Tuesday 20 June 2023

यूपी में मात्र 10 रुपये में बिजली कनेक्शन की योजना, इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत, ऐसे करें आवेदन


 यूपी में मात्र 10 रुपये में बिजली कनेक्शन की योजना, इन कागजातों की पड़ेगी जरूरत, ऐसे करें आवेदन


लखनऊ यूपी की राज्य सरकार घर-घर बिजली पहुंचाने के लिए झटपट बिजली कनेक्शन योजना चलाती है। जिसके तहत केवल 10 रुपये में बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। हालांकि इस योजना की अच्छी बात ये है कि इसके लिए किसी सरकारी विभाग या अधिकारी के यहां चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा अपने बिजली से संबंधित समस्याएं भी ऑनलाइन रजिस्टर्ड करा सकते हैं।


 इस योजना के संबंधित कुछ आवश्यक शर्ते भी हैं जैसे बीपीएल कार्डधारकों को तो बिजली कनेक्शन के लिए 10 रुपये चुकाने होंगे लेकिन एपीएल श्रेणी में आने वालों को 100 रुपये में बिजली कनेक्शन मिलेगा। वहीं एक किलोवाट तक के कनेक्शन पर छूट भी मिलती है। इसके अलावा आवेदन करने वाले के घर पहले से बिजली का कनेक्शन ना हो। और साथ ही उसका पहले से बिजली विभाग का बकाया ना हो। जानकारी के मुताबिक झटपट बिजली कनेक्शन योजना का लाभ 23 लाख से अधिक परिवार उठा चुके हैं। डॉक्यूमेंट्स-आधार कार्ड, पैन कार्ड, बीपीएल या एपीएल कार्ड, मोबाइल नंबर, आवेदनकर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो और निवास प्रमाण पत्र


ऐसे करें आवेदन- सबसे पहले यूपी पॉवर कॉरपोरेशन की वेबसाइट https://www.uppcl.org/ पर जाएं। यहां अप्लाई फॉर न्यू इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन (झटपट कनेक्शन) के विकल्प में जाएं। अब न्यू रजिस्ट्रेशन पर जाकर डिटेल भर दें। अब आपको एक यूजर आईडी मिलेगी, इसकी सहायता से लॉगिन कर लें। अब मांगी गई जानकारी को सावधानीपूर्वक भरकर सबमिट कर दें।

प्रयागराज/लखनऊ मेरी हत्या करा सकती है एसडीएम पत्नी तीन साल से होमगार्ड कमांडेंट से अफेयर, व्हाट्सएप चैट में साजिश के सबूत आजमगढ़ निवासी पीड़ित पति ने लगाई सुरक्षा की गुहार


 प्रयागराज/लखनऊ मेरी हत्या करा सकती है एसडीएम पत्नी


तीन साल से होमगार्ड कमांडेंट से अफेयर, व्हाट्सएप चैट में साजिश के सबूत



आजमगढ़ निवासी पीड़ित पति ने लगाई सुरक्षा की गुहार


प्रयागराज/लखनऊ बरेली में तैनात महिला एसडीएम व उनके प्रेमी पर धूमनगंज निवासी पति ने हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। पति ने इसकी शिकायत होमगार्ड मुख्यालय में दर्ज कराई है। डीजी होमगार्ड वीके मौर्य ने प्रयागराज के डिप्टी कमांडेंट जनरल संतोष कुमार को जांच सौंपी है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, एसडीएम का प्रेमी गाजियाबाद में होमगार्ड कमांडेंट के पद पर तैनात है। उसका एक महिला होमगार्ड के साथ अफेयर भी था। उस पर लखनऊ की एक युवती से विवाह करने का भी आरोप है। मूल रुप से आजमगढ़ निवासी पीड़ित पति प्रतापगढ़ में सफाईकर्मी है। उसकी शादी 2010 में वाराणसी की एक युवती से हुई थी। 2015 में युवती पीसीएस में चयनित हो गई। कई जिलों में एसडीएम रहने के बाद वर्तमान में बरेली में तैनात है। 2015 में ही उसने जुड़वां बेटियों को भी जन्म दिया। आरोप है कि 2020 में वह होमगार्ड कमांडेंट के संपर्क में आई और पति से दूर होती चली गई।


