Saturday 12 August 2023

आजमगढ़ देवगांव करेंट की चपेट में आने से युवक की हुई मौत हैण्डपम्प में लगे समर सेबुल के जरिए उतरा था करेंट


 आजमगढ़ देवगांव करेंट की चपेट में आने से युवक की हुई मौत


हैण्डपम्प में लगे समर सेबुल के जरिए उतरा था करेंट


उत्तर प्रदेश आज़मगढ़ देवगांव कोतवाली के कैथीशंकरपुर गांव में शनिवार की दोपहर पडोसी के हैण्ड पम्प पर हाथ पैर धुलते समय युवक विद्युत करेंट की चपेट में आ गया, जिससे युवक की मृत्यु हो गयी।


देवगांव कोतवाली क्षेत्र के कैथीशंकरपुर गांव के राजेश कुमार का बड़ा पुत्र संदीप कुमार पड़ोसी की हैण्डपम्प पर हाथ मुह धुलने के लिए गया। हैण्डपम्प में समरसेबल चलता है। जिसके कारण हैण्डपम्प में विद्युत करेंट आ गया। हैण्डपम्प चलाते ही संदीप कुमार को विद्युत का तेज झटका लगा। संदीप वही गिर पड़ा। आस पास के लोगों के शोर मचाने पर स्वजन भी मौके पर पहुंचे। 


संदीप को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लालगंज पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना स्थानीय पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मृतक दो भाइयों में बड़ा था। पिता रोजी रोटी के लिए किसी कम्पनी में कार्य करता है। माता मिन्ता देवी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है।

वाराणसी प्रेमी युगल ने सरेराह रचाई शादी घंटों चले ड्रामे के बाद परिजनों को भी उनके प्यार के सामने टेकने पड़े घुटने

वाराणसी प्रेमी युगल ने सरेराह रचाई शादी


घंटों चले ड्रामे के बाद परिजनों को भी उनके प्यार के सामने टेकने पड़े घुटने


उत्तर प्रदेश वाराणसी प्रेमी युगल ने जब एक दूजे का होने की ठानी तो परिवार की बंदिशें और समाज का डर भी बेअसर हो गया। मामला वाराणसी के लालपुर-पांडेयपुर थाना क्षेत्र के गोइठहां का है। प्रेमी अपने घर से कुछ ही दूर प्रेमिका के घर आ धमका और शादी करने की बात पर अड़ गया। पहले तो प्रेमिका के घरवाले राजी नहीं हुए। घंटों चले ड्रामे के बाद परिजनों को भी उनके प्यार के सामने घुटने टेकने पड़ गए। प्रेमी युगल ने सरेराह शादी की। पड़ोसी और राहगीर इसके गवाह बने। युवती की मांग में जब युवक ने सिंदूर डाला तो वहां मौजूद लोगों ने हर-हर महादेव का उद्घोष किया। सुखद एवं मंगल दांपत्य जीवन की भी कामना की।


 हालांकि इस पूरे प्रकरण के बाद एक नया मोड़ आ गया। युवती के परिजनों ने बेटी और दामाद से हमेशा-हमेशा के लिए नाता तोड़ लेने की बात कही। परिजनों का कहना था कि सार्वजनिक तौर पर शादी करके सामाजिक मान्यता के लिए उन्होंने ऐसा किया।


गोइठहां के ही सजातीय युवक और युवती लंबे समय से प्रेम संबंध में हैं। दोनों अक्सर मिलते-जुलते थे। दोनों शादी करना चाहते थे लेकिन परिजन तैयार नहीं थे। शनिवार सुबह अचानक युवक अपनी प्रेमिका के घर पहुंचा और शादी की बात कही। पहले तो बात घर में रही लेकिन हंगामा होने पर परेशान युवती के परिजन दोनों को घर के बाहर सड़क पर ले आए। पड़ोसियों को भी बुला लिया।


