Tuesday 29 March 2022

लखनऊ सपा गठबंधन में रार: बुलावे पर नहीं पहुंचे शिवपाल एक सहयोगी दल को भी अखिलेश ने किया दरकिनार।


 लखनऊ सपा गठबंधन में रार: बुलावे पर नहीं पहुंचे शिवपाल


एक सहयोगी दल को भी अखिलेश ने किया दरकिनार।




उत्तर प्रदेश लखनऊ विधानसभा चुनाव में हार के बाद अखिलेश यादव ने मंगलवार को गठबंधन दलों की बैठक बुलाई ताकि यह पता लगाया जाए कि आखिर चूक कहां हो गई, जिससे सत्ता में पहुंचने का सपना टूट गया। लेकिन इस बैठक ने सपा गठबंधन में हार के बाद आई दरार को सतह पर ला दिया है।



 एक तरफ जहां नाराज चल रहे प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के प्रमुख और अखिलेश यादव के चाचा ने बैठक का बायकॉट कर दिया तो वहीं महान दल को न्योता ही नहीं दिया गया है।



जानकारी के अनुसार जिस समय अखिलेश यादव लखनऊ में गठबंधन साथियों के साथ बैठक कर रहे थे ठीक उसी समय शिवपाल यादव इटावा में भागवत कथा सुन रहे थे। दो दिन पहले सपा विधानमंडल दल की बैठक में नहीं बुलाए जाने से नाराज शिवपाल यादव ने लखनऊ से दिल्ली जाकर सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की थी। ऐसा नहीं है कि विधानमंडल दल की बैठक में नहीं बुलाए जाने की वजह से ही शिवपाल यादव नाराज है, बल्कि वह उसी समय से असंतुष्ट हैं जब भतीजे अखिलेश ने उन्हें महज एक सीट दी। इतना ही नहीं उन्हें सपा के सिंबल पर ही लड़ने को कहा गया। चुनाव के बीच ही शिवपाल यादव का दर्द उनकी जुबान पर आ गया था। 




उन्होंने कहा था कि बड़े भाई मुलायम सिंह यादव के कहने पर उन्होंने अपनी पार्टी कुर्बान करके सपा के साथ गठबंधन किया था। समाजवादी पार्टी की ओर से आज ही चार दलों के नेताओं को न्योता भेजा गया है। ट्विटर अखिलेश यादव के हवाले से जारी न्योते में शिवपाल सहित चार नेताओं के नाम हैं। 



प्रसपा चीफ शिवपाल यादव के अलावा सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर, अपना दल कमेरावादी से पल्लवी पटेल और राष्ट्रीय लोक दल के राजपाल बालियान को बुलाया गया था। हालांकि, महान दल को इस बैठक में शामिल नहीं किया गया है।

आजमगढ़ जीयनपुर कंटेनर से भारी मात्रा में गांजा बरामद


 आजमगढ़ जीयनपुर कंटेनर से भारी मात्रा में गांजा बरामद


एसओजी व कोतवाली पुलिस के संयुक्त प्रयास से मिली कामयाबी।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एसओजी व जीयनपुर कोतवाली पुलिस को मंगलवार के तड़के करीब तीन बजे एक बड़ी कामयबी मिली। एसओजी और पुलिस टीम ने अवैध रूप से गांजा लदा कंटेनर को लाटघाट बाजार से पकड़ लिया। 




सूत्रों की मानें तो पकड़ा गया गांजा करीब एक क्विंटल बताया जा रहा है। जिसकी कीमत लाखों रुपये में आंकी जा रही है। एसओजी व जीयनपुर कोतवाली पुलिस को भनक लगी थी कि अवैध रूप से गांजा लदा कंटेनर जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के लाटघाट बाजार से होकर गुजर रहा है। 




पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के निर्देश पर लाटघाट बाजार के पहले से ही चेकिंग लगा दी गई। जैसे ही कंटेनर बाजार में पहुंचा पुलिस ने उसे रोक लिया। इस दौरान पुलिस ने भारी मात्रा में कंटेनर से ले जाया रहा गांजा पकड़ लिया। 



पुलिस व एसओजी की टीम ने कंटेनर को कब्जे में ले लिया। वह आजमगढ़ की तरफ से गोरखपुर की तरफ जा रहा था। चेक करने पर पुलिस की आंखें फटी रह गईं। कंटेनर से भारी मात्र में गांजा था।



