक्षी व दो महिला आरक्षियों को शामिल किया गया है। 



टीम में तैनात एक महिला व एक पुरुष आरक्षी को बगैर वर्दी तैनाती दी गई है। जिन्हें स्कूल, कालेजों तथा सार्वजनिक स्थान जैसे बाजार आदि जगहों पर महिलाओं के साथ छींटाकशी व छेड़खानी आदि की नियत से मौजूद मनचलों पर नजर रखने तथा उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।




 पुलिस अधीक्षक ने बताया कि एंटी रोमियो टीम सुबह, दोपहर एवं शाम जिस समय सार्वजनिक स्थानों एवं स्कूल कालेज से गुजरने वाली महिलाओं व लड़कियों की संख्या अधिक होती है, उसी समय यह टीमें क्रियाशील होकर अपनी ड्यूटी के प्रति मुस्तैद रहेंगी।




 जिससे महिलाओं व लड़कियों के साथ होने वाली घटनाओं पर अंकुश लग सकेगा। आगे उन्होंने कहा कि समय-समय पर उस स्कूल व कालेजों में महिला सुरक्षा के प्रति विविध कार्यक्रम आयोजित कर नारीशक्ति को जागरूक किया जाएगा। 




इस मौके पर तमाम पुलिस अधिकारी के साथ ही पुरुष एवं महिला आरक्षीगण मौजूद रहे।

आजमगढ़ शहर में ठेला चलाते मासूम बच्चों का फोटो देख डीएम ने लिया संज्ञान, बच्चों का हुआ स्कूलों में एडमिशन


 आजमगढ़ शहर में ठेला चलाते मासूम बच्चों का फोटो देख डीएम ने लिया संज्ञान, बच्चों का हुआ स्कूलों में एडमिशन



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में ठेला चलाते 3 बच्चों का फोटो वायरल होने के बाद डीएम ने मामले को संज्ञान में लिया और इसके बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी को इन बच्चों की खोज खबर लेने के लिए निर्देश दिए।



 बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तत्काल खंड शिक्षा अधिकारी नगर व खंड शिक्षा अधिकारी पल्हनी की दो टीमें बनाकर इन बच्चों की खोजबीन की। ठेला चला रहे बच्चे संजर, अख्तर, गोलू और एक अन्य 3 वर्षीया बच्ची इनका पता आजमगढ़ शहर के गुलामी पूरा के निवासी के रूप में मिला। 



अलग-अलग परिवार के रहने वाले बच्चे मुख्यत: घुमंतू व कूड़ा बीनने वाले परिवार से हैं जो कि बिहार से आकर बसे हैं। डीएम ने कलेक्ट्रेट में इन बच्चों को बुलवाकर अपने साथ बिठाकर इन से बातचीत की और इनको अपनी पढ़ाई के लिए प्रेरित किया। 




बच्चों ने भी अपना बैकग्राउंड बताया और कहा कि उनकी मां घरेलू काम करती है और वह सड़क से समान इकट्ठा कर उनको कबाड़ मे बेचते हैं उसी से आमदनी होती है। 




कलेक्ट्रेट में इन सभी बच्चों को यूनिफॉर्म का भी वितरण किया गया। बीएसए ने बताया कि तीनों बच्चों को अलग-अलग अधिकारियों ने गोद लिया है। परिषदीय विद्यालय में नाम अंकित कराया गया है और एक छोटी बच्ची जो 3 वर्ष की है वह आंगनबाड़ी केंद्र में जाने लायक है। वहां पर इसको भेजा जाएगा।



 इसके अलावा इन बच्चों की आगे की शिक्षा को आजमगढ़ के 1 शिक्षण संस्थान से गोद लेने के लिए कहा गया है।

आजमगढ़ नदी में उतराया मिला प्रेमी युगल का शव एक दूसरे का पकड़ रखा था हाथ, आधार कार्ड से हुई पहचान।


