Sunday 12 March 2023

सुलतानपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, 5 की मौत अनियंत्रित कार के डंपर में घुसने से हुई घटना।


 सुलतानपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, 5 की मौत


अनियंत्रित कार के डंपर में घुसने से हुई घटना।



उत्तर प्रदेश सुलतानपुर पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर स्थित भेलारा गांव के पास रविवार दोपहर दिल्ली से बिहार जा रही एक कार अनियंत्रित होकर डंपर में पीछे से घुस गई। हादसे में कार पर सवार मां-बेटे समेत पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई।


सूचना के बाद पहुंचे यूपीडा कर्मियों ने क्षतिग्रस्त कार में फंसे सभी लोगों के शवों को बाहर निकाला। हादसे के बाद डीएम और एसपी खुद मौके पर पहुंचे और निरीक्षण किया। हादसे की जानकारी डीएम ने पीड़ित परिजनों को दी है।


बिहार के सासाराम निवासी सलीम के चार वर्षीय बेटे एहसान गौस की दिल्ली में मौत हो गई थी। रविवार को सलीम की पत्नी रुखसार (31) अपने बेटे के शव को लेकर परिवार के ही साइना खातून (37) पत्नी गुड्डू, साहिल खान (19) (मां-बेटा), जमिला पत्नी जमाल के साथ कार चालक शारूख (28) के साथ बिहार के लिए निकले थे। कार पूर्वांचल एक्सप्रेसवे से होते हुए बिहार जा रही थी।


कार जिले के अखंडनगर थाना क्षेत्र के भेलारा गांव के पास पहुंची थी कि अनियंत्रित होकर डंपर में पीछे से घुस गई। हादसे में सभी पांच लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंचे यूपीडा कर्मियों ने कार में फंसे शवों को बाहर निकाला।

आजमगढ़ रानी की सराय गुम शुदा की तलाश


 आजमगढ़ रानी की सराय गुम शुदा की तलाश

आजमगढ़ रौनापार शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा बोलीं- किसी भी कीमत पर नहीं खुलेगी दुकान एसडीएम ने कहा दुकान कहीं और खोले जाने की योजना बनाई जाएगी


 आजमगढ़ रौनापार शराब के खिलाफ महिलाओं ने खोला मोर्चा


बोलीं- किसी भी कीमत पर नहीं खुलेगी दुकान


एसडीएम ने कहा दुकान कहीं और खोले जाने की योजना बनाई जाएगी


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ जिले के कांखभार बाजार में अंग्रेजी शराब की दुकान खोले जाने की सूचना से महिलाएं आक्रोशित हो उठीं और विरोध प्रदर्शन किया। उनका कहना था कि किसी भी कीमत पर शराब की दुकान नहीं खुलेगी। हंगामे की सूचना पर रौनापार थाना पुलिस मौके पर पहुंची। महिलाओं को समझाबुझा कर शांत कराया।


रौनापार थाना क्षेत्र के कांखभार बाजार में पहले से देशी शराब का ठेका है। यह ठेका नियम विरूद्ध आजमगढ़-गोरखपुर हाईवे से मात्र 190 मीटर दूरी पर है। इसी देसी शराब की दुकान के बगल में अंग्रेजी शराब की दुकान खोलने की योजन बन रही है। इस बात की जानकारी जब कांखभार बाजार के महिलाओं को हुई तो वे भड़क उठीं।


रविवार को काफी संख्या में महिलाओं ने उस स्थान पर पहुंच कर विरोध-प्रदर्शन शुरू कर दिया। महिलाओं का कहना था कि देसी शराब की दुकान के कारण शराबियों का यहां पहले से आतंक है। अगर अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकान भी खुल गई तो परेशानी और बढ़ जाएगी।


एसडीएम सगड़ी राजीव रतन सिंह ने कहा कि महिलाएं अंग्रेजी शराब व बीयर की दुकान खोले जाने का विरोध कर रही हैं। ऐसे में दुकान कहीं और खोले जाने की योजना बनाई जाएगी। निश्चित तौर पर दुकान को कहीं और शिफ्ट कराया जाएगा।

आजमगढ़ तरवां अंतर्जनपदीय गांजा तस्कर सहित 2 गिरफ्तार 40.80 किलोग्राम गांजा, वैगनार कार बरामद


