Wednesday 24 May 2023

आजमगढ़ फूलपुर लापता युवक का शव मिलने से मचा कोहराम फूलपुर कोतवाली क्षेत्र की घटना


 आजमगढ़ फूलपुर लापता युवक का शव मिलने से मचा कोहराम


फूलपुर कोतवाली क्षेत्र की घटना


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ फूलपुर कोतवाली अंतर्गत फूलपुर देहात के सीवान में बुधवार की सुबह लापता युवक का शव पड़ा मिला। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। घटना की जानकारी होते ही परिजनों में कोहराम मच गया।


फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के सदरपुर बरौली गांव निवासी मो. उजैर (34) मंगलवार को अपने चाचा की फूलपुर कस्बा के ताज कटरा स्थित दुकान पर गया था। इसके बाद से वह घर वापस नहीं लौटा। परिजन पूरी रात उसकी खोज में जुटे रहे। हर संभव स्थानों पर उसकी तलाश की गई, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली। बुधवार की सुबह राहगीरों ने फूलपुर देहात के सीवान में एक युवक का शव पड़ा देखा। शव मिलने की बात कुछ ही देर में पूरे क्षेत्र में फैल गई। मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। इसी दौरान किसी ने सूचना पुलिस को भी दे दिया। सूचना पर फूलपुर कोतवाली पुलिस मौके पर पहुंच गई और शव के शिनाख्त में जुट गई। कुछ ही देर में मृतक की पहचान मो. उजैर के रुप में कर दी गई।


 परिजनों ने भी मौके पर पहुंच कर शव की पहचान कर लिया। पुलिस ने शव को कब्जे मे लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। परिजनों के अनुसार वह मानसिक रूप से बीमार था। 20 दिन पूर्व ही वह विदेश से इलाज के लिए घर आया था। वह दो पुत्रों का पिता था। एसएचओ अनिल सिंह ने बताया कि मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। पोस्टमार्टम के बाद ही कारण स्पष्ट हो सकेगा।

रामपुर जिस मामले में रद्द हुई थी आजम खां की विधानसभा सदस्यता, उसमें कोर्ट ने किया बरी क्या बहाल होगी विधायकी?


 रामपुर जिस मामले में रद्द हुई थी आजम खां की विधानसभा सदस्यता, उसमें कोर्ट ने किया बरी


क्या बहाल होगी विधायकी?


उत्तर प्रदेश रामपुर सपा नेजा आजम खां को एमपी-एमएलए कोर्ट (सेशन ट्रायल) से बड़ी राहत मिली है। कोर्ट ने उनको नफरती भाषण देने के आरोप से बरी कर दिया है। इस मामले में एमपी-एमएलए (मजिस्ट्रेट ट्रायल) की कोर्ट ने 27 अक्तूबर 2022 को आजम खां को तीन साल सजा सुनाई थी, जिसके बाद उनकी विधायकी चली गई थी। मिली जानकारी के अनुसार इस सजा के खिलाफ आजम खां ने सेशन कोर्ट में अपील की थी। बुधवार को मामले की सुनवाई एमपी-एमएलए कोर्ट (सेशन ट्रायल) में हुई। कोर्ट ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद आजम खां को नफरती भाषण देने के आरोप से मुक्त कर दिया है। कोर्ट ने मजिस्ट्रेट ट्रायल की कोर्ट के फैसले को रद्द कर दिया। 


कोर्ट ने इस मामले में 70 पेज में अपना फैसला सुनाया है। जिसमें सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के फैसले का उल्लेख किया गया है। सेशन कोर्ट के फैसले से आजम खां को बड़ी राहत मिली है, लेकिन उनकी विधायकी बहाल होने पर अभी संदेह है। क्योंकि छजलैट प्रकरण के मुकदमे में भी मुरादाबाद की कोर्ट ने आजम खां और उनके पुत्र अब्दुल्ला आजम को दो-दो साल की सजा सुनाई थी। इसके बाद अब्दुल्ला आजम खां की विधायकी चली गई थी। ऐसे में उनकी विधायकी बहाल नहीं हो सकती है।

आजमगढ़ अहरौला सुबह-सुबह घरों में दौड़ा हाईटेंशन करेंट झुलस कर एक युवक की मौत, कई बिजली के उपकरण जले


 आजमगढ़ अहरौला सुबह-सुबह घरों में दौड़ा हाईटेंशन करेंट


झुलस कर एक युवक की मौत, कई बिजली के उपकरण जले


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अहरौला थाना क्षेत्र के परगाशपुर गांव में बुधवार की सुबह हाईटेंशन करेंट लोगों के घरों में दौड़ गया। जिससे एक व्यक्ति की झुलस कर मौत हो गई तो वहीं दर्जनों घरों की वायरिंग व बिजली के उपरकण आदि जल कर खाक हो गए। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। अहरौला-कप्तानगंज मार्ग पर परगाशपुर गांव पड़ता है। मुख्य मार्ग पर दर्जन भर लोग अपना मकान बना कर रहते है। बिजली सप्लाई के लिए लोग कनेक्शन भी ले रखे है। बुधवार की सुबह लगभग सात बजे एलटी लाइन में हाईटेंशन करंट दौड़ गया।


जिससे लोगों के घरों की वायरिंग जलने लगी। वहीं बिजली के उपकरण टीवी, फ्रीज, कूलर, पंखा आदि जलने लगे। इसी दौरान गांव निवासी रिंकू मद्धेशिया (33) के कमरे में बिजली सप्लाई के लिए गई केबल जल कर उसी के ऊपर गिर गई। जिससे रिंकू गंभीर रूप से झुलस गया। आनन-फानन में परिजन उसे इलाज के लिए लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। जहां डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे मृत घोषित कर दिया। अस्पताल प्रशासन की सूचना पर पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया। मृतक दो पुत्रियों का पिता था। घटना की सूचना घर पहुंचते ही परिजनों में कोहराम मच गया।


घटना से बिजली विभाग के प्रति लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया। लोगों का कहना है कि बिजली विभाग की लापरवाही के चलते रिंकू की जहां मौत हो गई है तो वहीं दर्जनों परिवारों की वायरिंग व बिजली के उपकरण आदि जल गए है। यह पहली बार नहीं हुआ है। पूर्व में भी विभागीय लापरवाही के चलते ऐसी घटना हो चुकी है, लेकिन विभाग ध्यान नहीं देता। घटना के पीछे लटक रहे व जर्जर बिजली के तार मुख्य कारण है। लोगों ने पीड़ित परिवारों को बिजली विभाग की तरफ से मुआवजा दिए जाने की भी मांग किया है।


विभाग की लपरवाही कहीं भी नहीं है। तेज हवाओं के चलते एलटी तार टूट कर एचटी से सट गया, जिसके चलते घटना हुई है। सूचना मिली है, विभाग अपने स्तर से जांच पड़ताल में जुटी है।- शोभनाथ भरती, अवर अभियंता, विद्युत उपकेंद्र रेड़हा अहरौला।