Tuesday 1 August 2023

आजमगढ़ अब दुर्घटना के बाद क्लेम के लिए नहीं भटकेंगे लोग सभी थाने पर खोले गये स्पेशल मोटर एक्सीडेंट यूनिट एक सब इंस्पेक्टर, एक हेड कांस्टेबिल व एक कांस्टेबिल रहेंगे तैनात


 आजमगढ़ अब दुर्घटना के बाद क्लेम के लिए नहीं भटकेंगे लोग


सभी थाने पर खोले गये स्पेशल मोटर एक्सीडेंट यूनिट


एक सब इंस्पेक्टर, एक हेड कांस्टेबिल व एक कांस्टेबिल रहेंगे तैनात


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अब सड़कों पर होने वाली दुर्घटना के बाद क्लेम के लिए लोगों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए सभी थाने पर स्पेशल मोटर एक्सीडेंट यूनिट मंगलवार से खोल दिया गया है। इस यूनिट में एक सब इंस्पेक्टर, एक हेड कांस्टेबिल व एक कांस्टेबिल तैनात रहेंगे। यूनिट में तैनात पुलिस कर्मियों को मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में ट्रेनिंग देकर प्रशिक्षित किया गया है। 


बता दें कि दुर्घटना होने के बाद मृतक व घायलों के परिजन क्लेम के लिए विभागों का चक्कर काटते रहते थे। क्लेम के लिए जो आवश्यक दस्तावेज न होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जानकार जो लोग सभी दस्तावेज तैयार करा लेते थे वे भाग-दौड़ कर अपने क्लेम का भुगतान करा लेते थे। लेकिन इन सभी जानकारी से जो अनभिज्ञ रहते हैं, वे भाग-दौड़ के बाद भी क्लेम नहीं पा रहे हैं। 


ऐसे लोगों की मदद के लिए उच्च न्यायालय ने डीजीपी को निर्देश दिये। उच्च न्यायालय के निर्देश पर यातायात निदेशालय ने जिले के सभी थानों पर स्पेशल मोटर एक्सीडेंट यूनिट खोलने का आदेश दिये।उक्त आदेश पर एसपी अनुराग आर्य ने सभी थानों पर मंगलवार को स्पेशल मोटर एक्सीडेंट यूनिट खोल दिये। 


एसपी सिटी संजय कुमार ने बताया कि प्रत्येक थाने पर खोले गए इस स्पेशल यूनिट में एक सब इंस्पेक्टर, एक हेड कांस्टेबिल व एक कांस्टेबिल की तैनाती की गयी है। जो थाने के कार्य के साथ ही इस कार्य को भी संपादित कराएंगे। एसपी ट्रैफिक संजय कुमार, आरटीओ प्रशासन राधेश्याम, आरटीओ इंफोर्समेंट आरएन चौधरी, अभियोजन अधिकारी के द्वारा स्पेशल यूनिट में तैनात किये गए दरोगा, दीवान व सिपाही को मंगलवार को पुलिस लाइन सभागार में बुलाकर इस संबंध में ट्रेनिंग देने के साथ ही उन्हें प्रशिक्षित भी किया गया। साथ ही प्रत्येक थाने में यूनिट स्थापित करने के बारे में बताया गया कि यह यूनिट एक्सीडेंट क्लेम प्राप्त कराने के संदर्भ में कार्रवाई करेगी।


एसपी ट्रैफिक संजय कुमार ने कहा कि  कोई भी दुर्घटना घटित होती है तो अब थाने पर ही एक प्रोफार्मा उपलब्ध रहेगा। यूनिट में तैनात पुलिस कर्मी पीड़ित के परिजन को क्लेम दिलाने में मदद करने के लिए प्रोफार्मा में उक्त सभी डिटेल भरेंगे जो क्लेम के लिए चाहिए। इसी के साथ ही पीड़ित को क्लेम दिलाने में भी सहयोग करेंगे। यूनिट खुलने के बाद पीड़ित के परिजनों को व्यर्थ की भाग-दौड़ से छुटकारा मिलेगा।

आजमगढ़ सिधारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुआ छात्रा की मौत का खुलासा चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल की छात्रा की मौत का मामला मृतका की मां ने कहा हो सकता है हमें भी मार दिया जाए


 आजमगढ़ सिधारी पोस्टमार्टम रिपोर्ट से हुआ छात्रा की मौत का खुलासा


चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल की छात्रा की मौत का मामला


मृतका की मां ने कहा हो सकता है हमें भी मार दिया जाए


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज की 11वीं की छात्रा की संदिग्ध मौत मामले में पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत के कारण का खुलासा हो गया है। रिपोर्ट के आधार पर छात्रा की मौत गंभीर चोट लगने के कारण हुई थी। मृत छात्रा के परिजन मंगलवार की सुबह एसपी कार्यालय पहुंचे थे और पत्रक सौंप कर नामजद आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। परिजनों ने यह चेतावनी भी दी है कि जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होती है तब तक वे अपनी बिटिया का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे।


