Tuesday 11 January 2022

तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा शहीद विवेक तिवारी का पार्थिव शरीर


 जब तक सूरज चांद रहेगा, विवेक तेरा नाम रहेगा



तिरंगे में लिपटा घर पहुंचा शहीद विवेक तिवारी का पार्थिव शरीर



आजमगढ़ बिलरियागंज स्थानीय थाना क्षेत्र के शेरपुर महवी गाँव के निवासी बीएसएफ जवान विवेक तिवारी पुत्र हरि नारायण तिवारी की रविवार की रात देश के सीमा की रक्षा करते हुए शहीद हो गये। शहीद विवेक तिवारी सीमा सुरक्षा बल में पश्चिम बंगाल के बांग्लादेश बॉर्डर पर तैनात थे और वह रविवार की रात एक सर्च ऑपरेशन के दौरान तस्करों से मुठभेड़ में एक झील में डूबने से शहीद हो गये।



जब तक सूरज चांद रहेगा, विवेक तेरा नाम रहेगा






बीएसएफ की 159 वीं बटालियन के जवान इंस्पेक्टर महेश कुमार के नेतृत्व में 6 जवानों ने शहीद का पार्थिव शरीर अपने बीएसएफ मुख्यालय से लेकर सोमवार को सेना के ट्रक द्वारा सड़क मार्ग से पश्चिम बंगाल से चलकर मंगलवार को लगभग 2 बजे शहीद के गांव पहुंचे और शहीद के साथ आजमगढ़ से बिलरियागंज सीमा पर पहुंचते ही क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने भारत माता की जय, जब तक सूरज चांद रहेगा, विवेक तेरा नाम रहेगा का नारा लगाते हुए पैदल मार्ग से ट्रक के पीछे पीछे भीमबर बाजार, इटौरा मोड़ से होते हुए शहीद के गांव शेरपुर में हुई पहुंचे। जहां लगभग 5000 से अधिक संख्या में भीड़ एकत्रित रही। वही बीच-बीच में सड़क मार्ग पर लोग अपने गांव से निकलकर महिला और पुरुष ने शहीद को विनम्र श्रद्धांजलि देते रहे । वही घर पर शहीद का पार्थिव शरीर पहुंचते ही पत्नी मनीषा ने दहाड़ मार कर रोना शुरू कर दिया जिसकी करुण रुदन से लोगों के आंखों से आंसू निकल आये। 








शहीद की 2 साल की बेटी पिता को एकटक देखते रही। शहीद के पिता हरि नारायण तिवारी ने कहा आज हमारे पुत्र ने देश के ऋण को चुका दिया। इससे अधिक गौरव की बात हमारे लिए क्या हो सकती है और यह कह कर रोते रहे।




नम आंखों से दी श्रद्धाजंलि



वही उत्तर प्रदेश पुलिस प्रशासन और लखनऊ से चलकर आए बीएसएफ के 11वी बटालियन के 8 जवानों ने शहीद के सम्मान में उनके पार्थिव शरीर को गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया।




 इस मौके पर उपजिलाधिकारी सगड़ी गौरव कुमार, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण सिद्धार्थ, भाजपा के जिला अध्यक्ष ध्रुव सिंह, अखिलेश मिश्रा, जिला पंचायत सदस्य रामपाल सिंह, राधेश्याम सिंह गुडडू, प्रमुख रमेश यादव, नरसिंह सिंह, प्रधानाध्यापक चंद्रशेखर सिंह, आशुतोष मिश्रा, डिंपल तिवारी ,अनिल सिंह ,जिला पंचायत अध्यक्ष विजय यादव, डॉ हरीराम यादव शैलेंद्र तिवारी, ओमप्रकाश तिवारी, प्रधान राहुल मिश्रा, मधुसूदन त्रिपाठी एडवोकेट, हरीश पाठक ,हरिवंश द्विवेदी रविंद्र सिंह सहित हजारों लोगों ने शहीद को नम आंखों से श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

एक महीना के अंदर एक कैबिनेट मंत्री समेत 11 विधायकों ने छोड़ी भाजपा ज्वाइन की सपा


 एक महीना के अंदर एक कैबिनेट मंत्री समेत 11 विधायकों ने छोड़ी भाजपा ज्वाइन की सपा





लखनऊ उत्तर प्रदेश  एक महीना यानी 11 दिसंबर से लेकर 11 जनवरी के बीच बीजेपी के 17 नेताओं ने पार्टी छोड़कर सपा की सदस्यता ली है। 


