Friday 4 March 2022

आजमगढ़ यूक्रेन से सकुशल घर पहुंचा विनीत, परिवार में खुशी की लहर।


 आजमगढ़ यूक्रेन से सकुशल घर पहुंचा विनीत, परिवार में खुशी की लहर।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेडिकल की शिक्षा ग्रहण करने यूक्रेन गए जिले के तमाम युवाओं के परिजन रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के चलते वहां शरणार्थी जीवन जीने को मजबूर थे।




जानकारी के अनुसार  दोनों देशों के बीच शुरू हुए भीषण युद्ध के दौरान देश के लगभग20 हजार युवा यूक्रेन में जहां-तहां फंसे हुए थे। 



भला हो भारत सरकार का जिसने वहां फंसे छात्रों को सकुशल वतन वापसी के लिए तमाम देशों से संपर्क कर वहां शरणार्थी बनने को मजबूर युवाओं को वापस देश लाने के लिए पहल करते हुए आपरेशन गंगा अभियान चलाकर हजारों छात्रों की वतन वापसी कराने में सफल रही। 




सकुशल देश लौटने वाले छात्रों में अपने जिले के भी कई छात्र हर्षित भाव से अपने परिवार में सकुशल पहुंच गए हैं। घर लौटने वाले छात्रों में आजमगढ़ शहर से सटे लच्छीरामपुर निवासी विनीत विश्वकर्मा के शुक्रवार को सकुशल घर पहुंचने पर परिजनों ने राहत की सांस ली। घर तक सकुशल पहुंचाने पर छात्र के परिजनों ने सरकार को धन्यवाद दिया।




 यूक्रेन से लौटे विनीत ने बताया कि 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन में स्थिति खराब होने के बाद ही 25 फरवरी 2022 को वह अपने साथियों के साथ ब्लैक सागर के तट पर स्थित ओडीशा मेडिकल यूनिवर्सिटी से अपने घर के लिए निकल गया था। 




लेकिन तमाम झंझावतों को सहने के बाद 4 मार्च की सुबह आजमगढ़ शहर स्थित अपने घर पहुंच सका। उसने बताया कि रात रात भर रेलवे स्टेशन व बॉर्डर पर लाइन में खड़ा होना पड़ रहा था। अफ्रीकन व पाकिस्तानी छात्रों का उत्पात था व यूक्रेन में त्रासदी के दौर में हर चीज का दाम बहुत ज्यादा वसूला जा रहा था।




 किसी तरह हंगरी बॉर्डर पारकर राहत की सांस ली। वहां से भारतीय दूतावास ने बहुत मदद की। सभी को होटल व खाने-पीने के सामान उपलब्ध कराए गए। फिर हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से एयरफोर्स के सी-17 प्लेन से गुरुवार को गाजियाबाद पहुंचा।




 वहां से राज्य सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई कार से आजमगढ़ निवासी चार छात्र सड़क मार्ग से अपने-अपने घर पहुंचे। कार से निःशुल्क घर तक पहुंचाने पर परिजन बहुत खुश दिखाई दिए। बताए कि एसडीएम लगातार बच्चों से संपर्क में थे।

आजमगढ़ रौनापार पार्टी विशेष को वोट देने की बात कहने पर की मारपीट


 आजमगढ़ रौनापार पार्टी विशेष को वोट देने की बात कहने पर की मारपीट


विधवा ने थाने में प्रार्थना पत्र देकर लगाई सुरक्षा की गुहार।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रौनापार थाना क्षेत्र के ओढ़रा सलेमपुर निवासी एक विधवा गरीब महिला जानकारी के अनुसार सुभावती ने थाने में प्रार्थना पत्र देकर आरोप लगाया कि प्रार्थिनी के पट्टीदार द्वारा पार्टी विशेष को वोट देने का दबाव बनाया गया जब प्रार्थिनी द्वारा पार्टी विशेष को वोट न देने की बात कही गयी तो पट्टीदार बृजेश, उमेश पुत्रगण बुद्धू, राजन पुत्र बृजेश ग्राम ओढ़रा सलेमपुर द्वारा बुरी तरह मारा पीटा गया। 




इस बावत थानाध्यक्ष रौनापार से बात करने पर बताया गया कि अभी चुनाव की व्यवस्तता के चलते मामले पर ध्यान नहीं दे पाया। आज मामले को संज्ञान में लेकर उचित कार्यवाही करूंगा।