Monday 19 February 2024

आजमगढ़ एंटी करप्शन की टीम ने 1.30 लाख घूस लेते क्लर्क को दबोचा कक्षा 6 से 8 तक स्कूल के लिए मान्यता देने के नाम पर मांगी गई थी घूस आरोपी ने कहा अधिकारियों को भी दिया जाता है घूस का पैसा


 आजमगढ़ एंटी करप्शन की टीम ने 1.30 लाख घूस लेते क्लर्क को दबोचा


कक्षा 6 से 8 तक स्कूल के लिए मान्यता देने के नाम पर मांगी गई थी घूस


आरोपी ने कहा अधिकारियों को भी दिया जाता है घूस का पैसा



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ एंटी करप्शन यूनिट की छापेमारी में शिक्षा विभाग के एक क्लर्क को गिरफ्तार किया गया है। एंटी करप्शन टीम ने बेसिक शिक्षा विभाग के एडी बेसिक पर भी एफआईआर दर्ज कर ली है। इस छापेमारी और गिरफ्तारी के बाद शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया।आजमगढ़ जिले के एडी बेसिक कार्यालय में तैनात असिस्टेंट क्लर्क मनोज कुमार श्रीवास्तव को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है।


 एंटी करप्शन यूनिट ने शिकायत के आधार पर कार्रवाई की और लिपिक को अरेस्ट कर लिया। एंटी करप्शन टीम के आजमगढ़ यूनिट प्रभारी सुखवीर सिंह भदौरिया ने बताया कि क्लर्क के अलावा एडी बेसिक मनोज कुमार मिश्रा के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली गई है। दोनों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


जानकारी के अनुसार बलिया जिले के रहने वाले राजीव कुमार सिंह ने जिले की एंटी करप्शन टीम को शिक्षा विभाग कार्यालय में रिश्वतखोरी की शिकायत की थी। शिकायतकर्ता राजीव ने पत्र लिखकर आरोप लगाया कि आजमगढ़ एडी बेसिक कार्यालय में जब वे अपने कक्षा 6 से 8 तक स्कूल के लिए मान्यता का आवेदन लेकर पहुंचे तो उनसे रिश्वत मांगी गई।


 राजीव ने आरोप लगाया कि एडी बेसिक कार्यालय में तैनात क्लर्क मनोज कुमार श्रीवास्तव ने मान्यता दिलाने के नाम पर 1 लाख 40 हजार रुपए की रिश्वत मांगी। क्लर्क ने कहा कि यह रकम अधिकारी तक जाती है, इसलिए पैसा कम नहीं किया जाएगा। काफी मिन्नत करने और 4 बार कार्यालय दौड़ने के बाद लिपिक ने रिश्वत की रकम 10 हजार रुपए कम करने पर सहमति दी। तब 1 लाख 30 हजार रुपए में डील तय हो गई। यह पूरा मामला जब आजमगढ़ की एंटी करप्शन यूनिट के पास पहुंचा तो उन्होंने पूरी तैयारी के साथ एडी बेसिक कार्यालय पर सोमवार को छापेमारी की। तय रकम जब क्लर्क को दिया गया तो नोट पर पहले से लगे केमिकल की वजह से लिपिक के हाथ का रंग लाल हो गया और तत्काल टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार क्लर्क आजमगढ़ के जाफरपुर का रहने वाला है।


एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारी ने बताया कि आरोपी मनोज कुमार श्रीवास्तव को दो लोक सेवक के सामने ही रिश्वत वाले नोट के साथ गिरफ्तार किया गया है। आरोपी के विरुद्ध मामले में वैधानिक कार्रवाई की जा रही है। यूनिट प्रभारी सुखवीर सिंह भदौरिया ने बताया कि जिले में दागी लोक सेवकों के विरूद्ध अभियान चलाया जा रहा है। यूनिट प्रभारी ने बताया कि आरोपी ने कहा है कि रिश्वत का पैसा एडी बेसिक को भी दिया जाता है, इस आधार पर एडी बेसिक मनोज कुमार मिश्रा पर भी मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

