Saturday 10 June 2023

वाराणसी इंस्पेक्टर समेत 7 पुलिसकर्मी किये गये बर्खास्त एक फर्म के कार्यालय से 1.40 करोड़ रुपये की डकैती का मामला


 वाराणसी इंस्पेक्टर समेत 7 पुलिसकर्मी किये गये बर्खास्त


एक फर्म के कार्यालय से 1.40 करोड़ रुपये की डकैती का मामला


उत्तर प्रदेश वाराणसी स्थित गुजरात की एक फर्म के कार्यालय से 1.40 करोड़ रुपये की डकैती मामले में दोष उजागर होने के बाद शनिवार को एक इंस्पेक्टर सहित सात पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया है। बर्खास्त होने वाले पुलिस कर्मियों में तत्कालीन भेलूपुर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रमाकांत दुबे, दरोगा सुशील कुमार, महेश कुमार और उत्कर्ष चतुर्वेदी और सिपाही महेंद्र कुमार पटेल, कपिल देव पांडेय व शिवचंद्र शामिल हैं। इस कार्रवाई से कमिश्नरेट के पुलिस कर्मियों में हड़कंप मचा हुआ है। बैजनत्था क्षेत्र की आदि शंकराचार्य कॉलोनी स्थित गुजरात की फर्म के कार्यालय में 29 मई की रात डाका डाला गया और 1.40 करोड़ रुपये लूट लिए गए। इसकी सूचना भेलूपुर थाने की पुलिस को थी, लेकिन प्रभावी कार्रवाई नहीं की गई। बाद में लावारिस कार की डिकी से 92.94 लाख रुपये से ज्यादा की बरामदगी दिखाकर पीठ थपथपाने की कोशिश हुई।


 मामला जैसे ही आला अधिकारियों के पास पहुंचा, पता चल गया कि सब कुछ पुलिस कर्मियों की मिलीभगत से हुआ है। इसका संज्ञान लेकर भेलूपुर के तत्कालीन थाना प्रभारी रमाकांत दुबे, दरोगा सुशील कुमार, महेश कुमार व उत्कर्ष चतुर्वेदी, कांस्टेबल महेंद्र कुमार पटेल, कपिल देव पांडेय व शिवचंद्र को निलंबित कर दिया गया। जांच आगे बढ़ी और मामले में संलिप्तता उजागर होने के बाद सबको पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। इस संबंध में पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने बताया कि प्रकरण में सात पुलिस कर्मियों को बर्खास्त किया गया है। दर्ज मुकदमे की विवेचना जारी है। विवेचना में सामने आए तथ्यों के आधार पर कानूनी कार्रवाई अलग से की जाएगी। मामला जैसे ही आला अधिकारियों के पास पहुंचा, वैसे ही पुलिस का दोहरा चरित्र खुलकर सामने आ गया। पता चल गया कि सब कुछ पुलिस कर्मियों की मिलीभगत से हुआ है। इसका संज्ञान लेकर भेलूपुर के तत्कालीन थाना प्रभारी रमाकांत दुबे, दरोगा सुशील कुमार, महेश कुमार व उत्कर्ष चतुर्वेदी, कांस्टेबल महेंद्र कुमार पटेल, कपिल देव पांडेय व शिवचंद्र को निलंबित कर दिया गया। जांच आगे बढ़ी और मामले में संलिप्तता उजागर होने के बाद सबको पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया गया है। 


इस कार्रवाई से कमिश्नरेट के पुलिस कर्मियों में हड़कंप की स्थिति है। पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने बताया कि प्रकरण में इंस्पेक्टर रमाकांत दुबे सहित सात पुलिस कर्मियों की आपराधिक दुरभिसंधि उजागर हुई है। सभी घटना के समय मौके पर मौजूद थे। इसके बावजूद उन्होंने अपने उच्चाधिकारियों को अंधेरे में रखा और सच्चाई न बताकर मनमानी की। पुलिस अनुशासित बल है। पुलिस कर्मियों को ऐसा कोई काम नहीं करना चाहिए, जिससे कि जनता के बीच महकमे की छवि धूमिल हो और आमजन अविश्वास करने लगे। इसलिए सातों पुलिस कर्मियों को उनके नियुक्ति प्राधिकारियों ने पुलिस सेवा से बर्खास्त कर दिया है।


