Thursday 6 July 2023

आजमगढ़ देवगांव दरोगा की शह पर निर्माण कार्य कराने का लगाया आरोप मामला न्यायालय में विचाराधीन, पीड़िता पहुंची डीएम के पास


 आजमगढ़ देवगांव दरोगा की शह पर निर्माण कार्य कराने का लगाया आरोप


मामला न्यायालय में विचाराधीन, पीड़िता पहुंची डीएम के पास


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कंजहित गांव निवासी एक महिला ने विवादित भूमि पर दरोगा की शह पर निर्माण कार्य कराने का आरोप लगाया है। मितला देवी पत्नी हरिलाल के मुताबिक, गांव के जियालाल सहित कुछ लोगों से उसका आबादी में रास्ते को लेकर विवाद चल रहा है। 


मामला न्यायालय में विचाराधीन है। तीन दिन पूर्व दूसरे पक्ष के लोग बाहरी लोगों को बुलाकर निर्माण कराने लगे। पीड़िता ने पुलिस से गुहार लगाई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। दरोगा ने पीड़िता को ही प्रताड़ित किया। विपक्षी निर्माण कर रहा है। पीड़िता ने डीएम से मिलकर कार्रवाई की मांग की है।

अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले


 अयोध्या राम मंदिर की सुरक्षा सीआईएसएफ के हवाले


उत्तर प्रदेश लखनऊ रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा आधुनिक तकनीक से लैस होगी। सुरक्षा का ऐसा खाका खींचा जा रहा है जिससे रामलला के भक्तों को असुविधा न हो। रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा का नया प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी शासन की ओर से सीआईएसएफ (केंद्रीय औद्योगिक बल) को सौंपी गई थी।


सीआईएसएफ ने नए सिरे से तैयार सुरक्षा प्लान को शासन के समक्ष प्रस्तुत किया था, जिसे मंजूरी मिल गयी है। जिसके बाद बुधवार को सीआईएसएफ के अधिकारियों ने अयोध्या पहुंचकर रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया।


सीआईएसएफ के डीजी शीलवर्धन व डीआईजी सुमंत सिंह ने आईजीजोन पीयूष मोर्डिया के साथ निर्माणाधीन रामजन्मभूमि पथ व रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद सुरक्षा एजेंसियों के साथ परिसर में ही बैठक की गई। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार सीआईएसएफ के सुरक्षा प्लान को शासन से मंजूरी मिल गई है।


अब इस प्लान के क्रियान्यवन को लेकर बुधवार को निरीक्षण किया गया है। रामजन्मभूमि की सुरक्षा में आधुनिक उपकरणों का अधिक इस्तेमाल किया जाएगा। यात्रियों का सामान रखने व पार्किंग की सुविधा रामजन्मभूमि परिसर से कुछ दूरी पर हो, ऐसी चर्चा हुई है।


रामलला के दर्शनार्थी अपने साथ मंदिर में प्रसाद के अलावा कुछ नहीं ले जा सकेंगे। बैठक में सीसीटीवी कैमरे, मार्डन कंट्रोल रूम को लेकर विचार विमर्श हुआ। लगेज स्कैनर रामजन्मभूमि पथ पर किस स्थान पर लगाया जाए, इसको लेकर विचार विमर्श हुआ है।


इसके अलावा सावन व कांवड़ मेले में सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को लेकर अयोध्या पुलिस द्वारा किए गए इंतजामों की जानकारी लेकर आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में आईजी प्रवीण कुमार, एसएसपी राजकरन नैयर सहित सीआरपीएफ, पीएसी व खुफिया विभाग के भी अधिकारी मौजूद रहे।

चंदौली महिला सिपाही के साथ प्यार में फंसा दरोगा पत्नी बोली- 15 साल से प्रेम पाश में फंसा रखा है


 चंदौली महिला सिपाही के साथ प्यार में फंसा दरोगा


पत्नी बोली- 15 साल से प्रेम पाश में फंसा रखा है


उत्तर प्रदेश लखनऊ के रेडियो मुख्यालय में तैनात दरोगा चंदौली जिले के एक थाने में तैनात एक महिला कांस्टेबल पर फिदा हो गया है। दरोगा की पत्नी ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल से अपनी गृहस्थी बचाने की गुहार लगाई। कहा कि कांस्टेबल उनके पति का आर्थिक और शारीरिक शोषण कर रही है। एसपी ने जांच कराने का आश्वासन दिया।


मिली जानकारी के अनुसार लखनऊ के रेडियो मुख्यालय में तैनात सब इंस्पेक्टर की पत्नी ने एसपी को बताया कि थाने में तैनात एक महिला हेड कांस्टेबल ने 15 साल से उनके पति को अपने प्रेम पाश में फंसा रखा है। इससे उनके परिवार में कलह का माहौल है। बच्चे और वह मानसिक तनाव में हैं। एसआई की पत्नी ने बताया कि वह पिछले कई साल से वाराणसी में बच्चों के साथ रह रही है।


 पुलिस विभाग में तैनात तलाकशुदा महिला कांस्टेबल ने उनके पति से नजदिकियां बढ़ा लीं। बाद में आर्थिक और शारीरिक शोषण करने लगी। परिवार के लोगों ने इसका विरोध किया पर दबंग प्रवृत्ति की कांस्टेबल ने उनके परिवार के सदस्यों को फोन पर धमकी देनी शुरू कर दी। इससे परिवार के लोग काफी सदमे में है। एसपी ने जल्द मामले की जांच कराने के बाद दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।