Friday 14 October 2022

आजमगढ़-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस चले तो आमजन सहित रेलवे को भी होगा लाभ-एस के सत्येन रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति की बैठक में यात्री सुविधाओं पर विचार विमर्श हुआ


 आजमगढ़-लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस चले तो आमजन सहित रेलवे को भी होगा लाभ-एस के सत्येन


रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति की बैठक में यात्री सुविधाओं पर विचार विमर्श हुआ



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रेलवे स्टेशन सलाहकार समिति की बैठक गुरूवार को स्टेशन अधीक्षक के कक्ष में स्टेशन अधीक्षक डीबी सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें रेलवे की तमाम सुविधाओं के बारे में विचार-विमर्श किया गया। संचालन वाणिज्यिक निरीक्षक मिथिलेश कुमार ने किया।


बैठक में समिति के सदस्य एसके सत्येन ने कहा कि आजमगढ़ स्टेशन से लखनऊ तक के लिए एक इंटरसिटी एक्सप्रेस चलायी जाय, इससे क्षेत्रवासियों को लाभ मिलेगा एवं यात्री यातायात भी मिलने की संभावना है। इसके उन्होने स्टेशन के प्रतीक्षालयों में महिला सुरक्षा, कैंटीन सुविधा, पार्किंग, सीसीटीवी, कोच संकेत बोर्ड, स्टेशनों पर चिकित्सा सुविधा को 24 घंटे क्रियाशील रखने के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आजमगढ़ जनपद साहित्यिक व ऋषि मुनियों की धरती है, जनपद में बड़े शख्सियतों का आना जाना होता है, इसलिए रेलवे को मूल सुविधा से जोड़ने की आवश्यकता है, आजमगढ़ रेलवे का विकास होगा तो आजमगढ़ जनपद का भी विकास निश्चित तौर पर होगा।



सदस्य मदन मोहन पाण्डेय ने कहा कि आजमगढ़ से लोकमान्य तिलक टर्मिनल्स के लिए चलने वाली साप्ताहिक गाड़ी को फिर से चलाया जाए। आजमगढ़ से कोलकाता के लिए जाने वाली गाड़ी के फेरे बढ़ाएं जाएं।

सदस्य श्रवन कुमार यादव ने कहा कि स्टेशन पर बंदरों का अत्यधिक उत्पात है, जिससे यात्रियों को काफी परेशानी एवं नुकसान उठाना पड़ता है। बंदरों के कारण सफाई व्यवस्था प्रभावित होती है। 


सदस्य राजेश यादव ने कहा कि प्लेटफार्म 01 से 2 पर जाने के लिए दिव्यांग/सीनियर सिटीजन के लिए उचित पाथवे नहीं है जिसका समाधाना किया जाना चाहिए। सदस्य पंकज मोदन वाल ने कहा कि स्टेशन परिसर में एटीएम की व्यवस्था व स्टेशन पर प्रवेश द्वार का सौंदर्यीकरण किया जाए। सदस्य अश्वनी कुमार श्रीवास्तव ने स्टेशन परिसर में प्रवेश द्वार के पास यूरीनल की व्यवस्था नहीं होने के कारण प्रवेश द्वार के पास गंदगी रहती है। न्यूज पेपर/पत्रिका स्टाल की व्यवस्था स्टेशन परिसर में किया जाय। सदस्य राजकुमार यादव ने कहा कि मऊ से इलाहाबाद जाने वाली डेमू को आजमगढ़ से चलाया जाय।

आजमगढ़ लालगंज रामलीला मंच पर बार बालाओं का डांस पड़ा महंगा पुलिस ने 20 नामजद सहित 4 दर्जन लोगों पर दर्ज किया मुकदमा


 आजमगढ़ लालगंज रामलीला मंच पर बार बालाओं का डांस पड़ा महंगा


पुलिस ने 20 नामजद सहित 4  दर्जन लोगों पर दर्ज किया मुकदमा



आजमगढ़ विगत दिवस लालगंज बाजार में शरद पूर्णिमा मेला एवं विसर्जन के अवसर पर बार बालाओं का नृत्य करवाना और अराजक तत्वों द्वारा उपद्रव करना महंगा पड़ गया। मामले में देवगांव कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को दो मुकदमा दर्ज किया है।


