Saturday 22 January 2022

उत्तर प्रदेश के जनपद आजमगढ़ में मना खुशहाल परिवार दिवस


 उत्तर प्रदेश के जनपद आजमगढ़ में मना खुशहाल परिवार दिवस


स्वस्थ परिवार के लिए बच्चों के जन्म में अंतर जरूरी 

दो बच्चों के बाद महिला व पुरुष अपनाएँ नसबंदी, बनायें खुशहाल परिवार 



आजमगढ़ से तनवीर आलम की रिपोर्ट।





आजमगढ़ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी का कहना है कि  मातृ एवं शिशु मृत्यु-दर में कमी लाने में परिवार नियोजन सेवाओं की एक अहम भूमिका होती है। इसी उद्देश्य से जिले में प्रत्येक माह की 21 तारीख को  खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता हैं। 





इस कार्यक्रम में दंपति की भागीदारी बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं। कार्यक्रम में शामिल होने के लिए तीन वर्ग के दंपति  को प्रोत्साहित किया जाता है। पहले में हाई रिस्क प्रेग्नेन्सी (एचआरपी) वाली महिलाएं होती हैं, दूसरे में नव-विवाहित दंपति और तीसरे वर्ग में योग्य दंपति को शामिल किया जाता है। 



जिला महिला चिकित्सालय कि मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ मंजूला सिंह ने बताया कि इस दिवस पर महिलाओं को परिवार-नियोजन के प्रति जागरूक करना तथा उन्हें इसका महत्व समझाया जाता है। 



स्वस्थ परिवार के लिए बच्चों के जन्म में अंतर, दो बच्चों के बाद महिला व पुरुष का नसबंदी जैसे साधनों का प्रयोग कर स्वस्थ व खुशहाल परिवार बना  सकते हैं। गर्भावस्था, प्रसव के समय व प्रसव के पश्चात का समय स्वास्थ्य के मद्देनजर से अधिक महत्त्वपूर्ण समय होता है। इस दौरान प्रसूता की देखभाल के साथ ही पौष्टिक आहार व साफ–सफाई पर भी ध्यान देने के लिए भी जागरूक किया जाता है।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा शुरु किया गए इस कार्यक्रम में महिलाओं को परिवार-नियोजन के स्थायी व अस्थाई साधनों की भी जानकारी दी जाती है। 



परिवार-नियोजन सम्बन्धी जागरूकता लाने और आयोजन में दंपति की भागीदारी बढ़ाने के लिए  प्रशिक्षित स्टाफ द्वारा सभी सुविधायें उपलब्ध करायी गयीं।  

जिला महिला चिकित्सालय में शुक्रवार को खुशहाल परिवार दिवस पर गर्भ निरोधक इंजेक्शन अंतरा 220 महिलाओं ने अपनाया और पीपीआईयूसीडी 1, छाया 25, माला 10, महिला नसबंदी 10 के साथ कंडोम वितरण किया गया।  सभी सेवाएँ नि:शुल्क उपलब्ध करायी गईं।  




जिला महिला चिकित्सालय में आयी सरिता ने बताया कि उनके दो बच्चे हैं, आशा द्वारा परिवार नियोजन की जानकारी दी गयी। आशा के साथ आई और परिवार नियोजन के साधनों को समझकर,अपनाया, अब मुझे कोई दिक्कत नहीं हैं।

आजमगढ़ जिला सूचना अधिकारी हुए कोरोना पाजिटिव


 आजमगढ़ जिला सूचना अधिकारी हुए कोरोना पाजिटिव




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला सूचना अधिकारी अशोक कुमार की कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आई है। जिला सूचना अधिकारी की रिपोर्ट पाजिटिव आने के बाद कार्यालय को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया। जिला सूचना अधिकारी होम आइसोलेट हो गये है।

लखनऊ उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते सभी स्कूल , कालेज 30 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे


 लखनऊ उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते सभी स्कूल , कालेज 30 जनवरी 2022 तक बंद रहेंगे 





लखनऊ उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के चलते प्रदेश के स्कूल-कॉलेज अभी बंद रहेंगे। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों को 30 जनवरी तक बंद करने का आदेश जारी किया है। 




