Friday 29 December 2023

आजमगढ़ में अखिलेश यादव खुलकर भाजपा पर बरसे कहा भाजपा को हराना है तो यूपी में हराना होगा आने वाले चुनाव में आजमगढ़ से आएगा ऐतिहासिक परिणाम




 

आजमगढ़ में अखिलेश यादव खुलकर भाजपा पर बरसे



कहा भाजपा को हराना है तो यूपी में हराना होगा


आने वाले चुनाव में आजमगढ़ से आएगा ऐतिहासिक परिणाम



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ अखिलेश यादव शुक्रवार को आजमगढ़ में पहुंचे थे। वह यहां एक शादी के कार्यक्रम में शामिल होने आए थे। इस दौरान मीडिया ने उनसे बातचीत की, अखिलेश भी खुलकर बीजेपी पर बरसे। उनका कहना था कि यूपी की 80 सीटें बहुत अहम हैं। अगर देश से बीजेपी को हटाना है तो उसे यूपी में हराना होगा। इसके अलावा अखिलेश ने योगी सरकार की नीतियों की जमकर आलोचना की। अखिलेश बोले, समाजवादी पार्टी लगातार कार्यक्रम कर रही है। मुझे उम्मीद है कि आने वाले चुनाव में आजमगढ़ से ऐतिहासिक परिणाम आएगा। ऐतिहासिक परिणाम का इंतजार पूरे देश को भी है। उत्तर प्रदेश आने वाले चुनाव में सबसे बड़ी भूमिका निभाने जा रहा है। मुझे उम्मीद है कि जनता निर्णय लेगी और भारतीय जनता पार्टी का यूपी से सफाया होगा। इसीलिए कई बार इस बात को समाजवादियों ने भी कहा और गठबंधन ने भी कहा है कि उत्तर प्रदेश से बीजेपी को हटाने का मतलब है देश से बीजेपी को हटाना।


वह आगे बोले, 80 हराइए बीजेपी हटाइए... इस नारे पर समाजवादी लगातार काम कर रहे हैं। पीडीए ही एनडीए का मुकाबला करेगा। भारतीय जनता पार्टी ने जो पिछले वादे किए हैं कि किसानों की आय दोगुनी होगी, नौजवानों को नौकरी मिलेगी तो आज कम से कम इन लोगों को बताना चाहिए कि कितने लोगों को नौकरी दी है इन्होंने, कितने लोगों को रोजगार मिल गया है?


योगी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए अखिलेश ने कहा, मीडिया में तो बड़े-बड़े विज्ञापन छपे हैं। सदन में सीएम योगी ने कहा कि 40 लाख करोड़ के एमओयू हुए हैं। अगर इतने एमओयू हुए हैं तो कम से कम आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, बनारस, गाजीपुर, बलिया या कम से कम गोरखपुर में इन्वेंस्टमेंट तो आया होगा। जिस सरकार के दो साल यों ही गुजर गए हों, तीसरा बजट आने वाला हो, उसके बाद जमीनें चिन्हित कर रहे हों कि हमें जमीनें चाहिए तब इन्वेस्टमेंट आएगा? सरकार ने तैयारी नहीं की है, मुझे नहीं लगता है कि इन्वेस्टमेंट आएगा।


अखिलेश ने नोटबंदी को विफल बताते हुए कहा, आज बाजार में 70 पर्सेंट से ज्यादा कैश फ्लो है। पहले से ज्यादा कैश आज मार्केट में है। नोटबंदी में तर्क दिया था कि इससे भ्रष्टाचार खत्म हो जाएगा, लेकिन झारखंड में बड़ी मात्रा में पैसा पकड़ा गया। किसकी नाकामी है यह? सरकार ने नोटबंदी की हो और एक शख्स के पास तीन सौ करोड़ से ज्यादा पैसा निकले? इसी तरह याद कीजिए यूपी में इत्र व्यापारी पर निकला था पैसा? सरकार ने आरोप लगाया कि यह समाजवादियों का है। अब चुनाव आने वाला है अब कम से कम उस इत्र व्यापारी से समाजवादियों की मदद तो कराइए।


पूर्व सीएम ने आगे कहा, आपकी वह पॉलिसी फेल हो गई, किसान का धान नहीं खरीदा गया, घर-घर बेरोजगार बैठे हैं। अखिलेश ने सवाल किया कि जातीय जनगण्ना कब होगी, उन्होंने आगे कहा, सामाजिक न्याय बिना जातीय जनगणना के संभव नहीं है। कुछ लोग सबकुछ पा रहे हैं। वाइस चांसलर की नियुक्ति किन लोगों की हो रही है, ये वीसी जिन्हें नौकरी दे रहे हैं वे लोग कौन हैं? इसका सरकार के पास क्या जवाब है। अखिलेश बोले, देश के आंकड़े दूसरे तरह के हैं, हमारे सीएम कहते हैं कि वन ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी बनाएंगे। वह अंग्रेजी में तो इसलिए बोलते हैं ताकि किसी को समझ नहीं आए।

