Wednesday 10 April 2024

आजमगढ़ ईद और नवरात्र को लेकर प्रशासन अलर्ट


 आजमगढ़ ईद और नवरात्र को लेकर प्रशासन अलर्ट



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चैत्र नवरात्र व ईद को लेकर पुलिस आजमगढ़ प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है। गुरुवार को जनपद में 585 स्थानों पर ईद की नमाज अदा की जाएगी। इस दौरान सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन की ओर से साढ़े तीन हजार पुलिस और एक कंपनी पीएसी के जवानों की तैनाती की गई है। जो ईद की नमाज को सकुशल संपन्न कराएंगे। एक तरफ चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन जहां हिंदू समुदाय के लोग मां चंद्रघंटा की पूजा अर्चना करेंगे। वहीं, दूसरी ओर मुस्लिम समुदाय के लोग रमजान माह के पूरा होने पर गुरुवार को ईद की नमाज अदा कर खुशियां मनाएगा। दोनों पर्व एक साथ होने के कारण प्रशासन पूरी तरह से चौकन्ना है। उसके द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 


जनपद में 585 जगहों पर ईद की नमाज अदा होगी। जिसमें 249 ईदगाह और 336 मस्जिदें शामिल हैं। प्रशासन की ओर से मंदिरों के साथ ही नमाज अदा होने वाले स्थानों पर सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं। एसपी सिटी शैलेंद्र लाल ने बताया कि आजमगढ़ में कुल लगभग साढ़े तीन हजार पुलिसकर्मी, एक कंपनी पीएसी के जवान, 112 नंबर के साथ ही जितने भी ऑफिसर्स हैं, क्षेत्रों में भ्रमणशील रहकर भीड़भाड़ वाले इलाकों व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर निगरानी में जुटे हुए हैं। अगर कोई भी अराजकतत्व सरकार के द्वारा जारी गाइडलाइन के नियमों का उल्लंघन करता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आजमगढ़ दीदारगंज महुवारा खुर्द में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न उपजिलाधिकारी नंदिनी शाह ने मतदान प्रतिशत बढ़ानें की की अपील


 आजमगढ़ दीदारगंज महुवारा खुर्द में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न


उपजिलाधिकारी नंदिनी शाह ने मतदान प्रतिशत बढ़ानें की की अपील


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र लालगंज के दीदारगंज विधान सभा क्षेत्र के महुवारा खुर्द स्थित कम्पोजिट विद्यालय परिसर में लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 के लिए मतदाता जागरूकता अभियान कार्य क्रम ग्रामीणों , बीएलओ , ग्राम  प्रधानों तथा शिक्षकों की उपस्थिती में सम्पन्न हुआ जिसकी मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी मार्टिनगंज नंदिनी शाह तथा विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी मार्टिनगंज अश्विनी सिंह रहे। 


कार्य क्रम की मुख्य अतिथि नंदिनी शाह ने महुवारा खुर्द बूथ पर कम मतदान प्रतिशत होने के विषय पर चर्चा करते हुए बीएलओ ग्राम प्रधानों ,ग्रामीणों तथा शिक्षकों से आने वाली 25 मई 2024 को होने वाले लोक सभा चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ानें के तौर तरीकों पर चर्चा की साथ ही साथ उपस्थित बीएलओ से फार्म छ,सात, आठ के विषय में जानकारी ली।


उन्होनें कम मतदान प्रतिशत का कारण भी लोगों से जाना तथा आगे मतदान प्रतिशत बढ़ानें के लिए उपस्थित लोगों से कहा।उपस्थित बीएलओ से कहा कि आप सभी लोग मतदान पर्ची गांव  में जाकर ग्राम प्रधान ,कोटेदार ,सेक्रेटरी को न देकर पर्ची सभी घरों के मुखिया को दे और रिसीविंग घर के मुखिया से ले इससे भी मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।


कार्य क्रम के अंत में उपजिलाधिकारी नंदिनी शाह नें नूरपुर गांव स्थित मतदान बूथ प्राथमिक विद्यालय का भी निरीक्षण खंड शिक्षा अधिकारी अश्विनी सिंह के साथ किया। इस अवसर पर राज नारायन यादव एआरपी, दिग्विजय सिंह उर्फ राजन सिंह एआरपी, राम मिलन चौहान प्रधानाध्यापक, कृष्ण चंद चौधरी,वृजराज राम ,उमाकांत यादव,मो0सलीम,अशोक सिंह, विकास मिश्र, घनश्याम प्रधानाध्यापक,  प्रमोद यादव,बीएलओ सुनीता सिंह ,यशोदा, सोनी चौरसिया, शिमला यादव, ग्राम प्रधान शमसुद्दीन, ग्राम प्रधान दिलीप यादव,ग्राम प्रधान विजय लक्ष्मी आदि लोग उपस्थित थे।