 भेलूपुर थाने में दर्ज मुकदमे की विवेचना जारी है। विवेचना में सामने आए तथ्यों के आधार पर संबंधित पुलिस कर्मियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अलग से की जाएगी। गुजरात के पाटन जिले के चानरुमा थाने के मकवाना निवासी विक्रम सिंह की तहरीर के आधार पर बीते 4 जून को भेलूपुर थाने में सारनाथ क्षेत्र के तिलमापुर निवासी अजीत मिश्रा और 12 अज्ञात असलहाधारियों के खिलाफ डकैती सहित अन्य आरोपों में मुकदमा दर्ज किया गया था। विक्रम के अनुसार, वह कृषि संबंधी व्यवसाय करने वाली फर्म के कर्मचारी हैं। वह अपनी फर्म के पैसे के कलेक्शन के लिए वाराणसी आए थे। 29 मई की रात वह आदि शंकराचार्य कॉलोनी स्थित अपनी फर्म के कार्यालय में मौजूद थे। 


इसी दौरान दो वाहनों से 12 अज्ञात असलहाधारियों के साथ अजीत मिश्रा उनके कार्यालय आया। अजीत और उसके साथियों ने उनके साथ मारपीट कर जान से मारने की धमकी देते हुए 1.40 करोड़ रुपये लूट लिए। इस घटना से इतना डर गए कि पुलिस के पास जाकर शिकायत करने की हिम्मत नहीं जुटा सके। पुलिस ने 31 मई को खोजवां क्षेत्र के शंकुलधारा पोखरे के पास खड़ी नारंगी रंग की एक लावारिस कार से 92 लाख 94 हजार 600 रुपये की बरामदगी दिखाई। यह मामला एक जून को अखबारों में प्रमुखता से छापा गया। इसके बाद हिम्मत जुटा कर भेलूपुर थाने गए और तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराए। अब पुलिस छानबीन कर रही है। 


लावारिस कार की डिकी से रुपये की बरामदगी के मामले में गोलमाल की जानकारी मिलने पर पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने एक जून को ही डीसीपी काशी जोन आरएस गौतम को जांच सौंपी थी। साथ ही तत्कालीन थाना प्रभारी भेलूपुर रमाकांत दुबे को लाइन हाजिर कर दिया था। डीसीपी काशी जोन की रिपोर्ट के आधार पर अपर पुलिस आयुक्त (मुख्यालय एवं अपराध) संतोष कुमार सिंह ने पांच जून को थाना प्रभारी रहे रमाकांत दुबे सहित सात पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया था। इसके बाद सातों पुलिस कर्मियों को सेवा से बर्खास्त किया गया है।

आजमगढ़ देवगांव कोतवाली व मेंहनगर दुष्कर्म व छेड़खानी के 3 अभियुक्तो को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल


 आजमगढ़ देवगांव कोतवाली व मेंहनगर दुष्कर्म व छेड़खानी के 3 अभियुक्तो को पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली व मेंहनगर थाने की पुलिस ने दुष्कर्म एवं छेड़खानी के दो मामलों में वांछित तीन अभियुक्तों को गिरफ्तार कर उन्हें न्यायालय में पेश किया। जहां से तीनों को न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है।


बताते हैं कि देवगांव कोतवाली क्षेत्र की रहने वाली किशोरवय लड़की ने बीते दो जून को स्थानीय थाने में लिखित तहरीर देकर आरोप लगाया कि क्षेत्र के चांदपुर बच्छिनी गांव स्थित अपने ननिहाल में रहने वाला युवक पीड़िता को अपने प्रेमजाल में फंसाकर उसके साथ शादी करने का झांसा देकर उसका शारीरिक शोषण करता रहा। इस बात का विरोध करने पर आरोपी युवक पीड़िता के साथ शादी न करने की धमकी देते हुए उसकी इज्जत से खेलता रहा। मजबूर होकर शारीरिक शोषण की शिकार किशोरी को थाने में गुहार लगानी पड़ी। पुलिस ने इस मामले में आरोपित युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया।


 शनिवार को पुलिस ने चांदपुर बच्छिनी गांव में आरोपी युवक के ननिहाल में दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। पकड़ा गया आरोपी शुभम यादव पुत्र सभाजीत यादव जौनपुर जिले के चन्दवक थाना अंतर्गत बरडीहा गांव का निवासी बताया गया है। पुलिस ने पीड़ित किशोरी को मेडिकल परीक्षण के लिए अस्पताल भेजा है। 