लखनऊ 2 दर्जन आईपीएस अधिकारियों का होगा तबादला चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश सरकार करने जा रही कार्रवाई


 लखनऊ 2 दर्जन आईपीएस अधिकारियों का होगा तबादला


चुनाव आयोग के निर्देश पर प्रदेश सरकार करने जा रही कार्रवाई



उत्तर प्रदेश लखनऊ राज्य सरकार अगले महीने दो जोन के एडीजी समेत करीब दो दर्जन आईपीएस अधिकारियों को इधर से उधर करने की तैयारी में है। मिली जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग के निर्देश पर एक जगह बीते तीन वर्ष से तैनात अधिकारियों को हटाया जाना है। इसके अलावा जोन, रेंज, कमिश्नरेट और जिलों में तैनात ऐसे अधिकारी भी हटाए जाएंगे, जिन्होंने वर्ष 2022 में विधानसभा चुनाव कराया था लेकिन उनका तबादला नहीं किया गया। शासन द्वारा ऐसे अधिकारियों की फेहरिस्त तैयार कर ली गयी है। वहीं, चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक करीब 250 पीपीएस अधिकारियों को इधर से उधर किया जा चुका है।


 जिन आईपीएस का तबादला किया जाना है, उनमें मेरठ के एडीजी जोन राजीव, गोरखपुर जोन के एडीजी अखिल कुमार, अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी, लखनऊ कमिश्नरेट में तैनात एसपी पीके तिवारी, रईस अख्तर, एसएम कासिम आबिदी, श्याम नारायण सिंह और नोएडा कमिश्नरेट में तैनात एसपी हरीश चंदर शामिल हैं।


इसके अलावा बीते विधानसभा चुनाव से तैनात जिन अधिकारियों को हटाया जाना है, उनमें वाराणसी के एडीजी जोन रामकुमार, कानपुर के आईजी रेंज प्रशांत कुमार द्वितीय, झांसी के डीआईजी जोगेंद्र कुमार, कानपुर कमिश्नरेट में तैनात सलमान ताज पाटिल, प्रमोद कुमार, आजमगढ़ के एसपी अनुराग आर्य, वाराणसी कमिश्नरेट में तैनात अमित कुमार प्रथम, विक्रांत वीर, राम सेवक गौतम, लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में तैनात अपर्णा रजत कौशिक, बदायूं के एसपी ओमप्रकाश सिंह आदि शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि इस फेहरिस्त में शामिल कई अधिकारियों को बृहस्पतिवार को पदोन्नत भी किया गया है।


बताते चलें कि चुनाव आयोग के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय ने बीते कुछ दिनों के दौरान करीब 250 पीपीएस अधिकारियों का तबादला भी किया है। इनमें से जिन अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच अथवा कोई शिकायत थी, उनको फील्ड में तैनाती नहीं दी गयी है। इसके अलावा बड़े पैमाने पर निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मुख्य आरक्षी और आरक्षी भी इधर से उधर किए गये हैं।

लखनऊ एसआई और एएसआई के 921 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू जानिए अर्हता और आवेदन का समय


 लखनऊ एसआई और एएसआई के 921 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू


जानिए अर्हता और आवेदन का समय



उत्तर प्रदेश लखनऊ पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने लेखा, लिपिक और गोपनीय संवर्ग के सहायक उप निरीक्षक और उपनिरीक्षक के 921 पदों पर सीधी भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। बोर्ड ने इच्छुक अभ्यर्थियों से 7 जनवरी से 28 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं।


भर्ती बोर्ड की अध्यक्ष डीजी रेणुका मिश्रा ने बताया कि पुलिस उप निरीक्षक (गोपनीय) के 268, सहायक उप निरीक्षक (लिपिक) के 449 और सहायक उपनिरीक्षक (लेखा) के 204 पदों पर पुरुषों एवं महिलाओं से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गये हैं। आवेदन शुल्क 400 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके लिए अभ्यर्थी को एक जुलाई 2023 को 21 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली हो और 28 वर्ष से अधिक आयु पूर्ण न की हो। अर्थात अभ्यर्थी का जन्म एक जुलाई 1995 से पूर्व तथा एक जुलाई 2002 के बाद न हुआ हो।


ऑनलाइन लिखित परीक्षा होगी : आवेदन पत्रों के परीक्षण के बाद 400 अंकों की ऑनलाइन लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कुल 200 प्रश्न होंगे। परीक्षा में सामान्य ज्ञान/कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य जानकारी/सामयिक विषय, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा तथा मानसिक अभिरुचि परीक्षा/बुद्धिलब्धि परीक्षा/तार्किक परीक्षा संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।