आजमगढ़ दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

हरदोई महिला सिपाही की बहन ने फंदा लगाकर की खुदकुशी थाने के पास बाग में पेड़ से लटका मिला शव


 हरदोई महिला सिपाही की बहन ने फंदा लगाकर की खुदकुशी


थाने के पास बाग में पेड़ से लटका मिला शव




उत्तर प्रदेश हरदोई जिले के माधौगंज थाने में तैनात महिला सिपाही की बहन का शव मंगलवार सुबह थाने के सामने स्थित एक बाग में आम के पेड़ पर फंदे से लटका मिला। घटना की जानकारी पर पहुंची पुलिस ने जांच की। मूलरूप से शामली जनपद के थाना भवन अंतर्गत मनट गांव निवासी निक्की माधौगंज थाने में सिपाही के पद पर तैनात है। उसके साथ उसकी बहन पिंकी (24) भी पिछले कुछ समय से थाना परिसर में बने आवास में रह रही थी। 


निक्की के मुताबिक पिंकी रोज की तरह मंगलवार सुबह सैर पर गई थी। कुछ देर बाद निक्की ने पिंकी को कॉल किया तो फोन रिसीव नहीं हुआ। इस पर वह बहन को देखने गई तो माधौगंज थाने के पास ही स्थित एक आम के बाग में दुपट्टे और रस्सी से बनाए गए फंदे से उसको लटका देखा। जीवित होने की उम्मीद में उसे सीएचसी माधौगंज ले गई, जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसी दौरान उसने घटना की जानकारी अपनी बुआ के परिजनों को दी, जो माधौगंज थाना क्षेत्र के ही एक गांव में रहते हैं। अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी नृपेंद्र ने बताया कि पिंकी मानसिक रूप से बीमार रहती थी। उसका इलाज भी चल रहा था। इसी के चलते खुदकुशी की है।

मुरादाबाद गश्त के दौरान दरोगा को आया हार्ट अटैक, हुई मौत


 मुरादाबाद गश्त के दौरान दरोगा को आया हार्ट अटैक, हुई मौत



उत्तर प्रदेश मुरादाबाद बिलारी थाने में तैनात दरोगा मतीन अहमद (47) को खाबरी अव्वल गांव में दिल का दौरा पड़ गया। उन्हें मौके पर मौजूद पुलिसकर्मियों ने अस्पताल पहुंचाया। जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। मेरठ जनपद के कस्बा फलावदा के मूल निवासी मतीन अहमद 1998 में यूपी पुलिस में सिपाही के तौर पर भर्ती हुए। वर्ष 2013 में विभागीय पदोन्नति प्रक्रिया के दौरान वह दरोगा बन गए। बीते कई वर्षों से उनकी तैनाती मुरादाबाद जनपद के अलग अलग थानों में रही।


 एक मार्च 2024 को थाना नागफनी से उनका तबादला बिलारी हो गया था। मंगलवार सुबह दस बजे अपने हल्के के खाबरी अव्वल गांव में दो पक्षों में हुए विवाद की जांच करने पहुंचे थे। दरोगा के साथ विभागीय चालक संजय सिंह के अलावा सिपाही सचिन सैनी और नितिन कुमार भी गए थे। जैसे ही वह गाड़ी से उतरकर खाबरी अव्वल गांव में एक गली से गुजर रहे थे। तभी अचानक वह लड़खड़ा कर गिर गए और बेहोश हो गए। साथी सिपाहियों ने दरोगा को संभाला और तत्काल उपचार के लिए सीएचसी बिलारी लेकर आए। सीएचसी में चिकित्सक ने देखते ही दरोगा को मृत घोषित कर दिया। 


दरोगा क हार्ट अटैक से मौत हो जाने की खबर पर थाना प्रभारी आरपी सिंह, निरीक्षक अपराध राजेश यादव समेत अनेक दरोगा और सिपाही सीएचसी पहुंच गए। दरोगा का परिवार मुरादाबाद रह रहा है। पुलिस की सूचना पर मृतक दरोगा की पत्नी और अन्य रिश्तेदार भी बिलारी के सरकारी अस्पताल पहुंच गए। पुलिस ने दरोगा के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। दरोगा मतीन अहमद की पत्नी फौजिया उर्फ रुकैया, बेटी सिदरा (13) और नमरा (11), बेटा यासिर (9) वर्ष और शोएब (3) रो रोकर बेहाल हो गए। कुछ समय से दरोगा की पत्नी और बच्चे मुरादाबाद में किराये के मकान में रह रहे हैं। बिलारी पुलिस ने दरोगा की पत्नी को यह खबर दी थी कि मतीन अहमद की अचानक तबियत बिगड़ गई है और उनका बिलारी के अस्पताल में इलाज चल रहा है। पत्नी और बच्चे जब सीएचसी पहुंचे तब और असलियत का पता चला तब बेहाल हो गए।