इन में योगी के एक कैबिनेट मंत्री समेत 11 विधायक भी शामिल हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के बाद भाजपा के सात और विधायकों ने इस्तीफा देने का एलान कर दिया।



 इनमें रोशन लाल वर्मा, भगवती सागर, बृजेश प्रजापति, ममतेश शाक्य, विनय शाक्य, धर्मेंद्र शाक्य और नीरज मौर्य शामिल हैं।




 रोशन लाल वर्मा ही स्वामी प्रसाद मौर्य का इस्तीफा लेकर राजभवन गए थे। इन इस्तीफों के बाद भाजपा से इस्तीफा देने वाले विधायकों की संख्या 11 हो गई।



पहले भी तीन विधायकों ने छोड़ी थी पार्टी



बदायूं जिले के बिल्सी से भाजपा विधायक राधा कृष्ण शर्मा ने हाल ही में समाजवादी पार्टी जॉइन की है। समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव से मुलाकात करने के बाद उन्होंने ट्विट कर अपनी फोटो भी शेयर की।




 सीतापुर से बीजेपी विधायक राकेश राठौर भी अब सपा में शामिल हो चुके हैं। पेशे से व्यापारी राकेश राठौर ने अपना पहला चुनाव साल 2007 में बीएसपी के टिकट पर लड़ा था लेकिन चुनाव हार गए थे। 2017 में वह भाजपा से विधायक चुने गए थे।




 बहराइच के नानपारा से विधायक माधुरी वर्मा ने भी भाजपा छोड़कर समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है। अखिलेश यादव ने खुद उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई थी। बताया जाता है कि माधुरी वर्मा का भी भाजपा से टिकट कटने वाला था।



भाजपा के इन नेताओं ने सपा को चुना



यूपी की बलिया की चिलकलहर विधानसभा से भाजपा के पूर्व विधायक राम इकबाल सिंह सपा का दामन थाम चुके हैं। 



भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता जय प्रकाश पांडे अपने समर्थकों के साथ सपा में शामिल हो चुके हैं।



 भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश महामंत्री अशोक कुमार वर्मा को भी अखिलेश यादव ने सपा की सदस्यता दिलाई थी।




 भाजपा के टिकट पर प्रयागराज से चुनाव लड़ चुके शशांक त्रिपाठी भी सपाई हो गए हैं। भाजपा के पूर्व एमएलसी कांति सिंह, प्रतापगढ़ से भाजपा के पूर्व विधायक ब्रजेश मिश्रा भी सपा में शामिल हो चुके हैं।




तो क्या सपा को मिलेगा फायदा



भाजपा और बसपा छोड़ने वाले ज्यादातर नेताओं ने समाजवादी पार्टी में शामिल हुए है।



 राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि समाजवादी पार्टी ने इस बार चुनाव में एमवाई फैक्टर यानी मुस्लिम और यादव के फार्मूले को किनारे लगाकर भाजपा की रणनीति अपनाई है।




 2017 चुनाव में भाजपा ने गैर यादव ओबीसी मतदाता को केशव प्रसाद मौर्य के जरिए अपने पाले में किया था। जिन क्षेत्रों में बहुजन समाज पार्टी का प्रत्याशी मजबूत नहीं था, वहां दलित मतदाताओं ने भी भाजपा का ही साथ दिया। 




इस बार समाजवादी पार्टी यही करने की कोशिश कर रही है। सपा के लिए यादव मतदाता पक्के माने जाते हैं। ऐसे में अब उनका फोकस गैर यादव और ब्राह्मण मतदातओं पर है। सपा ठाकुर मतदाता छोड़कर अपना फोकस ओबीसी और ब्राह्मण मतदाताओं पर कर रही है।

बसपा प्रमुख मायावती नहीं लड़ेंगी विधान सभा का चुनाव


 बसपा प्रमुख मायावती नहीं लड़ेंगी विधान सभा का चुनाव





लखनऊ उत्तर प्रदेश  विधानसभा के चुनाव की तारीख घोषित होने के बाद सभी राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ तथा सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चुनाव लडऩे की घोषणा करने के बीच बहुजन समाज पार्टी ने भी अपने पत्ते खोले हैं।