घटना के संदर्भ में बताया गया है कि तीन दिवसीय शरद पूर्णिमा मेले में आयोजकों द्वारा मंच पर बार बालाओं का डांस कराया गया उसमें अश्लील नृत्य के चलते जहां माहौल खराब हुआ वहीं मना करने पर पुलिस के साथ अभद्रता करने के साथ ही ईंट पत्थर चलाया गया जिससे स्थिति काफी बिगड़ गई थी, पुलिस ने अश्लील डांस कर रही महिलाओं को जब अपनी कस्टडी में लिया तो उन्हें जबरदस्ती छुड़वा लिया गया। इस संबंध में देवगांव कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को 20 नामजद सहित तीन से चार दर्जन अज्ञात लोगों पर दो मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस द्वारा मुकदमा दर्ज किए जाने से क्षेत्र के संभ्रांत लोगों में आस जगी है कि अराजक तत्वों के ख़िलाफ़ कार्यवाही होगी।

आजमगढ़ हरैया विकास खंड प्रधान ने चुनावी रंजिश में पूर्व से बने आरसीसी रोड को तोड़वाया पीड़ित ने मंडलायुक्त को ज्ञापन देकर कार्यवाही की किया मांग


 आजमगढ़ हरैया विकास खंड प्रधान ने चुनावी रंजिश में पूर्व से बने आरसीसी रोड को तोड़वाया


पीड़ित ने मंडलायुक्त को ज्ञापन देकर कार्यवाही की किया मांग


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ चुनावी रंजिश में प्रधान द्वारा पूर्व में बने आरसीसी रोड को तोड़वा दिया गया। जिस पर पीड़ित ने मंडलायुक्त को ज्ञापन देकर कार्यवाही की मांग किया है।


मामला रौनापार थाने के हरैया विकासखंड के ओढ़रा सलेमपुर गांव का है। यहां के निवासी राजेश कुमार पुत्र जीतबंधन ने मंडलायुक्त को शुक्रवार को ज्ञापन देकर आरोप लगाया कि पूर्व में अंबेडकर गांव होने के चलते कच्चे रास्ते पर लगभग 3 मीटर आरसीसी रोड बनाया गया था और उक्त रोड अभी भी पूरी तरह सही सलामत है। वर्तमान प्रधान ने चुनावी रंजिश में आरसीसी रोड को तोड़वा दिया जिससे आने जाने वालों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने मंडलायुक्त को ज्ञापन देकर सरकारी धन से बनी नाली को तुड़वाने की जांच करवाने और कार्यवाही करने की मांग की है।

आजमगढ़ सरायमीर थाना क्षेत्र के ग्राम सुरही बुजुर्ग मे 20 वर्षीय युवती का घर के अन्दर फासी पर लटकता मिला शव


 आजमगढ़ सरायमीर थाना क्षेत्र के ग्राम सुरही बुजुर्ग मे 20 वर्षीय युवती का घर के अन्दर फासी पर लटकता मिला शव



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सरायमीर स्थानीय थाना क्षेत्र में 20 वर्षीय युवती घर में फंसी लगाकर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली।


 जानकारी के अनुसार कुशुम पुत्री शामा चौहान ग्राम सुरही बुजुर्ग थाना सरायमीर आजमगढ़ निवासिनी का संग्दिघ हालत में घर के अंदर फांसी पर लटका शव मिला। इस घटना से क्षेत्र मे सनसनी फैल गई ग्रामीणों ने बताया की किसी ने पुलिस को सूचना दी पुलिस उसके बाद भी अनभिग बनी रही घटना करीब शाम 3 बजे का होना बताया जा रहा है पुलिस देर शाम करीब 6 बजे पहुची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया।


 ग्रामीणों ने बताया कि पिता शामा चौहान का मास्तिष्क संतुलन खराब चल रहा है। दो भाई एक बहन है सभी की शादी हो गई है।  एक भाई का आजमगढ़ किसी हास्पिटल मे आपरेशन हुआ है परिवार के सभी लोग आजमगढ़ हास्पिटल गए हुए थे घर पर कुशुम अकेली थी। यह नहीं मालूम की वह किस कारण फांसी पर लटक गई। आत्म हत्या का क्या कारण है इसको लेकर क्षेत्र मे चर्चा का बाजार गर्म दिख रहा है।


आजमगढ़ सरायमीर से अबुलबशर आजमी की रिपोर्ट।

आजमगढ़ पबजी गेम को लेकर हुई थी दिव्यांशु की हत्या पुलिस ने किया खुलासा, 3 अन्य आरोपी गिरफ्तार


