Sunday 8 May 2022

आजमगढ़ सरायमीर थाने की पुलिस ने शनिवार की रात क्षेत्र के बेलहरी इमामअली गांव स्थित काली जी पोखरे के समीप एक युवक को तमंचा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया। पकड़ा गया युवक सुभाष यादव पुत्र मंगरु उर्फ विजय बहादुर यादव स्थानीय निवासी बताया गया है।


 आजमगढ़ सरायमीर थाने की पुलिस ने शनिवार की रात क्षेत्र के बेलहरी इमामअली गांव स्थित काली जी पोखरे के समीप एक युवक को तमंचा व कारतूस के साथ गिरफ्तार किया। पकड़ा गया युवक सुभाष यादव पुत्र मंगरु उर्फ विजय बहादुर यादव स्थानीय निवासी बताया गया है।

आज़मगढ़ गम्भीरपुर पुलिस ने 25 हजार के इनामी शाहनवाज पुत्र मोहम्मद फैयाज उर्फ गुड्डू को असलहे के साथ गिरफ्तार


 आज़मगढ़ गम्भीरपुर पुलिस ने 25 हजार के इनामी शाहनवाज पुत्र मोहम्मद फैयाज उर्फ गुड्डू को असलहे के साथ गिरफ्तार






आजमगढ़ गंभीरपुर थाने की पुलिस ने रविवार को 25000 के इनामी अपराधी को असलहे के साथ गिरफ्तार किया।



गंभीरपुर थाना क्षेत्र के अबूसईदपुर ग्राम निवासी व शातिर वाहन चोर मोहम्मद शाहनवाज पुत्र मोहम्मद फैयाज उर्फ गुड्डू बीते वर्ष 29 जुलाई की रात अपने दो साथियों के साथ रात्रि गश्त कर रहे पुलिस पार्टी को इनोवा कार से कुचलने का प्रयास किया। इतना ही नहीं इस अपराधी ने भागते समय पुलिस पार्टी पर असलहे से फायर भी किया था।



 घटना की विवेचना में शाहनवाज के साथ ही क्षेत्र के कोहरौड़ा ग्राम निवासी करिया उर्फ नाटे उर्फ हारुन पुत्र मुख्तार तथा बिलरियागंज कस्बे के अंबेडकरनगर वार्ड निवासी मोहम्मद नदीम पुत्र मोहम्मद अजीम का नाम प्रकाश में आया।



 इस घटना के बाद से फरार चल रहे शाहनवाज पर पुलिस अधीक्षक द्वारा 25000 रुपए ईनाम घोषित किया गया था। रविवार को मुखबीर के माध्यम से पुलिस को सूचना मिली कि इनाम घोषित अपराधी शाहनवाज क्षेत्र के जीतू गंज मोड़ पर स्थित जायका ढाबे के पास मौजूद है।



 पुलिस तत्काल बताए गए स्थान पर पहुंची और वहां मौजूद ईनामी अपराधी को असलहे के साथ गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए अपराधी के खिलाफ गोवध अधिनियम व धोखाधड़ी सहित कई मामले दर्ज बताए गए हैं।

आज़मगढ़ दीदारगंज पुलिस पर जानलेवा हमला करने वाले 3 पशु तस्कर गिरफ्तार


 आज़मगढ़ दीदारगंज पुलिस पर जानलेवा हमला करने वाले 3 पशु तस्कर गिरफ्तार




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाने की पुलिस टीम पर शनिवार की भोर में सुघरपुर गांव के समीप गोवंश लदे ट्रक पर सवार पशु तस्करों ने वाहन से कुचलने का प्रयास किया था। सड़क पर लगाए गए गति अवरोधक के चलते रुकने को मजबूर हुए ट्रक से पुलिस ने 27 गोवंश बरामद करते हुए दो पशु तस्करों को असलहे के साथ गिरफ्तार किया जब कि अन्य वाहन से कूदकर भागने में कामयाब रहे 



