Wednesday 4 January 2023

आजमगढ़ पुलिस ने 7 गैंगस्टरों को भेजा सलाखों के पीछे एसपी अनुराग के फैसले से भूमिगत हुए अपराधी


 आजमगढ़ पुलिस ने 7 गैंगस्टरों को भेजा सलाखों के पीछे



एसपी अनुराग के फैसले से भूमिगत हुए अपराधी



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नए साल के मौके पर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य का जो तेवर दिखा उसने जनपदवासियों को राहत पहुंचाने का एहसास जरूर कराया। एसपी द्वारा अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए चलाए गए अभियान में संगठित गिरोह बनाकर गंभीर वारदातों को अंजाम देने वाले कई दर्जन अपराधियों के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट की कार्रवाई की गई। अब इसका सुखद परिणाम यह कि बदमाशों की टोह में लगी पुलिस भी अपने काम को बखूबी अंजाम तक पहुंचाने में जुट गई है। 


पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट में पाबंद सात गैंगस्टरों को सलाखों के पीछे पहुंचा दिया। गिरफ्तार किए गए अपराधियों में प्रहलाद यादव पुत्र शिवचन्द यादव, परशुराम यादव पुत्र बहादुर यादव, जगदीप यादव पुत्र रामबदन निवासीगण ग्राम शहाबुद्दीनपुर तथा, वंशराज उर्फ बसयी यादव पुत्र छोटू यादव निवासी ग्राम तुर्क पड़री थाना बिलरियागंज को मधनापार तिराहे के पास से बुधवार की सुबह हिरासत में लिया गया। 


वहीं नकली शराब के अवैध कारोबार में लिप्त गैंग के सदस्यों में शामिल किशोर कुमार पुत्र परशुराम प्रसाद निवासी ग्राम वेलहाडीह ( लोहानपुर) थाना तरवां व मनोज कुमार पुत्र हरिप्रसाद निवासी ग्राम जमुखा थाना मेंहनाजपुर को मेंहनगर क्षेत्र के सिंहपुर कस्बा से बुधवार की सुबह गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार आरोपी गाजीपुर जिले के खानपुर थाना अंतर्गत पटना ग्राम निवासी शराब माफिया अमित कुमार उर्फ भैयालाल निषाद गैंग के सक्रिय सदस्य बताए गए हैं। 


इसी क्रम में सरायमीर थाने की पुलिस ने पवई थाना क्षेत्र के ग्राम नसोपुर (भानीपुर) निवासी गैंग लीडर अमित उर्फ अमृतलाल यादव को क्षेत्र के सिकरौर बाजार से बुधवार की सुबह गिरफ्तार किया है।

आजमगढ़ 2022 में पुलिस ने कितने अभियुक्तों को किया गिरफ्तार, देखे थानेवार आंकड़े भी किए गए जारी


 आजमगढ़ 2022 में पुलिस ने कितने अभियुक्तों को किया गिरफ्तार, देखे थानेवार आंकड़े भी किए गए जारी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नए साल की शुरूआत के साथ ही पुलिस महकमा एक के बाद एक कर वर्ष 2022 का लेखाजोखा प्रस्तुत कर रहा है। इसी के तहत बुधवार को एसपी अनुराग आर्य ने पूरे साल किए गए गिरफ्तारियों का विवरण प्रस्तुत किया। 


एसपी के आकड़ों के अनुसार 2022 में सर्वाधिक 290 अभियुक्तों की गिरफ्तारी देवगांव कोतवाली पुलिस द्वारा की गई। वहीं सबसे कम 19 की गिरफ्तारी तहबरपुर पुलिस ने किया। वहीं अपराध के आधार पर गिरफ्तारियों की बात की जाए तो सर्वाधिक 954 आबकारी व एनडीपीएस के अभियुक्तों की गिरफ्तारी की गई। एसपी अनुराग आर्य ने बताया कि वर्ष 2022 में पुलिस महकमा अपराध पर लगाम लगाने की कवायद में लगातार जुटा रहा। डकैती, लूट, हत्या, दुष्कर्म, पाक्सो सहित दुष्कर्म, दहेज हत्या, गैंगेस्टर, हत्या के प्रयास, नकबजनी, चोरी, गौवध, अपहरण, 07 सीएल एक्ट, धोखाधड़ी व 409 भादवि, पुलिस मुठभेड़, आबकारी व एनडीपीएस एक्ट, आर्म्स एक्ट तथा अन्य अपराधों पर लगाम की कवायद में पुलिस लगातार प्रयास में जुटी रही। 


