Thursday 1 September 2022

आजमगढ़ फूलपुर प्रेमिका से मिलने आए प्रेमी को ग्रामीणों ने पकड़ा प्रधान की मौजूदगी में कराई गई शादी, परिजन रहे मौजूद


 आजमगढ़ फूलपुर प्रेमिका से मिलने आए प्रेमी को ग्रामीणों ने पकड़ा


प्रधान की मौजूदगी में कराई गई शादी, परिजन रहे मौजूद



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर तहसील क्षेत्र के मकसुदिया गांव में चोरी छिपे प्रेमिका से मिलने आए युवक को ग्रामीणों ने पकड़ लिया। गांव स्थित झारखंडे महादेव मंदिर में ग्रामीणों ने प्रधान की मौजूदगी में प्रेमी युगल की शादी करा दी।


 मामला बुधवार का है। फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के बेलसिया गांव निवासी प्रियंका पुत्री रामचेत चौहान का जनपद जौनपुर अंतर्गत खुटहन थाना के पनौली गांव निवासी विकेश वर्मा पुत्र मदन चंद वर्मा के साथ काफी दिनों से प्रेम प्रसंग चल रहा था। बुधवार को विकेश अपनी प्रेमिका से मिलने मकसुदिया गांव आया था। इस बीच प्रेमी युगल को एक साथ देख ग्रामीणों ने पकड़ लिया। इसके बाद ग्रामीणों ने बेलसिया के प्रधान इश्तियाक अहमद को बुलवाया। 


उधर यह घटना क्षेत्र में तेजी से फैल गई। देखते ही देखते काफी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई। प्रधान इश्तियाक ने विकेश के परिजनों को फोन कर पूरी जानकारी दी और मौके पर बुलाया। मौके पर पहुंचे प्रेमी के परिजनों और प्रेमिका के परिजनों की आपसी सहमती पर झारखंड महादेव मंदिर में बुधवार की शाम को विधि-विधान से प्रेमी युगल की शादी करा दी गई। इस अवसर पर ग्राम प्रधान अंबारी अमित जायसवाल, प्रधान फरहान, मोबीन, अजय यादव, रामप्रीत चौहान आदि मौजूद रहे।

अलीगढ़ पूर्व MLA की हत्या के लिए BJP नेता ने दी 25 लाख की सुपारी बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद इलाके में सनसनी


 अलीगढ़ पूर्व MLA की हत्या के लिए BJP नेता ने दी 25 लाख की सुपारी


बदमाशों की गिरफ्तारी के बाद इलाके में सनसनी


उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में बीजेपी नेता पर पूर्व विधायक की हत्या के लिए 25 लाख रुपये की सुपारी देने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक मामला जमीनी विवाद का है। आरोप है कि बीजेपी नेता और खैर नगरपालिका के चेयरमैन संदीप अग्रवाल का बसपा के पूर्व विधायक प्रमोद शर्मा से जमीनी विवाद चल रहा था। 


एसएसपी कलानिधी नैथानी इस इस मामले में मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि प्रमोद शर्मा और संदीप अग्रवाल का सिंचाई विभाग की एक जमीन को लेकर लंबे समय से विवाद चल रहा था।



दोनों लोग इस जमीन पर कब्जा करना चाहते थे। इसी के चलते संदीप अग्रवाल ने पूर्व विधायक प्रमोद शर्मा को जान से मारने के लिए 25 लाख की सुपारी दे दी। जानकारी के मुताबिक अपराधियों ने पूर्व विधायक की रेकी भी शुरू कर दी थी। एक या दो दिन में अपराधी वारदात को अंजाम देने वाले थे। बुलंदशहर से आए अपराधी एक होटल में रुके हुए थे। उनके पास से पुलिस ने भारी मात्रा में असलहा, सुपारी के तौर पर एडवांस में दी गई रकम, दो बाइक और एक कार बरामद की है।


27 अगस्त को पूर्व विधायक ने खैर थाने में तहरीर दी थी जिसमें उन्होंने अपनी हत्या की आशंका जताई थी। तब से पुलिस इस मामले पर नजर बनाई हुई थी। सादी वर्दी में पुलिसवाले लगातार उनपर नजर बनाए हुए थे। पुलिस ने पाया कि उनपर लगातार कोई नजर बनाए हुए है। पुलिस ने रेकी करने वाले शख्स का पीछा किया और जब उसे गिरफ्तार किया तो पूरी हकीकत सामने आ गई। पुलिस ने होटल के कमरे से सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