बताते चलें कि रानी की सराय थाना क्षेत्र की रहने वाली एक 17 वर्षीय किशोरी सिधारी थाना क्षेत्र के हरवंशपुर स्थित चिल्ड्रेन गर्ल्स कालेज में 11वीं की छात्रा थी। सोमवार को उसकी संदिग्धावस्था में विद्यालय के तीसरी मंजिल से गिर जाने से मौत हो गई। मृतका के कपड़े भी फटे हुए थे। आखिर गिरने से उसके कपड़े कैसे फट गई। इतना ही नहीं छात्रा की मौत के बाद कई घंटो तक परिजनों को सूचना नहीं दी गई और सूचना देने के पूर्व विद्यालय में उक्त स्थान को पानी आदि डाल कर साफ करा दिया गया, जहां गिरने से छात्रा की मौत हुई थी। इतना ही नहीं परिजनों को सूचना दिए बगैर ही उसे एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक भी ले जाया गया। बाद में शव स्कूल के बाहर एक एंबुलेंस में रखवा कर खड़ा करा दिया। परिजनों ने विद्यालय प्रशासन पर सोमवार को ही कई गंभीर आरेाप लगाए। वहीं सिधारी थाने में प्रधानाचार्या व क्लास टीचर के खिलाफ मुकदमा भी पंजीकृत कराया।


 मंगलवार को परिजन एसपी कार्यालय पहुंच कर मुलाकात किए और विद्यालय प्रबंधक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किए जाने की मांग किया। पिता ने तो स्पष्ट रूप से कहा कि उसकी बेटी के साथ गलत काम के बाद हत्या की गई है। वहीं मां ने एसपी से न्याय की गुहार लगाते हुए ऊपर तक जाने की बात कही।


एसपी से मिलने पहुंची मृत छात्रा की मां ने कहा कि मेरी बिटिया बड़ी होनहार थी। इसके बाद भी कालेज की प्रधानाचार्या व शिक्षक उसे अक्सर ही प्रताड़ित करते रहते थे। उससे हमेशा ही यह कहा जाता था कि तुम हमारे कालेज में पढ़ने के लायक नहीं हो। मां ने कहा कि योगी सरकार में ऐसा हो रहा है। नामजद आरोपियों पर कार्रवाई नहीं हो रही है। विद्यालय वाले काफी दबंग व पैसे वाले है। हो सकता है कि हमे भी मार दिया जाए।


 क्योकि इस विद्यालय का यह पुराना इतिहास रहा है कि विद्यालय के खिलाफ मुंह खोलने वालों को विद्यालय बुला कर कमरे में बंद कर लाठियों से पीटा गया है। मां-बाप दोनों रो-रो कर अपनी व्यथा को व्यक्त कर रहे थे और विद्यालय को बंद कर उसके प्रबंधक, शिक्षक व प्रधानाचार्या पर कार्रवाई किए जाने की मांग कर रहे थे।

आजमगढ़ सिधारी मृतक छात्रा के पिता का बड़ा आरोप एसपी कार्यालय पहुंचे पिता ने कहा रेप के बाद की गयी बेटी की हत्या चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल के प्रबन्धक पर भी मुकदमा दर्ज करने की मांग


 आजमगढ़ सिधारी मृतक छात्रा के पिता का बड़ा आरोप


एसपी कार्यालय पहुंचे पिता ने कहा रेप के बाद की गयी बेटी की हत्या


चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल के प्रबन्धक पर भी मुकदमा दर्ज करने की मांग


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चिल्ड्रेन गर्ल्स कॉलेज की 11वीं की छात्रा की संदिग्ध मौत मामले में मृतका के परिजन आज पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य से मिले। मृतका के पिता ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि मेरी बच्ची के साथ रेप हुआ और उसके बाद उसकी हत्या कर दी गयी। मृतका के पिता ने पुलिस अधीक्षक से मांग किया स्कूल के प्रबन्धक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया जाय और जल्द से जल्द अभियुक्तों की गिरफ्तारी की जाय।


मिली जानकारी के मुताबिक बताते चलें कि आजमगढ़ सिधारी थाना क्षेत्र के हरबंशपुर में सोमवार को दिन में प्रतिष्ठित चिल्ड्रन गर्ल्स कॉलेज में 11वीं की छात्रा की अपने स्कूल में ही तीसरी मंजिल से संदिग्ध हालत में गिरकर मौत के मामले में बीती शाम को सिधारी थाने पर मृतका के पिता की तहरीर पर स्कूल की प्रिंसिपल और छात्रा की क्लास टीचर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया था।


 पिता का आरोप था कि उनकी बेटी घर पर उनसे बताती थी कि उनकी प्रिंसिपल और क्लास टीचर उसको आए दिन प्रताड़ित करती थी और कहती थीं कि इस विद्यालय में पढ़ने लायक नहीं हो। इससे वह मानसिक रूप से परेशान रहती थी लेकिन पिता होने के नाते उसको समझाते रहते थे कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।


आज मंगलवार को करीब 11 बजे मृतका के पिता सहित अन्य परिजन पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुचकर आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की मांग किया। पिता ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उसकी बेटी के साथ पहले रेप की घटना को अंजाम दिया गया फिर उसकी हत्या कर दी गयी। परिजनों ने स्कूल के प्रबन्धक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की मांग की।

लखनऊ देर रात 3 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला


 लखनऊ देर रात 3 आईपीएस अफसरों का हुआ तबादला



लखनऊ यूपी सरकार ने सोमवार देर रात तीन आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया, चंदौली के एसपी बनाए गए विनीत जायसवाल का रविवार को हुआ तबादला निरस्त कर दिया गया। यूपी 112 में तैनात ए. एलिजरसन को वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट में संयुक्त पुलिस आयुक्त बनाया गया है।


नोएडा कमिश्नरेट में पुलिस उपायुक्त मीनाक्षी कात्यायन को भदोही का एसपी बनाया गया है। वहीं भदोही के एसपी अनिल कुमार द्वितीय को चंदौली का एसपी बनाया गया है।