पकड़े गए आरोपियों से की गई पूछताछ के बाद पुलिस फरार आरोपियों की तलाश में जुटी थी रविवार की सुबह पुलिस को जरिए मुखबीर सूचना मिली की फरार चल रहे तीन पशु तस्कर क्षेत्र के भादू गांव से सोनगढ़ पुलिया की तरफ जाते देखे गए हैं पुलिस तत्काल सक्रिय हुई और तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया।



 पकड़े गए पशु तस्करों में मकसूद व रूस्तम पुत्रगण अजीज निवासी ग्राम सोफी गढ़ थाना अहिरौला तथा सुनील यादव पुत्र केशव प्रसाद ग्राम हरदिया थाना अतरौलिया के निवासी बताए गए हैं।

आज़मगढ़ मुबारकपुर दहेज हत्या के आरोपी सास व ननद गिरफ्तार


 आज़मगढ़ मुबारकपुर दहेज हत्या के आरोपी सास व ननद गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ मुबारकपुर थाने की पुलिस ने दहेज हत्या के मामले में आरोपित मां-बेटी को गिरफ्तार किया है।



गौरतलब है कि मुबारकपुर थाना क्षेत्र के गूजरपार निवासी सचिन पुत्र नागेंद्र निषाद की शादी वर्ष 2020 में ममता नामक युवती से हुई थी। ससुराल में रह रही ममता की बीते मार्च महीने में संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। 



इस मामले में मृतका की मां ने विगत 15 मार्च को मुबारकपुर थाने में ससुराल पक्ष पर दहेज की बात को लेकर बेटी की हत्या का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई। मामले की विवेचना क्षेत्राधिकारी सदर द्वारा की जा रही है। 



रविवार को दिन में पुलिस ने गूजरपार गांव में दबिश देकर मृतका की सास दलुआ देवी पत्नी नागेंद्र एवं ननद बबीता को गिरफ्तार कर लिया।

आज़मगढ़ पुलिस की कार्रवाई में 3 वाहन सीज, 589 का हुआ चालान देर रात तक चली कार्रवाई में 2144 वाहनों की हुई चेकिंग


 आज़मगढ़ पुलिस की कार्रवाई में 3 वाहन सीज, 589 का हुआ  चालान


देर रात तक चली कार्रवाई में 2144 वाहनों की हुई चेकिंग



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने तथा अवांछित गतिविधियों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से पुलिस पूरे जिले में वाहनों की तलाशी के लिए अभियान चला रही।



 शनिवार को जिले के 75 स्थानों पर चेकिंग की गई। यह कार्रवाई देर रात तक चली। इस दौरान कुल 2144 वाहनों को चेक किया गया। चेकिंग के दौरान बिना नम्बर प्लेट की गाडी चलाने, यातायात के नियमों का पालन न करने व नवयुवकों द्वारा मोटर साईकिल पर तीन सवारी चलने तथा बिना हेलमेट के चलने वालों को चेक किया गया।



 नियम के विरुद्ध पाए जाने पर 589 वाहनों का चालान काटा गया। जब कि 3 वाहन सीज किया गया। जिसमें एक वाहन शहर कोतवाली ने 1, थाना मुबारकपुर ने 1 व थाना जहानागंज ने 1 वाहन सीज किया गया। 


पुलिस के इस कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ था।

बाराबंकी एक ही लड़की से दो लड़कों ने किया प्यार, एक की हत्या नगर कोतवाली क्षेत्र में गादिया क्षेत्र में पूर्व छात्र की चाकू से गोद कर हत्या कर दी गई। वारदात के बाद आरोपी फरार हैं। पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है।


 बाराबंकी एक ही लड़की से दो लड़कों ने किया प्यार, एक की हत्या


नगर कोतवाली क्षेत्र में गादिया क्षेत्र में पूर्व छात्र की चाकू से गोद कर हत्या कर दी गई। वारदात के बाद आरोपी फरार हैं। पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है।


