Sunday 10 July 2022

आजमगढ़ मुबारकपुर कुर्बानी न होने देने को लोहरा गांव में रही जबरदस्त चौकसी, ADM प्रशासन के नेतृत्व में SDM, CO, SO, 12 SI समेत 150 पुलिस, PAC के जवान तैनात


 आजमगढ़ मुबारकपुर कुर्बानी न होने देने को लोहरा गांव में रही जबरदस्त चौकसी, ADM प्रशासन के नेतृत्व में SDM, CO, SO, 12 SI समेत 150 पुलिस, PAC के जवान तैनात




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ रविवार को मुबारकपुर थाना के लोहरा गांव मे प्रशासन मुस्तैद दिखाई दिया जबकि थानाध्यक्ष योगेंद्र बहादुर सिंह के नेतृत्व में पुलिस ने दो दिन पूर्व दोनों समुदाय से 16-16 लोगों पर ₹2-2 लाख के मुचलके साथ ही 107, 116 की कारवाई किया है। गांव में कहीं भी कुर्बानी ना हो उस को सुनिश्चित करने के लिए मौके पर और हर घरों पर मुस्तैदी के साथ प्रशासन चप्पे-चप्पे पर निगरानी गड़ाए बैठी रही। 




जानकारी के अनुसार बता दें कि कई वर्ष पूर्व हुए विवाद में दो लोगों की हत्या होने के उपरांत तभी से हाई कोर्ट द्वारा लोहरा गांव में कुर्बानी पर प्रतिबंध लगाया है। तभी से आज तक कुर्बानी नहीं होती है। तीन दिन तक पुलिस छावनी में तब्दील हो जाता है। माननीय न्यायालय द्वारा कुर्बानी के लिए प्रतिबंधित किया है। उसी पूर्व के आदेशानुसार इस वर्ष भी एडीएम प्रशासन अनिल कुमार मिश्रा, उपजिलाधिकारी जलराजन चौधरी, क्षेत्राधिकारी सौम्या सिंह, थानाध्यक्ष योगेंद्र बहादुर सिंह, चौकी प्रभारी अश्वनी कुमार मिश्रा सहित 150 पुलिस व पीएसी के जवान मुस्तैद है कि कहीं कोई कुर्बानी न करें। पुलिस के सामने एक बड़ी चुनौती होती है। 



एक दिन पहले सभी घरों की तलाशी होती है कुर्बानी वाले पशुओं को गांव के पास फखरूद्दीनपुर में घिरे हुए स्थानों पर सभी को एकत्रित की जाती है जबकि पालतू जानवरों को एक सुरक्षित स्थान पर रखने का कार्य होता है। पशुओं की गिनती पुलिस प्रशासन, महिला आरक्षी एवं राजस्व विभाग की टीम के साथ की जा चुकी थी। थानाध्यक्ष योगेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि 12 सब इंस्पेक्टर, 40 कांस्टेबल 20 महिला कांस्टेबल के साथ ही पीएसी के जवान लगाए गए।



इस अवसर पर तहसीलदार उमाशंकर, नायब तहसीलदार श्री राम, नीरज त्रिपाठी, राजस्व निरीक्षक अंबरीष सिंह, निरीक्षक शिवशंकर सिंह, अमित कुमार पांडे, दीपक गुप्ता, मुन्ना यादव, अमरजीत यादव,अजीत यादव, नीरज यादव,बुटाई शाह, राहुल आदि लोग मौजूद रहे।

कानपुर प्रेमिका संग रंगरेलियां मना रहा था सिपाही पहुंच गई पत्नी, वीडियो बनाकर किया वायरल


 कानपुर प्रेमिका संग रंगरेलियां मना रहा था सिपाही


पहुंच गई पत्नी, वीडियो बनाकर किया वायरल



कानपुर यूपी पुलिस के एक कांस्टेबल को प्रेमिका के साथ रंगरलियां मनाना भारी पड़ गया है। कांस्टेबल की पत्नी ने अपने पति को गैर महिला के साथ लखनऊ स्थित एक फ्लैट में पकड़ लिया, जिसके बाद उसने कांस्टेबल पति की जमकर पिटाई कर दी। 



जानकारी के अनुसार इस हाईवोल्टेज ड्रामे का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इतना ही नही कांस्टेबल ने उप-निरीक्षक का एक फर्जी आईडी कार्ड भी बनवा रखा था जो सोशल मीडिया में वायरल हैं। इस पूरे हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद पत्नी ने कानपुर के नौबस्ता थाने में तहरीर देकर अपने कांस्टेबल पति पर कार्रवाई की मांग की है।