 आजमगढ़ पबजी गेम को लेकर हुई थी दिव्यांशु की हत्या


पुलिस ने किया खुलासा, 3 अन्य आरोपी गिरफ्तार



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ शहर कोतवाली पुलिस ने बीते 11 अक्टूबर की शाम एलवल मोहल्ले में हुई दिव्यांशु चौधरी की हत्या का खुलासा कर दिया। इस मामले में आरोपी छात्रनेता ने दो दिन पूर्व न्यायालय में समर्पण कर दिया जब कि पुलिस ने तीन अन्य आरोपियों को गिरफ्तार कर लेने का दावा किया है। घटना की वजह पबजी गेम को लेकर हुआ विवाद बताया गया है।


गौरतलब है कि शहर के एलवल मोहल्ले में बीते 11 अक्टूबर की शाम करीब 6 बजे 19 वर्षीय दिव्यांशु चौधरी पुत्र विजय चौधरी की संदिग्ध परिस्थितियों में गोली लगने से मौत हो गई। इस मामले में मृतक के पिता की तहरीर पर शहर कोतवाली में पूर्व छात्र नेता अभिषेक उपाध्याय उर्फ निक्की के साथ ही पांच लोगों के खिलाफ हत्या का मामला पंजीकृत किया गया। दो दिन पूर्व इस मामले में आरोपित छात्र नेता ने न्यायालय में समर्पण कर दिया। अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के मामले में बताया गया है कि शुक्रवार की दोपहर शहर के रोडवेज क्षेत्र से शहर कोतवाल शशिचंद्र चौधरी व उनके सहयोगियों द्वारा दिव्यांशु हत्याकांड में नामजद सौरभ यादव उर्फ निरहू पुत्र विंध्याचल यादव, गुड्डू शर्मा पुत्र गणेश शर्मा तथा राजीव यादव उर्फ राजू पुत्र मनोज यादव को गिरफ्तार कर लिया गया है। 


पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि घटना के समय वह सभी निक्की उपाध्याय के हाते में मोबाइल पर पबजी गेम खेल रहे थे। इसी दौरान उन लोगों का दिव्यांशु से कहासुनी के साथ गाली गलौज होने लगी। तभी गुड्डू शर्मा ने अपने पास रखे पिस्टल से दिव्यांशु को गोली मार दी।

लखनऊ डिप्टी सीएम को हिस्ट्रीशीटर ने पहनाई माला ब्रजेश पाठक माफिया मुक्त प्रदेश की बात कर रहे थे, मंच पर चढ़ा 10 मुकदमे वाला अपराधी


 लखनऊ डिप्टी सीएम को हिस्ट्रीशीटर ने पहनाई माला


ब्रजेश पाठक माफिया मुक्त प्रदेश की बात कर रहे थे, मंच पर चढ़ा 10 मुकदमे वाला अपराधी



लखनऊ डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक एक सभा को संबोधित करते हुए माफिया मुक्त प्रदेश की बात करते हैं, उसी समय हिस्ट्रीशीटर ललित शुक्ला मंच पर उन्हें माला पहनाकर सम्मानित करता है। इसका वीडियो भी सामने आया है। दरअसल, मोहनलालगंज क्षेत्र के खुजौली प्राथमिक विद्यालय में गुरुवार को ब्रजेश पाठक जनता को संबोधित कर रहे थे। ब्रजेश पाठक गुंडे माफियाओं और मवालियों के खिलाफ बोल रहे थे। भाषण खत्म होते ही हिस्ट्रीशीटर ललित शुक्ला ने मंच पर पहुंचकर उन्हें माला पहनाई। ललित के खिलाफ हत्या, लूट के 10 मुकदमे दर्ज बताए गए हैं। इतना ही नहीं ललित शुक्ला अपनी गाड़ी पर विधानसभा का एंट्री पास लगाकर भी घूमता है। माला पहनाते हुए उसका वीडियो सामने आया है।


जनता को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम कहते हैं, मोहनलालगंज क्षेत्र में लोग सपा का झंडा लगाकर घूमते थे और नारा लगाते थे। कहते थे कि समाजवादी पार्टी का नारा है, खाली ब्लॉक हमारा है। लेकिन आज गुंडे, माफिया, मवाली दिखाई नहीं देते। जितना बड़ा सपा का झंडा, उतना बड़ा सपा का गुंडा है। आज सारे गुंडे माफिया गायब हो गए हैं। जो भी संगठित अपराधी हैं, वो या तो प्रदेश छोड़ कर जा चुके हैं या फिर जेल में हैं। यह गरीबों की सरकार है। डिप्टी सीएम के साथ हिस्ट्रीशीटर ललित की यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। मोहनलालगंज कोतवाली क्षेत्र के भसंडा गांव निवासी ललित शुक्ला के खिलाफ मोहनलालगंज कोतवाली में हत्या, हत्या का प्रयास, मारपीट करने समेत कुल 10 मुकदमे दर्ज बताए गए हैं। उसके खिलाफ कई बार गुंडा एक्ट को धाराओं में भी कार्रवाई हो चुकी है।