ये होनी चाहिए शैक्षिक अर्हता: उप निरीक्षक (गोपनीय) और सहायक उप निरीक्षक (लिपिक) के लिए स्नातक, टाइपिंग और कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होना चाहिए। वहीं सहायक उप निरीक्षक (लेखा) के लिए वाणिज्य में स्नातक की डिग्री, टाइपिंग और कंप्यूटर में ओ लेवल का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आजमगढ़ मार्टिनगंज कंपोजिट विद्यालय के बच्चों ने वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सबको किया मंत्रमुग्ध


 आजमगढ़ मार्टिनगंज कंपोजिट विद्यालय के बच्चों ने वार्षिकोत्सव कार्यक्रम में सबको किया मंत्रमुग्ध 




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विकासखंड मार्टिनगंज के  कंपोजिट विद्यालय महुजानेवादा पर वार्षिक उत्सव का कार्यक्रम रखा गया कार्यक्रम का उद्घाटन चेयरमैन प्रतिनिधि सौरभ सिंह बीनू ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर शुरूआत किया इस अवसर पर सृष्टि अंशिका श्रेया सानिया पायल ने दहेज प्रथा पर गीत सुना करके लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया वहीं निपुण भारत पर महिमा आयुषी सुनैना नेहा अलका ने गीत सुना कर के लोगों की वाह वाही लूटी दहेज प्रथा पर भी बच्चों ने कई रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया वहीं महिमा हेमा अनुप्रिया अनुष्का शिवांगी अंश ने समूह गान के माध्यम से शिक्षा का जीवन में क्या महत्व है उस पर गीत सुना करके लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया।


इस अवसर पर प्रधानाध्यापक आलोक कुमार सिंह ने कहा शिक्षक अपने जीवन में बच्चों को देश और समाज के लिए अपना संपूर्ण उत्कृष्ट योगदान देने की शिक्षा देता है जिससे स्वयं का जीवन और बच्चों द्वारा उसके दिए गए कार्यों को देश और समाज याद करता है इस अवसर पर आलोक कुमार सिंह, रणन्जय सिंह, सुरेंद्र यादव, सुजीत सिंह, प्रेम कुमार सिंह, ओम प्रकाश सिंह, राज नारायण यादव, अनिल राजभर, रमेशचंद्र, अजीत शर्मा, प्रेम बहादुर सिंह, विनोद यादव, सर्वेश राय, अब्दुल रहमान, सियाराम अध्यापक गण एवं बच्चे मौजूद थे।



आजमगढ़ मार्टिनगंज/दीदारगंज से प्रवीण यादव की रिपोर्ट।

लखनऊ प्रशांत कुमार बने डीजी, 73 आईपीएस को मिली प्रोन्नति, 34 आईपीएस बने डीआईजी, देखें सूची राज्य सरकार ने प्रोन्नत करने का आदेश किया जारी


 लखनऊ प्रशांत कुमार बने डीजी, 73 आईपीएस को मिली प्रोन्नति, 34 आईपीएस बने डीआईजी, देखें सूची


राज्य सरकार ने प्रोन्नत करने का आदेश किया जारी




उत्तर प्रदेश लखनऊ राज्य सरकार ने वर्ष 1990 बैच के आईपीएस एवं विशेष पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार को पुलिस महानिदेशक (डीजी) के पद पर प्रोन्नत करने का आदेश जारी कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक उनके साथ 72 अन्य आईपीएस अधिकारियों को भी प्रोन्नत किया गया है। एक जनवरी को प्रोन्नत होने वाले इन अधिकारियों की तैनाती का आदेश अलग से जारी होगा। तीन दिन पहले आईपीएस अधिकारियों की विभागीय प्रोन्नत समिति की बैठक में इस पर मुहर लगायी गयी थी। 


राज्यपाल की अनुमति के बाद प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद ने पदोन्नति का आदेश जारी कर दिया है। आदेश के मुताबिक गृह सचिव वर्ष 1999 बैच के डॉ. संजीव कुमार गुप्ता और प्रयागराज के पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा को आईजी से एडीजी के पद पर प्रोन्नत किया गया है। वहीं वर्ष 2006 बैच के पांच आईपीएस आकाश कुलहरि, धर्मेंद्र सिंह, एलआर कुमार, अब्दुल हमीद और शलभ माथुर को डीआईजी से आईजी बनाया गया है।


