Saturday 17 September 2022

आजमगढ़ अब भाजपा के लिए बंजर नहीं रहा आजमगढ़-भूपेंद्र सिंह चौधरी निकाय चुनावों में चेयरमैन से लेकर सभासद तक सभी पदों पर लड़ेंगे चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे मजबूत और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री-प्रदेश अध्यक्ष


 आजमगढ़ अब भाजपा के लिए बंजर नहीं रहा आजमगढ़-भूपेंद्र सिंह चौधरी


निकाय चुनावों में चेयरमैन से लेकर सभासद तक सभी पदों पर लड़ेंगे चुनाव


पीएम नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे मजबूत और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री-प्रदेश अध्यक्ष


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले में दौरे पर पहुंचे भाजपा के नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि आने वाले नगर निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी मेयर से लेकर चेयरमैन व सभासद तक सभी पदों पर लड़ेगी। पिछले नगर निकाय चुनाव में 16 में से 14 सीट बीजेपी जीती थी। इस बार 17 सीटें हो गई हैं। वही नगर पालिका की 199 सीटें हैं। सभी पर पार्टी पूरे दमखम के साथ चुनाव लड़ेगी। वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि पिछले प्रदेश में लोकसभा चुनाव में बीजेपी 14 सीट हारी थी। इसको लेकर रणनीति बनाई जा रही है। 


कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की जा रही है और आने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी सरकार के कामों को लेकर, जनता के प्रधानमंत्री पर विश्वास को लेकर सभी के बीच में पार्टी जाएगी और लोकसभा की सभी सीटें जीतने का काम करेगी। इससे पूर्व बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी का गोरखपुर से सड़क मार्ग से आजमगढ़ पहुंचने पर जगह-जगह स्वागत किया गया। आजमगढ़ के नेहरू हॉल के सभागार में कार्यक्रम का आयोजन कर उनका फूल मालाओं से स्वागत किया गया। 


नेहरू हॉल में उन्होंने कहा कि अब आजमगढ़ बीजेपी के लिए ऊसर व बंजर जमीन नहीं रह गई है। यहां की जनता ने लोकसभा उपचुनाव में बीजेपी का सांसद बनाया है। आजमगढ़ या कहीं भी भाजपा की सरकार किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं करती है। आजमगढ़ में विश्वविद्यालय देने का काम किया है। इसके अलावा सड़क, बिजली, पानी जैसी सुविधाओं को भी बनाने का काम करेगी। जो भी सरकार के एजेंडे हैं उसको पूरी तरीके से लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आजमगढ़ में प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार आ रहे हैं। इसलिए यहां पर पार्टी के एजेंडे पर और परिचयात्मक बैठक की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी विश्व के सबसे मजबूत और देश के यशस्वी प्रधानमंत्री हैं। करोड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं की तरफ से उनको शुभकामनाएं हैं और यशस्वी रहने की प्रार्थना है। जिस प्रकार से आम लोगों ने उन पर विश्वास जताया है, पीएम और सीएम के नेतृत्व में आगे बढ़ने का काम करते रहेंगे।

आजमगढ़ अहरौला मौर्य दंपती हत्याकांड का खुलासा, 2 गिरफ्तार 16 जून को फूलपुर क्षेत्र में मिले थे शव

आजमगढ़ अहरौला मौर्य दंपती हत्याकांड का खुलासा, 2 गिरफ्तार


16 जून को फूलपुर क्षेत्र में मिले थे शव


आजमगढ़ अहरौला थाना पुलिस ने बीते जून माह में क्षेत्र के पारा ग्राम निवासी दंपती की हत्या कर फूलपुर कोतवाली क्षेत्र में फेंके गए शवों की बरामदगी के मामले का खुलासा करते हुए मृतकों के गांव के ही दो युवकों की गिरफ्तारी कर घटना का पर्दाफाश किया है।