उत्तर प्रदेश 16 सीनियर IAS अफसरों का तबादला, नवनीत सहगल से छिना कई विभाग


 उत्तर प्रदेश 16 सीनियर IAS अफसरों का तबादला, नवनीत सहगल से छिना कई विभाग



लखनऊ उत्तर प्रदेश सरकार के सबसे ताकतवर आईएएस अधिकारी रहे अवनीश अवस्थी के रिटायरमेंट के बाद प्रशासनिक स्तर पर बड़ा बदलाव हुआ है। योगी सरकार ने 16 सीनियर आईएएस अफसरों का तबादला कर दिया है। सूचना एवं जनसंपर्क समेत कई विभागों को संभाल रहे नवनीत सहगल को अब खेलकूद विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।


स्वास्थ्य विभाग के तबादलों को लेकर डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक के निशाने पर आए अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छीन लिया गया है उन्हें अब सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम एवं निर्यात प्रोत्साहन, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग तथा खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।


प्रतीक्षारत चल रहे पार्थ सारथी सेन शर्मा को चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है। इसके अलावा हिमांशु कुमार को ग्राम्य विकास एवं ग्रामीण अभियंत्रण सेवा विभाग का प्रमुख सचिव बनाया गया है डॉ. हरिओम को अब समाज कल्याण विभाग और जनजाति विकास का निदेशक बनाया गया है।


सीनियर आईएएस मोनिका एस गर्ग को अल्पसंख्यक कल्याण एवं मुस्लिम वक्फ विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। इसके अलावा महेश कुमार गुप्ता को अब ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है। कल्पना अवस्थी अब राज्यपाल की प्रमुख सचिव होंगी।


प्रमुख सचिव मुकेश कुमार मेश्राम को पर्यटन एवं संस्कृति विभाग के साथ ही धर्मार्थ कार्य विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। इसके अलावा अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार को यूपीडा और उपशा के सीईओ का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राजेश कुमार सिंह-प्रथम को कारागार प्रशान का प्रमुख सचिव बनाया गया है।

वहीं मनोज कुमार सिंह को अब अपर मुख्य सचिव पंचायती राज और उद्यान के साथ ही कृषि उत्पादन आयुक्त बनाया गया है।


 सुधीर महादेव बोबड़े अब उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव होंगे। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद को गृह, गोपन, सतर्कता विभाग और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग भी सौंप दिया गया है।


बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार को वर्तमान पद के साथ ही माध्यमिक शिक्षा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वहीं आराधना शुक्ला को अब आयुष विभाग का अपर मुख्य सचिव बनाया गया है।

अखिलेश से बढ़ती दूरियों के बीच बोले शिवपाल मुलायम सिंह यादव के लिए कही यह बात


 अखिलेश से बढ़ती दूरियों के बीच बोले शिवपाल


मुलायम सिंह यादव के लिए कही यह बात


इटावा सपा और भतीजे अखिलेश यादव से बढ़ती दूरी के बीच प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व जसवंतनगर से विधायक शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि वह चाहते हैं कि मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से लोकसभा का चुनाव लड़ें। बुधवार को शिवपाल अचानक डीएम कार्यालय पहुंच गए। यहां उन्होंने पत्रकारों से मैनपुरी लोकसभा सीट पर मुलायम सिंह यादव के चुनाव लड़ने पर कहा कि वह चाहते हैं कि नेता जी वहां से चुनाव लड़े। अगर नहीं लड़ते हैं तो इस पर विचार किया जाएगा। इससे पहले उन्होंने जिले की समस्याओं को डीएम के सामने रखा।


उन्होंने डीएम से सरकारी विभागों में रिश्वतखोरी को लेकर शिकायत की। उन्होंने कहा कि जिले के सरकारी विभागों में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार हो रहा है। तहसीलदार से लेकर एसडीएम समेत अन्य विभागों में बिना पैसे के कोई काम नहीं होता। किसान व गरीब परेशान हैं। ताखा तहसील के राशन इंस्पेक्टर राशन डीलरों से लाखों रुपये लेकर गरीब का राशन हड़प रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि भ्रष्टाचार पर लगाम नहीं लगी तो प्रसपा कार्यकर्ता धरना प्रदर्शन करेंगे। जेल भरना पड़े तो जेल भरेंगे।

आजमगढ़ सहित 32 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट बाढ़ ग्रस्त इलाकों में खतरा


 आजमगढ़ सहित 32 जिलों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट

 

बाढ़ ग्रस्त इलाकों में खतरा


लखनऊ उत्तर प्रदेश में कई जिलों में बाढ़ से लोग परेशान हैं। वहीं अगले 24 घंटों के लिए 32 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जिसमें बाढ़ ग्रस्त कई इलाके भी शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक बाढ़ ग्रस्त इलाकों में अगले 24 घंटों में आने वाली बारिश से परेशानी बढ़ने की संभावना है। कुछ इलाकों में राजस्थान और मध्य प्रदेश के बांधों से छोड़े गए पानी के कारण बाढ़ है तो कुछ इलाकों में नदियों में पानी भारी बारिश के कारण बढ़ता जा रहा है। गंगा, यमुना, चंबल, तापती जैसी नदियों ने विकराल रूप लिया।