मऊ दोहरीघाट, आजमगढ़ निवासी प्रेमी संग मिलकर पत्नी ने उतारा था पति को मौत के घाट पत्नी और उसका प्रेमी गिरफ्तार, हत्या में प्रयुक्त गमछा मोटर साइकिल बरामद


 मऊ दोहरीघाट, आजमगढ़ निवासी प्रेमी संग मिलकर पत्नी ने उतारा था पति को मौत के घाट


पत्नी और उसका प्रेमी गिरफ्तार, हत्या में प्रयुक्त गमछा मोटर साइकिल बरामद



उत्तर प्रदेश मऊ दोहरीघाट थाना क्षेत्र के उसरीखुर्द पोखरी में मिली लाश के बावत क्षेत्राधिकारी घोसी दिनेश दत्त मिश्र ने हत्या का खुलासा करते हुए बताया कि अमिला चौहान पुरा निवासी मृतक लवकुश चौहान की पत्नी पायल चौहान और उसके प्रेमी दिनेश यादव तथा अभिषेक यादव ने मिलकर गला दबाकर हत्या की थी। हत्या के बाद शव को पोखरी में फेक दिए थे। मृतक के पिता घनश्याम चौहान ने अज्ञात के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई थी। मृतक की पत्नी से पुलिस के पूछताछ करने के बाद मामले का खुलासा हुआ। जिसमें लवकुश की पत्नी पायल चौहान और उसका प्रेमी दिनेश यादव तथा अभिषेक यादव ने मिलकर गला दबाकर हत्या किया था। हत्या में प्रयुक्त गमछा और मोटर साइकिल पुलिस ने बरामद किया। 


सीओ घोसी ने बताया कि बीते अठारह फरवरी 2024 को शव मिलने के बाद पुलिस की तीन टीमें एसओजी,सर्विलांस व दोहरीघाट थाने की टीम घटना के अनावरण के लिये लगी थी। जिसमे मृतक लवकुश की पत्नी पायल अपने प्रेमी दिनेश यादव पुत्र रामप्यारे यादव निवासी भीतरी थाना मुबारक़पुर आजमगढ़ व सहयोगी अभिषेक यादव पुत्र स्व0 मनोज यादव निवासी सुम्भी थाना जहानागंज आजमगढ़ ने घटना को अंजाम दिया।


सीओ ने बताया कि मृतक लवकुश की पत्नी पायल प्रेमी दिनेश यादव एक दूसरे से प्यार करते थे। जो शादी करना चाहते थे। किन्तु पायल के परिजनों ने उसके मर्जी के खिलाफ बीते तेरह फरवरी 2024 को शादी लवकुश से कर दिया। जिससे वह संतुष्ट नही थी। जिसे लेकर पायल ने अपने पति लवकुश को मारने के लिये प्रेमी दिनेश से फोन पर प्लान बनाया। बीते अठारह फरवरी 2024 की रात प्रेमी दिनेश यादव एवं सहयोगी अभिषेक यादव को अपने घर बुलाई, पति घर मे पीछे के कमरे में सोया था। पायल ने दरवाजा खोल अपने प्रेमी दिनेश व सहयोगी अभिषेक को अंदर ले गई। जहाँ सोये हुए पति का पत्नी पायल ने प्रेमी संग मिलकर गमछे से गला दबाकर मौत की नीद सुला दिया एवं शव घर के सामने पोखरे पर ले जाकर फेंक दिए। घटना के बाद प्रेमी दिनेश व सहयोगी अभिषेक बाइक से फरार हो गए, तथा पायल घर मे रुकी रही। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त बाइक व गमछा आरोपियों की निशानदेही पर बरामद कर लिया है। पुलिस ने पत्नी पायल व प्रेमी दिनेश को गिरफ्तार कर चालान कर दिया व एक अभियुक्त की तलाश कर रही है।