गौरतलब है कि अहरौला थाना क्षेत्र के पारा ग्राम निवासी एवं जनरल स्टोर की दुकान करने वाले इंद्रपाल मौर्य पुत्र स्व० रामलगन अपनी पत्नी शकुंतला देवी का ईलाज और कारोबार से संबंधित सामान की खरीदारी करने के लिए बीते 14 जून 2022 को जौनपुर जिले के शाहगंज बाजार गए थे। उनके साथ इंद्रपाल के साढ़ू विकास मौर्य निवासी ग्राम भरचकिया थाना क्षेत्र पवई भी अपनी पत्नी के साथ चिकित्सक के पास गए थे। दवा लेने के बाद दोनों रिश्तेदार अपने परिवार के साथ अपने घर के लिए रवाना हुए लेकिन इंद्रपाल व उनकी पत्नी शकुंतला दोनों घर नहीं पहुंचे। दूसरे दिन इंद्रपाल के भतीजे प्रदीप ने इसकी जानकारी मुकामी थाने को दी। पुलिस अभी इस मामले की छानबीन कर रही थी की 16 जून को लापता इंद्रपाल मौर्य व उनकी पत्नी शकुंतला का शव फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के अंबारी बाजार के समीप सड़क किनारे स्थित झाड़ी से बरामद किया गया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मृतकों के शरीर पर मिले चोटों के निशान के आधार पर पुलिस ने हत्या का मुकदमा पंजीकृत कर घटना की छानबीन शुरू कर दी।


 इसके लिए पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य ने घटना के खुलासे के लिए चार टीमों का गठन किया। हत्यारों की तलाश में जुटी पुलिस टीमों द्वारा शाहगंज बाजार व आस पास के रास्तों पर लगे 37 सीसीटीवी कैमरों की फुटेज का अध्ययन किया गया। संदेह के आधार पर इस मामले में 32 लोगों से आवश्यक पूछताछ की गई। इस दौरान आठ संदिग्ध लोगों की लाई डिटेक्टर टेस्ट भी कराया गया। हत्यारों की टोह में जुटी पुलिस द्वारा जुटाए गए साक्ष्य के आधार पर घटना के संबंध में प्रकाश में आए पारा ग्राम निवासी रवि सिंह पुत्र स्व० कमला सिंह एवं प्रशांत उर्फ कृष्ण कुमार सिंह पुत्र बलदेव सिंह को पुलिस ने शनिवार को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए अभियुक्तों से की गई पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ कि चुनावी एवं सरकारी राशन की दुकान से संबंधित रंजिश के साथ ही आवंटित की गई पट्टे की भूमि पर कब्जा को लेकर हुई दुश्मनी की वजह से आरोपियों द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया था।


 पुलिस के अनुसार आरोपी रवि सिंह के विरुद्ध अहरौला थाना के अलावा अंबेडकरनगर जिले में भी कई संगीन अभियोग पंजीकृत हैं। इस तरह अबूझ पहेली बनी इस घटना से पुलिस ने रहस्य का पर्दा उठा देने का दावा किया है। इस मामले में अन्य अभियुक्तों की संलिप्तता के बारे में पुलिस द्वारा गहनता से जांच की जा रही है।

 

आजमगढ़ रानी की सराय जब हिस्ट्रीशीटर ने कहा मेरी भी फोटो खींचो सूचीबद्ध अपराधियों का डाटा जुटा रहे एसआई के सामने खुद पहुंचा हिस्ट्रीशीटर


 आजमगढ़ रानी की सराय जब हिस्ट्रीशीटर ने कहा मेरी भी फोटो खींचो


सूचीबद्ध अपराधियों का डाटा जुटा रहे एसआई के सामने खुद पहुंचा हिस्ट्रीशीटर


आजमगढ़ रानी की सराय कस्बे में सूचीबद्ध अपराधियों का डाटा जुटा रहे एसआई के सामने शुक्रवार को हिस्ट्रीशीटर खुद पहुंचा और कहा कि मेरी भी फोटो खींचो। पुलिस ने जब फोटो खीच ली तो वह फिर चला गया।

पुलिस कप्तान के निर्देशन में पुलिस अपने थाना क्षेत्र के सूचीबद्ध अपराधियों की सूची तैयार कर रही। कस्बे में एसआई एक घर के पास डाटा लिख रहे थे। उसी समय कस्बा निवासी प्रदीप मिश्र घूमते हुए पहुंचा। एसआई से बोला कि हिस्ट्रीशीटर मै भी हूं मेरी फोटो खींचे। पहले तो पुलिस दशा देख भौचक रही फिर नाम बताते ही फोटो खीची। फोटो खिचवाने के बाद वहा से घर को चला गया। कस्बा निवासी प्रदीप मिश्र ने खुद ही कुछ वर्ष पूर्व अपने भवन पर हिस्ट्रीशीटर भवन का बोर्ड लगा रखा था। पुलिस के अभिलेख वह हिस्ट्रीशीटर है।

आजमगढ़ गम्भीरपुर लापता युवक का शव पोखरे से बरामद, हत्या का आरोप हिरासत में लिए गए युवक की मदद से मिला शव


