Thursday 9 June 2022

लखनऊ योगी सरकार का बड़ा फैसला 17 आईएएस अधिकारियो का तबादला- 4 जिलों के बदले सीडीओ


 लखनऊ योगी सरकार का बड़ा फैसला 17 आईएएस अधिकारियो का तबादला- 4  जिलों के बदले सीडीओ




लखनऊ यूपी सरकार ने गुरुवार को चार जिलों के मुख्य विकास अधिकारी और तीन नगर आयुक्तों समेत 17 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए हैं।




 सोनभद्र, सिद्धार्थनगर, मुजफ्फरनगर और बरेली में नए सीडीओ की तैनाती की गई है। मेरठ, झांसी व प्रयागराज में नए नगर आयुक्त भेजे गए हैं। गौरी शंकर प्रियदर्शी सचिव चिकित्सा शिक्षा से आयुक्त ग्राम्य विकास बनाए गए हैं। कंचन वर्मा प्रतीक्षारत को महानिरीक्षक निबंधन, शाहिद मंजर अब्बास रिजवी सचिव कृषि उत्पादन आयुक्त शाखा से सचिव वित्त बनाए गए हैं।



प्रमोद कुमार उपाध्याय प्रतीक्षारत से अपर महानिरीक्षक निबंधन, डा. वेदपति मिश्रा विशेष सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा बनाए गए हैं। प्रकाश बिंदु विशेष सचिव वित्त से विशेष सचिव विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, जयशंकर दुबे विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा से विशेष सचिव वित्त बनाए गए हैं। संजय कुमार सिंह यादव विशेष सचिव नगर विकास से सदस्य न्यायिक राजस्व परिषद, महेंद्र प्रसाद सचिव विकास प्राधिकरण मुजफ्फरनगर से प्रबंध निदेशक उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त व विकास निगम बनाए गए हैं।


 

अमित पाल सीडीओ सोनभद्र से नगर आयुक्त मेरठ, सौरभ गंगवार ज्वाइंट मजिस्ट्रेट बहराइच से सीडीओ सोनभद्र बनाए गए हैं।



 पुलकित गर्ग सीडीओ सिद्धार्थनगर से नगर आयुक्त झांसी, जयेंद्र कुमार ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मुजफ्फरनगर से सीडीओ सिद्धार्थनगर बनाए गए हैं। आलोक यादव सीडीओ मुजफ्फरनगर से उपाध्यक्ष झांसी विकास प्राधिकरण, संदीप भागिया ज्वाइंट मजिस्ट्रेट मेरठ से सीडीओ मुजफ्फरनगर, चंद्र मोहन गर्ग सीडीओ बरेली से नगर आयुक्त प्रयागराज बनाए गए हैं। जग प्रवेश ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सिद्धार्थनगर से सीडीओ बरेली बनाए गए हैं।

आजमगढ़ बरदह तमंचे के बल पर छात्रा के साथ गैंगरेप


 आजमगढ़ बरदह तमंचे के बल पर छात्रा के साथ गैंगरेप



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बरदह कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में ननिहाल में रह रही एक छात्रा के साथ दो लोगों ने दुष्कर्म किया। छात्रा के विरोध करने पर तमंचा तान दिया था। ननिहाल में रह रही छात्रा के माता पिता बाहर रहते हैं। वह ननिहाल में रह कर पढ़ाई करती है वह कक्षा नौ की छात्रा है। 



तीन दिन पूर्व गांव में ननिहाल आए एक व्यक्ति सहित दो लोगों ने छात्रा के साथ दुष्कर्म किया। पीड़िता घर पहुंच कर परिजनों  को जानकारी दी। परिजन पूछने गए तो आरोपी व उसके परिवार के लोगों ने धमकी दी। 



पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने एक नामजद सहित दो लोगों के विरूद्ध रिपोर्ट दर्ज कर जांच कर रही है।

आजमगढ़ जीयनपुर प्रधान और बीडीसी पर दर्ज हुआ मुकदमा


 आजमगढ़ प्रधान और बीडीसी पर दर्ज हुआ मुकदमा




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली के सुखमदत्त नगर गांव में तालाब खोदाई के विवाद को लेकर प्रधान और बीडीसी के बीच बुधवार को हुई मारपीट के मामले मे  पुलिस ने प्रधान व बीडीसी पर मुकदमा दर्ज किया है। दोनों पक्ष ने एक दूसेर पर मारपीट का आरोप लगाया है। पुलिस ने शांति  भंग की धारा में दोनों का चालान कर दिया।