हालांकि इस दौरान ऑनलाइन क्लास पहले की तरह ही चलते रहेंगे। इससे पहले स्कूल-कॉलेज 16 जनवरी 2022  तक बंद किए गए थे। इसके बाद इसे 23 जनवरी 2022 तक बढ़ाया गया था। इसके बाद अब 30 जनवरी 2022  तक बंद करने का आदेश जारी किया गया है।


इससे पहले लखनऊ विश्वविद्यालय ने 15 से 31 जनवरी तक आयोजित होने वाली सभी सेमेस्टर परीक्षाएं स्थगित कर दी थी। 



लगभग 50 कोविड-19 संक्रमित मामले सामने आने के बाद विश्वविद्यालय (स्नबादवू न्दपअमतेपजल) ने पहले सेमेस्टर के स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) के छात्रों को छात्रावास खाली करने और अपनी सुरक्षा के लिए घर लौटने को कहा था। परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा जल्द ही की जाएगी।

मुम्बई 20 मंजिला इमारत में लगी आग, 2 की मौत 17 घायल


 मुम्बई 20 मंजिला इमारत में लगी आग, 2 की मौत 17 घायल




मुम्बई  देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के ताड़देव इलाके में आज सुबह तकरीबन 7.30 बजे एक 20 मंजिला इमारत में आग लग गई। दमकल विभाग के मुताबिक यह आग इमारत की 18वीं मंजिल पर लगी है। फिलहाल फायर ब्रिगेड की तरफ से आग बुझाने का काम शुरू है। 



यह आग भाटिया हॉस्पिटल के बगल की इमारत में लगी है। दमकल विभाग के मुताबिक आग लेवल तीन की बताई जा रही है।



 दमकल विभाग के मुताबिक इस आग की घटना में 17 लोग जख्मी हुए हैं। जिन्हें नजदीकी भाटिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुंबई के नाना चौक के पास जिस इमारत में आग लगी है उसका नाम कमला बताया जा रहा है।



मुंबई की 20 मंजिला इमारत में लगी आग पर फ़िलहाल काबू पा लिया गया है। इस घटना में दो लोगों की मौत हो गयी है जबकि 17 लोग घायल हैं। दमकल विभाग ने कुल 19 लोगों को रेस्क्यू किया था। 




जिसमें से 15 लोगों का इलाज भाटिया अस्पताल में चल रहा था। जबकि चार लोगों को मुंबई के नायर अस्पताल में ले जाया गया था। नायर अस्पताल में दो लोगों की मौत हुई है।

उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा परीक्षार्थियों के लिए सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा आज से


 उत्तर प्रदेश टीईटी परीक्षा परीक्षार्थियों के लिए सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा सुविधा आज से


परीक्षार्थियों को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा 22 से 24 जनवरी रात 12 बजे तक मिलेगी।




लखनऊ उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले 21 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा 22 से 24 जनवरी रात 12 बजे तक मिलेगी। परीक्षार्थी प्रवेश पत्र की फोटो कापी बस कंडक्टर को देकर निःशुल्क सफर कर सकेंगे। शासन के बीते 23 दिसंबर के आदेश के तहत परीक्षार्थियों को मुफ्त बस सेवा मुहैया कराई जाएगी।




बस यात्रा के लिए प्रदेश भर के रोडवेज अफसरों को दिशा निर्देश भेजा दिया गया है। बस में यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकाल के नियमों के तहत जितनी सीटें होंगी उतने ही परीक्षार्थी सफर कर सकेंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने के लिए सिटी बसें भी चलेंगी।



 ज्ञात हो कि प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की टीईटी के लिए क्रमशरू 1291629 और 873553 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। लखनऊ में चारबाग और आलमबाग बस स्टेशनों पर हेल्प डेस्क से सभी तरह की जानकारी मिलेगी।



 रोडवेज प्रशासन के मुताबिक, परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रोडवेज बसों पर टीईटी परीक्षार्थी 21 जनवरी की रात 12 बजे से 24 जनवरी की रात 12 बजे तक फ्री यात्रा कर सकेंगे। परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र की अतिरिक्त फोटो कापी व अपना पहचान पत्र जरूर रखें