 आजमगढ़ गम्भीरपुर लापता युवक का शव पोखरे से बरामद, हत्या का आरोप


हिरासत में लिए गए युवक की मदद से मिला शव


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तीन दिन पूर्व घर से बाजार के लिए निकले युवक के लापता होने की जानकारी पत्नी द्वारा थाने पर दिए जाने के बाद पुलिस सक्रिय हुई और पत्नी द्वारा संदेह जताए जाने पर पुलिस द्वारा हिरासत में लिए गए युवक की मदद से लापता युवक का शव शनिवार की दोपहर क्षेत्र के रसूलपुर बाजबहादुर गांव स्थित पोखरे से बरामद कर लिया गया। मृतक की जीभ बाहर तथा आंख के पास जख्म के निशान देख मृतक की पत्नी ने पति की हत्या का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।


बताते हैं कि गंभीरपुर थाना क्षेत्र के गोमाडीह ग्राम निवासी 40 वर्षीय हरिकेश सरोज पुत्र असरू सरोज तीन दिन पूर्व गोंसाई की बाजार से गृहस्थी के सामान खरीदकर शाम को अपने घर पहुंचा। घर पर मौजूद पत्नी सिद्धू देवी को सामान देकर वह पुनः बाजार जाने की बात कह कर घर से चला गया और रात में घर नहीं पहुंचा। दूसरे दिन भी जब हरिकेश का पता नहीं चला तो हैरान पत्नी ने उसके मिलने के हर संभावित स्थान पर पता किया लेकिन पति का सुराग नहीं मिला। मजबूर होकर शनिवार की सुबह हरिकेश की पत्नी सिद्धू गोंसाई की बाजार पुलिस चौकी पर पहुंचकर पति के तीन दिन पूर्व लापता होने की जानकारी पुलिस को दी। इसके बाद सक्रिय हुई पुलिस ने लापता हुए हरिकेश की पत्नी द्वारा संदेह जताए जाने पर रसूलपुर बाजबहादुर ग्राम निवासी राजेश गौड़ पुत्र शेरू को पकड़ा और उससे हरिकेश के बारे में पूछताछ की गई। कुछ देर तक टालमटोल के बाद राजेश पुलिस के साथ अपने गांव में स्थित पोखरे पर पहुंचा जहां पानी के भीतर से हरिकेश का शव बरामद कर लिया गया। 


मृतक की जीभ बाहर एवं आंख पर चोट के निशान देख वहां मौजूद लोगों ने उसकी हत्या कर शव को पोखरे में फेंक दिए जाने की आशंका जताई। इस संबंध में मृतक की पत्नी द्वारा घटना के बाबत तहरीर दे दी गई है। मृतक के 13 वर्षीय पुत्री सोना व 10  वर्षीय पुत्र आर्यन बताए गए हैं। घटना के संबंध में हिरासत में लिए गए युवक से पूछताछ की जा रही है।

आजमगढ़ दीदारगंज शाहापुर मे दिवाल गिरने से महिला की हुई मौत मचा कोहराम।


 आजमगढ़ दीदारगंज शाहापुर मे दिवाल गिरने से महिला की हुई मौत मचा कोहराम।


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ दीदारगंज थाना क्षेत्र के शाहापुर मे आज दिनाँक 17 सितम्बर 2022 की सुबह करीब 6:30 बजे पालतू पशुओ को चारा डालते समय अचानक मकान की दिवाल गिर गई जिसमे गाय की बछिया व अमरीका पत्नी संतोष गौतम बुरी तरह से घायल हो गई।



आनन फानन मे घर व पड़ोस के लोगो ने घायल अमरीका को ईलाज के लिए शाहगंज अस्पताल ले गए जहाँ हालत गम्भीर देख कर डाक्टरों ने जौनपुर के लिए रेफर कर दिया। जौनपुर मे भी हालत गम्भीर बनी रही जौनपुर से भी डाक्टरों ने वाराणसी के लिए रेफर कर दिया वाराणसी मे ईलाज के दौरान अमरीका की मौत हो गई। उसके बाद मृतिका का शव लेकर परिजन घर पहुचे घटना की सूचना पर तत्काल दीदारगंज पुलिस पहुची और आवश्यक कार्यवाही मे जुट गई।

मृतिका अमरीका के पास दो बच्चे है जिसमे शिवांगी (16) सचिन (13) मौत की सूचना मिलते ही परीवार मे कोहराम मच गया।