 

बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा ने पार्टी के प्रचार अभियान के दौरान अपने दल की योजना को साझा करते हुए कहा कि यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री बसपा की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती उत्तर प्रदेश विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी। 




उन्होंने कहा कि इतना ही नहीं मैं भी विधानसभा के चुनावी मैदान में नहीं उतरूंगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी 403 सीट पर लड़ेगे।




उन्होंने कहा कि प्रदेश में समाजवादी पार्टी के पास 400 प्रत्याशी नहीं हैं। जब समाजवादी पार्टी के पास उम्मीदवार नहीं होंगे, तो वह 400 सीटें कैसे जीतेंगे। उन्होंने दावा किया कि प्रदेश में ना तो सपा सत्ता में आएगी और न ही भाजपा। प्रदेश में तो बसपा ही सरकार बनाने जा रही है। 




जो पार्टी अकेले सभी सीट पर अपने प्रत्याशी उतार रही है, उसकी जीत तो तय है।

आजमगढ़ ट्रैक्टर के धक्के से घायल छात्रा ने तोड़ा दम।


 उत्तर प्रदेश 


आजमगढ़ ट्रैक्टर के धक्के से घायल छात्रा ने तोड़ा दम।




कोचिंग पढ़ कर साइकिल से घर लौटते समय हुआ हादसा।




आजमगढ़ जीयनपुर कोतवाली क्षेत्र के बासूपार गांव के पास सोमवार शाम ट्रैक्टर की चपेट में आने से घायल छात्रा की मौत हो गई। घटना के समय वह कोचिंग पढ़कर कर साइकिल से घर लौट रही थी।



मुबारकपुर थाना क्षेत्र के नैठी गांव निवासी 22 वर्षीया पूनम मौर्या पुत्री रामकिशुन मौर्य सोमवार की शाम जीयनपुर से कोचिंग पढ़कर साइकिल से घर जा रही थी। बासूपार के पास ट्रैक्टर ने साइकिल में पीछे से टक्कर मार दी। जिससे पूनम गंभीर रूप से घायल हो गई। 




घायल पूनम को जीयनपुर स्थित एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया। हालत गंभीर देख डॉक्टर ने रेफर कर दिया। शहर के एक निजी अस्पताल में उपचार चल रहा था। इलाज के दौरान देर रात मौत हो गई। 




मौत की सूचना मिलते ही घर में कोहराम मच गया। परिजन लाश को लेकर जीयनपुर कोतवाली पहुंचे। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, सपा में हो सकते हैं शामिल


 स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा, सपा में हो सकते हैं शामिल



लखनऊ उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है।



 स्वामी प्रसाद समाजवादी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। उनके साथ उनके कुछ समर्थक विधायक भी भाजपा छोड़ कर सपा में शामिल हो सकते हैं। टिकट के बंटवारे को लेकर उनका भाजपा से विवाद चल रहा है।

भारत रत्न लता मंगेशकर कोरोना पाजिटिव, आईसीयू में भर्ती


 भारत रत्न लता मंगेशकर कोरोना पाजिटिव, आईसीयू में भर्ती




मुंबई देश की कोकिला, प्रसिद्ध गायिका लता मंगेशकर को कोविड-19 पाजिटिव पाए जाने के बाद आईसीयू में भर्ती कराया गया है। लता मंगेशकर की भतीजी रचना के अनुसार उनमें कोरोना संक्रमण के हल्के लक्षण देखे गए हैं। 




92 वर्षीय गायिका मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती हैं। सात दशकों से अधिक के करियर में, इंदौर में जन्मी स्वर कोकिला मंगेशकर ने 1,000 से अधिक हिंदी फिल्मों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और विदेशी भाषाओं में हजारों गानों को अपनी आवाज दी है। 




उनका अंतिम पूर्ण एल्बम दिवंगत फिल्म निर्माता यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित 2004 की फिल्म वीर ज़ारा के लिए था। मंगेशकर का अंतिम गीत सौगंध मुझे इस मिट्टी की था। 



 जिसे 30 मार्च, 2021 को भारतीय सेना को श्रद्धांजलि के रूप में रिलीज़ किया गया था। उन्हें 2001 में सर्वाेच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।