 कानपुर में नौबस्ता मछरिया निवासी विजयाराजे यादव कांस्टेबल राजीव यादव की पत्नी है। उन्होंने अपने कांस्टेबल पति राजीव यादव को लखनऊ स्थित एक फ्लैट में किसी गैर महिला के साथ रंगरलिया मनाते हुए पकड़ लिया। इसके बाद घंटों मियां बीवी और गैर महिला के बीच हाईवोल्टेज ड्रामा चलता रहा, जिसका वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा हैं। इतना ही नही कांस्टेबल राजीव यादव का एक फर्ज़ीवाड़ा भी सामने आया है। कांस्टेबल पद पर तैनात राजीव यादव ने उप-निरीक्षक पद का एक फ़र्ज़ी आईडी कार्ड भी बनवा रखा हैं, जो सोशल मीडिया में वायरल हैं।



 पत्नी विजयाराजे यादव का आरोप है कि उप-निरीक्षक के फर्जी आईडी कार्ड से राजीव यादव एक साल से उगाही कर रहा हैं। कांस्टेबल राजीव को गैर महिला के साथ पकड़ने के बाद पत्नी विजयराजे ने नौबस्ता थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की थी। लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी जब कार्रवाई नही हुई तो पत्नी विजयराजे ने डीसीपी साउथ दफ्तर पहुंचकर अपने कांस्टेबल पति की कारगुजारियों की शिकायत की और कार्रवाई की मांग की हैं। वहीं इस पूरे प्रकरण पर एडिशनल डीसीपी साउथ मनीष सोनकर का कहना है कि कांस्टेबल की पत्नी ने शादीशुदा होते हुए दूसरी शादी करने के संबंध में शिकायत की है, जिसकी जांच एसीपी गोविंदनगर को सौंप दी गई है।

आजमगढ़ गम्भीरपुर बकरीद की नमाज के बाद चली गोली, एक गिरफ्तार मौके पर सीओ सदर सौम्या सिंह सहित पुलिस फोर्स पहुंची।


 आजमगढ़ गम्भीरपुर बकरीद की नमाज के बाद चली गोली, एक गिरफ्तार



मौके पर सीओ सदर सौम्या सिंह सहित पुलिस फोर्स पहुंची।




उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद के गम्भीरपुर क्षेत्र के गम्भीरपुर  चौकी के चिउटहीं गांव में ईद उल अजहा (बकरीद) की नमाज के बाद हर्ष फायरिंग का मामला सामने आया है। 



गनीमत रही कि इस दौरान कोई अनहोनी नहीं हुई। चौकी इंचार्ज द्वारा उक्त अभियुक्त को हिरासत में ले लिया गया।



जानकारी के अनुसार गम्भीरपुर  क्षेत्र के चौकी गम्भीरपुर के चिउटही गांव निवासी गालिब उम्र 68 वर्ष पुत्र लालमोहम्मद ने बकरीद की नमाज के बाद अपनी लाइसेंसी पिस्टल से हवाई फायरिंग कर दिया। संयोग अच्छा था कि इस दौरान कोई अनहोनी नहीं हुई। मस्जिद के बाहर सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मियों को इसकी आवाज सुनाई दी तो मौके पर मौजूद चौकी इंचार्ज रामनिहाल वर्मा द्वारा उच्च अधिकारियों को सूचना देने के बाद अभियुक्त गालिब को हिरासत में ले लिया गया।




 सूचना मिलते ही सीओ सदर सौम्या सिंह मौके पर पहुच गयी और मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी। गम्भीरपुर थाना प्रभारी रामप्रसाद बिंद ने आरोपी युवक को असलहा सहित हिरासत में ले लिया। पुलिस ने सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए अभियुक्त का चालान कर दिया।

आजमगढ़ जिले में 540 स्थानों पर अदा हुई ईद-उल-अजहा की नमाज अलर्ट मोड पर रहा जिला प्रशासन, महत्वपूर्ण पर्व शांतिपूर्ण संपन्न


