Tuesday 9 January 2024

आज़मगढ़ मण्डलायुक्त ने किया महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण कार्यों की गति धीमी नहीं पड़नी चाहिए, दी गयी समयावधि के अन्दर पूरा हो कार्य-मण्डलायुक्त


 आज़मगढ़ मण्डलायुक्त ने किया महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण



कार्यों की गति धीमी नहीं पड़नी चाहिए, दी गयी समयावधि के अन्दर पूरा हो कार्य-मण्डलायुक्त



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मण्डालयुक्त मनीष चौहान ने मंगलवार को तहसील सदर के अन्तर्गत ग्राम अस्पालपुर-आजमबॉध में निर्माणाधीन महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के क्रम में उन्होंने सर्वप्रथम विश्वविद्यालय से ग्राम समेंदा तक मुख्य मार्ग को जोड़ने वाली निर्माणाधीन 2.4 किमी लम्बी फोर लेन सड़क का मुआयना किया, जहॉं कार्य प्रगति पर पाया गया। फोरलेन सड़का का कार्य विलम्बित होने के सम्बन्ध में मुख्य अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग ने बताया मिट्टी गीली होने के कारण कार्य कुछ बाधित हुआ है, परन्तु मिट्टी शीघ्र सुखाने के लिए चूना आदि की व्यवस्था कर ली गयी है तथा सड़का निर्माण का कार्य इस माह में पूर्ण करा लिया जायेगा।


 मण्डलायुक्त श्री चौहान ने प्रशासनिक भवन में 3डी मॉडल के अवलोकन के दौरान अकेडमिक भवन, आवासीय भवन, छात्रावास आदि की निर्माण प्रगति की विस्तार से समीक्षा किया। विश्वविद्यालय की कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड-5 के अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि साइट पार्ट-1 में कार्य अन्तिम चरण में है तथा साईट पार्ट-2 में भी कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। अकेडमिक भवन में बाहरी पेंटिंग का कार्य चल रहा है, जो 3-4 दिनों में पूर्ण हो जायेगा।


 अधिशासी अभियन्ता ने बताया कि लैण्ड स्केपिंग हो गयी है तथा हैण्डओवर के यूनिवर्सिटी की टीम का भी गठन हो चुका है। उन्होंने कहा कि आवासीय भवन को इस माह के अन्त तक पूरा कर लिया जायेगा।


मण्डलायुक्त श्री चौहान ने इस प्रशासनिक भवन तथा आवासीय भवनों का भ्रमण किया तथा कक्षों की जानकारी ली। उन्होंने मुख्य अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग तथा अधिशासी अभियन्ता, निर्माण खण्ड एवं निर्माण खण्ड-5 को निर्देशित किया कि किसी भी दशा में कार्यों की गति धीमी नहीं पड़नी चाहिए तथा जो समयावधि दी गयी है उसके अन्दर सभी निर्माण कार्य पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाय। इस अवसर पर मुख्य अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग योगेन्द्र सिंह, अधिशासी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग निर्माण खण्ड-5 उदय प्रताप सिंह, अधिशासी अभियन्ता, निर्माण खण्ड संकर्षण लाल, सहायक अभियन्ता अंकिता शाही एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आजमगढ़ निजामाबाद फरिहा नसबंदी के बाद महिला की हालत बिगड़ने से मौत परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का लगाया आरोप


 आजमगढ़ निजामाबाद फरिहा नसबंदी के बाद महिला की हालत बिगड़ने से मौत


परिजनों ने डॉक्टर पर लापरवाही का लगाया आरोप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नसबंदी के बाद एक महिला की हालत बिगड़ी और फिर इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। परिजनों ने नसबंदी करने वाले डॉक्टर पर लापरवाही का आरोप लगाया है। इसके साथ ही उसने महिला की मौत पर उसे नसबंदी के लिए ले जाने वाली आशा बहू व अन्य के खिलाफ थाने पर तहरीर देकर मुकदमा भी पंजीकृत कराया। वहीं सीएचसी प्रभारी ने नसबंदी में लापरवाही से इंकार किया और कहा कि किन्हीं अन्य कारणों से महिला की मौत हुई है।


 निजामाबाद थाना क्षेत्र के फरिहां दक्षिण बस्ती निवासिनी सुभावती देवी 36 का 5 जनवरी 2024 को सीएचसी रानी की सराय पर लगे कैंप में नसबंदी का आपरेशन हुआ था। उसे गांव की आशा बहु इंद्रावती ब्लाक पर लेकर गई थी। नसबंदी आपरेशन के बाद 5 जनवरी 2024 की देर शाम उसे घर पहुंचा दिया गया। छह को उसकी तबीयत खराब हुई तो पुनः सीएचसी पर दिखाया गया। जहां तबीयत में सुधार न होने पर उसे जिला महिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। जिला महिला अस्पताल से उसे 7 जनवरी 2024 को राजकीय मेडिकल कालेज रेफर कर दिया गया। जहां इलाज के दौरान सोमवार की रात सुभावती की मौत हो गई।