आजमगढ़ दीदारगंज से हरिराम चौहान की रिपोर्ट।

लखनऊ परिषदीय स्कूलों के गैरहाजिर 98 शिक्षक निलंबित 2323 का वेतन रोका, 547 से स्पष्टीकरण तलब निरीक्षण रिपोर्ट न भेजने वाले 12 जिलों के अधिकारियों पर भी हो सकती है कार्रवाई


 लखनऊ परिषदीय स्कूलों के गैरहाजिर 98 शिक्षक निलंबित


2323 का वेतन रोका, 547 से स्पष्टीकरण तलब


निरीक्षण रिपोर्ट न भेजने वाले 12 जिलों के अधिकारियों पर भी हो सकती है कार्रवाई


लखनऊ परिषदीय विद्यालयों के विशेष निरीक्षण अभियान में गैरहाजिर मिले 98 शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है। सितंबर के पहले पखवाड़े की रिपोर्ट के आधार पर ड्यूटी के प्रति लापरवाह कुल 2968 शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है। इनमें 2323 का वेतन रोका गया और 547 से स्पष्टीकरण मांगा गया।


महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने विशेष निरीक्षण अभियान 19 से 30 सितंबर तक जारी रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को अभियान में किसी तरह की लापरवाही न बरतने की हिदायत दी है। विशेष अभियान के तहत सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) व बीएसए को निर्देश हैं कि वे जिले के दूरस्थ चार ब्लॉकों का चयन करें और खंड शिक्षा अधिकारियों व जिला समन्वयकों को रोजाना सुबह 6 बजे से जिला मुख्यालय बुलाकर चिह्नित विद्यालयों में निरीक्षण के लिए भेजें। निरीक्षण रिपोर्ट के आधार पर लापरवाह शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करें। इस आधार पर इस माह के पहले पखवाड़े में इन शिक्षकों पर कार्रवाई हुई है। 


पहले पखवाड़े की निरीक्षण रिपोर्ट न भेजने वाले 12 जिलों के अधिकारियों पर भी कार्रवाई हो सकती है। मथुरा, अलीगढ़, प्रयागराज, बलिया, पीलीभीत, संतकबीरनगर, अंबेडकरनगर, देवरिया, महाराजगंज, जालौन, फर्रूखाबाद और हापुड़ ने निरीक्षण रिपोर्ट नहीं भेजी है। महानिदेशक ने इसे घोर लापरवाही व अनुशासनहीनता मानते हुए संबंधित अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने सभी जिलों को अगले निरीक्षण अभियान का ब्योरा अनिवार्य रूप से भेजने के निर्देश दिए हैं।

आजमगढ़ डीएम ने प्रोजेक्ट मैनेजर को जारी किया नोटिस जल जीवन मिशन में लापरवाही का मामला अधिशासी अभियंता को समीक्षा करने का निर्देश, लापरवाही पर कार्रवाई तय


 आजमगढ़ डीएम ने प्रोजेक्ट मैनेजर को जारी किया नोटिस


जल जीवन मिशन में लापरवाही का मामला


अधिशासी अभियंता को समीक्षा करने का निर्देश, लापरवाही पर कार्रवाई तय


आजमगढ़ जलजीवन मिशन में एजेंसियों के कार्यो की प्रगति संतोषजनक न पाए जाने पर डीएम विशाल भारद्वाज ने प्रोजेक्ट मैनेजर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं। समीक्षा के बाद एक एजेंसी पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिशाषी अभियंता जलनिगम को यह निर्देश दिए।


इस अवसर पर जनपद में कार्यरत कार्यदायी एजेंसी एलसी इंफ्रा और जीए इंफ्रा के कार्यों की भी समीक्षा की गई। कहा कि भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर घर को शुद्घ पेयजल उपलब्ध कराना है। जिसमें एलसी इंफ्रा को द्वितीय फेस में 250 वाटर सप्लाई स्कीम पर कार्य करना था। 


लेकिन उनके द्वारा मात्र 180 स्कीमों पर कार्य प्रारंभ किया गया है। इसी के साथ ही जिलाधिकारी ने जनपद में चल रहे फील्ड टेस्ट की ट्रेनिंग के कार्यों की समीक्षा की। जिसके अन्तर्गत जनपद में 18910 महिलाओं को प्रशिक्षण देना था, जिसके सापेक्ष मात्र 9078 महिलाएं ही प्रशिक्षित हुई हैं। जिस पर जिस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि जनपद में चल रहे समस्त कार्यों की समीक्षा आपके माध्यम से की जाय।