 हिस्ट्रीशीटर ललित शुक्ला के आपराधिक इतिहास के कारण उन्नाव जिलाधिकारी ने उसका शस्त्र लाइसेंस भी निरस्त किया था। आरोपी ने उन्नाव के पते पर लाइसेंस हासिल किया था। बावजूद इसके वह लगातार वीवीआईपी के कार्यक्रमों में शामिल होता है। ललित शुक्ला की गाड़ी की एक फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमें उत्तर प्रदेश विधानसभा का एंट्री पास लगा हुआ है। विधानसभा पास की वैधता दिसंबर 2022 तक है।


 बता दें कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं की हकीकत परखने के लिए यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को मोहनलालगंज क्षेत्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने तमाम योजनाओं की हकीकत परखी। जनता चौपाल लगाकर स्थानीय लोगों की समस्याओं को भी सुना। डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने गुंडे, माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार की कार्रवाई का हवाला दिया। कहा कि यूपी में गुंडे, माफिया अब खत्म हो गए हैं।

गोरखपुर 4 साल के मासूम को कार समेत उठा ले गई क्रेन पीछे-पीछे दौड़ता रहा पिता; सड़क पर दिखी शर्मनाक संवेदनहीनता


 गोरखपुर 4 साल के मासूम को कार समेत उठा ले गई क्रेन


पीछे-पीछे दौड़ता रहा पिता; सड़क पर दिखी शर्मनाक संवेदनहीनता



उत्तर प्रदेश गोरखपुर शहर में गुरुवार को संवेदनहीनता की खौफनाक और शर्मनाक तस्वीर सामने आई। सड़कों पर नो-पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को उठाने वाली एक क्रेन चार साल के मासूम सहित कार को उठा ले गई। बदहवास पिता ने कार में बैठे मासूम बच्चे का हवाला देते हुए शोर मचाया पर चालक की न तो संवेदना जागी न ही किसी नियम कानून का कोई खौफ दिखा। पिता पीछे भागते रहे पर उसने पुलिस लाइन ले जाकर ही कार को नीचे उतारा। विरोध जताने पर कार छोड़ी।


तारामंडल इलाके में रहने वाले अभिजीत सिंह का चार साल का बेटा सिविल लाइन स्थित एक स्कूल में पढ़ता है। गुरुवार को करीब एक बजे स्कूल की छुट्टी के वक्त अभिजीत बेटे को लेने स्कूल पहुंचे। वहां से उसे लेकर गोलघर में जलकल के बगल में स्थित एक दुकान के सामने पहुंचे। वहां सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर बेटे की स्कूल ड्रेस खरीदने दुकान में चले गए। अभिजीत का कहना है कि बच्चे के पेट में दर्द हो रहा था, इसलिए उसे कार में ही छोड़ दिया था। उन्होंने बताया कि दुकान पर अभी वह ड्रेस खरीद ही रहे थे तभी वहां एक क्रेन आई और कार उठाकर ले जाने लगी।


अभिजीत ने इस पर शोर मचाया, चालक को अवाज दी कि कार में बच्चा है पर चालक ने एक न सुनी और कार लेकर पुलिस लाइन पहुंच गया। यहां चालक के साथ अभिजीत सिंह की काफी बहस हुई। मुख्यमंत्री के दौरे को देखते हुए आई सुरक्षाकर्मियों की टीम ये सब देख रही थी। टीम के लोगों ने जब विरोध किया तब चालक ने अभिजीत की कार छोड़ी।


नगर आयुक्त अविनाश कुमार सिंह ने कहा कि यह मामला संज्ञान में लाया। इतने असंवेदनशील व्यक्ति को बर्खास्त किया जाएगा। हमारी कोशिश शहर को व्यवस्थित वातावरण देने की है न कि आर्थिक लाभ के लिए इतना असंवेदनशील रवैया दिखाने की। अभिभावक को पहुंची तकलीफ मेरे लिए भी पीड़ादायक है।

आजमगढ़ मुबारकपुर चेकिंग में 30 के कटे कनेक्शन, 9 पर मुकदमा 150 घरों व दुकानों की हुई चेकिंग, 1.05 लाख रुपए की हुई वसूली