 पुलिस ने कंटेनर में सवार दो आरोपियों को हिरासत में ले लिया। पुलिस उनसे कड़ाई से पूछताछ कर रही है।

बलिया में नकल विहीन परीक्षा का दावा तार-तार


 बलिया में नकल विहीन परीक्षा का दावा तार-तार


परीक्षा से घंटों पहले बिकीं पेपर की हल कापियां, डीएम-एसपी ने संभाला मोर्चा।




उत्तर प्रदेश बलिया में प्रशासन के नकल विहीन परीक्षा के दावे तार-तार नजर आ रहे हैं। प्रशासन की चेतावनी का कोई असर नकल माफियाओं पर देखने को नहीं दिख रहा है। 




जानकारी के अनुसार रात में ही पेपर हल कर लिया जा रहा है और हल कापियां मुंहमांगे दामों पर बेची जा रही हैं। सोमवार की रात से ही मंगलवार को होने वाली हाईस्कूल की संस्कृत के पेपर की हल कॉपी बाजार में खूब बिकी।




 हालांकि, हल की हुईं कापियां कितनी सही हैं या कितनी गलत परीक्षा सम्पन्न होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा। मामला जानकारी में आने के बाद डीएम और एसपी ने स्वयं मोर्चा संभाल लिया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है। देश की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा यूपी बोर्ड को नकल विहीन संपन्न कराने को लेकर प्रशासन हर साल दावा करता है। लेकिन नकल माफिया दावे को तार तार करने में लगे रहते हैं और अपने मंसूबे में कामयाब भी हो जाते हैं। 





क्षेत्र में परीक्षा प्रारंभ होने से पहले ही नकल माफिया बोर्ड की डुप्लीकेट कॉपी खुलेआम बेच रहे थे। इसकी खबर अखबारों में प्रकाशित हुई। खबरों का असर प्रशासन पर नहीं हुआ। इसका परिणाम है कि नकल माफिया परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर की हल कापियां बेचना शुरू कर देते हैं।




 मंगलवार की सुबह होने वाली हाईस्कूल के संस्कृत विषय की परीक्षा के पेपर की हल कॉपी सोमवार की रात में बिकनी शुरु हो गई। हालांकि, बिक रही पेपर की हल कॉपी सही है या गलत यह परीक्षा समाप्त होने के बाद ही पेपर मिलान के बाद स्पष्ट हो पाएगा। 



यदि यह हल कॉपी पेपर मिलान के बाद सही मिलती है तो प्रशासन के नकल रोकने के सारे दावे खोखले साबित होंगे। इस मामले का स्वयं जिलाधिकारी आईबी सिंह और एसपी राजकरन नय्यर ने संज्ञान लिया है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

बलिया ट्रक की चपेट में आने से पिता-पुत्र सहित तीन की मौत पत्नी का रो-रोककर बुरा हाल, नजारा देख कांप उठा लोगों का दिल।


 बलिया ट्रक की चपेट में आने से पिता-पुत्र सहित तीन की मौत


पत्नी का रो-रोककर बुरा हाल, नजारा देख कांप उठा लोगों का दिल।



उत्तर प्रदेश बलिया सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र के बेल्थरा मार्ग स्थित नवरत्नपुर चट्टी के पास ट्रक की चपेट में आने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई।



जानकारी के अनुसार  मृतकों में एक पांच वर्षीय बच्चा भी शामिल है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। परिजनों में कोहराम मचा है। क्षेत्र में मातम पसर गया।




 घटना की जानकारी पाकर जो जहां था वहीं से घटना स्थल की ओर दौड़ पड़ा। सिकंदरपुर थाना क्षेत्र के मिल्की मोहल्ला निवासी मनोज कुमार (35) पुत्र गंगा सागर राजभर अपने पांच वर्षीय पुत्र आलोक और भतीजे रोहित (16) के साथ अपने बाइक मटुरी गांव रिश्तेदारी में जा रहे थे। अभी वे नवरतनपुर चट्टी के समीप पहुंचे ही थे कि बेल्थरारोड की तरफ से आ रहे तेज रफ्तार ट्रक ने बाइक को जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि मोटर साइकिल के परखच्चे उड़ गए। 