 आजमगढ़ तरवां अंतर्जनपदीय गांजा तस्कर सहित 2 गिरफ्तार


40.80 किलोग्राम गांजा, वैगनार कार बरामद


उत्तर प्रदेश आजमगढ़ तरवां पुलिस ने अवैध गांजा की तस्करी करने वाले दो अभियुक्तों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। इसमें एक अभियुक्त अन्य जिलों में भी गांजा तस्करी करता था, जिसे पूर्व में S.T.F व NCB के द्वारा गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तार अभियुक्तों के पास से 40 किलो 800 ग्राम नाजायज गांजा बरामद किया गया है।


तरवां थानाध्यक्ष बसंत लाल बीती रात अपने हमराहियों के साथ भरथीपुर तिराहे पर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। इस दौरान परमानपुर की तरफ से एक वाहन तेज गति से आता हुआ दिखायी दिया। पुलिस टीम द्वारा टार्च की रोशनी देकर रुकने का इशारा किया गया।


इस पर वाहन सवार द्वारा पीछे मुडकर भागने का प्रयास किया गया, लेकिन पुलिस द्वारा उन्हें घेरकर पकड़ लिया गया। वाहन में सवार लोगों से पूछताछ करने पर वाहन सवारों ने अपना नाम राजू गुप्ता, त्रिवेणी गुप्ता उर्फ झिंगाड़ी पुत्रगण त्रिवेणी गुप्ता उर्फ झिंगाड़ी निवासी पल्हना बाजार थाना देवगांव जनपद आजमगढ़ बताया। पुलिस ने उनके पास से 40 किलो 800 ग्राम नाजायज गांजा बरामद किया। पुलिस द्वारा अभियुक्तों का वाहन वैगनार कार को सीज कर दिया गया।


पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने बताया कि वे काफी दिनो से गांजा का कारोबार करते हैं। जिसे बेचने के लिए बैगनार कार से जा रहा थे। राजू ने बताया कि पूर्व में थाना पटहेरवा जनपद कुशीनगर में गाजा के साथ बन्द हो चुका है। जिसमें गैगेस्टर की कार्यवाही हो चुकी है। पूर्व में उसे S.T.F व NCB के द्वारा भी गिरफ्तार किया जा चुका है।

आजमगढ़ 16 मार्च को हड़ताल पर जाने के पूर्व बिजली कर्मी 14 मार्च को प्रदेश के सभी जनपदों व बिजली परियोजनाओं पर शान्तिपूर्वक निकालेंगे मशाल जुलूस। ऊर्जा निगमों में टकराव टालने हेतु मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप की अपील


आजमगढ़ 16 मार्च को हड़ताल पर जाने के पूर्व बिजली कर्मी 14 मार्च को प्रदेश के सभी जनपदों व बिजली परियोजनाओं पर शान्तिपूर्वक निकालेंगे मशाल जुलूस।


ऊर्जा निगमों में टकराव टालने हेतु मुख्यमंत्री से हस्तक्षेप की अपील 



उत्तर प्रदेश आजमगढ़ विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति, उत्तर प्रदेश ने ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन के नकारात्मक रवैये के चलते बने अनावश्यक टकराव को टालने हेतु प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से हस्तक्षेप करने की अपील की है। आज यहां संघर्ष समिति द्वारा आयोजित आम सभा के माध्यम से मुख्यमंत्री से ऊर्जा निगमो में कार्य का स्वस्थ वातावरण बनाये जाने हेतु प्रभावी हस्तक्षेप करने की अपील की गयी।


आम सभा में कहा गया कि ऊर्जा मंत्री अरविन्द कुमार शर्मा एवं मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार अवनीश अवस्थी के साथ विगत 03 दिसम्बर को हुए लिखित समझौते का क्रियान्वयन न होने से बिजली कर्मियों में भारी रोष व्याप्त है। संघर्ष समिति ने आरोप लगाया है कि समझौते के क्रियान्वयन में सबसे बड़ी बाधा ऊर्जा निगमों के चेयरमैन एम देवराज का रवैया है जो कि ऊर्जा मंत्री के साथ हुए समझौते को मानने से इंकार कर रहे हैं। ऊर्जा निगमों के चेयरमैन का रवैया इतना नकारात्मक है कि वे शक्तिभवन में उपस्थित रहते हुए भी अपर मुख्य सचिव(ऊर्जा) से संघर्ष समिति की वार्ता में उपस्थित नहीं रहते हैं।