 आजमगढ़ मुबारकपुर चेकिंग में 30 के कटे कनेक्शन, 9 पर मुकदमा


150 घरों व दुकानों की हुई चेकिंग, 1.05 लाख रुपए की हुई वसूली


आजमगढ़ मुबारकपुर विद्युत सब स्टेशन के एसडीओ शत्रुघ्न यादव के नेतृत्व में विजिलेंस की टीम ने बृहस्पतिवार को सठियांव क्षेत्र के लगभग 150 घरों व दुकानों पर चेकिंग की। इस दौरान नौ लोग विद्युत का चोरी से उपयोग करते मिले। इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया।


अभियान के दौरान तीस लोगों का बिजली बिल बकाया होने पर कनेक्शन काटा गया। इसके अलावा बकाएदारों से 1.05 लाख रुपये वसूले गए। 25 उपभोक्ताओं के घरेलू कनेक्शन को कामर्शियल किया गया और 5 लोगों के मीटर बदले गए। इसके साथ ही 20 कनेक्शनधारियों का लोड बढ़ाया गया। चेकिंग से डर कर कुछ ने अपनी दुकानें और घरों को बंद कर दिया।


एसडीओ शत्रुघ्न यादव ने बताया कि यह अभियान अधीक्षण अभियंता के निर्देश पर चलाया जा रहा है। बकाया राजस्व वसूली के साथ ही चोरी से बिजली का उपयोग करने वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। अभियान में विजिलेंस प्रभारी राकेश सिंह यादव, राजीव रंजन राय, जेई धीरज पटेल, सत्येंद्र कुमार, प्रमोद सिंह आदि मौजूद थे।

उत्तर प्रदेश के इस थाने में 21 साल में दर्ज हुई सिर्फ दो एफआईआर हवालात में आज तक बंद न हुआ कोई


 उत्तर प्रदेश के इस थाने में 21 साल में दर्ज हुई सिर्फ दो एफआईआर


हवालात में आज तक बंद न हुआ कोई


उत्तर प्रदेश के एटा में एक थाना ऐसा भी है जहां पिछले 21 साल में सिर्फ दो एफआईआर दर्ज हुई। इनमें से भी एक मामले की जांच शिफ्ट हो गई। थाने की हवालात में आज तक कोई बंद नहीं हुआ। थाने पर थाना प्रभारी के अलावा कांस्‍टेबल और हेड कांस्‍टेबल मिलाकर 23 पुलिसकर्मी तैनात हैं लेकिन थाने की जीडी में भी सिर्फ आमद और रवानगी ही दर्ज की जाती है।


अब आप सोच रहे होंगे कि क्‍या ऐसा सच में सकता है? क्‍या वाकई ऐसा कोई थाना है? जी हां, यह बिल्कुल सही है, एटा का जीआरपी थाना ऐसा ही है। यह थाना 21 साल पहले एक अगस्‍त 2001 को स्‍थापित हुआ था। तब इसका उद्घाटन आईपीएस अखिल कुमार ने किया था। पहले यह केवल रिपोर्टिंग चौकी थी। बाद में थाना बन गया लेकिन थाने के पास अपना भवन भी नहीं है। रेलवे क्वार्टर में ही इसे चलाया जाता है। उसे भी अब आवास में तब्दील कर दिया गया है। एक कमरे में आमद-रवानगी का काम होता है। हवालात अब रिकॉर्ड रूम है। थाना बनने के बाद से यहां सिर्फ दो ही मुकदमे दर्ज हुए हैं।


सूत्रो के मुताबिक थाने पर तैनात पुलिस कर्मियों में से दो कांस्टेबल टूंडला से एटा तक आने वाली ट्रेन की सुरक्षा में तैनात हैं। थाना में बने हवालात में आज तक कोई बंद नहीं हुआ। थाने की जीडी में भी सिर्फ आमद और रवानगी ही दर्ज की जाती है।

थाना जीआरपी पर 22 अप्रैल 2016 में हत्या का मुकदमा दर्ज हुआ था। शहर के व्यापारी संजीव कुमार जैन की ट्रेन में हत्याकर शव पटरी के किनारे फेंक दिया गया। संजीव के परिजनों के मुताबिक इस मुकदमे में एफआर लग गई। इस घटना का खुलासा नहीं हो सका।


वहीं 19 जून 2019 को दूसरा मुकदमा रेलवे फाटक कुसवा पर तैनात गेटमैन की ओर से मारपीट का दर्ज कराया गया था। इसमें कुसवा निवासी सुखवीर, अनिल, वीरेश, शीलेद्र, रामजीत, कन्हैई, मुन्नालाल को मारपीट करने में नामजद किया गया था।