मिली जानकारी के मुताबिक, उन्हें अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हैं जिसके चलते उनकी उम्र को देखते हुए डाक्टरों ने उन्हें अपनी निगरानी में रखा हुआ है।



 गौरतलब है कि इससे पहले नवंबर 2019 में सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उस समय लता मंगेशकर की छोटी बहन उषा ने बताया था कि लता को वायरल संक्रमण है। 



पिछले साल सितंबर में लता मंगेशकर ने अपना 92 वां जन्मदिन अपने परिवार के सदस्यों के साथ मनाया था। इंटरनेट मीडिया पर हर तरफ से संगीत आइकन के लिए प्यार और शुभकामनाओं की बौछार हो रही थी।

आजमगढ़ ब्लू नाइट ऑर्केस्ट्रा के शुभारंभ के 27 वे वर्षगांठ पर होने पर कलाकारों ने केक काटकर किया खुशी का इजहार


 आजमगढ़ ब्लू नाइट ऑर्केस्ट्रा के शुभारंभ के 27 वे वर्षगांठ पर होने पर कलाकारों ने केक काटकर किया खुशी का इजहार






आजमगढ़ आपको बताते चलें कि आज से  27 वर्ष पहले 10 जनवरी को ब्लू नाइट ऑर्केस्ट्रा का शुभारंभ हुआ और अच्छे कलाकार और अच्छा परफॉर्मेंस की वजह से जनपद ही क्या पूर्वांचल में  गीत संगीत की दुनिया में एक अलग ही पहचान बनाई ग्रुप के अर्गनाइजर पूर्वांचल के लोकप्रिय गायक के रूप में राजेश रंजन ने अपना मुकाम बनाया बड़े-बड़े महोत्सव जागरण सरकारी कार्यक्रम रैलियों में अपनी पूरी टीम के साथ प्रस्तुति देने लगे और जनपद में होने वाले हर कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।




सावन महीने के प्रत्येक सोमवार को ईनकी पूरी टीम द्वारा  बाबा भवर नाथ के दरबार में जागरण किया जाता है।





 और  सारे कलाकारों को सम्मान देने का काम करते हैं कलाकारों के बीच एक बात प्रचलित है कि राजेश रंजन बहुत ही नेक दिल इंसान है जहां कहीं भी जिस मंच पर हूं जो भी सामने दिख जाए सम्मान देना नहीं भूलते वैसे तो ग्रुप में पुराने बहुत से लोगों ने साथ छोड़ दिया लेकिन आज वह भी किसी ना किसी बहाने जुड़े रहते हैं हां आज भी कुछ पुराने कलाकार राजेश रंजन के साथ चलने का काम करते हैं।




 जिसमें शाहिद आज़मी पैड वादक इनाम अली आरग्निस्ट नाल वादक दीपक गौड़ शाह आलम सांवरिया  

आज 27 वर्ष पूर्ण होने पर उनके कार्यालय पर केक काटकर लोगों ने एक दूसरे को बधाई दी और इस मौके पर राजेश रंजन को ढेर सारी शुभकामनाएं दी और ग्रुप को निरंतर आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दी इस मौके पर गायक तुषार सिंह अजय सिंह विशाल गोंड ऑल इंस्ट्रूमेंट वादक  बृजेश यादव नाल वादक सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहें।



ब्यूरो रिपोर्ट अमित खरवार आजमगढ़

सहाराश्री की हुई न्यूरोलॉजिकल (ब्रेन) सर्जरी


 सहाराश्री की हुई न्यूरोलॉजिकल (ब्रेन) सर्जरी




सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा की 6 जनवरी, 2022 को मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में सफलतापूर्वक डॉक्टर मनीष श्रीवास्तव द्वारा न्यूरोलॉजिकल (ब्रेन) सर्जरी की गई।




हाल ही में उन्हें मस्तिष्क सम्बन्धी रोग की शिकायत हुई थी। उन्हें ब्रेन कॉइलिंग करवाने की सलाह दी गई थी। यह प्रक्रिया स्टंट व एंडोसेकुलर डिवाइस लगाकर की गई।



सहाराश्री सुब्रत रॉय सहारा अब स्वस्थ हैं और उन्हें आज हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। सहाराश्री ने शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु कोकिलाबेन हॉस्पिटल के डॉक्टरों व स्टॉफ तथा वहां की चिकित्सा सेवाओं की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