अजमतगढ़ ब्लॉक के सुखमदत्त नगर गांव में प्रधान की ओर से तालाब की खोदाई कई दिनों से कराई जा रही है। धूप होने के चलते मजदूर सुबह शाम ही काम कर रहे हैं। प्रधान सुनील कुमार पुत्र भानु प्रताप का आरोप था कि वह मजदूरों से काम करा रहे थे। इसी बीच गांव के बीडीसी आ गए और उलझ गए। कहासुनी के बीच गाली देने लगे। विरोध करने पर मारे पीटे। वही बीडीसी ने कोतवाली में तहरीर देकर कहा कि मैं मौके पर तालाब की खोदाई देखने गया था। इसी बीच प्रधान गुट के लोगों ने मुझे मारना पीटना शुरू कर दिये, मेरी मोबाइल भी छीन लिये। दोनों पक्षों के बढ़ते विवाद को देखते हुए पुलिस ने शांति भंग की आशंका में गुरुवार को मुकदमा दर्ज कर प्रधान सुनील कुमार और बीडीसी  का चालान कर दिया।

लखनऊ उत्तर प्रदेश मंकी पॉक्स को लेकर योगी सरकार का बड़ा आदेश यूपी में लक्षण और इलाज के लिए एडवाइजरी जारी


 लखनऊ उत्तर प्रदेश मंकी पॉक्स को लेकर योगी सरकार का बड़ा आदेश


यूपी में लक्षण और इलाज के लिए एडवाइजरी जारी




लखनऊ उत्तर प्रदेश  कोरोना वायरस की गति में ब्रेक लगाने के बाद कई देशों में मंकी पॉक्स के केसों को देखते हुए योगी सरकार ने इस संक्रमण को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रदेश में भले ही इस संक्रमण को लेकर अभी कोई भी मरीज नहीं है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से अलर्ट है। 



जिसके तहत पीएचसी-सीएचसी के प्रभारियों को सतर्कता बरतते हुए मरीज मिलने पर तुरंत ही सूचना देने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का वार्ड बनाने के भी निर्देश जारी किए गए हैं, ताकि मरीज मिलने पर तत्काल प्रभाव से भर्ती कर इलाज किया जा सके।



मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न देशों में मंकीपॉक्स संक्रमण के बढ़ते केस को देखते हुए प्रदेश में सावधानी बरते जाने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने आला अधिकारियों को मंकीपॉक्स के लक्षण, उपचार आदि के बारे में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार आमजन को जागरूक करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि संदिग्ध लक्षण वाले लोगों के रक्त आदि की  जांच कराएं। भले ही अभी मंकी पॉक्स को लेकर कोई केस सामने नहीं आया हो, पर प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया।




 स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश में पूरी सतर्कता बरत रही है साथ ही विभाग की ओर से राजकीय मेडिकल कॉलेज में दस बेड का वार्ड भी बनाने के निर्देश दिए गए हैं। कोरोना संक्रमण के बाद देश भर में तेजी से फैल रहे मंकी और चिकन पॉक्स बीमारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर लक्षण एवं इलाज के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। शासकीय सहित निजी अस्पतालों में इलाज के लिए संदिग्ध मरीजों के सैंपल पुणे स्थित लैब भेजे जाएंगे।

आजमगढ़ सरायमीर नगर पंचायत मे अतिक्रमण हटाओ अभियान फलाप पुलिस बूथ के सामने ठेले वालों ने दोबारा किया कब्जा नगर पंचायत अधिकारी व स्थानीय पुलिस खामोश।


 आजमगढ़ सरायमीर नगर पंचायत मे अतिक्रमण हटाओ अभियान फलाप


पुलिस बूथ के सामने ठेले वालों ने दोबारा किया कब्जा नगर पंचायत अधिकारी व स्थानीय पुलिस खामोश।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर शासन व जिला प्रशासन ने बाज़रों में सड़क व पटरियों के कब्जा जमाये लोगो को हटाने क्रम में विगत दिनो एसडीएम निजामाबाद रविकुमार ईओ0सरायमीर थानाध्यक्ष सरायमीर दलबल व जीसीबी लेकर अभियान खरेवां मोड़ से नन्दांव मोड़ तक चलाया। 



