Thursday 7 April 2022

आजमगढ़ सगडी विद्यालय के समीप दिखे तीन अजगर, वन विभाग ने जंगल में छोड़ा


 आजमगढ़ सगडी विद्यालय के समीप दिखे तीन अजगर, वन विभाग ने जंगल में छोड़ा




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ सगड़ी तहसील के चकलालचंद गांव स्थित इंटर कालेज के समीप दिखे तीन अजगर सर्पों को देख मौके पर अफरातफरी मच गई। सूचना पाकर वहां पहुंचे वन विभाग के कर्मचारियों ने सर्पों को पकड़वाया और उन्हें जंगल में छोड़ दिया गया।



क्षेत्र के चकलालचंद गांव स्थित बालिका इंटर कालेज के पास शारदा सहायक 32 नहर की तलहटी में बुधवार की दोपहर एक साथ कई अजगर सांप दिखाई देते ही विद्यालय में अफरा तफरी मच गई। विद्यालय में मौजूद छात्राएं इधर से उधर भागने लगीं। जानकारी पाकर आसपास के लोग भी वहां जुट गए लेकिन अजगर पकड़ने की किसी की हिम्मत नहीं हुई। इस बीच लोगों का शोर सुनकर सर्प बगल में ही स्थित नहर के टीले में घुस गए। 



विद्यालय के अध्यापकों ने वन विभाग के कर्मचारियों को इसकी जानकारी दी। गुरुवार की दोपहर क्षेत्रीय वनरक्षक राजेश कुमार पांच सदस्यीय टीम के साथ मौके पर पहुंचे। ग्रामीणों के द्वारा बताए गए नहर के टीले को जेसीबी के द्वारा खोदा गया। काफी मशक्कत के बाद टीले की मांद से तीन अजगरों को बाहर निकाला गया। टीम द्वारा पकड़े गए सर्पों को स्थानीय केशवपुर जंगल में छोड़ दिया गया। 



इस संबंध में वनरक्षक राजेश कुमार ने बताया कि एक अजगर 12 फुट का था जबकि दो अन्य 8 से 10 फुट के थे। काफी मशक्कत के बाद तीनों अजगर को पकड़ कर केशवपुर जंगल में छोड़ दिया गया है।

आजमगढ़ जीयनपुर 5 परिवारों की गृहस्थी जलकर खाक, 2 मवेशी जिंदा जले


 आजमगढ़ जीयनपुर 5 परिवारों की गृहस्थी जलकर खाक, 2 मवेशी जिंदा जले



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के जमीन हरखोरी गांव के बरयापार दलित बस्ती में गुरुवार की शाम अज्ञात कारणों से लगी आग से पांच परिवारों के रिहायशी मकान जलकर खाक हो गए। जबकि 2 मवेशी जिंदा जल गए। 



पीड़ित परिवारों की नगदी सहित लाखों का नुकसान बताया जा रहा है। अगलगी के चलते बेघर हुए लोगों में अशोक व रामलखन पुत्रगण राम जी, हीरा व उमेश पुत्रगण गनपत तथा सोनी पत्नी प्रकाश बताए गए हैं।



 इस घटना में रामलखन की 2 बकरियां भी जलकर मर गईं। मौके पर पहुंचे लेखपाल विनोद कुमार गुप्ता ने क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को प्रस्तुत किया है।



बताते हैं कि शाम करीब चार बजे उमेश के घर में अज्ञात कारणों से लगी आग पूरे बस्ती को अपनी चपेट में लेने को आतुर थी। देखते ही देखते पांच लोगों के घर समेत कुल लगभग एक दर्जन से ऊपर मड़ई जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की मदद से बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। 



दमकल की गाड़ी घंटो बाद गांव में पहुंची पर तब तक ग्रामीणों के सहयोग से आग बुझा दी गई थी। पांचों परिवार के बदन पर जो कपड़े बच्चे थे वहीं शेष रह गए हैं। इन सबकी पूरी गृहस्थी जलकर राख हो चुकी है। हालांकि अभी तक इन परिवारों को कोई मदद मुहैया नहीं कराई जा सकी है। 



पीड़ित परिवार खुले आसमान के नीचे जीवन व्यतीत करने के लिए मजबूर हो गए हैं।

आजमगढ़ माहुल शराब कांड के 12 आरोपियों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई


 आजमगढ़ माहुल शराब कांड के 12 आरोपियों के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिला प्रशासन की संस्तुति पर पुलिस ने बीते फरवरी माह में अहरौला थाना क्षेत्र के माहुल बाजार स्थित सरकारी दुकान से बेची गई देसी मदिरा के सेवन से आठ लोगों की मौत के जिम्मेदार दर्जनभर आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की है।