 हंगामे की सूचना पर पुलिस भी पहुंची। महिला सिपाही को भी बुलाया गया। पूछताछ करने पर युवक और युवती शादी की जिद पर अड़े रहे। इसके बाद पुलिस और युवती के परिजनों की मौजूदगी में सरेराह दोनों की शादी कराई गई। बिना मंत्र, जाप, हवन और फेरे के दोनों ने शादी की औपचारिकताएं की। पड़ोसियों ने माला और सिंदूर लाकर दिया। युवती की मांग भरकर युवक ने उसे अपनी दुल्हन बना लिया।


 जयमाल और सिंदूर के दौरान वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी भी कराई। इसके बाद दूल्हा अपनी दुल्हनिया को लेकर रवाना हो गया। पुलिस ने युवती के परिजनों को किसी भी तरह शांतिभंग ना करने की हिदायत दी। थानाध्यक्ष मनोज कुमार ने बताया कि दोनों बालिग थे। लिहाजा दोनों की मर्जी से युवती के परिजनों ने शादी करा दी। शादी के बाद युवती युवक के घर चली गई। बाद में परिवार मंदिर से शादी करेंगे।

 

आजमगढ़ एसपी ने 6 अपराधियों की खोली हिस्ट्रीशीट हत्या, लूट, गोवध सहित विभिन्न मामलों में हैं संलिप्त


 आजमगढ़ एसपी ने 6 अपराधियों की खोली हिस्ट्रीशीट


हत्या, लूट, गोवध सहित विभिन्न मामलों में हैं संलिप्त


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये रखने के मद्देनजर पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने 6 अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली है। ये अपराधी हत्या, लूट, आबकारी व गोवध में मामले में संलिप्त हैं। पुलिस अधीक्षक ने इनकी निगरानी करने के निर्देश किये हैं।


इन अपराधियों में हरिश्चन्द्र यादव उर्फ बकाटू पुत्र रामदुलार यादव निवासी गंजोर, थाना मेंहनगर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 30 वर्ष (एच एस नं0 104 ए , हत्या)


 विनोद पासी पुत्र जवाहिर पासी निवासी हरवा, थाना मेंहनगर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 30 वर्ष (एच एस नं0 107 ए, लूट)


गिरधारी सिंह पुत्र अमरदेव सिंह निवासी देवखरी, थाना कंधरापुर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 42 वर्ष (एच एस नं0. 03 बी, आबकारी)


अमरदेव सिंह पुत्र स्व0 कतवारू सिंह निवासी देवखरी , थाना कंधरापुर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 65 वर्ष (एच एस नं0 04 बी, आबकारी)


अबुसोफियान पुत्र अकरम निवासी वार्ड नं0-10 हरिवंशनगर कस्बा मेंहनगर, थाना मेंहनगर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 25 वर्ष (एच एस नं0 108 ए, लूट)


मुअज्जम पुत्र सुफियान निवासी रसूलाबाद, थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ उम्र करीब 47 वर्ष (एच एस नं0 23बी, गोवध) शामिल हैं।

आजमगढ़ न्याय के लिए हाईकोर्ट जायेंगे श्रेया के परिजन कहा वे बाहुबली हैं, उनके पास हमें चुप कराने के लिए बहुत हथकंडे हैं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य पर जताया भरोसा


 आजमगढ़ न्याय के लिए हाईकोर्ट जायेंगे श्रेया के परिजन


कहा वे बाहुबली हैं, उनके पास हमें चुप कराने के लिए बहुत हथकंडे हैं


पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य पर जताया भरोसा


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ वे बहुत बड़े बाहुबली हो सकते हैं, सिस्टम को खरीद सकते हैं लेकिन उनकी औकात नहीं है कि वे हमे या हमारे पति को खरीद सकें। विवेचना को आजमगढ़ से ट्रांसफर करवा दिये। हमें पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ अनुराग आर्य पर पूरा विश्वास है। उक्त बातें चिल्ड्रेन गर्ल्स स्कूल में संदिग्ध परिस्थितियों में मृत छात्रा श्रेया की मां ने कही। उन्होंने आरोप लगाया कि हम अपनी बेटी के कर्मकांड में दो दिन व्यस्त हो गये थे तो कतिपय लोगों ने तरह-तरह की अफवाह उड़ानी शुरू कर दी। उन्होंने अभिभावकों से अपील किया कि आप लोग अपने बच्चों को ऐसे स्कूल में न भेंजे जहां फूल जैसी बच्चियों को रौंदा जाता है।