उत्तर प्रदेश बाराबंकी में प्रेम प्रसंग के चक्कर में नगर कोतवाली क्षेत्र में गादिया क्षेत्र में पूर्व छात्र सुयश सिंह पुत्र घनश्याम सिंह निवासी चिनहट लखनऊ की चाकू से गोद कर हत्या कर दी गई। वारदात के बाद आरोपी फरार हैं। पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज किया है।



नगर कोतवाली की गाड़ियां चौकी क्षेत्र में एमएस पैलेस के पास दो पक्षों में मारपीट हो गई। इस दौरान एक पक्ष के लोगों ने रामस्वरूप यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र रहे सुयश सिंह (25) पुत्र घनश्याम सिंह निवासी चिनहट लखनऊ पर चाकू से ताबड़तोड़ कई बार कर दिए। जिसमें वह घायल हो गया। 



इस वारदात के बाद वहां हड़कंप मच गया। लोगों ने घायल को जिला अस्पताल पहुंचाया। सुयश वर्तमान में सिटी लॉ कॉलेज में थर्ड ईयर का छात्र था।



 यहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। वारदात के बाद विपक्षी फरार हो गए। गदिया चौकी प्रभारी सुबबा चौहान ने बताया की जानकारी के अनुसार यह वारदात प्रेम प्रसंग के चक्कर में पुरानी रंजिश मे की गई है।


 आरोपी आदित्य धर द्विवेदी निवासी जनपद बस्ती है। आदित्य रामस्वरूप यूनिवर्सिटी का वर्तमान में छात्र है। सुयश व आदित्य के बीच किसी लड़की से प्रेम प्रसंग को लेकर रंजीश चल रही थी। शनिवार की देर शाम एम एस पैलेस में आयोजित एक कार्यक्रम में दोनों पक्ष आमने सामने हो गए थे। आदित्य अपने तीन-चार साथियों के साथ आया था। पुलिस ने मृतक के पिता घनश्याम सिंह की तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया है। आरोपियों की तलाश की जा रही है।

बड़ौत बागपत के बड़का गांव स्थित एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय मे छठी क्लास के छात्र ने हेडमास्टर की गाड़ी साफ करने से किया मना गुस्साए टीचर ने छात्र को पीटा पिटाई के बाद पेन से गोदा


 बड़ौत बागपत के बड़का गांव स्थित एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय मे छठी क्लास के छात्र ने हेडमास्टर की गाड़ी साफ करने से किया मना 



गुस्साए टीचर ने छात्र को  पीटा पिटाई के बाद पेन से गोदा



बड़ौत बागपत के बड़का गांव स्थित एक पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को गाड़ी साफ करने से मना करने पर प्रधानाध्यापक ने कक्षा-6 के छात्र से बुरी तरह मारपीट की। आरोप है कि छात्र को पेन से जगह-जगह गोदने के अलावा छात्र का सिर स्कूल की एक डेस्क में दे मारा और अपशब्द कहते हुए मारपीट की। 



पीड़ित छात्र को लेकर परिजनों व हिन्दू जागरण मंच के पदाधिकारियों ने कोतवाली पहुंचकर हंगामा किया।

पुलिस ने छात्र को सीएचसी पर स्वास्थ्य जांच के लिए भेज दिया है। शाम को बीएसए ने आरोपी को निलंबित कर दिया।


 दरअसल, यह मामला बड़ौत कोतवाली क्षेत्र के बड़का गांव का है। यहां स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कक्षा-6 में गांव का ही वंश पुत्र राकेश पढ़ता है। आरोप है कि स्कूल के प्रधानाध्यापक ने स्कूल में छात्र वंश से अपनी गाड़ी साफ करने के लिए कहा। कुछ समय गाड़ी साफ करने के बाद वंश ने गाड़ी को और साफ करने से इनकार कर दिया, जिस पर प्रधानाध्यापक भड़क गया।



परिजनों का आरोप है कि प्रध्यानाध्यापक ने पेन से छात्र के सिर, हाथ व माथे पर गोदना शुरू कर दिया और सिर डेस्क पर भी दे मारा। किसी तरह छात्र वंश स्कूल से घर भाग आया। 


