Sunday 4 September 2022

आजमगढ़ अपनी घड़ी का इंतजार कर रहा है घंटाघर अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहीं हैं। घंटाघर में लगी चारों विशालकाय घड़ियां जिले में प्रवेश होते ही ‘नगर पालिका’ की समय सारिणी कर देती है भौचक्का


 आजमगढ़ अपनी घड़ी का इंतजार कर रहा है घंटाघर


अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहीं हैं। घंटाघर में लगी चारों विशालकाय घड़ियां


जिले में प्रवेश होते ही ‘नगर पालिका’ की समय सारिणी कर देती है भौचक्का


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नगर के सिविल लाइन चौराहे पर बने घंटाघर में लगी चारों घड़ियां अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहीं हैं। घंटाघर में लगी चारों विशालकाय घड़ियां चार समय बताते हुए काफी समय से बंद चल रही हैं। 


घंटाघर अपनी दुर्दशा को सुधरने की घड़ी का इंतजार कर रहा है। नगर पालिका प्रशासन की नजर कभी भी इस घंटाघर पर नहीं पड़ती। जिले में प्रवेश होते ही ‘नगर पालिका’ की समय सारिणी भौचक्का कर देती है। इसे नगर पालिका की गुस्ताखी कहें या नादानी। नगर के इस प्रमुख चौराहे से होकर दीवानी न्यायालय, कलेक्ट्रेट, रोडवेज, रेलवे स्टेशन सहित शहर में लोग आते-जाते हैं। लोगों के बीच यह बात भी चर्चा में आ रही है कि कहीं घंटाघर नगर पालिका के भ्रष्टाचार का शिकार तो नहीं हो गया है।


बता दें कि 2014-15 में करीब 15 लाख की लागत से निवर्तमान नगर पालिका चेयरमैन इन्दिरा देवी जायसवाल द्वारा इस घंटाघर का निर्माण करवाया गया था। उनके कार्यकाल में नगर सभी चौराहों के सौन्दर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार के विकास कार्य कराये गये। चौराहे पर लगे फौव्वारों ने नगर पालिका आजमगढ़ के स्वरूप को ही बदल दिया। आज देख-रेख के अभाव में चौराहों पर लगे फौव्वारे मृतप्रायः बने हुए हैं।

सहारनपुर पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए सैकड़ों हिस्ट्रीशीटर डीआईजी, एसएसपी सहित बड़े अधिकारी भी रहे मौजूद


 सहारनपुर पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए सैकड़ों हिस्ट्रीशीटर


डीआईजी, एसएसपी सहित बड़े अधिकारी भी रहे मौजूद


उत्तर प्रदेश के सहारनपुर पुलिस लाइन में हिस्ट्रीशीटरों को अपराध की दुनिया से दूर रखने के लिए संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


 इस कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे हिस्ट्रीशीटरों ने अपराध से तौबा की। ऐसा पहली बार है जब इतनी बड़ी संख्या में हिस्ट्रीशीटरों के लिए इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित किया गया। सहारनपुर पुलिस लाइन में आयोजित संकल्प कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में पहुंचे पदमश्री भारत भूषण ने कार्यक्रम में आए हिस्ट्रीशीटरों से कहा कि बीती जिंदगी से सीख लेकर भविष्य को सुधारें।


पद्मश्री भारत भूषण ने कहा कि हर पल को ईश्वर से जोड़कर जिएं। दुनिया बहुत खूबसूरत है। इसलिए अच्छे कामों में लगे और अपराध से तोबा करें। हमें ईश्वर ने मनुष्य बनाकर धरती पर भेजा है। हमें हमेशा परमात्मा का शुक्रिया अदा करना चाहिए। आज हम आप सब से कहते हैं कि अपने भविष्य को सुधार कर समाज की मुख्य धारा से जुड़ें और आपके जीवन मे नया बदलाव आएगा।


 इस दौरान डीआईजी सुधीर कुमार, एसएसपी विपिन, एसपी सिटी राजेश कुमार, एसपी देहात सूरज राय आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम में जनपद से बड़ी संख्या में शामिल होकर हिस्ट्रीशीटरों ने अपराध न करने का संकल्प लिया।

आजमगढ़ माहुल शराब कांड में 6 अन्य आरोपियों पर लगा रासुका एसपी अनुराग आर्य की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने की कार्यवाही


