Monday 12 September 2022

आजमगढ़ चौरसिया सहभोज मिलन बैठक कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ संपन्न


 आजमगढ़ चौरसिया सहभोज मिलन बैठक कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ संपन्न



अखिल भारतीय आदर्श चौरसिया महासभा आजमगढ़ के तत्वाधान में प्रदेश पदाधिकारियों की उपस्थिति में आजमगढ़ रेलवे स्टेशन स्थित प्रसिद्ध सिद्ध पीठ  बाबा बऊरहवा मंदिर पर चौरसिया सहभोज मिलन बैठक कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया सहभोज मिलन कार्यक्रम में 250 से अधिक लोगों ने प्रसाद रूपी भंडारे में दाल चावल भंवरी चोखा मिठाई का प्रसाद ग्रहण किया बैठक का मुख्य उद्देश्य सामाजिक एकता अपने समाज को मजबूत बनाने को लेकर हुई बैठक में बऊरहवा बाबा मंदिर के महंत पुजारी बाबा संध्या दास जी व 2022 नीट परीक्षा में एमबीबीएस के लिए चयनित जनपद के होनहार छात्र सत्यम चौरसिया को अंग वस्त्र स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।


गोरखपुर बनारस जौनपुर से चलकर आए चौरसिया लोगों का माल्यार्पण कर स्वागत हुआ सहभोज मिलन कार्यक्रम मे  चौरसिया समाज को संबोधित करते हुए प्रदेश महामंत्री मिथिलेश चौरसिया ने कहा कि हमें अपने समाज को मजबूत बनाने के लिए पहले संगठित होना होगा अपने समाज के लोगों से मिलना अपनी एकता एक दूसरे के सुख दुख में अपनी उपस्थिति दर्ज कर समाज के गरीब असहाय मजबूर लोगों का बढ़-चढ़कर के मदद करें ताकि हमारा समाज मजबूत हो सके इसके साथ साथ हम सभी लोगों को महीने में एक बार एक बैठक कर आपसी भाईचारा मिलन कार्यक्रम रखना चाहिए जिसमें दूरदराज गैर जनपदों के साथ-साथ अपने जिले के सारे समाज के लोग उपस्थित हो ताकि समाज के किस व्यक्ति को क्या आवश्यकता है उसे समाज द्वारा मदद के रूप में किया जा सके।


 कार्यक्रम का संचालन प्रदेश प्रभारी डॉ अरुण चौरसिया कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष विनीत चौरसिया आशीष चौरसिया ने किया सहभोज कार्यक्रम में मुख्य रूप से प्रदेश संरक्षक श्री हरिश्चंद्र चौरसिया प्रदेश उपाध्यक्ष श्री जगदीश चौरसिया प्रदेश सचिव डॉ ध्रुव चौरसिया प्रदेश युवा सभा उपाध्यक्ष बृजेश चौरसिया प्रदेश महासचिव प्रधानाचार्य हेमंत चौरसिया प्रधान रामचेत चौरसिया रमेश चौरसिया जगपाल चौरसिया सुशील चौरसिया केके चौरसिया राजेश चौरसिया चेवता श्रवण चौरसिया किशोर चौरसिया फोटो लैब अजय चौरसिया अंजनी चौरसिया सहित सैकड़ों की तादाद में लोग मौजूद रहे।



आजमगढ़ से अमित खरवार की रिपोर्ट।

आजमगढ़ 7 एसडीएम को भेजा गया रिमाइंडर फंसी मदरसों की जांच में दिखाई सुस्ती, लालगंज के डिप्टी कलेक्टर जांच में निकल गए सबसे आगे शासन के निर्देश पर 255 मदरसों का भौतिक सत्यापन कर देनी है आख्या


 आजमगढ़ 7 एसडीएम को भेजा गया रिमाइंडर


फंसी मदरसों की जांच में दिखाई सुस्ती, लालगंज के डिप्टी कलेक्टर जांच में निकल गए सबसे आगे