इसी क्रम में मेंहनगर थाना क्षेत्र की रहने वाली महिला ने मुकामी थाने में बीते गुरुवार को तहरीर देकर आरोप लगाया कि उसकी किशोरवय पुत्री बीते दिनों शौच के लिए घर के सामने स्थित खेत की ओर गई थी।उसी समय क्षेत्र के नईं ग्राम निवासी अरविंद राजभर पुत्र सहंगू एवं पप्पू राजभर पुत्र मुकेश ने घात लगाकर पुत्री को पकड़ लिया और उसे नजदीक स्थित एक नलकूप में ले जाकर उसके साथ दोनों आरोपियों ने दुष्कर्म का प्रयास किया। लड़की के शोर मचाने पर आवाज सुनकर पीड़िता की मां जब मौके पर पहुंच कर शोर मचाया तो दोनों आरोपी वादी मुकदमा को जान से मारने की धमकी देते हुए मौके से भाग निकले।


 पीड़ित पक्ष की तहरीर पर पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर शनिवार की सुबह आरोपी युवकों के घर दबिश देकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

आजमगढ़ मुबारकपुर लापता 5 बच्चों को पुलिस ने 4 घंटे में किया बरामद मुबारकपुर कस्बे से दोपहर में अचानक हो गये थे लापता


 आजमगढ़ मुबारकपुर लापता 5 बच्चों को पुलिस ने 4 घंटे में किया बरामद


मुबारकपुर कस्बे से दोपहर में अचानक हो गये थे लापता


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर कस्बे से शुक्रवार की दोपहर में लापता हुए पांच बच्चों को पुलिस ने चार घंटे बाद सठियांव के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के पास से बरामद कर लिया। मुबारकपुर कस्बा के पुरारानी निवासी बेलाल हसन ने पुलिस को सूचना दी की उसके आठ वर्षीय बेटे मो0 अरहम सहित मो0 शायान पुत्र मो0 फारूक उम्र 12 वर्ष, अब्दुल्ला असद पुत्र हेसाम अनवर उम्र 08 वर्ष, अदीब अनवर पुत्र शफीउज्जमा उम्र 07 वर्ष, मो0 जीशान पुत्र फिरोज अहमद उम्र 10 वर्ष निवासी ग्राम पूरारानी थाना मुबारकपुर जनपद आजमगढ़ कहीं लड़के लापता हो गए हैं। काफी तलाश के बाद भी उनका कुछ पता नहीं चला है। एक साथ पांच बच्चों के लापता होने की जानकारी होने पर पुलिस भी परेशान हो गई। बच्चों की तलाश में जुट गई। 


थानाध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि बरामदगी के लिए योजना बनाई गई। डिजिटल वालंटियर, अन्य सोशल मीडिया/वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से सूचना प्रसारित की गई। इसके बाद सूचना मिली की कुछ बच्चे सठियांव के पास पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर घूम रहे हैं। उपनिरीक्षक राजेश कुमार सूचना पर मौके पर पहुंचे और लापता लड़कों को बरामद करते हुए परिजनों को सौंप दिया।

फिरोजाबाद 15 वर्षीय किशोरी की हाथों में कील ठोंकी, निकाल लीं आंखें बर्बरता देख कांप गए लोग


 फिरोजाबाद 15 वर्षीय किशोरी की हाथों में कील ठोंकी, निकाल लीं आंखें


बर्बरता देख कांप गए लोग


उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले में एक रूह कंपा देने वाली वारदात सामने आई है। टूंडला में एक किशोरी का शव मिला है। बताया गया है वो शुक्रवार दोपहर घर से लापता हुई थी। परिजन उसकी रात भर तलाश करते रहे। चरी के खेत में जब लाश पड़ी देखी तो घरवालों के पैरों तले जमीन खिसक गई। किशोरी की बेहद ही बर्बरता के साथ हत्या की गई। उसके हाथों में कील ठोंकी गई और आंखें भी निकाल ली गईं। शव अर्धनग्न हालात में मिला। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंच गई।


 पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण करने के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली 10वीं की छात्रा शुक्रवार दोपहर दो बजे के बाद लापता हो गई थी। परिजनों ने पहले समझा गांव में ही किसी के घर होगी। काफी समय तक जब वह घर नहीं लौटी, तो परिजनों को चिंता हुई। परिजनों ने गांव में पड़ोसियों, उसकी सहेलियों आदि से जानकारी ली, लेकिन उसका कहीं पता नही चला। परिजन रातभर उसकी हर संभव स्थान पर तलाश करते रहे। सुबह के समय एक ग्रामीण शौच के लिए खेत पर गया, तो चरी के खेत में उसका शव पड़ा देख चीखता हुआ गांव पहुंचा।


