Friday 14 January 2022

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा की सीटों पर बनी सहमति- जाने कहां से लड़ेंगे चुनाव


 डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व दिनेश शर्मा की सीटों पर बनी सहमति- जाने कहां से लड़ेंगे चुनाव



लखनऊ उत्तर प्रदेश  विधानसभा चुनाव में भाजपा की ओर से राज्य के दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा की सीटों पर भी सहमति बनती दिख रही है। केशव प्रसाद मौर्य को कौशांबी जिले की सिराथू विधानसभा सीट से उतारा जा सकता है। यह उनकी पारंपरिक सीट रही है। वह भाजपा के बड़े ओबीसी नेताओं में से एक माने जाते हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य, धर्मपाल सैनी समेत कई अन्य ओबीसी नेताओं के पार्टी से जाने के बाद उनकी अहमियत और बढ़ गई है। उन्हें चुनावी समर में उतारकर भाजपा ओबीसी वोटबैंक को साधने की कोशिश में है।


दिनेश शर्मा को ब्राह्मण चेहरे के रूप पेश करने की तैयारी



 

केशव प्रसाद मौर्य के अलावा दिनेश शर्मा को लखनऊ की तीन में से किसी एक सीट से उतारने की तैयारी है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक एक तरफ भाजपा सीएम योगी आदित्यनाथ को अयोध्या से उतारकर हिंदुत्व को धार देना चाहती है। 


इसके अलावा दिनेश शर्मा को ब्राह्मण चेहरे और केशव प्रसाद मौर्य को ओबीसी फेस के तौर पर प्रोजेक्ट करने की तैयारी है। यही नहीं इन दोनों नेताओं को पूरी आक्रामकता के साथ प्रचार में उतारा जा सकता है। दरअसल प्रदेश में ओबीसी बिरादरियों और ब्राह्मणों की नाराजगी का नैरेटिव विपक्ष की ओर से तैयार किया गया है। 



ऐसे में भाजपा इन नेताओं को आगे करके इसकी काट करने की कोशिश कर सकती है। यादव बिरादरी इस चुनाव में सपा के साथ मजबूती से खड़ी दिखाई दे रही है। इसलिए बीजेपी की रणनीति है कि अन्य ओबीसी वर्गों को छिटकने से रोका जा सके।



केशव प्रसाद ने पहली बार हासिल की थी बड़ी जीत



केशव प्रसाद मौर्य ने पहली बार 2012 में विधानसभा चुनाव सिराथू सीट से ही लड़ा था। यहां उन्होंने बड़ी जीत हासिल की थी।



 इससे पहले यह सीट बसपा का गढ़ हुआ करती थी। इसके बाद केशव प्रसाद मौर्य को बीजेपी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में फूलपुर लोकसभा सीट से टिकट दिया था और यहां भी वह बड़े अंतर से जीते थे। यह सीट जवाहर लाल नेहरू की भी सीट रही है। इसके बाद भाजपा ने 2016 में उन्हें विधानसभा चुनाव की जिम्मेदारी दी थी। 2017 में भाजपा को बड़ी जीत मिली थी और इसके बाद उन्हें डिप्टी सीएम बनाया गया।

चंद्रशेखर आजाद का ऐलान सपा से गठबंधन कर भाजपा को सत्ता से करेंगे बेदखल


 चंद्रशेखर आजाद का ऐलान सपा से गठबंधन कर भाजपा को सत्ता से करेंगे बेदखल


लखनऊ उत्तर प्रदेश  समाजवादी पार्टी मुख्यालय पर सियासी हलचल तेज हो गई है। आज़ाद समाज पार्टी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद सपा मुख्यालय पहुंचे हैं।



 चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि सपा से गठबंधन कर भाजपा को सत्ता से बेदखल करेंगे। गठबंधन की सीटें कितनी होंगी या मिल बैठकर तय की जाएंगी। सपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष किरणमय नंदा पार्टी मुख्यालय पर पहुंच चुके हैं।



 सपा की प्रेस कॉन्फ्रेंस कुछ देर में होने की संभावना जताई जा रही है। अखिलेश यादव वरिष्ठ पत्रकार कलाम खान के निधन पर उनके घर शोक व्यक्त करने गए हुए हैं। वहीं स्वामी प्रसाद मौर्या के समर्थक सपा मुख्यालय के बाहर ढोल नगाड़े पर डांस कर रहे हैं और खुशी जता रहे हैं कि उनके नेता ने सही समय पर उचित फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश आजमगढ़ में सातवें चरण में होगा मतदान


 आजमगढ़ में सातवें चरण में होगा मतदान



पढ़िए चरणवार विवरण

आजमगढ़/लखनऊ।

पहले चरण का मतदान: (10 फरवरी)

शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा और अलीगढ।




दूसरा चरण: (14 फरवरी) 

सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर।




तीसरा चरण:(20 फरवरी)

कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर।




चौथा चरण:(23 फरवरी)

पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा।




पांचवा चरण:(27 फरवरी)

श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज।




छठां चरण:(3 मार्च)

बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया।



सातंवा चरण:(7 मार्च)

आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र।




10 मार्च को आएंगे ननीजे

पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए आज से जारी होगी अधिसूचना


 पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए आज से जारी होगी अधिसूचना



नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो व्यक्ति ही जा सकेंगे निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक





लखनऊ उत्तर प्रदेश  18वीं विधानसभा के चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है। पहले चरण में 11 जिलों की 58 सीटों के लिए अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। पहली बार चुनाव आयोग ने नामांकन के लिए ऑनलाइन की सुविधा दी है।



इस चरण की सीटों पर 10 फरवरी को होगा मतदान


मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पहले चरण के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। पहले चरण की 58 विधान सभा सीटों में 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। 


उन्होंने बताया कि विधान सभा की 403 सीटों के लिये 7 चरणों में चुनाव संपन्न होगा। मतदान 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। पहले चरण के नामांकन की अंतिम तिथि 21 जनवरी है। नामांकन पत्रों की जांच 24 जनवरी को होगी और 27 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। इस चरण की सीटों पर मतदान 10 फरवरी को होगा।



नामांकन के समय केवल दो गाड़ियों का ही प्रयोग


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया की नामांकन के समय प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो व्यक्ति निर्वाचन अधिकारी के कक्ष तक जा सकेंगे। प्रत्याशी सुविधा एप के माध्यम से अपना ऑनलाइन आवेदन कर आवेदन पत्र की प्रति निर्वाचन अधिकारी के समक्ष जमा कर सकते हैं।


 कोविड-19 संक्रमण के चलते नामांकन के समय किसी भी प्रत्याशी को जुलूस की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रत्याशी द्वारा नामांकन के समय केवल दो गाड़ियों का ही प्रयोग किया जा सकेगा।