 आजमगढ़ नदी में उतराया मिला प्रेमी युगल का शव



एक दूसरे का पकड़ रखा था हाथ, आधार कार्ड से हुई पहचान।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़/वाराणसी में सिपहिया घाट पर शुक्रवार की देर शाम एक प्रेमी युगल का शव गंगा में उतराया मिला।



 युवक-युवती एक दूसरे का हाथ पकड़े हुए थे। मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार की देर शाम किसी ने पुलिस को घाट पर युवक और युवती का शव उतराने की सूचना दी। सूचना पर मौके पर पहुंच कर शव बाहर निकलवाया। एक दूसरे का हाथ पकड़े युवक युवती का शव फूला हुआ था।



कयास लगाया जा रहा है कि शव कम से कम दो दिन पहले का है। उनके पास से मिले आधार कार्ड से उनकी शिनाख्त हुई। पुलिस के अनुसार युवती 17 वर्षीया अंजली  दीदारगंज आजमगढ़ की रहने वाली है जब कि युवक 22 वर्षीय उद्देश्य सिंह सरायख्वाजा जौनपुर का निवासी है। 




पुलिस ने परिजनों को सूचना देने के बाद दोनों के शव को शिवपुर स्थित मर्चरी में रखवा दिया है। पुलिस का अनुमान है कि दोनों ने संग जीने मरने की इच्छा के चलते गंगा में कूद कर आत्महत्या कर ली है। अन्य जानकारी परिजनों के आने के बाद ही मिल पाने की उम्मीद है। फिलहाल खबर दिए जाने तक पुलिस दोनो की बाबत अन्य जानकारी जुटाने में व्यस्त थी।

प्रयागराज नशीली दवा खिलाकर युवती से गैंगरेप, बनाया वीडियो




 प्रयागराज नशीली दवा खिलाकर युवती से गैंगरेप, बनाया वीडियो



पीड़िता की तहरीर पर सिविल लाइंस थाने में दो लोगों पर नामजद मुकदमा दर्ज



उत्तर प्रदेश प्रयागराज शादी कराने के बहाने पहले सिविल लाइंस स्थित होटल और फिर घर में ले जाकर युवती से सामूहिक दुष्कर्म का मामला सामने आया है। 



पीड़िता की तहरीर पर सिविल लाइंस थाने में दो लोगों पर नामजद मुकदमा दर्ज कराया गया है। पुलिस का कहना है कि आरोपियों की तलाश की जा रही है।



युवती गोरखपुर की रहने वाली है जिसने 2020 में कोतवाली क्षेत्र स्थित हजारीपुर निवासी विशाल गुप्ता  पर दुष्कर्म का केस दर्ज कराया था। 



अभियुक्त की ओर से इस मामले में जमानत के लिए कोर्ट में रिट की गई थी। युवती का आरोप है कि विशाल के भाई बृजेश ने उससे कहा कि वह कोर्ट में चलकर गवाही दे दे तो वह विशाल से उसकी शादी करा देगा।



आरोप है कि वह तारीख से एक दिन पहले उसे लेकर आया और सिविल लाइंस स्थित होटल में ठहरा। जहां खाने में नींद की गोली मिलाकर खिलाया और जबरन संबंध बनाते हुए अश्लील वीडियो भी बना लिया। सुबह वीडियो दिखाकर ब्लैकमेल किया और गवाही दिलवाई।




उधर, उसकी गवाही के कुछ दिनों बाद विशाल जेल से बाहर आया तो वह उसके घर उससे शादी की बात करने गई। जहां दोनों ने उससे सामूहिक दुष्कर्म किया। साथ ही जातिसूचक गालियां देते हुए जान से मारने की धमकी देकर भगा दिया। 



सिविल लाइंस इंस्पेक्टर वीरेंद्र यादव ने बताया कि तहरीर के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

एटा सपा नेता के ईंट भट्ठे पर गरजा बुलडोजर। प्रशासन ने कब्जामुक्त कराई 15 करोड़ की सरकारी जमीन।