उसने परिजनों को खेत में किशोरी का शव पड़े होने की जानकारी दी। मौके पर ग्रामीण एकत्रित हो गए। सूचना पर थाना पुलिस भी पहुंच गई। पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। परिजनों के अनुसार किशोरी के मुंह में कपड़ा ठूंसा गया था। हाथों में कील ठोंकी गईं और उसकी आंखें भी निकाल ली गईं। पुलिस ने मृतका के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। मृतका के साथ दुष्कर्म की आशंका जताई जा रही है। थाना प्रभारी प्रदीप कुमार का कहना है कि किशोरी की गला दबाकर हत्या की गई है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही पता चल सकेगा कि किशोरी के साथ दुष्कर्म हुआ है या नहीं। परिजनों ने अज्ञात के खिलाफ हत्या की तहरीर दी है।

प्रयागराज सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, संचालिका समेत 5 हिरासत में कई सफेदपोशों के नाम भी आया सामने


 प्रयागराज सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, संचालिका समेत 5 हिरासत में


कई सफेदपोशों के नाम भी आया सामने


उत्तर प्रदेश प्रयागराज कैंट थाना क्षेत्र के राजापुर मुहल्ले में स्थित किराये के एक घर में पुलिस ने सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है। संचालिका समेत पांच लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस ने वहां से नाबालिग को भी छुड़ाया है। देर रात तक पुलिस पूछताछ में जुटी थी। एक एनजीओ की आड़ में काफी समय से सेक्स रैकट चलाया जा रहा था। पुलिस इस मामले में ब्लैकमेलिंग के एंगल से भी जांच कर रही है। 


धूमनगंज के एसीपी वरुण कुमार से शुक्रवार की शाम किसी ने शिकायत की थी कि राजापुर में सेक्स रैकेट चल रहा है। वहां एक किशोरी से भी गलत काम कराया जा रहा है। सूचना पर एसीपी ने तुरंत वहां छापा मारा। राजापुर में हनुमान मंदिर के पास किराये के एक कमरे में एनजीओ का बोर्ड लगा था। अंदर बेड लगे थे। पुलिस ने मौके से सेक्स रैकेट की संचालिका और एक दलाल के साथ दो ग्राहकों को भी पकड़ लिया। एक युवती को भी पकड़ा गया। एसीपी ने वहां मौजूद नाबालिग लड़की को उनके चंगुल से छुड़ाया।


इसके बाद सभी को थाने लाया गया। अधिकारी संचालिका समेत अन्य से पूछताछ में जुटे थे। नाबालिग के घर वालों को बुलाया गया। एसीपी के मुताबिक महिला ने एनजीओ के नाम पर वहां सेक्स रैकेट चलाना शुरू किया। आसपास के लोगों ने कई बार शिकायत भी की लेकिन महिला अपने रसूख के दम पर किसी की नहीं सुनती थी। गिरोह के कई लड़कियां शामिल हैं। पता लगाया जा रहा है कि संचालिका कहीं उन्हें ब्लैकमेल तो नहीं कर रही थी। 


पकड़े जाने के बाद संचालिका ने कई सफेदपोशों को फोन भी किया। पुलिस वालों से उसने कई नाम भी बताए। पुलिस यह जानने में जुटी थी कि उसके रैकेट में कितनी लड़कियां हैं। संचालिका के मोबाइल कॉल डीटेल्स से भी पुलिस जांच कर रही है। इंस्पेक्टर कैंट रुकुमपाल सिंह ने बताया कि अभी संचालिका समेत अन्य से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के बाद ही लिखा पढ़ी की जाएगी।

उत्तर प्रदेश मे 6 आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला


 उत्तर प्रदेश मे 6 आईएएस अधिकारियों का हुआ तबादला


लखनऊ उत्तर प्रदेश में छह आईएएस अधिकारियों के तबादले किए गए हैं। फिरोजाबाद के जिलाधिकारी रवि रंजन हटाए गए हैं। गोंडा के डीएम उज्ज्वल कुमार को फिरोजाबाद के नए जिलाधिकारी नियुक्त किए गए हैं।