आरोप है कि दोनों उसकी हत्या की साजिश भी रच रहे हैं। इसकी शिकायत उसने थाने से लेकर अफसरों तक से की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। वहीं, धूमनगंज इंस्पेक्टर राजेश मौर्य ने बताया कि एसडीएम ने पति समेत अन्य पर दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया है। आपको बता दें कि बरेली में तैनात महिला पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या के पति आलोक मौर्या ने होमगार्ड मुख्यालय में शिकायत दर्ज कराई है कि उनकी पत्नी का गाजियाबाद के होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे के साथ अफेयर चल रहा है और दोनों उनकी हत्या कराने की साजिश रच रहे हैं। उनकी शिकायत पर डीजी होमगार्ड वीके मौर्या ने प्रयागराज के डिप्टी कमांडेंट जनरल संतोष कुमार को जांच सौंपी है।


 अधिकारियों के मुताबिक कमांडेंट मनीष कुमार का पहले भी कई महिलाओं के साथ अफेयर के प्रकरण सामने आ चुके हैं। पीसीएस ज्योति मौर्या का पति पंचायतीराज विभाग में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं। शादी के बाद ज्योति मौर्या का पीसीएस में चयन हुआ था। उनके पति ने अपनी शिकायत में कमांडेंट मनीष दुबे पर तमाम गंभीर आरोप लगाए हैं।


 उसने अपने शिकायती पत्र में कहा कि शादी के बाद उसने अपनी पत्नी को इलाहाबाद में पीसीएस की तैयारी कराई। होमगार्ड कमांडेंट से अफेयर होने के बाद उसने मेरे खिलाफ दहेज का झूठा मुकदमा दर्ज करा दिया। उसने अपनी शिकायत के साथ कुछ दोनों के बीच हुई कुछ व्हाट्सएप चैट और होटल में ठहरने की जानकारी भी दी है। फिलहाल ये मामला होमगार्ड संगठन में चर्चा का सबब बन चुका है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक कमांडेंट का एक महिला होमगार्ड के साथ अफेयर भी हुआ था, जिसकी शिकायत की गई थी। उस पर लखनऊ की एक युवती के साथ आर्य समाज पद्धति से विवाह करने का भी आरोप लग चुका है। सूत्रों के मुताबिक आलोक मौर्या ने अपनी शिकायत में कुछ व्हाट्सएप चैट का जिक्र भी किया है, जिसमें दोनों उनकी हत्या की साजिश रचने का जिक्र है। उन्होंने दोनों के बीच तीन साल से अफेयर होने का दावा भी किया है। जब उन्होंने इसकी सूचना प्रयागराज पुलिस को देने का प्रयास किया तो उनकी शिकायत दर्ज नहीं की गई। वहीं ज्योति मौर्या की शिकायत पर उनके खिलाफ दहेज का मुकदमा दर्ज कर लिया गया।

आजमगढ़ में हीटस्ट्रोक का कहर, 10 की मौत, 3 दर्जन भर्ती एक दर्जन ऐसे लोग भी हैं जिनकी जिला अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो चुकी है मौत


 आजमगढ़ में हीटस्ट्रोक का कहर, 10 की मौत, 3 दर्जन भर्ती


एक दर्जन ऐसे लोग भी हैं जिनकी जिला अस्पताल पहुंचने से पहले ही हो चुकी है मौत


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद में हीट स्ट्रोक के कारण लोगों की जान जाने लगी है। सोमवार की रात जिला अस्पताल में कुल 10 मौतें हुई हैं। सोमवार की शाम 6.29 मिनट से सुबह सात बजे तक लगभग दो दर्जन से अधिक मरीज तेज बुखार यानि हीट स्ट्रोक की चपेट में आने से भर्ती हुए हैं। वहीं लगभग एक दर्जन की संख्या में ऐसे लोग भी जिला अस्पताल पहुंचे जिनकी पहले ही मौत हो चुकी थी। जिनका रिकार्ड जिला अस्पताल में भी नहीं है।