टक्कर की आवाज सुन आसपास काम कर रहे लोग घटनास्थल पर पहुंच गए।


घटना स्थल का नजारा देख लोगों का कलेजा मुंह में आ गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार टक्कर की वजह से जहां मोटर साइकिल सवारों के शवों की दुर्गति हो गई थी। ट्रक में फंस कर मोटर साइकिल करीब तीन सौ मीटर तक घसीटती रही।



 लोगों ने इसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी। मौके पर प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार यादव व पुलिस ने तीनों शवों को कब्जे में एंबुलेंस से सीएचसी सिकन्दरपुर ले आए। परिजन भी थाने पहुंच गए। दहाड़े मार कर रोते बिलखते परिजनों की दशा देख कर वहां मौजूद लोगों की आंख भी नम हो जा रही थी।



 क्षेत्र में मंगलवार की सुबह हुए हादसे में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत ने परिवार को झकझोर कर रख दिया। सबसे बुरा हाल मनोज की पत्नी सीमा का है। उसके पति और पुत्र की मौत ने उसे तोड़ कर रख दिया है।



 वह सबसे एक ही सवाल पूछ रही है कि मेरे पति व पुत्र को क्या हो गया है? यह सुनकर लोगों का कलेजा कांप जा रहा था। वहीं मनोज की माता लालबुची देवी का भी रो-रो कर बुरा हाल है। रोते रोते वो बेहोश हो जा रही थीं। बता दें कि मृतक मनोज की शादी छह वर्ष पूर्व कठौड़ा में हुई थी।



 सीमा का पांच वर्ष का एक पुत्र आलोक ही था। अपने पुत्र व पति की मौत की जानकारी जैसे ही उसको मिली वो बेसुध हो गई। उसकी पूरी दुनिया ही उजड़ गयी है।

आज़मगढ़ सरायमीर पुलिस मुठभेड़ में असलहा सप्लायर जख्मी


 आज़मगढ़ सरायमीर पुलिस मुठभेड़ में असलहा सप्लायर जख्मी


कब्जे से 32 बोर पिस्टल व तमंचा बरामद।

ग्रामीण क्षेत्र में पुलिस को अलसुबह मिली कामयाबी।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर थाना क्षेत्र में पुलिस ने मंगलवार की सुबह हुई मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से जख्मी असलहा सप्लायर को दबोच लिया। घायल बदमाश को ईलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है।



सरायमीर थाने की पुलिस को मंगलवार की सुबह क्षेत्र में अपराधी प्रवृत्ति युवकों को असलहा सप्लायर करने वाले युवक की लोकेशन मिली। बदमाश को पकड़ने के लिए रणनीति बनी और क्षेत्र के गाहूखोर गांव के समीप पुलिस ने अपना जाल बिछाया।



 सुबह करीब 6.30 बजे पुलिस ने उस रास्ते से गुजर रहे यामहा बाइक सवार युवक को रोकने का प्रयास किया। पुलिस देख बाइक सवार वाहन छोड़कर पुलिस पर फायर करते हुए खेतों के रास्ते भागने लगा। 


पुलिस द्वारा आत्मरक्षा चलाई गई गोली बदमाश के बाएं पैर में लगी और वह जख्मी होकर गिर पड़ा। घेराबंदी कर घायल बदमाश को पुलिस ने अपनी अभिरक्षा में ले लिया तलाशी के दौरान उसके कब्जे से .32 बोर की रिवाल्वर तथा बाइक की सीट के नीचे छिपाकर रखा गया 303 बोर का तमंचा व कारतूस बरामद किए गए। 


घायल बदमाश अबू सहमा पुत्र मोहम्मद इंसा जौनपुर जिले के सराय ख्वाजा थाना अंतर्गत पोटलिया गांव का निवासी बताया गया है पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य के अनुसार पुलिस के हाथ लगा बदमाश तुफैल कुरैशी नामक शातिर असलहा सप्लायर से हथियार लेकर नए उम्र के अपराधी प्रवृत्ति लड़कों को आपूर्ति करता है।


 इस मामले में पुलिस अधीक्षक का कहना है कि गिरफ्तार अबू सहमा से पूछताछ के बाद अवैध असलहे खरीदने वाले लोगों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। 


घायल बदमाश को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस गिरफ्तार बदमाश के आपराधिक रिकार्ड खंगालने में जुट गई है।