 आजमगढ़ माहुल शराब कांड में 6 अन्य आरोपियों पर लगा रासुका


एसपी अनुराग आर्य की रिपोर्ट पर जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने की कार्यवाही


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले अहरौला थाना अंतर्गत माहुल बाजार में बीते फरवरी माह में देसी शराब की दुकान से बेची गई नकली व जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद मौत के सौदागरों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई अभी जारी है। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य द्वारा प्रेषित किए गए पत्र के आधार पर शनिवार को जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने छह अन्य आरोपियों को रासुका में पाबंद कर दिया।


गौरतलब है कि माहुल बाजार स्थित देसी शराब दुकान से बेची गई जहरीली शराब के सेवन से जनपद के साथ ही पड़ोसी जिला अंबेडकरनगर के रहने वाले दर्जन भर से ज्यादा व्यक्तियों की मौत हो गई जबकि 5 दर्जन से ज्यादा लोग जहरीली शराब से बुरी तरह प्रभावित हुए। 


इस घटना के बाद पुलिस द्वारा नकली शराब कारोबारियों के खिलाफ की गई कार्रवाई के दौरान दुकान के अनुज्ञापी एवं फूलपुर क्षेत्र के सपा विधायक रमाकांत यादव के भांजे जौनपुर जिले के खुटहन थाना क्षेत्र निवासी रंगेश यादव के साथ ही रुपाईपुर निवासी एक परिवार के आधा दर्जन सदस्यों समेत अन्य कई लोगों को आरोपी बनाया गया। इस मामले में लिप्त आधा दर्जन से ज्यादा लोगों के खिलाफ गैंगस्टर व रासुका के साथ ही अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति के जब्तीकरण की भी कार्रवाई हो चुकी है। इसी मामले में सपा विधायक व पूर्व सांसद रमाकांत यादव को भी जेल जाना पड़ा है। 


अभियुक्तों के शीघ्र जमानत पर छूट जाने की संभावना के दृष्टिगत तथा लोक व्यवस्था पर दुष्प्रभाव पड़ने की पूरी संभावना के मद्देनजर अहरौला थाना प्रभारी की रिपोर्ट तथा एसपी अनुराग आर्य द्वारा प्रेषित किए गए पत्र के आधार पर जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने शनिवार को इस मामले में आरोपित छह अन्य आरोपियों पर रासुका की मुहर लगा दी।


 पाबंद किए गए लोगों में सूर्यभान पुत्र रामफेर ग्राम गुवांई, पुनीत व पंकज पुत्र दयाराम यादव ग्राम चकगंजलीशाह (सरावां) थाना दीदारगंज, रामभोज पुत्र सुग्रीव ग्राम समसल्लीपुर एवं मोहम्मद कलीम पुत्र मोहम्मद सईद ग्राम रूपाईपुर थाना क्षेत्र अहरौला तथा अशोक यादव पुत्र बाबूराम यादव ग्राम ऊदपुर थाना क्षेत्र फूलपुर के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ गम्भीरपुर पुलिस मुठभेड़ में पकड़े गए दो शातिर वाहन चोर, ट्रैक्टर ट्राली व चार बाइक बरामद बदमाशों के कब्जे से असलहा भी मिला


 आजमगढ़ गम्भीरपुर पुलिस मुठभेड़ में पकड़े गए दो शातिर वाहन चोर, ट्रैक्टर ट्राली व चार बाइक बरामद


बदमाशों के कब्जे से असलहा भी मिला


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ गम्भीरपुर थाना क्षेत्र के गोमाडीह तिराहे के पास चेकिंग के दौरान पुलिस पर फायरिंग कर भाग रहे दो शातिर वाहन चोर घेरेबंदी कर गिरफ्तार किए गए हैं। पकड़े गए बदमाशों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की ट्रैक्टर ट्राली तथा चार मोटर साइकिलों के साथ ही उनके कब्जे से असलहा भी बरामद किया है।



गौरतलब है कि गंभीरपुर क्षेत्र के अमौड़ा ग्रामसभा में स्थित मिर्जा कलीम बेग के ईंट भट्टे पर खड़ी ट्रैक्टर ट्राली बीते एक सितंबर की रात चोरी हो गई। घटना की जानकारी के बाद पुलिस ने दूसरे दिन तरवां थाना क्षेत्र के खरिहानी बाजार के पास से चोरी गई ट्राली को बरामद कर लिया लेकिन ट्रैक्टर का सुराग नहीं मिल सका।