 आजमगढ़ जिले में 540 स्थानों पर अदा हुई ईद-उल-अजहा की नमाज



अलर्ट मोड पर रहा जिला प्रशासन, महत्वपूर्ण पर्व शांतिपूर्ण संपन्न





उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जनपद में रविवार को ईद-उल-अजहा यानी बकरीद की नमाज कुल 540 स्थानों पर सौहार्दपूर्ण वातावरण में अदा की गई। मुस्लिम धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में शामिल ईद-उल-फितर (ईद) पर्व के दो माह दस दिन बाद मनाए जाने वाले कुर्बानी के इस पर्व ईद- उल- अजहा को मनाने के लिए लोग एक दिन पूर्व से ही पूरी तैयारी कर चुके थे।





 इस महत्वपूर्ण त्यौहार को मनाने में किसी तरह का कोई खलल न पड़े इसके लिए प्रशासन भी पूरी तरह सतर्क रहा। रविवार को इस पर्व के अवसर पर जनपद के 540 ईदगाहों व मस्जिदों में बकरीद की नमाज अदा की गई।




जानकारी के अनुसार शहर क्षेत्र के तीन महत्वपूर्ण स्थान जिसमें ईदगाह, जामेतुर्रशाद मदरसा एवं दलालघाट मस्जिद पर सुबह लोग नमाज में शामिल हुए। नमाजियों की सहूलियत के हिसाब से हर जगहों पर नमाज के लिए निर्धारित किए गए समय पर पेश इमाम द्वारा नमाज अदा कराई गई। इसके बाद शुरू हुआ कुर्बानी का दौर दोपहर तक जारी रहा। 




त्योहार के मद्देनजर जनपद में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए की गई प्रशासनिक व्यवस्था पर नजर रखने के लिए जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज, पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य व अपर जिलाधिकारी प्रशासन अनिल कुमार मिश्र सहित अन्य अधिकारी पूरे दिन चक्रमण करते नजर आए। शांति व्यवस्था के मद्देनजर जनपद को कई सेक्टरों में विभक्त कर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई थी। संवेदनशील स्थानों पर पुलिस व पीएसी के जवानों के साथ ही सादी वर्दी में भी स्थानीय खुफिया इकाई के लोग मुस्तैदी से अपने काम को अंजाम देने में लगे हुए थे।



 इस मौके पर शहर की जामा मस्जिद के पेश इमाम मौलाना इंतखाब आलम कासिमी ने जनपद वासियों से बकरीद पर्व पर बधाई व शुभकामना संदेश दिया। समाजसेवी दीनू जायसवाल ने लोगों से मिल उन्हें बकरीद की बधाई दी।

आजमगढ़ बकरीद पर पुलिस हाई अलर्ट पर,संवेदनशील स्थानों पर जबरदस्त फोर्स पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने जनपद के आधा दर्जन स्थानों का किया निरीक्षण


 आजमगढ़ बकरीद पर पुलिस हाई अलर्ट पर,संवेदनशील स्थानों पर जबरदस्त फोर्स



पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने जनपद के आधा दर्जन स्थानों का किया निरीक्षण



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ बकरीद पर रविवार को पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर रह। संवेदनशील इलाकों पर पुलिस की कड़ी निगह बानी रही। पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने जनपद के आधा दर्जन स्थानो का निरीक्षण किया।




 नमाज स्थलो पर भ्रमण कर सुरक्षा व शांति व्यवस्था की जानकारी ली। नगर कोतवाली, रानी की सराय, निजामाबाद सरायमीर थाना क्षेत्र के विभिन्न स्थाना पर भ्रमण किया।



 अति संवेदनशील स्थानो पर पुलिस की कड़ी चौकसी रही। इसके साथ ही नगर के पहाड़पुर, तकिया। जामा मस्जिद, बदरका, गुलामी का पूरा सहित अन्य स्थान पर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहे।



 इसके साथ ही सरायमीर, मुबारकपुर, बिलरियागंज, निजामबाद सहित अन्य स्थानो पर सुरक्षा कड़ी रही।

आगरा दो बहनों के अपहरण के बाद मचा बवाल, पुलिस ने 16 घंटे में होटल से किया बरामद


 आगरा दो बहनों के अपहरण के बाद मचा बवाल, पुलिस ने 16 घंटे में होटल से किया बरामद




उत्तर प्रदेश आगरा के सिकंदरा क्षेत्र की दो बहनों के अपहरण की सूचना पर पुलिस 16 घंटे दौड़ती रही। दोनों कमला नगर के एक होटल में मिलीं। उन्होंने बताया कि पिता से नाराज होकर घर से निकल गई थीं।