इसके बाद परिजन छात्र को लेकर कोतवाली पहुंचे। यहां पर हिंदू जागरण मंच व एबीवीपी पदाधिकारियों के साथ कोतवाली में हंगामा प्रदर्शन भी किया।



 कोतवाली प्रभारी मगनवीर सिंह ने बताया कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

बिहार 13 जिलों के डीएम और पांच जिलों के एसपी बदले


 बिहार 13 जिलों के डीएम और पांच जिलों के एसपी बदले




पटना बिहार में बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। 13 जिलों के डीएम और 5 जिलों के एसपी बदले गए हैं। इसके अलावा भी कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों का तबादला किया गया है। 



भोजपुर, अररिया, मधुबनी, किशनगंज, बेगूसराय, नवादा, वैशाली, पूर्णिया, शेखपुरा, जहानाबाद, बांका और शिवहर में नए डीएम की तैनाती की गई है।



 वहीं, नवादा, बांका, मधुबनी, अरवल और लखीसराय एसपी का भी तबादला किया गया है।



शनिवार की देर रात तबादलों से संबंधित अधिसूचना सामान्य प्रशासन और गृह विभाग द्वारा जारी कर दी गई। अधिसूचना के मुताबिक, समाज कल्याण के निदशेक राजकुमार भोजपुर के डीएम बनाए गए हैं। शेखपुरा की डीएम इनायत खान अररिया, अरविंद कुमार वर्मा को बेगूसराय से डीएम मधुबनी, राज्य परियोजना निदेशक श्रीकांत शास्त्री को डीएम किशनगंज, रौशन कुशवाहा को भोजपुर से डीएम बेगूसराय, उदिता सिंह को वैशाली से डीएम नवादा, यशपाल मीना को नवादा से डीएम वैशाली, शिवहर भगत को बांका से डीएम पूर्णिया बनाया गया है।




वहीं, जेल आईजी मनेश कुमार मीणा को डीएम सीतामढ़ी, संयुक्त सचिव ग्रामीण विकास विभाग सावन कुमार को डीएम शेखपुरा, डीडीसी पटना रिचि पांडेय को डीएम जहानाबाद, संयुक्त सचिव खान एवं भू-तत्व विभाग अंशुल कुमार को डीएम बांका, प्रबंध निदेशक नार्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी मुकुल कुमार गुप्ता को डीएम शिवहर बनाया गया है।



 सचिव शिक्षा विभाग असंगवा चुबा आओ को राज्य परियोजना निदेशक और प्रबंध निदेशक राज्य शैक्षणिक आधारभूत सरंचना विकास निगम का अतिरिक्त प्रभार भी दिया गया है।



देवेश सेहरा एसटी/एसटी कल्याण विभाग को आईजी जेल का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। निदेशक पशुपालन विनोद सिंह गुंज्याल का तबादला निदेशक छात्र एवं युवा कल्याण के पद पर किया गया है। राज्य पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक प्रभाकर को नार्थ बिहार पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड का एमडी बनाया गया है। 


बैजनाथ यादव निदेशक अर्थ एवं सांख्यिकी का तबादला निबंधक सहयोग समितियां के पद पर किया गया है।



निबंधन महानिरीक्षक बी कार्तिकेय धनजी को ग्रामीण विकास एवं लोक प्रशासन संस्थान के ओएसडी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।



 निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क विभाग कंवल तनुज का तबादला प्रबंधक निदेशक बिहार राज्य पर्यटन विकास निगम के पद पर किया गया है। हिमांशु कुमार राय पशु एवं मत्स्य संशाधन विभाग में अपर सचिव बनाए गए हैं। डीएम पूर्णिया राहुल कुमार को जीविका प्रोत्साहन सोसायटी का मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बनाया गया है। ये आयुक्त मनरेगा एवं मिशन निदेशक जल-जीवन- हरियाली के भी अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।