इस मामले में ईंट भट्टा मालिक द्वारा मुकामी थाने में अज्ञात के खिलाफ वाहन चोरी की रिपोर्ट दर्ज कराई गई। पुलिस वाहन चोरों की धरपकड़ के प्रयास में जुटी थी। रविवार को थानाध्यक्ष गंभीरपुर रामप्रसाद बिन्द को सूचना मिली कि वाहन चोरी में लिप्त दो युवक चोरी की मोटर साईकिल से गोसाईं की बाजार से हाइवे की तरफ आने वाले हैं। पुलिस ने तत्काल गोमाडीह तिराहे पर पहुँच कर चेकिंग शुरू कर दी।


 तभी गोसाईं की बाजार की तरफ से आ रहे बाइक सवार दो युवकों को रोकने का प्रयास किया गया तो मोटर साईकिल पर पीछे बैठे युवक ने पुलिस वालों पर असलहे से फायर झोंक दिया। इसके बाद मोटर साईकिल को मोड़कर दोनों पुनः गोसाईं की बाजार की तरफ भागना चाहे कि मोटर साईकिल अनियंत्रित होकर गिर गयी। दोनों को घेरकर आवश्यक बल प्रयोग कर पकड़ लिया गया। 


जामा तलाशी के दौरान उनके कब्जे से चोरी की बाइक, 315 बोर तमंचा मय कारतूस तथा 220 रुपए बरामद किए गए। थाने में दोनों से की गई पूछताछ के बाद पुलिस ने उनकी निशानदेही पर क्षेत्र के ऊबारपुर स्थित एक ईंट भट्ठे के पास झाड़ी में छिपाकर रखे गए ट्रैक्टर तथा तीन अन्य मोटर साईकिलों को बरामद किया। 


पकड़े गए आरोपियों में अनिल यादव उर्फ मेटी पुत्र शिवप्रसाद यादव निवासी सरायभादी थाना तरवां तथा अजीत राय उर्फ अतुल पुत्र कृपाशंकर राय निवासी अमौड़ा थाना गम्भीरपुर के निवासी बताए गए हैं।

आजमगढ़ विश्वकर्मा पूजा के संबंध में आवश्यक बैठक संपन्न


 आजमगढ़ विश्वकर्मा पूजा के संबंध में आवश्यक बैठक संपन्न


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ 04 सितम्बर 2022 को श्री विश्वकर्मा मंदिर आजमगढ़ रेलवे स्टेशन मार्ग स्थित मंदिर पर बैठक सम्पन्न हुई।


 बैठक में 17 सितम्बर को भगवान विश्वकर्मा पूजा की तैयारी को लेकर सभी लोगो ने अपने-अपने सुझाव दिये। मंदिर महामंत्री विनोद विश्वकर्मा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि 17 सितम्बर को कन्या संक्रान्ति दिवस के अवसर पर भगवान विश्वकर्मा की पूजा प्रत्येक वर्ग के लोग बड़ी धूम धाम से मनाते है। उक्त दिवस को भगवान विश्वकर्मा अवतरित होकर सम्पूर्ण जगत को शिल्प एवं विज्ञान से अवगत कराया इसलिए उन्हें विज्ञान का देवता भी कहा जाता है। 


इसी क्रम में मंदिर के अध्यक्ष रामधन विश्वकर्मा ने लोगों के सहयोग से भगवान विश्वकर्मा की पूजा भव्य रूप से मनाने की योजना बनाई है हम आप सभी से अपील करते है कि आप लोग अभी से तैयारी में लग जाइये।


 अनेक जगहो पर झांकी व जुलूस निकालने की तैयारी की जा रही है भारतीय जनता पार्टी गोरखपुर क्षेत्र के पिछड़ा वर्ग मोर्चा के मीडिया प्रभारी मोनू विश्वकर्मा को झांकी एवं जुलूस का प्रभारी बनाया गया है। 


बैठक में नन्द किशोर विश्वकर्मा,रमेश विश्वकर्मा, महेंद्र विश्वकर्मा, सुबेदार विश्वकर्मा, संतराम विश्वकर्मा, विरेन्द्र विश्वकर्मा, जगदीश विश्वकर्मा, राजेन्द्र विश्वकर्मा, विकेन्दर विश्वकर्मा संतोष विश्वकर्मा आदि लोग उपस्थित रहें ।