इस प्रकार वे ऊर्जा मंत्री के साथ हुए समझौते के प्रति सार्वजनिक रूप से अनादर व्यक्त कर रहे हैं, जिससे बिजली कर्मियों में रोष बढ़ता जा रहा है। संघर्ष समिति की आम सभा में यह चेतावनी दी गयी कि यदि 16 मार्च तक ऊर्जा मंत्री के साथ हुए समझौते का क्रियान्वयन सुनिश्चित न किया गया तो 16 मार्च कि रात्रि 10 बजे से उत्तर प्रदेश के सभी ऊर्जा निगमों के तमाम बिजली कर्मचारी, जूनियर इंजीनियर, अभियन्ता एवं निविदा/संविदा कर्मी 72 घण्टे की हड़ताल पर जाने हेतु बाध्य होंगे जिससे उत्पन्न होने वाली किसी भी परिस्थिति का पूर्ण उत्तरदायित्व ऊर्जा निगमों के शीर्ष प्रबन्धन का होगा।


हड़ताल पर जाने के पूर्व बिजली कर्मी 14 मार्च को प्रदेश के सभी जनपदों व बिजली परियोजनाओं पर शान्तिपूर्वक मशाल जुलूस निकालेंगे। 15 मार्च को प्रातः 10 बजे से हड़ताल प्रारम्भ करने से पूर्व तक अर्थात् 16 मार्च की रात्रि 10 बजे बिजलीकर्मी कार्य बहिष्कार करेंगे।


संघर्ष समिति के पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यदि उक्त लोकतांत्रिक ध्यानाकर्षण के कारण किसी भी बिजलीकर्मी का उत्पीड़न किया गया तो उसी समय प्रदेशभर में अनिश्चितकालीन हड़ताल प्रारम्भ हो जायेगी और साथ ही सामूहिक जेल भरो आन्दोलन प्रारम्भ कर दिया जायेगा।


आज सभा में संघर्ष समिति के पदाधिकारी संदीप प्रजापति, आशुतोष यादव, अखिल पाण्डेय, काशी नाथ गुप्ता, शत्रुधन यादव, चंद्र शेखर, आशीष सिंह मुख्यतया उपस्थित थे।

उत्तर प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद 1990 बैच के आईएएस के होंगे प्रमोशन 10 IAS बनेंगे ACS, योगी सरकार का प्रस्ताव


 उत्तर प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद 1990 बैच के आईएएस के होंगे प्रमोशन


10 IAS बनेंगे ACS, योगी सरकार का प्रस्ताव


लखनऊ 3 साल के इंतजार के बाद 1990 बैच को प्रमोशन का तोहफा मिल सकता है। 1990 बैच आईएएस को अब अपर मुख्य सचिव का पद दिया जाएगा। इससे पहले 1989 बैच IAS का प्रमोशन जून 2020 में हुआ था, तब से 1990 के प्रमोशन में अड़ंगेबाजी हुई थी। 1990 बैच की राह में किसी ने ठीक से कांटे बिछाए थे, जो अब दूर हो गए हैं। योगी सरकार ने प्रमोशन के संबंध में प्रस्ताव भेज दिया है।


1990 बैच के 10 आईएएस अब ACS बनेंगे। नितिन रमेश गोकर्ण और अनीता सिंह ACS बनेंगी।  हिमांशु कुमार, कल्पना अवस्थी, रजनीश गुप्ता, जितेंद्र कुमार, दीपक कुमार, सुधीर बोवड़े, अर्चना अग्रवाल सुधीर गर्ग भी अपर मुख्य सचिव बनेंगे।