आजमगढ़ मुबारकपुर बोलेरो की चपेट में आने से युवक की हुई मौत साइकिल से वापस लौटते समय हुआ हादसा, एक अन्य घायल


 आजमगढ़ मुबारकपुर बोलेरो की चपेट में आने से युवक की हुई मौत 


साइकिल से वापस लौटते समय हुआ हादसा, एक अन्य घायल




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाना क्षेत्र के मोलना मोड़ के पास बोलेरो की चपेट में आकर साइकिल सवार एक युवक की मौत हो गई। वहीं साथी गंभीर रूप से घायल हो गया। घटना के समय दोनों मुबारकपुर कस्बे से वापस घर लौट रहे थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।


बम्हौर गांव निवासी शिव प्रकाश (25) गांव के ही राम आधार (40) के साथ साइकिल से मुबारकपुर गया था। दोनों वापस गांव लौट रहे थे। अभी वे मोलना मोड़ पर ही पहुंचे थे कि आजमगढ़ की तरफ से आ रही बोलेरो ने उन्हें अपनी चपेट में ले लिया। हादसे में शिव प्रकाश की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं राम आधार गंभीर रूप से घायल हो गया। सूचना पर मुबारकपुर थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। घायल राम आधार को तत्काल प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया गया। मृतक तीन भाईयों में सबसे छोटा था। एक भाई की चार माह पूर्व ही मौत हो गई थी। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया है।

आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक ने कई थानाध्यक्षों का किया तबादला देखें सूची! अतरौलिया थानाध्यक्ष सविन्द्र राय किये गये लाइन हाजिर


 आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक ने कई थानाध्यक्षों का किया तबादला देखें सूची!


अतरौलिया थानाध्यक्ष सविन्द्र राय किये गये लाइन हाजिर


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने कानून व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुव्यवस्थित बनाये रखने के लिए कई थानाध्यक्षों और उपनिरीक्षकों का तबादला कर दिया। पुलिस अधीक्षक ने अतरौलिया थानाध्यक्ष सविन्द्र राय को लाइन हाजिर करते हुए थानाध्यक्ष कंधरापुर वीरेन्द्र कुमार सिंह को अतरौलिया थाने की जिम्मेदारी सौंपी गयी। एक साथ इतने बड़े पैमाने पर किये गये तबादले से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया।

प्रतापगढ़ यूपी के लड़के को दिल दे बैठी अमेरिकी लड़की परिजनों संग आकर प्रेमी संग लिए 7 फेरे


 प्रतापगढ़ यूपी के लड़के को दिल दे बैठी अमेरिकी लड़की


परिजनों संग आकर प्रेमी संग लिए 7 फेरे



उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में एक अनोखी शादी देखने को मिली। जहां एक युवक के प्यार में अमेरिकी युवती अपने परिजनों के साथ भारत आ गई। बेल्हा के रहने वाले रवि प्रकाश सिह ने सोमवार को हिंदू रीति रिवाज से पुरोहित की मौजूदगी में अग्नि को साक्षी मानकर अमेरिकी दुल्हन के साथ सात फेरे लिए। साथ ही सात जन्मों तक रिश्ता निभाने की कसम खाई। भारतीय परंपरा से कराए गए वैवाहिक आयोजन का साक्षी बनने के लिए दुल्हन के माता-पिता सहित डेढ़ दर्जन से अधिक रिश्तेदार भी अमेरिका से बेल्हा आए हुए थे।