जिला अस्पताल में सोमवार की शाम से सुबह तक लगभग 30 से 35 मरीज भर्ती हुए हैं। इमरजेंसी के रजिस्टर में दर्ज इन मरीजों में ज्यादातर मरीज तेज बुखार यानि हीट स्ट्रोक की चपेट में आकर भर्ती हुए हैं। सोमवार की सुबह तक अहरौला के कोठरा गांव निवासिनी 80 वर्षीय प्रभावती, सिधारी थाना क्षेत्र के मतौलीपुर गांव निवासी सुरेश राय 68, बिलरियागंज थाना क्षेत्र के पांतीखुर्द गांव निवासिनी परकल्ली देवी 70, मऊ जनपद के कटिहारी निवासिनी बच्ची देवी 38, अहरौला थाना क्षेत्र के बहेरा गांव निवासी भागीरथी 58, जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के जमीन शेखपुरा निवासी हीरा यादव 80 की मौत हो गई।


वहीं नगर कोतवाली क्षेत्र के मनचोभा गांव निवासी अब्दुल अजीज 60, मऊ जनपद के दोहरीघाट थाना क्षेत्र के रेयांव गांव निवासिनी सुभावती 60, रानी की सराय थाना क्षेत्र के मानिक शेखपुर गांव निवासिनी नर्गिस 70 और नगर कोतवाली क्षेत्र के मुकेरीगंज मुहल्ला निवासी कैलाश राम सोनकर 68 की मौत हो चुकी थी।


 इनके अलावा लगभग 20 से 25 मरीज तेज बुखार, उल्टी और चक्कर आने से अस्पताल में भर्ती हुए हैं। इसके अलावा लगभग एक दर्जन लोग अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ चुके थे। जिसके कारण उनक विवरण जिला अस्पताल के पास भी नहीं है।


जिला अस्पताल के ईएमओ डा. जावेद ने जिला अस्पताल में हुई छः मौतों की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल में सोमवार की रात लगभग छह लोगों की मौत हुई। वहीं आधा दर्जन से अधिक लोग मृत हाल में अस्पताल आए थे। वहीं दो दर्जन से अधिक लोग रात में बुखार, उल्टी और चक्कर आने से भर्ती हुए हैं।

आजमगढ़ नगर पंचायत सरायमीर ईओ0 ने कहा की हो जाय सावधान, नही तो चलेगा बुल्डोजर


 आजमगढ़ नगर पंचायत सरायमीर ईओ0 ने कहा की हो जाय सावधान, नही तो चलेगा बुल्डोजर 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ नगर पंचायत सरायमीर के ईओ0 ओमप्रकाश बडे़बाबू सुबाष यादव सफाई नायक भास्कर व अन्य स्टाफ के साथ सोमवार को मेन रोड सहित अन्य नालियो की  साफ सफाई का जायजा लिया। जो़या बैकर्स के पास नालियों मे पलास्टिक व कचरा भर जाने को लेकर ईओ0 काफी नराज़ दिखे।


और कर्मचारियों से कहा नालियों में कचरा गिराने वालों को पहले चेतावनी दीजिये उसके बाद भी नही मान रहे है तो अधिक जुर्माना लगाइए अभी एक सप्ताह के अन्दर ही यह नालियां पूर्णरूप से सफाई कराई गयी थी ताकि बरसात से पहले पानी की निकासी में ब्यवधान न उतपन्न हो।


जिन लोगो ने नालियो पर अतिक्रमण कर रखा है उन्हेंं भी हटाने की चेतावनी दी अगर हिदायत के बाद भी अतिक्रमण नही हटा तो बुल्डोजर चलेगा।और जुर्माना भी लगेगा।



आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट

कौशाम्बी एसपी पर नौकरानी ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप डीजीपी के निर्देश पर बनाई गई तीन सदस्यीय जांच समिति