लखनऊ इंस्पेक्टर ने महिला एसआई के साथ की अभद्रता


लखनऊ इंस्पेक्टर ने महिला एसआई के साथ की अभद्रता


वीडियो वायरल कर किया इस्तीफे की पेशकश।



लखनऊ राजधानी लखनऊ में अवैध खनन रोकने गई एक महिला एसआई को उसके थाना प्रभारी द्वारा बेइज्जत करने का मामला सामने आया है।



 बता दे कि महिला एसआई ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें बंथरा इंस्पेक्टर के व्यवहार से प्रताड़ित होकर महिला दरोगा हसीना खातून ने बड़े अधिकारी से इस्तीफे की पेशकश की है।

 महिला एसआई का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है।

मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ में लगाई चौपाल बीजेपी के बड़े नेताओ पर की टिप्पणी


 मुलायम सिंह यादव ने लखनऊ में लगाई चौपाल बीजेपी के बड़े नेताओ पर की टिप्पणी




बीजेपी के बड़े नेताओं पर की ये ट‍िप्‍पणी।



कार्यकर्ताओं में भरा जोश, लाल टोपी की बहस को और आगे बढ़ाया।




उत्तर प्रदेश लखनऊ विधान सभा चुनाव का शंखनाद होते ही राजनीति के दिग्गज खिलाड़ी देश के पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सि‍ंह यादव सोमवार को अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं में जोश भरने के लिए समाजवादी पार्टी कार्यालय पहुंचे।




 उन्होंने कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और उनका कभी हाथ हिलाकर तो कभी हाथ जोड़कर अभिवादन स्वीकार किया। बाद में उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ चौपाल भी लगाई। प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके 82 वर्षीय मुलायम सोमवार को पहली बार लाल टोपी पर बोले।

कुछ महीने पहले तक काफी बीमार रहे सपा संरक्षक मुलायम सि‍ंह यादव सोमवार को काफी स्वस्थ दिखे। वे प्रदेश कार्यालय में कार्यकर्ताओं की भीड़ देख उत्साहित भी हुए।




 मुलायम ने कार्यकर्ताओं के साथ हाल में चौपाल भी लगाई। कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उनका उत्साह और बढ़ गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर इशारा करते हुए कहा, '...बीजेपी के सबसे बड़े नेता कहते हैं कि समाजवादी पार्टी की ये लाल टोपी खतरनाक है। 




ये लोग लाल टोपी से परेशान हो गए हैं। इसका मतलब है कि आप लोग सही काम कर रहे हैं। हम आप लोगों से उम्मीद कर रहे हैं कि सपा की पूरी तरह से सरकार बनाएंगे। अब हमें पूरी ताकत के साथ जुट जाना है। प्रदेश में सपा की सरकार बनानी है। सरकार बनने पर हम उन सबको सुविधा देंगे जो सपा के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 




पहले भी जब सपा की सरकार आई तो मैंने जो वादे किए थे पूरे किए।'

दरअसल, प्रदेश की राजनीति में सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गोरखपुर की सभा में सपा पर हमला बोलते हुए कहा था कि उत्तर प्रदेश को लाल टोपी वालों से खतरा है। पीएम के इस बयान पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि लाल रंग तो हनुमान जी का है। 



लाल रंग तो रिश्तों का प्रतीक है लेकिन भाजपा रिश्ते नहीं समझती है। अखिलेश ने लाल टोपी को भाजपा के लिए रेड अलर्ट बताया था। इसके बाद सपा ने अपनी लाल टोपी की ब्रांडि‍ंग करते हुए कहा था कि 'यूपी का लाल, रखेगा यूपी का ख्याल।' सपा ने अखिलेश की लाल टोपी पर यह स्लोगन लिखवाया था।





करीब डेढ़ महीने बाद मुलायम सि‍ंह यादव सोमवार को जब सपा कार्यालय पहुंचे तो कार्यकर्ता जोश में भर गए। उन्होंने धरतीपुत्र मुलायम सि‍ंह यादव जि‍ंदाबाद के नारे लगाकर उनका स्वागत किया। मुलायम ने भी हाथ जोड़ कर कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया। मुलायम इससे पहले अपने जन्मदिन 22 नवंबर को प्रदेश कार्यालय आए थे।