 मृतका के पति सेवालाल का आरोप है कि उसकी पत्नी के आपरेशन में लापरवाही हुई और बिना उसकी अनुमति के ही आपरेशन कराया गया। उसने बताया कि आपरेशन के बाद उसकी पत्नी को पूरे दिन एंबुलेंस में बैठा कर घुमाने के बाद देर शाम घर छोड़ा गया। सुभावती दिव्यांग थी वह तीन पुत्री व एक पुत्र की मां थी। सुभावती की मौत से परिजनो में कोहराम मच गया है। पति ने इस बाबत आशा बहु व अस्पताल प्रशासन के खिलाफ थाने में तहरीर भी दिया है।


चिकित्सा अधीक्षक, सीएचसी रानी की सराय डॉ. मनीष तिवारी ने बताया कि महिला की मौत नसबंदी आपरेशन के कारण नहीं हुई है। उसे शौच करने में पहले से परेशानी थी, जिसके बारे में उसने आपरेशन के पूर्व कुछ बताया नहीं था। संभवतः उसकी कारण से महिला की मौत हुई है।


थाना प्रभारी, निजामाबाद सच्चिदानंद यादव ने बताया कि मृतका के पति की तहरीर पर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजवा दिया गया है। इसके साथ ही सीएमओ को भी सूचना दे दी गई है। पोस्टमार्टम व सीएमओ के जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश 6 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला जें रवींद्र गौड़ आगरा के नए कमिश्नर बने


 उत्तर प्रदेश 6 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला



जें रवींद्र गौड़ आगरा के नए कमिश्नर बने



लखनऊ उत्तर प्रदेश शासन ने मंगलवार को छह आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया जिसमें आगरा के कमिश्नर डॉ. प्रीतिंदर सिंह शामिल हैं। उनकी जगह गोरखपुर के आईजी रेंज जें रवींद्र गौड़ को आगरा का नया कमिश्नर बनाया गया है। प्रीतिंदर सिंह को डीजीपी मुख्यालय से संबद्ध किया गया है।


 इसके अलावा प्रयागराज के आईजी रेंज प्रशांत कुमार द्वितीय को अभिसूचना मुख्यालय भेजा गया है। केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आने के बाद प्रतीक्षारत चल रहे प्रेम कुमार गौतम को प्रयागराज का आईजी रेंज बनाया गया है। गौतमबुद्धनगर के अपर पुलिस आयुक्त सुरेश राव कुलकर्णी को गोरखपुर का आईजी रेंज बनाया गया है। कारागार विभाग में तैनात शिवहरि मीना को गौतमबुद्धनगर में अपर पुलिस आयुक्त बनाया गया है।

एटा प्यार का दर्दनाक अंत, गार्गी की मौत के बद जिंदगी की जंग हार गया सुरजीत दोनों ने एक संग खाया था जहर


 एटा प्यार का दर्दनाक अंत, गार्गी की मौत के बद जिंदगी की जंग हार गया सुरजीत


दोनों ने एक संग खाया था जहर




उत्तर प्रदेश एटा कोतवाली नगर क्षेत्र के मोहल्ला जाटवपुरा निवासी दीपक गुप्ता के मकान में किराए पर रहने वाली नर्स गार्गी यादव निवासी मदीपुर थाना एका जिला फिरोजाबाद ने अपने प्रेमी सुरजीत यादव निवासी नगला मान्धाती थाना एका के साथ विषाक्त पदार्थ खाया था। रविवार की सुबह करीब 8 बजे पुलिस ने दोनों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया, यहां गार्गी ने दम तोड़ दिया था। जबकि सुरजीत को गंभीर हालत में आगरा रेफर किया गया था, यहां मंगलवार तड़के लगभग 5.10 बजे सुरजीत भी जिंदगी से जंग हार गया और दम तोड़ दिया।


 मृतक के भाई अवधेश कुमार ने बताया कि पहले दिन से ही हालत गंभीर बनी हुई थी, इलाज के बाद भी कोई विशेष आराम नहीं मिल रहा था और हालत स्थिर बनी हुई थी। एनएन मेडिकल कॉलेज में चिकित्सक पल-पल निगरानी भी कर रहे थे, लेकिन शरीर में विषाक्त पदार्थ फैल जाने से संक्रमण अधिक हो गया। यह बात चिकित्सकों ने बताई। इसके बाद इलाज लगातार चला लेकिन मंगलवार की सुबह करीब 5.10 बजे मौत हो गई।


मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि सुरजीत पर गांव भैंडी थाना जसराना जिला फिरोजाबाद के एक युवक की हत्या करने का आरोप लगा था, इसका मुकदमा दर्ज होने पर वांछित के रूप में अपनी प्रेमिका गार्गी के पास आकर रहने लगा था। यहां दोनों ने हत्या के मुकदमे में जेल जाने और फिर कभी नहीं मिलने की आशंकाओं के चलते विषाक्त पदार्थ शनिवार की रात किसी समय खा लिया था। रविवार की सुबह मकान मालिक ने लगातार उल्टियां होने की आवाजें सुनीं तब जाकर देखा था। लेकिन कमरा अंदर से बंद था। तब पुलिस को सूचना दी गई थी। पुलिस ने दोनों का सुसाइड नोट और विषाक्त खाने से पहले का वीडियो फोन से बरामद किया था।