 कौशाम्बी एसपी पर नौकरानी ने लगाया छेड़छाड़ का आरोप


डीजीपी के निर्देश पर बनाई गई तीन सदस्यीय जांच समिति


उत्तर प्रदेश कौशाम्बी में सोमवार को एसपी बृजेश कुमार श्रीवास्तव पर उनके ही आवास में काम कर चुकी महिला ने छेड़छाड़ का आरोप लगाया। कहा कि शराब के नशे में एसपी ने गलत काम के लिए दबाव बनाया। एसपी का कहना है कि चोरी करते हुए पकड़े जाने के कारण महिला बेबुनियाद आरोप लगा रही है।

वहीं, एडीजी जोन भानु भाष्कर ने बताया कि डीजीपी के निर्देश पर मामले की जांच के लिए आईजी रेंज चंद्रप्रकाश की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति बनाई गई है। मिली जानकारी के अनुसार इसमें एसपी चित्रकूट वृंदा शुक्ला और सीडीओ प्रतापगढ़ ईशा प्रिया को भी शामिल किया गया है। यह समिति चार दिन में जांच रिपोर्ट सौंपेगी।


महिला कौशाम्बी की ही रहने वाली है और पिछले कुछ महीनों से काम कर रही थी। उसका आरोप है कि एक दिन साहब ने घर पर मछली बनवाई और शराब पी। फिर कमरे में पानी रखने को कहा। वह पानी रखकर जाने लगी तो गलत काम का दबाव बनाया। 


एसपी कौशाम्बी का कहना है कि छोटेलाल यादव नाम के फॉलोअर ने मेरी 86 वर्षीय बीमार मां की देखभाल के लिए महिला को भांजी बताकर रखवाया था। पिछले कुछ समय से लगातार आवास से सामान चोरी हो रहे थे। करीब 10 दिन पहले पत्नी के कपड़े और सोने की पायल चोरी हो गई। इसके बाद ही महिला व फॉलोअर को हटा दिया गया था। इसी को लेकर वह बेबुनियाद आरोप लगा रही है।

चंदौली 2 सब इंस्पेक्टरों की हुई मौत अचानक तबीयत हुई थी खराब, अस्पताल ले जाते समय रास्ते में तोड़ा दम


 चंदौली 2 सब इंस्पेक्टरों की हुई मौत


अचानक तबीयत हुई थी खराब, अस्पताल ले जाते समय रास्ते में तोड़ा दम


उत्तर प्रदेश चंदौली बबुरी थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर रविंदर सिंह और चंदौली पुलिस लाइन में तैनात सब इंस्पेक्टर रामाश्रय की तबीयत खराब होने से सोमवार की देर रात मौत हो गई। दरोगा का सोमवार की शाम क्षेत्र के भ्रमण के बाद आने के बाद से तबीयत अचानक खराब हो गई। वाराणसी ले जाते समय रास्ते में ही उनकी मौत हो गई। घटना से परिवार में कोहराम मच गया।


 तेज धूप और गर्मी के चलते आम जनमानस पर इसका बुरा असर पड़ रहा है लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं। इसी बीच तबीयत खराब होने से बबुरी थाने पर तैनात सब इंस्पेक्टर रविंदर सिंह (59) और पुलिस लाइन में तैनात सब इंस्पेक्टर रामाश्रय (58) ने दम तोड़ दिया। रविंद्र सिंह की सोमवार की शाम को क्षेत्र से लौटने के बाद अचानक उनकी तबीयत खराब हो गई। प्रारंभिक उपचार के बाद हालत न सुधारने पर रात 12 बजे के करीब थानाध्यक्ष व अन्य पुलिस कर्मियों ने इन्हें इलाज के लिए वाराणसी ले जा रहे थे। रास्ते में ही उन्होंने दम तोड़ दिया। मृतक सब इंस्पेक्टर जौनपुर जनपद के सुरेरी कस्बे का निवासी थे। मृतक को एक पुत्र व तीन पुत्री हैं जनवरी 2024 में इनका रिटायरमेंट था। शव को पोस्टमार्टम के लिए शिवपुर स्थित मर्चरी हाउस रखा गया है । वहीं रामाश्रय बलिया जिले के उभांव थाना क्षेत्र के बांसपार बहोखा गांव के निवासी थे।