इस अभियान से सडकों पर गूजरने.वाले वाहन चालकों ने राहत की सांस ली और ,सरकार को सराहा। मगर 2 दिनो बाद ही पुलिस बूथ के दो बारा सड़को पर ठेले वालो ने कब्जा जमा लिया जो फोटो मे  देखा जा सकता है।




 स्थनीय पुलिस की उदासीनता के चलते अतिक्रमण हटाओ अभियान फलाप हो गया। और ईओ0 सरायमीर की वह घोषणा हवा हवाई होकर रह  गयी कि दोबारा अतिक्रमण करने वलों पर जुर्माना लगेगा। अतिक्रमण हटवाने व दोबारा कब्जा करने वालों पर भेदभाव का भी आरोप  दुकान्दारो ने लगाया है।जिलाधिकारी आज़मगढ़ का ध्यान अपेक्षित है।

आजमगढ़ आप से हो रहा है कि एसपी को करूं फोन, निरहुआ थानाध्यक्ष से बोले दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ पीड़ित को मिलना चाहिए न्याय मारपीट के दौरान हुई मौत मामले में पीड़ित के परिजनों से मिले भाजपा प्रत्याशी


 आजमगढ़ आप से हो रहा है कि एसपी को करूं फोन, निरहुआ 



थानाध्यक्ष से बोले दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ पीड़ित को मिलना चाहिए  न्याय

मारपीट के दौरान हुई मौत मामले में पीड़ित के परिजनों से मिले भाजपा प्रत्याशी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ भाजपा प्रत्याशी दिनेश लाल यादव निरहुआ आज जनसंपर्क के दौरान जहानागंज पहुंचे। इस दौरान वे जहानागंज के अमदही गांव में बीते 1 जून को हुए पट्टीदारों के बीच विवाद में हुई हत्या मामले में पीड़ित परिजनों से मुलाकात की। पीड़ित के परिजनों द्वारा पुलिसिया कार्रवाई पर असंतोष व्यक्त किया गया। भाजपा प्रत्याशी निरहुआ द्वारा थाने पर फोन से बात करते हुए सुना गया जिसमें उन्होंने थानाध्यक्ष से कहा कि अगर आपसे नहीं हो पा रहा है तो एसपी से बात करूं या उससे भी ऊपर अगर बात करनी पड़ी तो करूंगा लेकिन पीड़ित को न्याय मिलना चाहिए।




इस दौरान मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि आजमगढ़ में आने का कारण मेरा सिर्फ इतना है कि जो लोग गुण्डागर्दी कर रहे हैं उनकी गुण्डागर्दी समाप्त करना, उन्होंने कहा कि जीतना हारना एक अलग चीज है पर किसी के साथ अगर अन्याय हो रहा है तो उसे न्याय मिलना चाहिए। निरहुआ ने आज फिर अपनी बात दोहराते हुए कहा कि सरकार से दूर रहने का कहीं न कहीं खामियाजा आजमगढ़ को भुगतना पड़ता है। 




इस लिए आजमगढ़ की जनता ने यह ठान लिया है कि जो उनके आस-पास का हो उसे ही जिताया जाय, जिससे जनपद के लोगों को अपनी बात रखने में और अपने प्रतिनिधि से मिलने में दिक्कत का सामना न करना पडे साथ ही जनपद का विकास हो सके।



सपा पर हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि आजमगढ़ की जनता ने समाजवादी पार्टी को जनपद की दसों विधानसभा सीट जीताकर दे दी है लेकिन अगर शहर और गांव की सड़कों और गलियों में अगर चला जाय तो पता चल जाता है कि ये विधायक विकास के नाम पर क्या किये हैं और उल्टे आरोप लगाते हैं कि हम विपक्ष में हैं सरकार हमारी कोई सुनवाई नहीं कर रही है, इसलिए जनता ने उनकी इस बात का जवाब देने के लिए और जनपद के विकास के लिए सरकार से जुड़ना चाहती है और भाजपा प्रत्याशी को वोट देकर जिताने के लिए तैयार बैठी है।

आगरा शराबी दरोगा का ताण्डव, फाड़े महिला के कपड़े गुस्साए लोगों ने वायरल की दरोगा के कारनामों की वीडियो मामला संज्ञान में आते ही एसपी ने सिखाया सबक