1990 बैच के 10 आईएएस बनेंगे ACS

नितिन रमेश

गोकर्ण और अनीता सिंह

हिमांशु कुमार

कल्पना अवस्थी

रजनीश गुप्ता

जितेंद्र कुमार

दीपक कुमार

सुधीर बोवड़े

अर्चना अग्रवाल

अलीगढ़ पति फंदे पर लटका था, चारपाई पर थी पत्नी की लाश साली को भगाकर की थी शादी


 अलीगढ़ पति फंदे पर लटका था, चारपाई पर थी पत्नी की लाश


साली को भगाकर की थी शादी


उत्तर प्रदेश अलीगढ़ में पति और पत्नी की लाशें, घर के कमरे में मिलीं। पुलिस को कमरे का दरवाजा अंदर से बंद मिला। पति की लाश फंदे पर लटकी हुई थी। जबकि पत्नी बेड पर पड़ी हुई थी। दरवाजा तोड़कर दोनों लाश पुलिस ने बाहर निकाली। SP ग्रामीण पलाश बंसल ने बताया कि कमरे में जो साक्ष्य हैं वो इशारा करते हैं कि पति ने पत्नी की हत्या करने के बाद सुसाइड किया। हालांकि, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।


पति का नाम बबलू (30) जब कि पत्नी का नाम पार्वती था। दोनों बरला इलाके के गांव दतावली में रहते थे। बबलू भट्‌ठे पर मजदूरी करता था। ग्रामीणों ने बताया कि शुक्रवार को उसका पत्नी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो गया था। दोनों के बीच कहासुनी हुई थी। इसके बाद पता चला कि दोनों के शव कमरे में पड़े हैं।


गांव के लोगों का मानना है कि पार्वती को बबलू ने पीट दिया था। वो ट्रैक्टर लेकर अलीगढ़ भी गया था। इधर पार्वती ने कमरे में जाकर पहले फांसी लगाई होगी। बबलू ने वापस आने के बाद दरवाजा अंदर से बंद कर लिया होगा। फिर खुद भी गले में फंदा डालकर फांसी लगा ली। जिस तरह पत्नी की डेड बॉडी चारपाई पर पड़ी थी, इससे लग रहा कि पति ने पहले पत्नी को फांसी से उतार कर बचाने की कोशिश की होगी।


गांव के लोगों ने बताया कि 7 साल पहले बबलू का विवाह कासगंज के थाना साहब के गांव मुरली नगला निवासी रानी से हुआ था। उनके 2 बच्चे भी हुए। इसी दौरान बबलू के प्रेम संबंध अपनी साली पार्वती से हो गए। तीन साल पहले पार्वती से बबलू ने शादी की थी।


मामले की जांच कर रहीं सीओ बरला सर्जना सिंह ने बताया कि मृतक मजदूरी करता था और शराब का आदी था। जब शवों को कब्जे में लिया तो उस दौरान भी उसके पास से शराब की शीशी मिली। कमरे का दरवाजा तोड़ कर शवों को बाहर निकाला गया।


सीओ ने बताया कि दोनों पति-पत्नी का सुबह झगड़ा हुआ था और मारपीट भी हुई थी। ऐसा लग रहा है कि पति ने पत्नी की हत्या करने के बाद खुद आत्महत्या की है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। रिपोर्ट से पता चलेगा पहले किसकी मौत हुई। उसके आधार पर ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उत्तर प्रदेश 8 आईपीएस अधिकारियों का तबादला, देखें सूची


 उत्तर प्रदेश 8 आईपीएस अधिकारियों का तबादला, देखें सूची



लखनऊ उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार देर रात आठ आईपीएस अधिकारियों का तबादला कर दिया। लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में जेसीपी पीयूष मोर्डिया को लखनऊ का एडीजी जोन बनाया गया है। देवीपाटन रेंज के डीआईजी उपेन्द्र कुमार अग्रवाल को लखनऊ कमिश्नरेट में जेसीपी बनाया गया है।


 इसी तरह अयोध्या रेंज के डीआईजी अमरेंद्र कुमार को देवीपाटन भेजा गया है। आईजी रेंज मेरठ प्रवीण कुमार को अयोध्या रेंज की जिम्मेदारी दी गयी है।


आईजी आगरा नचिकेता झा को मेरठ भेजा गया है। अलीगढ़ के डीआईजी दीपक कुमार को आगरा रेंज भेजा गया है। कानपुर कमिश्नरेट में तैनात सुरेश कुलकर्णी को अलीगढ़ का डीआईजी बनाया गया है।


 एसआईटी में तैनात अमित वर्मा को कानपुर पुलिस कमिश्नरेट में। अपर पुलिस आयुक्त बनाया गया है।