पूरे साल में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए पुलिस विभाग द्वारा इन सभी अपराधों में अपराधियों की नकेल कसने की कवायद पुलिस जुटी रही। जिसका परिणाम रहा कि भारी संख्या मे अभियुक्तों को जेल की सलाखों के पीछे भेजने का काम पुलिस ने किया।


मिली जानकारी के अनुसार एसपी अनुराग आर्य द्वारा बुधवार को प्रस्तुत किए गए आकड़ों के अनुसार 2022 सर्वाधिक 954 लोगों की आबकारी व एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तारी की गई। डकैती में वांछित सात तो लूट में वांछित 100 अभियुक्त गिरफ्तार किए गए। 


हत्या के मामलों में 128 अभियुक्तों को जेल की सलाखों के पीछे पुलिस ने भेजा। दुष्कर्म में 98 तो पाक्सो सहित दुष्कर्म में 108 को जेल की सलाखों के पीछे पुलिस ने भेजा। दहेज हत्या के मामलों में 61 की गिरफ्तारी की गई। गैंगेस्टर में वांछित 335 अभियुक्त पकड़े गए। धारा 304/306/307/308 में कुल 404 को पकड़ कर पुलिस ने जेल भेजा। नकबजनी व चोरी के मामलों के 364 आरोपी जेल भेजे गए। गौवध के मामले में 146 का चालान कर जेल भेजा गया। अपहरण के मामलों में 204, 07 सीएलए एक्ट में 32, धोखाधड़ी व 409 भादवि में 150 अभियुक्त जेल की सलाखों के पीछे पहुंचे। मुठभेड़ में 100, आर्म्स एक्ट में 466 व अन्य अपराधों में 677 की गिरफ्तारी की गई।


एसपी द्वारा प्रस्तुत थानावार आकड़ों में देवगांव कोतवाली पुलिस सर्वाधिक 290 अपराधियों की गिरफ्तारी कर शीर्ष पर रहा तो वहीं तहबरपुर मात्र 19 अपराधियों को 2022 में जेल की सलाखों के पीछे भेज कर फिसड्डी साबित हुआ। 


रौनापार थाना पुलिस ने 288,

 जीयनपुर कोतवाली पुलिस 268, 

गंभीरपुर पुलिस ने 255, 

शहर कोतवाली व रानी की सराय पुलिस ने 234,

 बरदह थाना ने 227, 

सिधारी ने 222 अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे भेजा।


 फूलपुर कोतवाली पुलिस ने 186, 

पवई थाना पुलिस ने 178,

 मुबारकपुर ने 177, 

बिलरियागंज ने 175,

 दीदारगंज पुलिस ने 171,

 जहानागंज ने 163, 

महराजगंज व अतरौलिया ने 156, 

सरायमीर ने 156, 

निजामाबाद ने 143,

 अहरौला ने 132, 

मेंहनगर ने 108 अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे पहुंचाया। 


तरवां थाना द्वारा 108,

 कंधरापुर थाना द्वारा 103, 

कप्तानगंज थाना  द्वारा 94,

 मेहनाजपुर थाना द्वारा 43 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

आजमगढ़ 7 जनवरी तक बंद रहेंगे कक्षा 01से कक्षा 12 तक के सभी स्कूल - जिलाधिकारी


 आजमगढ़ 7 जनवरी तक बंद रहेंगे कक्षा 01से कक्षा 12 तक के सभी स्कूल - जिलाधिकारी 




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने वर्तमान में चल रही शीत लहर एवं ठण्ड को दृष्टिगत रखते हुए 05, 06 व 07 जनवरी, 2023 को जनपद आजमगढ़ के सीबीएससी, आईसीएससी, यूपी बोर्ड, बेसिक शिक्षा विभाग व कस्तूरबा गाँधी आवासीय बालिका विद्यालय के कक्षा 01 से कक्षा 12 तक के सभी विद्यालयों व कालेजों में शैक्षणिक कार्य बन्द किये जाने के आदेश दिये हैं।


आजमगढ़ सीओ सदर शक्ति अवस्थी का हुआ प्रमोशन आईजी अखिलेश कुमार और एसपी अनुराग आर्य ने दी शुभकामना


 आजमगढ़ सीओ सदर शक्ति अवस्थी का हुआ प्रमोशन


आईजी अखिलेश कुमार और एसपी अनुराग आर्य ने दी शुभकामना


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद में तैनात 2019 बैच के आईपीएस एएसपी शक्ति अवस्थी का प्रमोशन हो गया। आजमगढ़ पुलिस क्षेत्र के आईजी अखिलेश कुमार और एसपी अनुराग आर्य ने पिपींग सेरेमनी कर आईपीएस की उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। वर्तमान में ये सीओ सदर के पद पर कार्यरत हैं।