 सिकंदरा क्षेत्र की बालिग बहनें गुरुवार की सुबह 8:45 बजे घर से पास में ही हलवाई की दुकान से नाश्ता लेने निकली थीं। दस मिनट बाद ही एक बहन के मोबाइल नंबर से भाई के मोबाइल पर मैसेज आया।

मैसेज में लिखा था कि भाई हमें बचा लो, पुलिस के पास जा जल्दी। इससे परिवारीजन दहशत में आ गए। वह हलवाई की दुकान पर आए। कैमरे लगे थे। फुटेज देखी तो पता चला कि दोनों सर्विस रोड पर खड़ी थीं। तभी ईको वैन आती है। इससे कई वाहन रुक जाते हैं। जब ईको वैन जाती है तो दोनों नहीं थीं।




 यह देखकर परिजनों ने अपहरण की आशंका जाहिर की। उन्होंने पुलिस को सूचना दी। मैसेज भी दिखा दिया।



थाना सिकंदरा पुलिस की टीम युवतियों की तलाश में लग गई। पुलिस सर्विलांस की भी मदद ली। युवतियां कमला नगर स्थित एक होटल में मिल गईं। उन्हें थाने लाकर पूछताछ की। छोटी बहन का कहना था कि वह पढ़ना चाहती है। पिता पढ़ा नहीं रहे हैं। इस कारण वो नाराज थी। गुस्से में घर से निकल आई। बड़ी बहन भी उसके साथ आ गई थी। वह ऑटो से कमला नगर आ गए थे।

पुलिस ने युवतियों के पिता से बात की। थाना सिकंदरा के प्रभारी निरीक्षक आनंद कुमार साही का कहना है कि दोनों बहनें नाराज होकर घर से निकल आई थीं। उनकी काउंसिलिंग की गई। समझाया गया कि फिर कभी ऐसा नहीं करें। इससे वो मुसीबत में पड़ सकती हैं। इस पर वो मान गईं। इसके बाद दोनों के परिजनों के सुपुर्द कर दिया गया।

कानपुर बिकरू कांड शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही पर 3 पीसीएस के खिलाफ जांच शुरू


 कानपुर बिकरू कांड शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही पर 3 पीसीएस के खिलाफ जांच शुरू




उत्तर प्रदेश कानपुर एनकाउंटर के बाद बिकरू कांड में शस्त्र लाइसेंस की जांच में लापरवाही बरतने के आरोप में पूर्व एडीएम सिटी समेत तीन पीसीएस अफसरों के खिलाफ जांच शुरू हो गई है। कमिश्नर की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने दस्तावेजों का परीक्षण शुरू किया है। तीनों को नोटिस जारी करके स्पष्टीकरण तलब किया गया है। मंडलायुक्त को एक माह में शासन को रिपोर्ट देनी है।




बिकरू कांड के बाद असलहों की जांच के लिए एसआईटी गठित की गई थी। एसआईटी प्रमुख संजय आर भूसरेड्डी ने 16 अक्तूबर 2020 को रिपोर्ट में कहा था कि शस्त्र लाइसेंस का गंभीरतापूर्वक सत्यापन व जांच नहीं की गई थी। अफसर जिम्मेदारी से काम करते तो बिकरू कांड जैसी घटना नहीं होती। फर्जी असलहा लाइसेंस की जांच नहीं हो सकी। एसआईटी ने तत्कालीन एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव, पूर्व सिटी मजिस्ट्रेट रवि श्रीवास्तव और अपर नगर मजिस्ट्रेट व प्रभारी अधिकारी शस्त्र अभिषेक सिंह को दोषी पाते हुए जांच की संस्तुति की थी। नियुक्ति अनुभाग की ओर से भी प्रारंभिक जांच के निर्देश दिए गए हैं। मंडलायुक्त डॉ. राजशेखर ने डीएम और अपर आयुक्त प्रशासन की दो सदस्यीय जांच कमेटी बनाई थी जिसने आरोपों की प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। मंडलायुक्त ने बताया कि जवाब आने के बाद आगे की कार्रवाई होगी।




विवेक श्रीवास्तव बलिया से ट्रांसफर होकर प्रयागराज जा चुके हैं। अभिषेक सिंह एडीएम फाइनेंस फिरोजाबाद हैं जबकि रवि श्रीवास्तव रिटायर हो चुके हैं।