मिली जानकारी के मुताबिक सदर विकास खंड के पूरे माधव सिंह निवासी रमेश प्रताप सिंह सेना से रिटायर होने के बाद गांव के पैतृक मकान में रहते हैं। रमेश सिंह के बेटे रवि प्रकाश सिंह ने गुवाहाटी से बीटेक करने के बाद अमेरिका की जार्जिया टेक यूनिवर्सिटी में डेटा साइंस से एमएस करने के लिए दाखिला लिया। साल 2016 में एमएस की पढ़ाई पूरी करने के बाद रवि को अमेरिका की असुरियन कंपनी में नौकरी में मिल गई। यहीं उसकी मुलाकात अमेरिका निवासी लॉरेन ओमहेन से हुई। दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदली और दोनों ने शादी करने का निश्चय कर लिया। रवि के पिता पहले तो इसके लिए तैयार नहीं हुए लेकिन परिवार वालों के समझाने पर वह मान गए। आखिरकार रवि प्रकाश और लॉरेन ओमहेन की शादी की तिथि 18 फरवरी तय की गई। साथ ही यह भी तय हुआ कि सभी वैवाहिक आयोजन भारतीय परंपरा के तहत हिंदू रीति रिवाज से संपन्न होंगे। रवि संग सात फेरे लेने के लिए अमेरिका से लॉरेन ओमहेन उनके माता-पिता मैरी जॉय ओमहेन और बैरी ओमहेन के अलावा डेढ़ दर्जन रिश्तेदार बेल्हा आ गए। शनिवार को हल्दी के बाद रविवार सुबह से शाम तक शादी की विभिन्न रस्में पूरी की गईं। रात में जयमाल के बाद पुरोहित ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विवाह की रस्में पूरी कराई।

आजमगढ़ मेहनगर नाबालिग विवाहिता से धर्म-परिवर्तन कराकर निकाह करने का आरोप मेहनगर पुलिस ने 3 लोगों को किया गिरफ्तार


 आजमगढ़ मेहनगर नाबालिग विवाहिता से धर्म-परिवर्तन कराकर निकाह करने का आरोप


मेहनगर पुलिस ने 3 लोगों को किया गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मेंहनगर पुलिस ने विवाहिता से धर्म परिवर्तन के बाद निकाह करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस के अनुसार, मेहनगर थाना क्षेत्र के एक पीड़ित ने स्थानीय थाने पर सूचना दिया कि 10 फरवरी 2024 को उसकी भाभी कहीं चली गई थी। जिसके संबंध में पहले की गुमशुदगी का मुकदमा दर्ज कराया गया था वह वापस आ गई है और उसने बताया कि एक मोबाइल नंबर पर मेरी बात होती थी जो अपना नाम सोनू सिंह बताया था उसी के प्रेमजाल में फंसकर नागौर राजस्थान चल गई।


 लेकिन जब जानकारी हुई कि इरफान पुत्र बाबू खाँ निवासी जाजूलाई थाना कोतवाली नगर जनपद नागौर राजस्थान, अलाऊद्दीन पुत्र लियाकत निवासी गोडा कला थाना पोण्डा जिला नागौर राजस्थान, मुमताज पुत्र बाबू खाँ निवासी जाजूलाई थाना कोतवाली नगर जनपद नागौर राजस्थान के द्वारा धर्म परिवर्तन कराकर निकाह किया गया। यह राजपूत समाज का व्यक्ति नही है तो किसी तरह से भाग कर घर वापस आयी है। इस सूचना पर 17 फरवरी 2024 को मेहनगर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा अपराध संख्या 55/2024 दर्ज कर विवेचना शुरू की गई। 


पूर्व में पीड़ित ने सूचना दिया था कि उसकी भाभी की उम्र 24 वर्ष है परन्तु बरामद होने के पश्चात प्रमाण पत्र के अवलोकन से उसकी उम्र 16 वर्ष अर्थात नाबालिग पाई गई। मिली जानकारी के अनुसार रविवार को उप निरीक्षक पवन कुमार सिंह ने आरोपी इरफान पुत्र बाबु खाँ, अलाउद्दीन पुत्र लीयाकत व मुमताज पुत्र बाबू खाँ को घटना में प्रयुक्त 2 मोबाइल के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी करने वाली टीम में हेड कांस्टेबिल धुव्र नारायण सिह व नागेश्वर लाल वर्मा व अनितेष सिह शामिल रहे।