गौरतलब है कि बीते 20 फरवरी को अहरौला क्षेत्र के माहुर बाजार में स्थित देसी शराब की दुकान से शराब खरीदकर सेवन करने वाले लगभग चार दर्जन लोगों की हालत गंभीर हो गई थी। इस घटना में जहरीली शराब के सेवन से आठ लोगों की मौत हो गई। इस घटना ने पूरे प्रदेश में तहलका मचा दिया था।



 जहरीली शराब से हुई मौतों के बाद जिला प्रशासन गंभीर हुआ और नकली शराब के कारोबार में लिप्त लोगों की धरपकड़ की कार्रवाई शुरू हो गई। मामले को लेकर अहिरौला थाने में इस घटना के मुख्य आरोपी शराब दुकान के अनुज्ञापी रंगेश यादव सहित आठ लोगों के नाम प्रकाश में आए। जौनपुर जिले के खुटहन थाना अंतर्गत परतहिया ग्राम निवासी मुख्य आरोपी रंगेश यादव पुत्र बजरंगी जिले के पूर्व सांसद का रिश्तेदार बताया गया। 




अन्य आरोपियों में दीदारगंज थाना क्षेत्र के गुवांई ग्राम निवासी सूर्यभान पुत्र रामफेर, चकगंजली (सरावां) ग्राम निवासी पुनीत कुमार यादव व पंकज पुत्रगण दयाराम, अहरौला थाना क्षेत्र के समसल्लीपुर निवासी रामभोज पुत्र सुग्रीव, रुपाईपुर निवासी मोहम्मद फहीम, मोहम्मद नदीम, मोहम्मद कलीम, मोहम्मद नईम तथा मोहम्मद सलीम पुत्रगण मोहम्मद सईद, माहुल बाजार निवासी शाहबाज पुत्र मोहम्मद रियाज तथा फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के उदयपुर ग्राम निवासी अशोक यादव पुत्र रामबाबू बताए गए। कई आरोपी गिरफ्तार किए जा चुके हैं। 



पुलिस ने इस मामले में नकली शराब कारोबार के सरगना रंगेश यादव सहित 12 आरोपियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई हेतु जिला प्रशासन को आख्या रिपोर्ट भेजी। जिलाधिकारी की संस्तुति पर पुलिस ने गुरुवार को इन सभी आरोपियों के खिलाफ गिरोह बंद अधिनियम के तहत कार्रवाई की है। 


इस संबंध में पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य का कहना है कि जल्द ही इन आरोपियों द्वारा अवैध रूप से अर्जित की गई संपत्ति के जब्तीकरण की भी कार्रवाई की जाएगी।

अंबेडकरनगर हथियार नहीं अब सीएम योगी का बुलडोजर कर रहा काम भागे-भागे सरेंडर करने थाने पहुंचे गैंगरेप के आरोपित


 अंबेडकरनगर हथियार नहीं अब सीएम योगी का बुलडोजर कर रहा काम


भागे-भागे सरेंडर करने थाने पहुंचे गैंगरेप के आरोपित


उत्तर प्रदेश अंबेडकरनगर बुलडोजर का खौफ अपराधियों के मन में गहरे तक बैठा है। पुलिस अब हथियारों के बजाय सीधी कार्रवाई के लिए बुलडोजर लेकर निकल रही है। गुरुवार को भी ऐसा ही हुआ। सामूहिक दुष्कर्म के आरोपित हाथ नहीं आ रहे थे तो पुलिस उनके घर बुलडोजर लेकर पहुंच गई। फिर क्या था, एक-एक कर आरोपित भागते हुए आत्मसमर्पण करने थाने पहुंच गए। इस तरह का जिले में यह पहला मामला है।



जैतपुर थाने के एक गांव में बीते 29 मार्च की रात इंटर की छात्रा पढ़ाई कर रही थी। रात करीब 11 बजे वह घर से नित्यक्रिया के लिए निकली तो बाहर घात लगाए बैठे दो युवक उसे पकड़ कर बाग में उठा ले गए। यहां अन्य युवकों ने मिलकर सामूहिक दुष्कर्म करने के बाद इसका वीडियो भी बना लिया। घर पहुंचकर युवती ने परिवार वालों को आपबीती सुनाई।




युवती और आरोपितों के एक ही बिरादरी के होने के नाते प्रधान के घर पंचायत होने के बाद मामले को पुलिस में न ले जाने का निर्णय हुआ और इसे रफा-दफा कर दिया गया। इसी बीच आरोपितों ने दुष्कर्म का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। मामला सार्वजनिक होने पर पीड़ित छात्रा ने थाने में तहरीर दे दी। बुधवार को पुलिस ने आरोपित जयहिंद यादव, रविप्रकाश यादव, कमलेश यादव, रमेश यादव, शुभम, विजय कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर एक आरोपित रविप्रकाश यादव को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।