 कहा कि इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। जनपद में जल जीवन मिशन की जागरूकता हेतु प्रचार-प्रसार के लिए आईएससी एजेंसी का चयन किया गया है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता जल निगम को निर्देशित किया कि एजेन्सी के कार्यों की मॉनिटरिंग करते हुए कार्यों को समय से पूर्ण करायें। बैठक में अधिशासी अभियंता जल निगम राम बिहारी अग्रवाल, जिला परियोजना प्रबन्धन इकाई रेखा केशरी, राजमुनि यादव, कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

सावधान! 3 दिन बाद भारी बारिश, टूटेंगे सालों के रिकॉर्ड मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक 1901 के बाद चौथी बार होगा, जब सितंबर में इतनी बारिश होगी जानिए सितंबर में बारिश के कारण


 सावधान! 3 दिन बाद भारी बारिश, टूटेंगे सालों के रिकॉर्ड



मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक 1901 के बाद चौथी बार होगा, जब सितंबर में इतनी बारिश होगी


जानिए सितंबर में बारिश के कारण



लखनऊ उत्तर प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद मेहरबान हुआ मानसून कई परिवारों के लिए मौत बनकर आया। गुरुवार शाम से शुरू हुई मूसलाधार बारिश ने प्रदेश में 25 लोगों की जान ले ली। सबसे बड़ा हादसा लखनऊ में हुआ। यहां भारी बारिश के कारण शुक्रवार तड़के कैंट इलाके में दिलकुशा कॉलोनी के पास सैन्य परिसर की चहारदीवारी ढह जाने से दो बच्चों समेत एक ही परिवार के नौ लोगों की दबकर मौत हो गई। 


मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पूर्वी यूपीके कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम निदेशक जे.पी.गुप्ता ने बताया कि तीन दिन बाद मौसम फिर पलटेगा, ज्यादा बारिश के आसार हैं। मध्य यूपी पर कम हवा का दबाव है, बंगाल खाड़ी में चक्रवातीय दबाव बन रहा है।

मौसम विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक 1901 के बाद चौथी बार होगा, जब सितंबर में इतनी बारिश होगी। 


साल 1917 में सितंबर में 285.6 मिमी हुई थी। मानसून ने विदाई से पहले लखनऊ को सराबोर कर दिया। बुधवार सुबह से शुरू हुई बारिश ने शुक्रवार सुबह तक बीते 35 सालों में सितम्बर माह में हुई बरसात के रिकॉर्ड तोड़ दिए। लखनऊ में बीते 15 घंटे में शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक 160.3 मिमी वर्षा दर्ज की गई।


 इससे पहले 14 सितम्बर 1987 में 153.8 मिमी वर्षा हुई थी।

सितम्बर में किसी एक दिन सर्वकालीन अधिकतम बारिश 250.1 मिमी 13 सितम्बर 1915 में हुई थी। इस बार मानसून में लखनऊ ही नहीं, पूरा राज्य सामान्य बरसात के लिए तरस रहा है। लखनऊ में सामान्य वर्षा 617.8 मिमी है, जबकि सिर्फ 397.3 मिमी हुई है। मानसून ने इस बार लखनऊ में काफी देरी से दस्तक दी थी। 29 जुलाई को झमाझम बरसात के साथ लखनऊ में इंट्री के बाद धीमा पड़ गया। पूरे जून के बाद जुलाई, अगस्त भी सामान्य वर्षा के लिए तरस गया।


खेती को नुकसान दे गई कृषि विशेषज्ञों के अनुसार बारिश, तेज हवा से खरीफ फसलों में धान की पिछैती प्रजातियों को फायदा हुआ है मगर अगैती में पौध बड़ी थी इसलिए यह बिछ गयी। ज्वार, बाजरा और तिल की फसलों को भी नुकसान हुआ। अगैती तोरिया भी नुकसान में रहे। गोभी की अगैती भी नुकसान में रहे। लौकी, तरोई, भिण्डी, लोबिया के अलावा ज्वार, बाजरा की फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है।


सितंबर में बारिश के कारण

1. प्रशांत महासागर के ऊपर बना अल नीनो का प्रभाव। इसने मानसून को दबाया, जुलाई में कम बारिश हुई।


2. बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र। इसके लगातार बनने की वजह से भारी बारिश होती है।


3. मौसम विभाग के मुताबिक लो प्रेशर वाला एक सिस्टम 10 दिनों तक सक्रिय होता है। इसके लगातार बनने की वजह से सितंबर महीने में तेज बारिश होती है।