शासन के निर्देश पर 255 मदरसों का भौतिक सत्यापन कर देनी है आख्या



आजमगढ़ आधुनिकीकरण योजना के तहत की जाने वाली मदरसों की जांच में सात एसडीएम की प्रगति शून्य से आगे नहीं बढ़ पा रही है। डीएम की समीक्षा में लालगंज के डिप्टी कलेक्टर की रिपोर्ट ही संतोषजनक मिली। शासन की प्राथमिकता वाली जांच में उपजिलाधिकारियों की अरुचि पर गंभीरता दिखाई है। उनके निर्देश पर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने संबंधित एसडीएम को रिमाइंडर भेजा है। जबकि लालगंज तहसील से मिली पांच मदरसों की जांच रिपोर्ट को निदेशालय अल्पसंख्यक कल्याण विभाग को भेज दिया गया है।


जनपद में संचालित 387 मदरसों में 255 अनुदानित हैं। सरकार इन मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों को आधुनिक शिक्षा के साथ ही अन्य सुविधाएं देने के लिए हर साल बजट देती है। जिले में कुछ मदरसे ऐसे हैं, कागजों में चल रहे या फिर गैर मान्यता प्राप्त हैं। ऐसे में कागजों पर संचालित मदरसों के जरिए सरकारी बजट का दुरुपयोग हो रहा है। ऐसे मदरसों की जमीनी पड़ताल की जांच के लिए शासन के निर्देश पर डीएम ने एक रोडमैप तैयार किया है। नगर क्षेत्र में एसडीएम के नेतृत्व में नगर शिक्षा अधिकारी, अधिशासी अधिकारी के नामित एई व ग्रामीण क्षेत्र में एसडीएम के नेतृत्व में बीईओ और बीडीओ के नामित एई की टीम गठित की गई है। 


इसी तरह लालगंज, मेंहनगर, मार्टीनगंज, फूलपुर, सदर, निजामाबाद, बूढ़नपुर व सगड़ी तहसील में संचालित मदरसों की जांच के लिए कमेटी अस्तित्व में है। समीक्षा शुरू हुई तो लालगंज को छोड़ किसी डिप्टी कलेक्टर ने जांच में रुचि नहीं दिखाई। वक्फ निरीक्षक मनोज कुमार राय ने बताया कि लालगंज तहसील के पांच मदरसों जांच पूरी हो चुकी है। रिपोर्ट निदेशालय को भेज दी गई है। डीएम के निर्देश पर सात तहसीलों के एसडीएम को रिमाइंडर भेजा गया है। सत्यापन का कार्य जल्द पूरा करने को विशेष तौर पर कहा भी गया है।

अमेठी योगी सरकार का बुलडोजर एक्शन शुरू 35 मिनट में जमींदोज हो गया अवैध मदरसा


 अमेठी योगी सरकार का बुलडोजर एक्शन शुरू


35 मिनट में जमींदोज हो गया अवैध मदरसा


उत्तर प्रदेश में अवैध बिल्डिंग पर योगी सरकार का बुलडोजर एक्शन शुरू हो गया है। अमेठी में चार साल से सुल्तानपुर-रायबरेली राजमार्ग के किनारे गूजरटोला गांव के पास चारागाह की बेशकीमती जमीन पर बने मदरसे को तहसीलदार कोर्ट से बेदखली के बाद सोमवार की सुबह बुलडोजर से ढहा दिया गया। चार कमरों के मदरसा को पुलिस पीएसी के साथ पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने ढहा दिया। गूजर टोला ग्राम पंचायत अंतर्गत सुल्तानपुर रायबरेली राजमार्ग के बाई तरफ चारागाह की बेशकीमती जमीन पर गांव निवासी हसन पुत्र सुल्तान ने निर्माण कार्य करा रखा था। 4 कमरों और बरामदे के इस भवन में 2 साल पहले तक मदरसा चल रहा था। भूखंड से थोड़ी दूर पर एक सरकारी हैंडपंप भी लगा हुआ था।


 मदरसे के बहाने पूरे भूखंड पर अवैध कब्जे की कोशिश की जा रही थी। जमीन हाईवे से सटी होने के नाते करोड़ों की बताई जा रही है। मामले में लेखपाल की रिपोर्ट पर तहसीलदार कोर्ट में बेदखली की कार्यवाही चल रही थी। जिसमे आदेश करते हुए तहसीलदार कोर्ट से बेदखली का आदेश पारित हो गया। सोमवार को एसडीएम गौरीगंज राकेश कुमार की अगुवाई में सुबह लगभग साढ़े पांच बजे टीम मदरसा गिराने के लिए मौके पर पहुंच गई। टीम में गौरीगंज एसडीएम के साथ ही अतिरिक्त मजिस्ट्रेट सचिन यादव, गौरीगंज, जामो, मुंशीगंज, महिला थाना और जायस थाने की पुलिस के साथ ही डेढ़ कंपनी पीएसी पहुंची थी। 