 गुरुवार को पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर पुलिस आरोपितों के घर बुलडोजर लेकर पहुंच गई। आनन-फानन में परिवारजन के फोन घनघनाने शुरू हो गए। घर ढहाए जाने के डर से महज आठ घंटे के भीतर आरोपित कमलेश, शुभम शुक्ल, रमेश, विजय कुमार और जयहिंद ने थाने पहुंचकर आत्मसमर्पण कर दिया।



 एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि बुलडोजर के भय से फरार आरोपितों ने खुद को पुलिस के हवाले कर दिया। सभी को जेल भेज दिया गया है।

आजमगढ़ बलिया में पत्रकारों के उत्पीड़न को लेकर ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन ने कमिश्नर को दिया ज्ञापन पत्रकारों ने कहा हर संघर्ष के लिए तैयार है संगठन


 आजमगढ़ बलिया में पत्रकारों के उत्पीड़न को लेकर ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन ने कमिश्नर को दिया ज्ञापन


पत्रकारों ने कहा हर संघर्ष के लिए तैयार है संगठन




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बलिया जनपद के पत्रकारों के साथ घटना को लेकर उद्वेलित ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन ने गुरुवार को मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश को सम्बोधित ज्ञापन मण्डलायुक्त आजमगढ़ को देकर पत्रकारों को रिहा करने और मामले की निष्पक्ष जांच की माग की। मण्लायुक्त ने कहा शीघ्र मामले का पटापेक्ष होगा।




बलिया जनपद में पत्रकारों को प्रश्नपत्र लीक मामले में समाचार प्रकाशन के बाद बलिया प्रशासन ने पत्रकारों के ऊपर ही मुकदमा दर्ज कर जेल भेज दिया। मामले को लेकर पत्रकारों मे रोष व्याप्त है। गुरुवार को ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन के जिलाध्यक्ष वृजभूषण उपाध्याय के नेतृत्व में पत्रकारों का प्रतिनिधि मण्डल मण्लायुक्त विजय विश्वास पंत को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा।



 पत्रक में माग किया कि निर्दाेष पत्रकारों को जेल से तत्काल रिहा किया जाय और दर्ज मुकदमे बिना शर्त हटाये जाय। घटना की निष्पक्ष जांच कर दोषियो  के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाय।




 मामले में मण्डलायुक्त ने कहा कि शीघ्र घटना का पटापेक्ष होगा। ज्ञापन देने के बाद जिलाध्यक्ष ने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का प्रहरी है और प्रशासन द्वारा इन प्रहरियों पर ही जुल्म ढाया जा रहा है। यह स्वस्थ लोकतंत्र के लिए कहीं से हितकर नहीं है। ग्रामीण पत्रकार एशोसिएशन हर स्तर पर पत्रकारों के हक के लिए लडेगा।


 इस दौरान मण्डल अध्यक्ष वीरभद्र सिंह, महामंत्री प्रदीप वर्मा, चंदन शर्मा, रामसिंह यादव, अशोक सिह, अजय मिश्र, दिनेश सिह, देवेंद्र पांडेय, अजय सिंह, मधुसूदन पाण्डेय, मनीष कुमार, अबुसैद आदि पत्रकार उपस्थित थे।

आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक ने 2 अपराधियों के विरूद्ध खोली हिस्ट्रीशीट


 आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक ने 2 अपराधियों के विरूद्ध खोली हिस्ट्रीशीट


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य द्वारा नकबजनी व हत्या में संलिप्त रहें 02 अपराधियों के विरूद्ध थाना कोतवाली व थाना गम्भीरपुर में हिस्ट्रीशीट खोली गयी, जिनकी निगरानी की जा रही है।



 जिनके नाम निम्नवत है-

1. राकेश निषाद उर्फ गुड्डू पुत्र स्व. रामचरण निषाद निवासी राहुल नगर, मडया, थाना कोतवाली, आजमगढ़। (नकबजनी) 


2. राहुल यादव उर्फ लल्लू पुत्र रामबहोर यादव निवासी गुड़हर, थाना गंभीरपुर, आजमगढ़। (हत्या)।

जौनपुर पुलिस मुठभेड़ मे गोली लगने से 25 हजार का इनामी घायल 2 बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में रहे सफल


 जौनपुर पुलिस मुठभेड़ मे गोली लगने से 25 हजार का इनामी घायल 


2 बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में रहे सफल



उत्तर प्रदेश जौनपुर जिले में अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का क्रम जारी है। बीती रात मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने 25 हजार के इनामी को गिरफ्तार किया। उसके पैर में गोली लगी है। हालांकि मुठभेड़ के दौरान दो बदमाश मौके से फरार होने में सफल रहे। 