इसी प्रकार पंकज दीक्षित को निदेशक उद्योग बनाया गया है। अपर सचिव वित्त विभाग मिथिलेश मिश्र बिहार विकास मिशन के मुख्य महाप्रबंधक के प्रभार में भी रहेंगे। संजय कुमार पंसारी को निदेशक अर्थ एवं सांख्यिकी बनाया गया है। संजीव कुमार निदेशक विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का तबादला निदेशक तकनीकी के पद पर उद्योग विभाग में किया गया है जबकि डीएम सीतामढ़ी सुनील कुमार का तबादला नगर विकास एवं आवास विभाग में अपर सचिव के पद पर किया गया है।



डीएम मधुबनी अमित कुमार निदेशक सूचना एवं जनसंपर्क, डीएम किशनगंज आदित्य प्रकाश को निदेशक कृषि, डीएम अररिया प्रशांत कुमार सी/ एच को निदेशक समाज कल्याण, डीएम शिवहर सज्जन आर को संयुक्त सचिव शिक्षा विभाग बनाया गया है। वहीं निदेशक नियोजन एवं प्रशिक्षण विजय प्रकाश मीना को निदेशक पशुपालन, संयुक्त सचिव सहकारिता विभाग वैभव चौधरी को निदेशक विज्ञान एवं प्रावैधिकी बनाया गया है।



इन अधिकारियों का भी हुआ तबादला

सहायक महानिरीक्षक पुलिस मुख्यालय/ प्रशिक्षण पंकज कुमार राज की सेवाएं सामान्य प्रशासन विभाग में लेते हुए निदेशक सह सचिव बिहार खेल प्राधिकरण के पद पर पदास्थपित किया गया है। वहीं इस पद पर रहे विप्रसे के अधिकारी कमलेश सिंह सामान्य प्रशासन विभाग में योगदान देंगे। 


आईओएफएस सेवा के अधिकारी रूपेश कुमार श्रीवास्तव को स्थानांतरित करते हुए पीएचईडी में विशेष सचिव बनाया गया है। आईआरपीएस सेवा अधिकारी राजेश कुमार का स्थानांतरण भवन निर्माण विभाग में संयुक्त सचिव के पद पर किया गया है और प्रतिनियुक्ति पर आए आईपीएस सेवा के अधिकारी राजीव रंजन को श्रम संसाधन विभाग में विशेष सचिव बनाया गया है।



पांच जिलों के एसपी का तबादला

राज्य सरकार ने शनिवार को पांच जिलों के एसपी का तबादला कर दिया। नवादा, बांका, मधुबनी, अरवल और लखीसराय में नए एसपी की तैनाती की गई है।



 भारतीय पुलिस सेवा के कुल आठ अधिकारी बदले गए हैं। वर्ष 2010 बैच के आईपीएस अफसर और पुलिस अकादमी के सहायक निदेशक हिमांशु शंकर त्रिवेदी को अरवल का एसपी बनाया गया है। नवादा की एसपी धुरत सायली सावलाराम को उनके पद से हटा दिया गया है। उन्हें पुलिस मुख्यालय में पदस्थापना की प्रतीक्षा में रखा गया है।



गृह रक्षा वाहिनी में पदस्थापित डॉ. गौरव मंगला नवादा के नए एसपी बनाए गए हैं। वहीं लखीसराय के एसपी सुशील कुमार का तबादला एसपी मधुबनी के पद पर किया गया है। आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) में तैनात पंकज कुमार लखीसराय के नए एसपी बनाए गए हैं। वहीं बांका के एसपी अरविंद कुमार गुप्ता राजगीर स्थित पुलिस अकादमी में सहायक निदेशक बनाए गए हैं।



 मधुबनी के एसपी सत्य प्रकाश का तबादला लखीसराय के एसपी के पद पर किया गया है। अरवल के एसपी राजीव रंजन-1 का तबादला गृह रक्षा वाहिनी में समादेष्टा के पद पर किया गया है। उनके पास सहायक राज्य अग्निशाम पदाधिकारी का अतिरिक्त प्रभार रहेगा।