साढ़े पांच बजे से लगभग छह बजकर पांच मिनट तक चले बुलडोजर ने 35 मिनट में मदरसा जमींदोज कर दिया। किसी भी प्रकार की शांति व्यवस्था भंग होने की स्थिति न बने इसलिए मौके पर पुलिस तैनात की गई है। प्रशासन की कार्यवाही से सरकारी जमीनों पर कब्जा करने वालों में हड़कंप मच गया है। गूजरटोला गांव में अन्य कई बेदखली के मामले चल रहे हैं। सूत्र बताते हैं जल्द ही उन पर भी कार्यवाही हो सकती है। तहसीलदार दिग्विजय सिंह ने बेदखली का आदेश करते हुए कब्जेदार हसन पर दो लाख 24 हजार रू का जुर्माना भी लगाया है। कब्जेदार को यह जुर्माना अदा करने के आदेश दिया गया है।

आजमगढ़ बच्चा चोरी की अफवाहों पर ध्यान न दें अभिभावक-पुलिस अधीक्षक


 आजमगढ़ बच्चा चोरी की अफवाहों पर ध्यान न दें अभिभावक-पुलिस अधीक्षक


आजमगढ़ हाल के दिनों में बच्चा चोरी की अफवाहों के चलते व्याप्त भय के माहौल पर अंकुश लगाने के लिए शासन एवं पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर इस तरह की भ्रामक अफवाहों को फैलाने वाले के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश मिला है। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने सोमवार को बताया कि बच्चा चोरी जैसी भ्रामक अफवाहों पर अभिभावक ध्यान न दें। हां इसके लिए सतर्कता जरूरी है।


 जनपद पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है। इसके लिए जनपद के समस्त थाना प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दिए जाने के साथ ही इस तरह की अफवाह फैलाने वालों को चिन्हित कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर इस तरह की अफवाह फैलाने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने जनमानस से अपील किया है कि लोग अपने बच्चों को स्कूल अथवा खेल के मैदान में जरूर भेजें और बच्चा चोरी जैसी अफवाहों पर ध्यान न दें। उन्होंने कहा कि इस तरह की यदि कोई बात संज्ञान में आती है, तो उसे पुलिस से साझा करें, जिससे इस तरह की अफवाहों पर अंकुश लगाया जा सके।

आजमगढ़ संवेदनशील जगहों की हो रही ड्रोन कैमरे से निगरानी-एसपी जनपद में भ्रमणशील है दंगा नियंत्रक बल


 आजमगढ़ संवेदनशील जगहों की हो रही ड्रोन कैमरे से निगरानी-एसपी


जनपद में भ्रमणशील है दंगा नियंत्रक बल


आजमगढ़ , वाराणसी जनपद में स्थित ज्ञानवापी प्रकरण को लेकर सोमवार को न्यायालय द्वारा सुनाए जाने वाले फैसले के मद्देनजर जनपद का पुलिस महकमा भी हाई एलर्ट मोड पर है। इसके लिए संवेदनशील जगहों को चिन्हित कर पुलिस बल तैनात किए गए हैं साथ ही स्थानीय खुफिया इकाई को भी सादे वेश में सार्वजनिक स्थानों पर तैनात किया गया है।


सुरक्षा बंदोबस्त के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने बताया कि जनपद में दंगा नियंत्रण बल की आठ कंपनियों को भ्रमणशील रहने का निर्देश दिया गया है। साथ ही पुलिस की डायल 112 सेवा को भी सतर्कता के साथ क्षेत्र भ्रमण करने को कहा गया है। इसके साथ ही मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस बल की मौजूदगी के साथ ही ड्रोन कैमरे की मदद से निगरानी की जा रही है। जनमानस की सुरक्षा के लिए पुलिस बल पूरी तरह तैयार है।