 नेहा शर्मा निदेशक नगरीय निकाय को गोंडा का जिलाधिकारी बनाया गया है। राजेश त्यागी विशेष सचिव उच्च शिक्षा को अमरोहा का डीएम नियुक्त किया गया है। कानपुर जिलाधिकारी विशाख जी को कानपुर विकास प्राधिकरण का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। कानपुर विकास प्राधिकरण के वीसी अरविंद कुमार सिंह को बलरामपुर का डीएम बनाया गया है।

औरैया इंस्पेक्टर और दरोगा समेत 7 गिरफ्तार सराफा से लूटी गई थी 50 किलो चांदी


 औरैया इंस्पेक्टर और दरोगा समेत 7 गिरफ्तार


सराफा से लूटी गई थी 50 किलो चांदी


उत्तर प्रदेश औरैया जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर सराफा कारोबारी से चांदी लूटने के मामले में औरैया पुलिस ने कानपुर देहात के भोगनीपुर कोतवाली के निरीक्षक, एक दरोगा, हेड कांस्टेबल समेत सात को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दरोगा के आवास से 50 किलो लूटी गई चांदी भी बरामद की है।

पुलिस कर्मियों को निलंबित करने के साथ सभी गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। एसपी चारू निगम ने बताया कि सराफा कारोबारी मनीष सोनी निवासी छोटी बाजार खिन्नी नाका बांदा के साथ बुधवार को हुई लूट के बाद पुलिस की टीमें सुरागरसी में लगी थीं।


मिली जानकारी के अनुसार इसी बीच औरैया के साईं पेट्रोल पंप के पास लगे सीसीटीवी फुटेज व सर्विलांस से साक्ष्य मिले। इसके आधार पर कानपुर देहात एसपी बीबीजीटीएस मूर्ति के साथ तड़के भोगनीपुर कोतवाली पहुंचीं। कोतवाल अजय पाल कठेरिया व दरोगा चिंतन कौशिक के आवास पर दबिश देकर दोनों को हिरासत में लिया।


पुलिस टीम को दरोगा चिंतन कौशिक के कमरे से 50 किलो चांदी बरामद हुई। इसके बाद दोनों को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई, तो पूरी घटना कबूल कर ली। एसपी ने बताया कि भोगनीपुर निरीक्षक अजय पाल कठेरिया, दरोगा चिंतन कौशिक और हेड कांस्टेबल रामशंकर यादव को पकड़ा गया है।


साथ ही, ताजुद्दीन निवासी कमरिया थाना मौदहा, राकेश कुमार निवासी सायर थाना बिवार हमीरपुर, जमालुद्दीन उर्फ जमील शेख निवासी कमरिया मौदहा हमीरपुर, रफत खान निवासी मुठनी थाना बिवार हमीरपुर के साथ बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर पहुंचकर सराफा से चांदी लूट की वारदात को अंजाम देना कबूला।

इस घटना की रेकी संजय चिकवा उर्फ संजय टोपी निवासी खाईधर, जनपद बांदा ने की थी। उसे भी पकड़ा गया है। पकड़े गए आरोपियों में जमालुद्दीन व रफत के पास से दो राइफल 315 बोर व पांच कारतूस बरामद किए हैं। एसपी ने बताया कि लूटी गई 50 किलो चांदी व घटना में प्रयुक्त कार भी बरामद की गई है।


निरीक्षक अजय पाल कठेरिया, दरोगा चिंतन कौशिक व फरार सिपाही राम शंकर को एडीजी कानपुर जोन आलोक कुमार सिंह ने निलंबित कर दिया है। इनकी बर्खास्तगी के लिए कार्रवाई की जा रही है। पकड़े गए आरोपियों को इटावा जेल भेजा गया है।

बांदा के छोटी बाजार खिन्नी नाका निवासी मनीष सोनी पुत्र लक्ष्मीनारायन सोनी से बुधवार की रात बांदा से औरैया आ रहे थे। जैसे ही उनकी कार एक्सप्रेसवे के 244 व 245 किलोमीटर के बीच पहुंची ही तभी कार सवार पुलिस कर्मियों ने अपने साथियों की मदद से चांदी भरे थैले जांच के नाम पर छीन लिए थे।


इसके साथ ही सराफा के चालक जगनंदन को कार में बैठाकर भाग निकले थे। 15 किल मीटर दूर भाऊपुर के पास ओवरब्रिज के पास छोड़ कर पुलिस कर्मी भाग निकले थे। इस मामले में औरैया कोतवाली पुलिस ने चोरी, धोखाधड़ी के मामले में रिपोर्ट दर्ज की थी।