इसके अलावा 34 आईपीएस को एसपी से डीआईजी के पद पर प्रोन्नत किया गया है। इनमें वर्ष 2009 बैच के रोहन पी. कनय, 2010 बैच के वैभव कृष्ण, कलानिधि नैथानी, प्रभाकर चौधरी, संजीव त्यागी, पूनम, कुंतल किशोर, हरीश चन्दर, सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, राठौर किरीट कुमार हरिभाई, शिव हरि मीना, शैलेश कुमार यादव, राहुल राज, शफीक अहमद, राधे श्याम, कल्पना सक्सेना, सुरेश्वर, रामजी सिंह यादव, संजय सिंह, राम किशुन, राजकमल यादव, राकेश पुष्कर, मनोज कुमार सोनकर, कुलदीप नरायन, मनिराम सिंह, किरन यादव, प्रमोद कुमार तिवारी, शहाब रशीद खां, एस. आनंद, राजीव नारायन मिश्रा, सुनील कुमार सिंह के साथ अशोक कुमार चतुर्थ, प्रदीप गुप्ता और डॉ. ओमप्रकाश सिंह शामिल हैं।


इनको मिला सेलेक्शन ग्रेड-वर्ष 2009 बैच के रोहन पी. कनय, 2010 बैच के सुनील कुमार सिंह, 2011 बैच के शैलेश कुमार पांडेय, अजय कुमार, अभिषेक सिंह, देवरंजन वर्मा, राजेश एस., हेमंत कुटियाल, शालिनी, स्वप्निल ममगाई, डी. प्रदीप कुमार, अरुण कुमार श्रीवास्तव, सूर्यकांत त्रिपाठी, बिकास कुमार वैद्य, राजेश कुमार सक्सेना, डॉ. अरविंद चतुर्वेदी, सुनीता सिंह, राजेश कुमार सिंह, राकेश कुमार पांडेय, सुधा सिंह, मो. नेजाम हसन, दिनेश सिंह, राम यज्ञ, तेज स्वरूप सिंह, सुभाष चंद्र शाक्य के साथ आलोक प्रियदर्शी, अष्टभुजा प्रसाद सिंह, कमला प्रसाद यादव, राम बदन सिंह, रूचिता चौधरी, रमाकांत प्रसाद, ह्यदेश कुमार और अवधेश कुमार विजेता शामिल हैं।

अलीगढ़ रिश्वत के आरोपी दरोगा की हुई मौत एक महीने पहले आया था जमानत पर बाहर


 अलीगढ़ रिश्वत के आरोपी दरोगा की हुई मौत


एक महीने पहले आया था जमानत पर बाहर



उत्तर प्रदेश अलीगढ़ के थाना गांधी पार्क में तैनात रिश्वत लेने के आरोपी दरोगा की 27 दिसंबर को उपचार के दौरान मौत हो गई। वह रामघाट रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती था। दरोगा कैंसर से ग्रस्त था। मिली जानकारी के अनुसार कुछ माह पहले रिश्वत लेने के आरोप में दरोगा को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। एक माह पहले ही जमानत पर जेल से बाहर आया था। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिया है। 


रामवीरेश यादव निवासी गांव नगला हरनाथ जिला मैनपुरी पुलिस विभाग में दरोगा था। परिवार में एक बेटा व पत्नी है। वर्तमान में थाना गांधी पार्क में तैनाती थी। अगस्त में एंटी करप्शन टीम ने उसे रिश्वत लेने के आरोप में गिरफ्तार किया था। एसएसपी ने दरोगा को निलंबित कर दिया था। एक महीने पहले वह जमानत पर जेल से बाहर आया था। दरोगा कैंसर से पीड़ित था। 23 दिसंबर को उसकी हालत बिगड़ गई। परिजनों ने रामघाट रोड के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां उपचार के दौरान मौत हो गई।

आजमगढ़ 30 दिसंबर तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सभी स्कूल डीएम के निर्देश पर बीएसए ने जारी किया आदेश


 

आजमगढ़ 30 दिसंबर तक बंद रहेंगे आठवीं तक के सभी स्कूल


डीएम के निर्देश पर बीएसए ने जारी किया आदेश



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कोहरा और ठंड अब कहर ढा रहा है। पश्चिमी से लेकर पूर्वी यूपी तक लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। ठंड से सबसे अधिक परेशान बुजुर्ग और बच्चे हैं। इसी को देखते हुए स्कूलों को बंद करने की घोषणा शुरू हो गई है। फिलहाल आजमगढ़ के जिलाधिकारी ने आठवीं तक के स्कूलों को 30 दिसंबर बंद रखने का आदेश जारी किया है।


आजमगढ़ के जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज के निर्देश पर बेसिक शिक्षा अधिकारी समीर कुमार ने जिले के सभी प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल तक के विद्यालयों को 30 दिसंबर तक बंद रखने का आदेश जारी किया है। बीएसए ने बताया कि यह आदेश निजी विद्यालयों पर भी लागू होगा। आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।