 आगरा शराबी दरोगा का ताण्डव, फाड़े महिला के कपड़े


गुस्साए लोगों ने वायरल की दरोगा के कारनामों की वीडियो

मामला संज्ञान में आते ही एसपी ने सिखाया सबक





उत्तर प्रदेश आगरा के थाना शाहगंज अंतर्गत खेरिआ मोड़ स्थित सरायख्वाजा पुलिस चौकी पर तैनात दरोगा के अत्याचारों से परेशान होकर जनता ने हंगामा कर दिया। गुस्साए लोगों ने दरोगा की वीडियो वायरल कर दी और आगरा पुलिस को ट्वीट कर शिकायत कर दी। इसके बाद एसएसपी ने तत्काल मामले की जांच के आदेश के साथ दरोगा को लाइन हाजिर कर दिया।




 जानकारी के अनुसार खेरिया मोड़ स्थित सरायख्वाजा पुलिस चौकी पर तैनात 2019 बैच के दरोगा नितिन बढ़ाना रोजाना शाम को शराब पीकर लोगों से मारपीट कर रहा था। बीते दिनों एक महिला के कपड़े फाड़ दिए थे और बाद में उसके पति को पकड़ कर जेल भेजने की धमकी दी थी।



 इसके बाद महिला ने सुलह कर ली थी। इसके बाद रविवार को एयरफोर्स कर्मी की पत्नी से भी मारपीट हुई थी और मामले में महिला को गंभीर धाराओं में जेल भेजा गया था। मंगलवार रात दरोगा ने सड़क पर खड़े होकर आने जाने वालों की तलाशी लेना शुरू कर दिया। इसके बाद जवाब देने पर युवकों की पिटाई भी की।




 स्थानीय लोगों का आरोप है कि दरोगा ने पहले आने- जाने वालों को पीटा और फिर दुकानों में घुसकर अभद्रता करते हुए दुकानें बंद करवाने लगा। इसके बाद लोगों का पारा चढ़ गया और पब्लिक ने एकजुट होकर हंगामा कर दिया।



चौकी पर लोगों के हंगामे के बाद दरोगा ने लोगों से पूछा कितने थप्पड़ मारे, इसके जवाब में युवक ने 1 थप्पड़ मारने की बात कही तो दरोगा बोला 1 मारा तो क्या हो गया? इतना हंगामा क्यों कर रहे हो? इसके बाद लोगों ने हंगामे के वीडियो आगरा पुलिस को ट्वीट कर दिए। वीडियो ट्वीट होने के बाद एसएसपी सुधीर कुमार ने तत्काल आरोपी दरोगा नितिन बढ़ाना को लाइनहाजिर कर दिया और सीओ लोहामंडी अर्चना सिंह को पूरे मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तर प्रदेश में रहेगा लू का कहर, मौसम विभाग ने बताया कैसा होगा आने वाला हफ्ता


 उत्तर प्रदेश में रहेगा लू का कहर, मौसम विभाग ने बताया कैसा होगा आने वाला हफ्ता


लखनऊ भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर लू की स्थिति और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की चेतावनी जारी की। बुधवार को पूरे उत्तर प्रदेश में लू की तीव्रता में मामूली गिरावट आई। आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। 




भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में शुक्रवार तक हीटवेव की स्थिति जारी रहेगी।

यूपी में फतेहगढ़ सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.7 डिग्री सेल्सियस रहा। आगरा, झांसी, प्रयागराज और बांदा में तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रहा। फतेहपुर 44.9 डिग्री सेल्सियस, वाराणसी 44.4, कानपुर 43.9, फुरसतगंज 43.4, अलीगढ़ और उरई 43 डिग्री सेल्सियस रहा।




 बुधवार को लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 42.6 और 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और पूर्वानुमान के मुताबिक दिन और रात के तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा।




मौसम विशेषज्ञों ने तेज पश्चिमी डिस्टरबेंस की कमी और लगातार गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाओं को लू के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि एक ताजा पश्चिमी डिस्टरबेंस पंजाब और हरियाणा पर एक चक्रवात का कारण बन सकता है जिससे हरियाणा, पंजाब, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 10-11 जून तक रुक-रुक कर प्री-मानसून गतिविधि हो सकती है।