 गाजीपुर, प्रयागराज, आगरा, मिर्जापुर और वाराणसी समेत 12 जिलों में 959 गांव बाढ़ग्रस्त हैं जिनका संपर्क बाकी क्षेत्रों से कट गया है।


आज भी उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के कुछ स्थानों पर बारिश होने के आसार है। मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार तेज बारिश की संभावना बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि 2 सितंबर तक राज्य में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी वाले इलाकों में रहने वाले लोगों से घरों में रहने की अपील की है।


यूपी में बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रवि दास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर समेत 32 जिलों में भारी बारिश की संभावना है।



वहीं पश्चिम यूपी में गर्मी से मौसम ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं। पश्चिम यूपी में कम बारिश के कारण कई जगहों पर धान की बुवाई में भी समस्या आई है। जहां एक ओर कई इलाकों में लोग बाढ़ से परेशान हैं वहीं कई इलाके ऐसे भी है जो सूखाग्रस्त घोषित होने की कगार पर हैं।

आजमगढ़ महाराजा सुहेलदेव राज्य विवि का एमए सोशियोलॉजी एवं हिंदी का परिणाम घोषित जानिए छात्र कैसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट


 आजमगढ़ महाराजा सुहेलदेव राज्य विवि का एमए सोशियोलॉजी एवं हिंदी का परिणाम घोषित


जानिए छात्र कैसे देख सकते हैं अपना रिजल्ट


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पूर्वांचल क्षेत्र में शिक्षा को मजबूती प्रदान करने के लिए भाजपानीत सरकार द्वारा जिले को सौगात के रूप में दिए गए महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय ने अपने अस्तित्व में आने के बाद अपने वार्षिक प्रणाली के अंतर्गत संपन्न कराई गई।


 स्नातकोत्तर परीक्षा के एम0 ए0 सोशियोलॉजी एवं एम0ए0 हिंदी का परिणाम घोषित कर दिया है।


 संबंधित छात्र अपना रिजल्ट विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.msdsu.ac.in पर अपना अनुक्रमांक डालकर देख सकते हैं। उल्लेखनीय है कि नवस्थापित महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ की राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत संचालित स्नातक पाठ्यक्रम तथा वार्षिक प्रणाली में संचालित स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षा 20 जुलाई से 5 अगस्त तक तथा व्यवसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं 13 अगस्त से 26 अगस्त के मध्य संपन्न कराई थी। इस संबंध में विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डा0 पंकज ने बताया कि नवस्थापित महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय आजमगढ़ का संचालन प्रारंभ होने के बाद यह सर्वप्रथम परीक्षाएं थीं, जिनका परिणाम बुधवार को घोषित किया गया है।


 विश्वविद्यालय का मूल्यांकन कार्य डा0 अफसर अली ,प्राचार्य, शिब्ली नेशनल कालेज के नेतृत्व में डीएवीपीजी कालेज में तेजी से चल रहा है। अन्य पाठ्यक्रमों का परिणाम शीघ्र ही घोषित कर दिया जाएगा।

आजमगढ़ सरायमीर डीआइजी के साथ सड़क पर उतरे एसपी पैदल मार्च कर लोगों को दिया सुरक्षा का संदेश


 आजमगढ़ सरायमीर डीआइजी के साथ सड़क पर उतरे एसपी


पैदल मार्च कर लोगों को दिया सुरक्षा का संदेश


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर में बुधवार की शाम को डीआईजी अखिलेश कुमार और एसपी अनुराग आर्य के नेतृत्व में पुलिस के जवानों ने पैदल मार्च कर लोगों को सुरक्षा का संदेश दिया। 


पैदल मार्च थाना सरायमीर से निकल कर पुलिस बूथ, सब्जी मंडी, पुराना थाना, चौक, महाजनी टोला, मवेशी खाना होते हुए थाना परिसर पहुंच संपन्न हुआ।


 इस अवसर पर एसपी यातायात सुधीर जायसवाल, थानाध्यक्ष विवेक कुमार पांडेय, एसआई विरेंद्र सिंह, हेड मुहर्रिर बनवारी यादव, अतुल प्रताप सिंह, हिमांशु सिंह, महिला कांस्टेबल सपना तिवारी, ऐश्वर्या पटेल, वंदना यादव आदि मौजूद रही।