बदमाश के कब्जे से तमंचा-कारतूस, चोरी की बाइक और कैश बरामद हुआ है। बदमाशों की ओर से चली गोली स्वाट प्रभारी की बुलेट प्रूफ जैकेट में जा धंसी। एएसपी ग्रामीण शैलेंद्र कुमार के मुताबिक बक्सा, बदलापुर, खुटहन और स्वाट की संयुक्त टीम को रात्रि गश्त के दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि तीन शातिर लुटेरे वारदात को अंजाम देने के लिए बदलापुर की ओर जा रहे हैं।


सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने सुजिया मऊ के पास हाईवे पर घेराबंदी की। जौनपुर की तरफ से आ रहे एक बाइक को रूकने का इशारा किया गया। तो बाइक की गति और तेज हो गई, साथ ही बाइक सवार ने पुलिस टीम पर गोली भी चलाई। 


थानाध्यक्ष बक्सा एवं थानाध्यक्ष खुटहन द्वारा की गई जवाबी फायरिंग में बाइक सवार बदमाश के पैर में गोली लगी और वह गिर गया। दो बदमाश अंधेरे का फायदा उठाकर भागने में सफल रहे। 



घायल बदमाश को पुलिस ने जौनपुर जिला अस्पताल पहुंचाया जहां से बीएचयू ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। घायल बदमाश बृजेश गौतम पुत्र दूधनाथ गौतम निवासी गोंठवा थाना महाराजगंज का रहने वाला है। लूट के कई मामलो में शामिल बृजेश पर 25 हजार रुपये का इनाम घोषित है।



 उसके खिलाफ खुटहन, बक्शा, बदलापुर थाने में छह मुकदमा दर्ज हैं।

लखनऊ बढ़ाई गई सीएम योगी की सुरक्षा।


 लखनऊ बढ़ाई गई सीएम योगी की सुरक्षा।


गोरखनाथ मंदिर में तैनात पीएसी जवानों पर हमले के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 


उत्तर प्रदेश लखनऊ गोरखनाथ मंदिर में तैनात पीएसी जवानों पर हमले के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। 



लखनऊ के 5 कालीदास मार्ग स्थित मुख्‍यमंत्री आवास पर सीआरपीएफ की दो यूनिट तैनात की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोरखनाथ मंदिर की भी सुरक्षा व्‍यवस्‍था की नए सिरे से समीक्षा की गई है। गोरखपुर से लखनऊ तक मुख्‍यमंत्री की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।



5 कालीदास मार्ग पर सुरक्षा की कमान पुलिस के साथ-साथ अब सीआरपीएफ के हाथों में भी होगी। हर आने-जाने वाले से  पूछताछ की जाएगी। पूरी जानकारी और तस्‍दीक के बाद ही किसी को एंट्री मिल सकेगी।



 उधर, एटीएस ने गोरखनाथ मंदिर हमले मामले की जांच के सिलसिले में अलग-अलग शहरों से कई लोगों को हिरासत में लिया है। पकड़े गए सभी लोगों से अज्ञात स्‍थानों पर पूछताछ की जा रही है। हमलावर अहमद मुर्तजा अब्‍बासी के लैपटॉप, बैग और कमरे से उसके आतंकी कनेक्‍शन के कई सबूत मिले हैं। 



मुर्तजा 11 अप्रैल तक एटीएस की रिमांड पर है। इस दौरान एटीएस उसके पूरे नेटवर्क को खंगालकर बेनकाब करने में जुटी है।

गरीब बेटी की शादी के लिए अब एक लाख रुपए देगी योगी सरकार।


 गरीब बेटी की शादी के लिए अब एक लाख रुपए देगी योगी सरकार।


अल्‍पसंख्‍यक और पिछड़े वर्ग के लिए भी नए प्रावधान।


लखनऊ उत्तर प्रदेश योगी सरकार अब मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गरीब बेटी के विवाह पर 51 हजार रुपये के बजाए एक लाख रुपये खर्च करेगी। 



जानकारी के अनुसार इस श्रेणी के तहत सभी वर्गों और समुदायों के गरीबी की रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों की बेटियों के सामूहिक विवाह आयोजित करवाए जाते हैं।



समाज कल्याण विभाग ने इस योजना को सौ दिनों की कार्ययोजना में शामिल कर अनुदान राशि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने भी गरीब बेटियों की शादी की अनुदान राशि 20 हजार रुपये से बढ़ाकर 50 हजार किये जाने का प्रस्ताव तैयार किया है। 



पिछड़ा वर्ग कल्याण निदेशालय के अफसरों ने बताया कि अगर अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की शादी अनुदान राशि 20 हजार से बढ़कर 50 हजार की जाती है तो वही राशि पिछड़े वर्ग को मिलेगी।