 ऐसे मौकों पर अराजक तत्व अपने मंसूबे में सफल ना हो सके इसके लिए स्थानीय खुफिया इकाई को भी सार्वजनिक स्थानों के साथ ही अन्य जगहों पर सादे वेश में तैनात किया गया है। अराजक तत्वों पर भी बारीकी से नजर रखी जा रही है। ऐसे में जन भावनाओं से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए जनपद के समस्त थाना प्रभारियों एवं सर्किल के क्षेत्राधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं।

आजमगढ़ ज्ञानवापी का फैसला आज, प्रशासन हुआ अलर्ट संवेदनशील स्थानों पर भारी फोर्स तैनात इन मुद्दों पर फैसला सुना सकती है कोर्ट


 आजमगढ़ ज्ञानवापी का फैसला आज, प्रशासन हुआ अलर्ट


संवेदनशील स्थानों पर भारी फोर्स तैनात


इन मुद्दों पर फैसला सुना सकती है कोर्ट


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ काशी से सटा जिला होने के कारण आज होने वाले ज्ञानवापी के फैसले को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। जिला मुख्यालय के संवेदनशील माने जाने वाले स्थानों पर पुलिस फोर्स तैनात कर दी गई, ताकि कोई अनहोनी होने से बचाया जा सके। जिले के सभी थानों और चौकियों को अलर्ट रहने का निर्देश पुलिस प्रशासन द्वारा जारी कर दिया गया है। इस दौरान कोट, तकिया, पहाड़पुर, गुलामी का पूरा, बरदका सहित अन्य क्षेत्रों में भी पुलिस अलर्ट मूड में रही। कोतवाल शशि चन्द्र संवेदनशील क्षेत्रों में दौरा करते नजर आये। वहीं तकिया, पहाड़पुर पर इंसपेक्टर राजेश कुमार ने अपने हमराहियों के साथ स्थिति का जायजा लिया।



वाराणसी जिला अदालत आज इस मुद्दे पर अपना फैसला सुना सकती है कि ज्ञानवापी का मुकदमा चलने योग्य है या नहीं? मुस्लिम पक्ष की याचिका पर फैसला आएगा, जिसमें मुस्लिम पक्ष ने कहा था कि ज्ञानवापी का वाद (मुकदमा) 1991 के पूजा स्थल विधेयक का उल्लंघन है. इसलिए यह मुकदमा नहीं चल सकता है. जबकि, हिंदू पक्ष ने कहा कि ज्ञानवापी का मुकदमा 1991 के पूजा स्थल विधेयक कानून का उल्लंघन नहीं है, पहले धार्मिक स्वरूप तय हो तब पता चलेगा कि पूजा स्थल विधेयक इस पर लागू होता है या नहीं।

काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर आधा दर्जन से ज्यादा मुकदमे अलग-अलग अदालतों में लंबित हैं, लेकिन, यह मामला बेहद खास है, क्योंकि तत्कालीन सिविल जज रवि कुमार दिवाकर ने इसी मामले पर सर्वे के आदेश दिए थे, जिसमें मस्जिद के वुजूखाने में शिवलिंग होने का दावा किया गया था. हालांकि, मुस्लिम पक्ष ने इसे फव्वारा बताया था और आज भी अपने दावे पर कायम है. वहीं, हिंदू पक्ष का दावा है कि ज्ञानवापी मस्जिद का पूरा ढांचा मंदिर को तोड़कर बनाया गया है।

जयपुर राजस्थान बसपा प्रदेश कार्यालय में हंगामा, लेनी पड़ी बाउंसरों की मदद मायावती के भतीजे भी थे मौजूद, टिकट के बदले पैसा मांगने का आरोप


 जयपुर राजस्थान बसपा प्रदेश कार्यालय में हंगामा, लेनी पड़ी बाउंसरों की मदद


मायावती के भतीजे भी थे मौजूद, टिकट के बदले पैसा मांगने का आरोप


जयपुर राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के तैयारी में जुटी बसपा को झटका लगा है। बसपा प्रदेश अध्यक्ष की कार्यशैली पर सवाल उठा दर्जन भर जिला कार्यकारिणी सदस्यों ने अपना इस्तीफा दे दिया है। मायावती के भतीजे आकाश आनंद की मौजूदगी में प्रदेश कार्यालय में हुई बैठक में जमकर हंगामा हुआ। आक्रोशित बसपा नेताओं को बाउंसरों के मदद से पार्टी कार्यालय से बाहर निकाला गया।