 एटा सपा नेता के ईंट भट्ठे पर गरजा बुलडोजर।


प्रशासन ने कब्जामुक्त कराई 15 करोड़ की सरकारी जमीन।





एटा उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में चर्चा में रहा बुलडोजर योगी सरकार बनने के बाद एक बार फिर चलने लगा है। अवैध कब्जे और भूमाफियाओं की संपत्तियों पर कार्रवाई हो रही है।




 इसी कड़ी में एटा के अलीगंज तहसील क्षेत्र के अंतर्गत जैथरा ब्लॉक के गांव गढ़ी रोशन में जिला प्रशासन ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की। यहां सपा नेता रामनाथ यादव के ईंट भट्ठे पर बुलडोजर चलाकर 15 करोड़ रुपये की करीब 33 बीघा सरकारी जमीन कब्जामुक्त कराई गई।




जानकारी के अनुसार  यह कार्रवाई एसडीएम अलीगंज मानवेंद्र सिंह के नेतृत्व में की गई। बता दें कि सपा नेता रामनाथ यादव की पत्नी शीला देवी जैथरा ब्लॉक की ब्लॉक प्रमुख हैं। इस कार्रवाई में जिले में हड़कंप मचा हुआ है।




 एसडीएम अलीगंज मानवेंद्र सिंह ने बताया कि गांव गढ़ी रोशन में गाटा संख्या 279 की लगभग 33 बीघा जमीन 7 जुलाई 2008 को राज्य सरकार में निहित की गई थी। इस भूमि पर अवैध कब्जा कर आरएस यादव नाम से ईंट भट्ठे का अवैध रूप से संचालन किया जा रहा था। सरकारी जमीन पर अवैध कब्जे को राजस्व एवं पुलिस टीम द्वारा कार्रवाई करते हुए हटवाया गया है।



सपा नेता के ईंट भट्ठे पर कार्रवाई के दौरान प्रशासन ने किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति से निपटने के इंतजाम कर लिए थे। तीन थानों के अलावा पीएसी बल को भी वहां तैनात किया गया था। इससे पहले भी 2020 में सपा नेता के विरुद्ध कार्रवाई की जा चुकी है। एक अन्य गांव में वो जमीन भी ईंट भट्ठे की ही थी। गांव गढ़ी रोशन में इस जमीन के पट्टे रामखिलाड़ी आदि लोगों के नाम थे। जो 2008 में समाप्त कर जमीन को राज्य सरकार में निहित कर लिया गया था। 




इस पर अवैध कब्जे हो गए। इसे लेकर राजस्व परिषद तक मामला पहुंचा। सुनवाई के दौरान नवंबर 2021 में वहां से अपील खारिज कर दी गई। शुक्रवार को एसडीएम मानवेंद्र सिंह ने अलीगंज, जैथरा और राजा का रामपुर पुलिस बल को साथ लेकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया।




 इस दौरान एटा से पीएसी को भी बुला लिया गया था। बुलडोजर के जरिए ईंट भट्ठे को ध्वस्त करा दिया गया। पूरी कार्रवाई होने के बाद ही अफसर वहां से हटे। जिसके बाद पुलिस बल को भी हटा लिया गया। इससे पहले 14 अगस्त 2020 में प्रशासन ने कार्रवाई की थी। उस समय रामनाथ यादव जैथरा ब्लॉक प्रमुख थे। गांव उभईअसद नगर में सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर ईंट भट्ठा चलाने का आरोप था।



 इस पर प्रशासन ने 25 बीघा जमीन मुक्त कराई थी। जिलाधिकारी अंकित अग्रवाल ने कहा कि जनपद में चकरोड, ग्राम सभा, तालाब आदि सरकारी जमीनों को अभियान चलाकर कब्जामुक्त कराया जाएगा।



 सरकारी भूमि पर कब्जा करने वालों पर एंटी भूमाफिया के तहत कार्रवाई की जाएगी।