बताते चलें कि चिल्ड्रेन स्कूल के प्रिंसिपल की प्रताड़ना से तंग आकर छात्रा ने 31 जुलाई को स्कूल की तीसरी मंजिल से कूदकर जान दे थी। प्रिंसिपल और क्लास टीचर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने स्कूल में लगे सीसीटीवी चेक किया। सीसीटीवी फुटेज में छात्रा प्रिंसिपल के कमरे से सीधे ऊपर जाती दिखाई दी। लगभग सवा घंटे के टार्चर के बाद छात्रा ने स्कूल परिसर की तीसरी मंजिल से कूद कर जान दे दी। फोरेंसिक रिपोर्ट में छात्रा के सिर में चोट लगने से मौत होने की वजह बताई गई है। इस मामले में परिजनों की तहरीर पर जिले के सिधारी थाने में प्रिंसिपल और क्लास टीचर के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था।


 आजमगढ़ से मऊ विवेचना ट्रांसफर होते ही अगले ही दिन आरोपियों को निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया। इस घटना के विरोध में छात्रा के परिजनों ने आज सड़क पर उतर कर इंसाफ की गुहार लगाई। परिजनों का कहना है कि मामले की विवेचना आजमगढ़ को दी जाय। जिले के एसपी अनुराग आर्य पर हमें पूरा भरोसा है। छात्रा के परिजनों का कहना है कि हम हाईकोर्ट के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी मुलाकात करेंगे।


स्कूल प्रबंधन द्वारा बेटी की मौत के बदले में चल रही चर्चाओं पर श्रेया त्रिपाठी की मां ने बताया कि दो दिन हम अपनी बेटी के कर्मकांड में व्यस्त हो गए। इसी बीच यह फर्जी अफवाह उड़ा दी गई। हमें ही नहीं हमारे पति को भी खरीदने की उनकी औकात नहीं है। वह बहुत बड़े बाहुबली हो सकते हैं। सिस्टम को खरीद सकते हैं। पर आजमगढ़ के सिस्टम को नहीं खरीद पाए और यहां से विवेचना ट्रांसफर करा दिए। आरोपियों को रिहा किये जाने के सवाल पर छात्रा श्रेया त्रिपाठी की मां नीतू ने बताया कि आजमगढ़ पुलिस हमारे मामले में बेहतर काम कर रही थी। 


घटना की सूचना मिलते ही स्कूल परिसर में पहुंचे पुलिस कर्मियों ने मुकदमा दर्ज किया। इसके साथ ही आरोपियों को जेल भेज दिया गया। हमें आजमगढ़ एसपी अनुराग आर्य पर पूरा भरोसा था कि हमें इंसाफ मिलेगा लेकिन सुनियोजित तरीके से आठ अगस्त को अचानक यह विवेचना मऊ को ट्रांसफर कर दी जाती है। हमारी मांग है कि इस विवेचना को आजमगढ़ ट्रांसफर किया जाय जिससे हम लोगों को न्याय मिल सके। छात्रा की मां का कहना है कि पूरे मामले में कोई सूचना नहीं दी गई। जो हम बोल रहे थे वह नहीं लिख रहे थे। गलत लिख रहे थे। मेरी बच्ची को मारा गया पीटा गया और छत से फेंका गया। इनके पास पैसे हैं बहुत हथकंडे हैं हमें चुप कराने के लिए।