आजमगढ़ से अमित खरवार की रिपोर्ट।

मैनपुरी रामभजन पर नाचते-नाचते 'हनुमान' ने त्यागे प्राण, लोग समझते रहे अभिनय


 मैनपुरी रामभजन पर नाचते-नाचते 'हनुमान' ने त्यागे प्राण, लोग समझते रहे अभिनय


 उत्तर प्रदेश के मैनपुरी से चौंकाने वाला मामला सामने आया है। शहर के नटराज होटल वाली गली में शनिवार की शाम भजन संध्या में रामभजन की धुन पर नाचते-नाचते हनुमान बने युवक की मौत हो गई। लोग इसे लीला मंचन समझ रहे थे, लेकिन जब युवक काफी देर तक स्टेज से नहीं उठा तो लोगों को जानकारी हुई। 


आनन-फानन उसे जिला अस्पताल लाया गया, वहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजन शव को घर ले गए। युवक की मौत से हर कोई हैरान है। उसके घर में कोहराम मचा हुआ है।

कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला राजा का बाग गली नंबर 10 में रहने वाला रवि शर्मा जागरण आदि कार्यक्रम में किरदार निभाते थे। शनिवार को वह नटराज होटल वाली गली में गणेश उत्सव के एक कार्यक्रम में हनुमान का अभिनय कर रहे थे। कार्यक्रम चल रहा था। हनुमान बने रवि शर्मा रामभजन पर नृत्य कर रहे थे।


कार्यक्रम में नृत्य करते-करते रवि अचानक रुक गया और स्टेज पर लेट गया। लोग इसे उसके अभिनय का कोई हिस्सा मान रहे थे, लेकिन जब वह कुछ देर तक नहीं उठा, तो लोग पास पहुंचे।


हादसे की सूचना मिलने के बाद परिजन जिला अस्पताल पहुंच गए। रवि की मौत की खबर सुनते ही चीख-पुकार मच गई। परिजन शव को जिला अस्पताल से घर ले गए। डॉक्टरों ने हार्ट अटैक होने की आशंका जताई है।

औरंगाबाद कमिश्नर कार्यालय में महिला ने खुद को लगाई आग, हुई मौत


 औरंगाबाद कमिश्नर कार्यालय में महिला ने खुद को लगाई आग, हुई मौत



महाराष्ट्र के औरंगाबाद में महिला ने पुलिस कमिश्नर ऑफिस में केरोसिन छिड़ककर खुद को आग लगा ली. दरअसल, महिला ने थाने में मामला दर्ज करवाया था, जिसे लेकर पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही थी. इसी बात से महिला काफी परेशान थी।मामला वालूज पुलिस स्टेशन के मांडवा ग्राम का है। महिला इस घटना में 60 प्रतिशत तक जल गई. जैसे ही महिला ने खुद को आग लगाई, वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसे बड़ी मुश्किल से बुझाया. फिर आनन-फानन में उसे अस्पताल पहुंचाया गया, जहां इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई।


 जानकारी के मुताबिक, 35 साल की सविता दीपक काले नामक महिला ने थाने में मामला दर्ज करवाया था कि उसका पति और कुछ महिलाएं उसे प्रताड़ित करती हैं। लेकिन पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से नहीं लिया. महिला बार-बार थाने के चक्कर काटती रही. लेकिन जब उसकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तो महिला ने पुलिस कमिश्नर ऑफिस में सीढ़ियों के पास केरोसिन छिड़ककर खुद को आग लगा ली. महिला की मौत के बाद पुलिस प्रशासन ने मामले की जांच गंभीरता से शुरू कर दी है. सीपी डॉ. निखिल गुप्ता खुद मामले की जांच कर रहे हैं. इसी बीच पुलिस के हाथ एक सीसीटीवी फुटेज भी लगा है, जिसमें कुछ महिलाएं सविता से मारपीट करती दिख रही हैं. सीसीटीवी फुटेज सविता के घर के पास का है. जानकारी के अनुसार, सविता ने कुछ दिन पहले पड़ोस में रहने वाली कुछ महिलाओं और पति के खिलाफ मामला दर्ज करवाया था।


 शिकायत में सविता ने बताया था कि उसे पिछले कुछ सालों से पड़ोस में रहने वाले महिलाएं परेशान कर रही हैं. यहां तक कि उसका पति भी उन महिलाओं का ही साथ देता है. सविता द्वारा दर्ज करवाए गए मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई तो उसने पुलिस कमिश्नर ऑफिस में खुद को आग के हवाले कर दिया।