 दरअसल, रविवार को जयपुर में बसपा की अहम मीटिंग हुई। मीटिंग में प्रदेश प्रभारी बसपा रामजी गौतम और बसपा के राष्ट्रीय समन्वयक आकाश आनंद मौजूद रहे। प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए दर्जन भर जिला कार्यकारिणी सदस्यों ने प्रदेश प्रभारी रामजी गौतम को सामूहिक इस्तीफा सौंप दिया है। हालांकि गौतम का कहना है कि इन नेताओं को पहले ही पदों से हटा दिया गया था। पूरे मामले को लेकर रविवार को प्रदेश कार्यालय में कार्यकारिणी की बैठक में जमकर हंगामा हुआ।


राजसंमद, झालावाड़, जोधपुर, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ, डूंगरपुर, सिरोही, धौलपुर, जयपुर, भीलवाड़ा, भरतपुर और उदयपुर जिलों से आए त्यागपत्रों में जिला अध्यक्षों समेत विभिन्न कार्यकारिणी सदस्यों के नाम शामिल है। त्यागपत्र देने वाले नेताओं का कहना है कि उन्हें कभी किसी पद से नहीं हटाया गया है। कथित इस्तीफों में नेताओं ने बसपा प्रदेश अध्यक्ष पर पंचायत चुनावों में टिकट के बदले पैसा मांगने, मनमानी से टिकट देने और वरिष्ठ नेताओं भेदभाव करने के आरोप लगाए।


 इस्तीफा देने वालों में से एक जोधपुर के ग्रामीण के नेता ढलाराम लखानी ने बताया कि उन्हें पद से हटाने की बात पार्टी ने नहीं बताई। वह राष्ट्रीय संयोजक को इस्तीफा देने पहुंचे। त्यागपत्रों में नेताओं ने लिखा- 2008 में मौजूदा पंचायत राज्यमंत्री राजेंद्र गुढ़ा ने पार्टी को धोखा दिया। 2008 में बाबा के इशारे पर ही उन्हें फिर से टिकट दिया और पार्टी को धोखा मिला। इससे कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा है।


 बसपा प्रदेश अध्यक्ष की कार्यशैली से कार्यकर्ताओं का मनोबल गिरा है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर जीते 6 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए। इससे कार्यकर्ता नाराज थे। बसपा से नाराज नेताओं का कहना है कि प्रदेश अध्यक्ष पार्टी हित में काम नहीं कर रहे हैं। मनमाने फैसले ले रहे हैं। इससे पार्टी को नुकसान हो रहा है।

आजमगढ़ गम्भीरपुर नम आंखों से गणेश प्रतिमा का हुआ विसर्जन, गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आना के लगे जयकारे

आजमगढ़ गम्भीरपुर नम आंखों से गणेश प्रतिमा का हुआ विसर्जन, गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आना  के लगे जयकारे


आजमगढ़ विकासखंड मोहम्मदपुर के गंभीरपुर बाजार में विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाजार निवासी संदीप सेठ अपने निज आवास पर 5 सितंबर को गणेश उत्सव के उपलक्ष में गणेश जी की प्रतिमा की स्थापना किए प्रतिदिन की पूजा पाठ के उपरांत शुक्रवार की रात्रि भंडारा का आयोजन किया गया जिसमें क्षेत्र के सैकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।


 उसके बाद शनिवार की देर रात गंभीरपुर बाजार का भ्रमण करते हुए कोनौली स्थित बाबा विश्वनाथ दास मंदिर के बगल में बने जलाशय में गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया। भांगड़ा और भक्ति गीतों पर महिला और पुरुष थिरकते हुए नजर आए।


 इस मौके पर शशिकांत उपाध्याय डब्लू मास्टर, क्षेत्र पंचायत सदस्य नरसिंह यादव, विजय मिश्रा, प्रदीप सोनी,सुभाष यादव, अनिल सिंह, अमित गुप्ता, किशन गुप्ता, अनुज गुप्ता समेत अन्य लोग मौजूद रहे।


आजमगढ़ गम्भीरपुर से राहुल पांडेय की रिपोर्ट।